मसूरी उत्तराखंड के सबसे लोकप्रिय रोमांटिक हिल स्टेशनों में से एक है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। यही कारण है कि गढ़वाल हिमालय पर्वतमाला की तलहटी के बीच स्थित मसूरी को “पहाड़ियों की रानी” के रूप में भी जाना जाता है।

मसूरी समुद्र तल से 7000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और राजधानी देहरादून से 35 किमी दूर है। मसूरी की प्राकृतिक सुंदरता इसे हनीमून के लिए काफी लोकप्रिय जगह बनाती है। अगर आप हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियों के साथ हरी-भरी ढलानों के खूबसूरत नजारों का आनंद लेना चाहते हैं तो मसूरी जाना सबसे अच्छा विकल्प है। यहां बिखरे हुए ब्रिटिश अवशेषों को देखकर कोई भी ब्रिटिश काल की वास्तुकला का अंदाजा लगा सकता है।

 मसूरी 

मसूरी शिवालिक पर्वत और दून घाटी के अद्भुत दृश्य प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध है। इसे यमुनोत्री और गंगोत्री के धार्मिक केंद्रों के प्रवेश द्वार के रूप में भी जाना जाता है।

मसूरी का मुख्य आकर्षण गन हिल का रोपवे है। गन हिल मसूरी की दूसरी सबसे ऊंची चोटी है और पर्यटक गन हिल तक केबल कार रोपवे की सवारी का लाभ उठा सकते हैं, जो पूरे शहर के साथ-साथ आसपास के हिमालयी पहाड़ों का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है।

रोपवे से गुनहिल मसूरी

मसूरी एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए भी मशहूर है। स्काईवॉक, जिप स्विंग और जिप लाइन, रैपलिंग, स्कीइंग और पैराग्लाइडिंग जैसी एड्रेनालाईन-पंपिंग गतिविधियां मसूरी एडवेंचर पार्क में होती हैं।

पैराग्लाइडिंग

मसूरी में रिवर राफ्टिंग भी एक बहुत लोकप्रिय पर्यटन गतिविधि है, जहाँ आप धौलीगंगा और अलकनंदा नदियों के साथ चुनौतीपूर्ण रैपिड्स के माध्यम से यात्रा कर सकते हैं।

देहरादून-मसूरी सड़कों के बीच स्थित केम्प्टी फॉल्स एक खूबसूरत झरना है जो 40 फीट की ऊंचाई से जमीन पर गिरता है। ऊंची पहाड़ी चट्टानों से घिरा केम्प्टी फॉल्स समुद्र तल से लगभग 4500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। उत्तराखंड के सबसे प्रसिद्ध झरनों में से एक, केम्प्टी फॉल्स पहाड़ों से झरने के रूप में एक मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है।

केम्प्टी फॉल्स

बेनोग वन्यजीव अभयारण्य उन लोगों के लिए दिलचस्प है जो पक्षी देखना और वन्य जीवन पसंद करते हैं। पुराने देवदार के पेड़ और देवदार के पेड़ों के साथ बहुतायत में उगने वाले कई औषधीय पौधे प्रकृति प्रेमी के दिल में बहुत खुशी लाएंगे। साथ ही व्हाइट कैप्ड वाटर रेडस्टार्ट और रेड बिल्ड ब्लू मैगपाई, पैंथर, लेपर्ड, हिरण, भालू और हिमालयी बकरियों को देखना एक अच्छा अनुभव होगा।

बेनोग वन्यजीव अभयारण्य में बर्ड वाचिंग

कंपनी गार्डन पहाड़ी शहर मसूरी में एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है। उच्च हिमालय के बीच, यह गार्डन वेलफेयर एसोसिएशन ऑफ मसूरी द्वारा बनाया गया हरा रंग का एक पैच है। बगीचे में मानव निर्मित झरनों के साथ नौका विहार के लिए एक तालाब है जो देखने में एक सुंदर दृश्य है।

कंपनी गार्डन में मानव निर्मित झरना

मसूरी घूमने का सबसे अच्छा समय गर्मियों के दौरान होता है, क्योंकि यह चिलचिलाती गर्मी से राहत प्रदान करता है। अप्रैल, मई और जून के महीने सुखद जलवायु के कारण पीक सीजन का गवाह बनते हैं, जबकि बर्फबारी देखने वालों को सर्दियों के दौरान मसूरी की यात्रा करनी चाहिए।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version