जब हम किसी स्थान पर जाते हैं तो हम अक्सर भ्रमित होते हैं कि कहाँ जाना है, कहाँ नहीं जाना है, और यात्रा का अधिकतम लाभ कैसे उठाया जाए।  जब हम हिमाचल प्रदेश जैसी जगह जाते हैं तो ये विचार और भी बढ़ जाते हैं। हिमाचल प्रदेश एक सुंदर राज्य है जो वास्तव में माँ प्रकृति का आशीर्वाद है। यहां घूमने के लिए कई जगहें हैं जिनका अपना आकर्षण और महत्व है।

इस लेख में, आप उन शीर्ष चीजों के बारे में जानेंगे जो आप हिमाचल प्रदेश की यात्रा के दौरान कर सकते हैं।

ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क का अन्वेषण करें- यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल


हिमाचल प्रदेश में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

महान हिमालयी राष्ट्रीय उद्यान भारत के राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है जिसे यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता प्राप्त है। यह हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित है। पार्क अपने वनस्पतियों और जीवों में बहुत समृद्ध है। तो आप में प्रकृति का प्रेमी वास्तव में यहाँ संतुष्ट होने वाला है।

कुल्लू दशहरा – हिमाचल में एक बार दशहरा मनाएं

कुल्लू दशहरा

कुल्लू दशहरा हिमाचल प्रदेश में सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक है। हिमाचल प्रदेश के कुल्लू घाटी के ढालपुर मैदान में अक्टूबर के महीने में एक भव्य मेले का आयोजन किया जाता है। यह मेला हमेशा से पर्यटकों की संख्या के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है। कुल्लू दशहरा उत्सव विजयदशमी से शुरू होता है और एक सप्ताह तक चलता है। पारंपरिक नृत्य के साथ लोक संगीत का सही मिश्रण उनकी संस्कृति के प्रति प्रेम और सम्मान को दर्शाता है।

कुल्लू मनाली में रिवर राफ्टिंग

कुल्लू मनाली में रिवर राफ्टिंग

कुल्लू मनाली में रिवर राफ्टिंग का प्रयास करें। मुझे यकीन है कि यह आप में साहस को जगाएगा और आपको एक रोमांचकारी अनुभव देगा। कुल्लू में बहुत सारे राफ्टिंग पॉइंट्स हैं जिनमे से आप चुन सकते हैं।

मनाली वन्यजीव अभयारण्य की यात्रा करें


हिमाचल प्रदेश में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

मनाली वन्यजीव अभयारण्य हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। मनाली वन्यजीव अभयारण्य मनाली से लगभग 2 किमी दूर है। यहां आप वनस्पतियों और जीवों की समृद्धि की सराहना कर सकते हैं और आप यहां कैंपिंग, ट्रेकिंग और पैराग्लाइडिंग करने से नहीं चूक सकते।

क्राइस्ट चर्च – अद्भुत वास्तुकला की प्रशंसा करें

हिमाचल प्रदेश में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

शिमला में स्थित क्राइस्ट चर्च उत्तरी भारत का दूसरा सबसे पुराना चर्च है। क्राइस्ट चर्च हिमाचल प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक के रूप में उभरा है। यह भारत में अंग्रेजों की विरासत जैसा दिखता है और इसे नव-गॉथिक शैली में डिजाइन किया गया है। इस अद्भुत चर्च को एक आदर्श स्थान पर देखने के बाद आपको एक अच्छा अनुभव होगा।

गुरु घंटाल मठ – यहां शांति पाएं

हिमाचल प्रदेश में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

गुरु घंटाल मठ हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। यह मठ लाहुल का सबसे पुराना मठ माना जाता है जिसे लोगों ने एक कीमती धार्मिक खजाने के रूप में बनाए रखा है। यहां आप मठ की मंत्रमुग्ध कर देने वाली वास्तुकला के साथ प्रकृति की जबर्दस्त सुंदरता का अनुभव कर सकते हैं।

कैफ़े 1947- कुछ इतालवी भोजन करें

हिमाचल प्रदेश में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

कैफे 1947 जैसा कि नाम से पता चलता है, हमारे देश, भारत की स्वतंत्रता के वर्ष का प्रतिनिधित्व करता है। कैफे 1947 हिमाचल प्रदेश के मनाली जिले के नेहरू कुंड के पास स्थित है। कैफे की खासियत इसके बेहतरीन इटैलियन व्यंजन हैं जो निश्चित रूप से आपके दिल को थोड़ा झकझोर देने वाले हैं। यह कैफे अपने आकर्षण, भोजन और आतिथ्य के लिए जाना जाने वाले सबसे अच्छे हैंगआउट स्थानों में से एक है।

लोसर महोत्सव – हिमाचल में नए साल का जश्न मनाएं

हिमाचल प्रदेश में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

तिब्बती संस्कृति हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में दृढ़ता से महसूस की जाती है और धर्मशाला उन जगहों में से एक है। लोसार त्योहार तिब्बती कैलेंडर के अनुसार ‘नए साल’ का उत्सव है। लोगों के उत्साह और जोश ने त्योहार के जश्न में एक और सितारा जोड़ दिया। त्योहार स्थानीय लोगों द्वारा अपनी अनूठी संस्कृति का जश्न मनाने का एक तरीका है। त्योहार का मकसद सुख और समृद्धि को आकर्षित करना है। लोसर उत्सव का उत्सव 15 दिनों तक चलता है और कई संगीत प्रदर्शन और नृत्य आयोजित किए जाते हैं और कई अन्य रीति-रिवाजों का प्रदर्शन किया जाता है।

जाखू मंदिर – भगवान हनुमान का आशीर्वाद लें

हिमाचल प्रदेश में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

जाखू मंदिर प्राचीन मंदिरों में से एक है जो हमेशा हिंदू भक्तों के लिए एक अनुमापन बिंदु रहा है। मंदिर हिंदू देवता हनुमान को समर्पित है और यह शिमला की सबसे ऊंची चोटियों, जाखू पहाड़ियों पर स्थित है। इस तरह इसका नाम जाखू मंदिर पड़ा।

काई मठ- शांति और शांत वातावरण आपका इंतजार कर रहा है!


हिमाचल प्रदेश में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

काई मठ या की मठ हिमाचल प्रदेश का सबसे पुराना मठ है। मठ हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति जिले में स्पीति नदी के पास स्थित है। मठ मौन और शांतिपूर्ण वातावरण के लिए प्रसिद्ध है जो यह प्रदान करता है।

संकटमोचन मंदिर


संकटमोचन मंदिर

संकटमोचन मंदिर शिमला में स्थित पवित्र स्थानों में से एक है। हिमाचल प्रदेश संकटमोचन मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित है। यह मंदिर व्यस्त जीवन की भागदौड़ से शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करता है। ऊंचे पहाड़ों के साथ सुंदर दृश्य जगह के शांत वातावरण की तारीफ है।

वेक एंड बेक कैफे- गर्मी और सहवास महसूस करो


हिमाचल प्रदेश में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

वेक एंड बेक कैफे हिमाचल प्रदेश के शिमला में माल रोड में स्थित है। वेक एंड बेक कैफे प्रकृति की सुरम्य सुंदरता के बीच एक मुफ्त वाई-फाई सुविधा के साथ एक गर्म आरामदायक जगह है। इसकी दीवारों की 3डी कला कैफे के नज़ारों की तारीफ है। यूरोपीय, मैक्सिकन, चीनी और तिब्बती आप किस प्रकार के व्यंजन खाना चाहते हैं, बस इसके लिए पूछें और पकवान आपके सामने है! यहां सबसे अधिक अनुशंसित व्यंजन हैं सेब पाई, चिकन फलों का सलाद, व्हाइट सॉस पास्ता।

मॉल रोड- आप जो चाहते हैं उसे खरीद लें।

हिमाचल प्रदेश में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

शिमला की मॉल रोड कैफे, रेस्तरां, दुकानें, क्लब और बार का केंद्र है। मॉल रोड शिमला के सबसे अच्छे हैंगआउट स्थानों में से एक है। यहां आप प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेते हुए अपनी खरीदारी की सभी इच्छाओं को पूरा कर सकते हैं।

नलवाड़ी मेला- देखिए बिलासपुर की संस्कृति की झलक

हिमाचल प्रदेश में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

नलवाड़ी मेला हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध राज्य मेलों में से एक है। नलवाड़ी मेला हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर शहर में आयोजित सात दिनों तक चलने वाला मेला है। यदि आप बिलासपुर की समृद्ध कला और संस्कृति की झलक देखना चाहते हैं तो इस मेले में शामिल हों। इस मेले में विभिन्न स्थानीय वस्तुओं, मवेशियों का व्यापार और अन्य मनोरंजक गतिविधियों का आयोजन किया जाता है।

शिमला राज्य संग्रहालय – इतिहास के बारे में थोड़ा जान लें

हिमाचल प्रदेश में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

हिमाचल राज्य संग्रहालय भारत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। संग्रहालय आपको हिमाचल प्रदेश की कला और संस्कृति से परिचित कराएगा। यह स्थान प्रकृति प्रेमियो की हर पर्यटक यात्रा में अपना स्थान पाता है।

तारा देवी मंदिर


हिमाचल प्रदेश में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

तारा देवी मंदिर उन मंदिरों में से एक है, जहां साल भर भक्तों का आना-जाना लगा रहता है। तारा देवी मंदिर शिमला से 11 किमी दूर है। यहां आप प्राकृतिक सुंदरता और राजसी हिमालय के दृश्य का अनुभव कर सकते हैं और इसके द्वारा प्रदान किया जाने वाला शांतिपूर्ण वातावरण इसकी प्राकृतिक सुंदरता का एक पूरक है।

फ्रीडम कैफे – अपने व्यस्त जीवन से आजादी का आनंद लें

हिमाचल प्रदेश में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

जब पूरा कसोल सो रहा हो तो, तो फ्रीडम कैफे आपकी सेवा के लिए है। जब बढ़िया भोजन अनुभव की बात आती है तो फ्रीडम कैफे सूची में सबसे ऊपर है। फ्रीडम कैफे हिमाचल प्रदेश के कसोल में स्थित है। मसाला चाय और कॉफी कुछ ऐसे पेय हैं जिनके लिए आप ठंड के मौसम में तरसते हैं। फ्रीडम कैफे अपने शांतिपूर्ण और शांत वातावरण के कारण पुस्तक पाठकों के लिए सबसे अच्छी जगह है। सैंडविच, आमलेट, फलों का सलाद, बर्गर कुछ अन्य अनुशंसित व्यंजन हैं।

लक्कड़ बाजार – हस्तशिल्प के रूप में यादें खरीदें

हिमाचल प्रदेश में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

लक्कड़ बाजार पास मॉल रोड में स्थित है। हिमाचल प्रदेश अपने हस्तशिल्प के लिए प्रसिद्ध है। अगर आप इस जगह की यात्रा करना भूल जाते हैं तो आप अपने आप में छिपे खरीदारी के शौकीनों को नज़रअंदाज़ कर जाते हैं! यहां लकड़ी के कई काम हैं और प्राचीन वस्तुएं बेची जाती हैं जिन्हें आप यात्रा की स्मृति के रूप में खरीद सकते हैं।

नालदेहरा गोल्फ कोर्स- गोल्फ मैच खेलें

नालदेहरा गोल्फ कोर्स

नालदेहरा गोल्फ कोर्स भारत का सबसे पुराना गोल्फ कोर्स है। यह हिमाचल प्रदेश के शिमला से 23 किमी की दूरी पर स्थित है। यहां आप अपना फुरसत का समय गुजार सकते हैं और खूबसूरत नजारों के बीच गोल्फ खेल सकते हैं। यह अप्रैल से नवंबर तक खुला रहता है।

साजो पर्व – आशीर्वाद लें

हिमाचल प्रदेश में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

हिमाचल प्रदेश के प्रतीक्षित त्योहारों में से एक साज़ो हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में मनाया जाता है। लोगों की मान्यता है कि इस अवधि के दौरान देवता थोड़े समय के लिए स्वर्ग में वापस चले जाते हैं। इस पवित्र अवसर पर लोग गर्म झरनों या सतलुज नदी में स्नान करते हैं। लोग अपने सभी रीति-रिवाजों और परंपराओं को बहुत उत्साह के साथ निभाते हैं। यह त्योहार लोगों के जीवन में इतना महत्व रखता है क्योंकि यह देवी-देवताओं को आदर और सम्मान देने का उनका तरीका है। यह त्योहार हर साल जनवरी के महीने में मनाया जाता है।

चैल- प्रकृति की प्राचीन सुंदरता का अन्वेषण करें

चैल- प्रकृति की प्राचीन सुंदरता

चैल अपने अनोखे जंगलों और स्वास्थ्यवर्धक सुंदरता के लिए जाना जाता है। दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट मैदान यहीं स्थित है। यह चारों ओर से हरी-भरी हरियाली से घिरा हुआ है। यह हिमाचल प्रदेश का एक आदर्श पर्यटन स्थल है जो आपको यात्रा का एक यादगार अनुभव प्रदान करेगा।

स्टोन गार्डन कैफे- इजरायली व्यंजनों को आजमाएं

स्टोन गार्डन कैफे

स्टोन गार्डन कैफे प्रसिद्ध कैफे में से एक है जो उत्तम इजरायली भोजन और महान संगीत का एक आदर्श मिश्रण पेश करता है जिसे आप भूल नहीं सकते हैं। स्टोन गार्डन कैफे हिमाचल प्रदेश के कसोल में स्थित है। कैफे का संगीत और माहौल ऐसा है कि आपको इससे प्यार हो जाएगा। पित्त के साथ शक्षुका, चिकन लाफा और भारतीय व्यंजन सबसे अधिक अनुशंसित व्यंजन हैं। आप जल्द ही फिर से आने की इच्छा के साथ इस कैफे को छोड़ देंगे।

स्कीइंग ड्राइव लें


हिमाचल प्रदेश में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

कुफरी शिमला से 20 किमी दूर स्थित है, जो सबसे अच्छे स्कीइंग गंतव्य के लिए जाना जाता है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता, ठंडी और सुखद जलवायु के लिए जाना जाने वाला सबसे अच्छा पर्यटन स्थल है। हिमाचल प्रदेश का यात्रा और पर्यटन विभाग यहां वार्षिक शीतकालीन खेल उत्सव का आयोजन करता है।

हल्दा – लोगों के बीच एकजुटता और सद्भाव का गवाह

हिमाचल प्रदेश में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

हल्दा सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक है जो हिमाचल प्रदेश में दिवाली के समान है। यह लाहुल में माघ पूर्णिमा पर मनाया जाता है। त्योहार हर साल जनवरी के महीने में लामाओं द्वारा आयोजित किया जाता है। भव्य कार्निवल 2 दिनों के लिए मनाया जाता है। जोश और उमंग से भरे लोग त्योहार मनाने के लिए इकट्ठा होते हैं। यह त्योहार अपनी संस्कृति की विशिष्टता के लिए लोगों के सम्मान को दर्शाता है। एक शानदार अलाव इस त्योहार के मुख्य आकर्षणों में से एक है जो लोगों की एकजुटता से मिलता जुलता है। यह त्यौहार आपको बहुत ही खूबसूरत और मीठी यादें प्रदान करता है जिसे आप अपने जीवन में हमेशा संजो कर रखेंगे।

बिजली महादेव मंदिर – अध्यात्म के साथ साहसिक गतिविधियों का संगम


बिजली महादेव मंदिर

अगर आप ऐसी जगह की तलाश में हैं जो धार्मिक होने के साथ-साथ साहसिक भी हो तो मुस्कुराइए! आपको जगह मिल गई है और नाम है बिजली महादेव मंदिर हिमाचल प्रदेश के प्राचीन पवित्र मंदिरों में से एक। यह मंदिर ट्रेकिंग के लिए बहुत लोकप्रिय है।

जॉनसन कैफे

हिमाचल प्रदेश में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

जॉनसन कैफे मनाली के सियाल में सर्किट हाउस रोड पर स्थित है। यह सबसे लोकप्रिय हैंगआउट स्थानों में से एक है जहाँ हर कोई अपने परिवार और दोस्तों के साथ जाना पसंद करेगा। लकड़ी की चीजें और ग्रीन कार्पेट जगह के सुरम्य दृश्य की तारीफ करते हैं। मार्गेरिटा पिज्जा, बर्गर और मछली इस कैफे के कुछ अनुशंसित व्यंजन हैं।

सोलंग वैली – वह स्की रिसॉर्ट जिसकी आपको हमेशा तलाश रहती है!

हिमाचल प्रदेश में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

सोलंग घाटी सोलंग गांव और ब्यास कुंड के बीच स्थित है। यह स्की रिज़ॉर्ट और अन्य साहसिक गतिविधियों पैराग्लाइडिंग, स्नोबोर्डिंग और ज़ोरबिंग आदि के रूप में भी प्रसिद्ध है। यदि आप एक प्राकृतिक सौंदर्य प्रशंसक हैं, तो यह जगह आपके लिए है!

होली का मेला- रंगों के त्योहार को अलग तरह से मनाएं!

हिमाचल प्रदेश में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि होली रंगों का त्योहार है। लेकिन हिमाचल प्रदेश में हर साल मार्च के महीने में एक विशेष होली मेले का आयोजन किया जाता है। सुजानपुर जिले का होलीमेला सबसे प्रसिद्ध है। देवताओं की भूमि में जैसा कि हिमाचल प्रदेश को नाम दिया गया है, होली का मेला अपनी विशिष्टता और आकर्षण रखता है। यह उत्सव पूरे सप्ताह जारी रहता है। मेले में मनोरंजक खेल, लोक संगीत के साथ मंत्रमुग्ध कर देने वाला नृत्य और अन्य व्यावसायिक गतिविधियों का आयोजन किया जाता है।

रोहड़ू में मछली पकड़ना

हिमाचल में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

रोहड़ू शिमला जिले में पब्बर नदी के किनारे स्थित एक छोटा सा शहर है। यह घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है जो ज्यादातर ट्राउट मछली पकड़ने के लिए लोकप्रिय है

Illeterati – सुरम्य सुंदरता के बीच एक किताब पढ़ें

हिमाचल में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

Illeterati हिमाचल प्रदेश के सबसे चर्चित कैफे में से एक है और पर्यटकों के लिए उच्च आकर्षण बिंदु है। यह 1 अप्रैल 2012 को धर्मशाला में सुंदर धौलाधार पर्वतमाला के बीच में स्थापित किया गया था। कैफे का अर्थ ‘अशिक्षित’ है जो कैफे की सुविधाओं के विपरीत है। ऐसी कई किताबें हैं जिन्हें आप यहां पढ़ सकते हैं। आप में मौजूद पाठक यहां पूरी तरह से संतुष्ट होगा। जरा कल्पना कीजिए, धौलाधार पर्वतमाला के लुभावने दृश्य के बीच कॉफी की चुस्की लेते हुए किताब पढ़ते हुए। यही कारण है कि यह हमेशा पर्यटकों द्वारा सबसे अधिक देखा जाने वाला कैफे रहा है। व्यंजनों में कई विकल्प हैं लेकिन मिंट लेमोनेड के साथ उनके चिकन श्नाइटल की ज्यादातर सिफारिश की जाती है।

हिडिम्बा देवी मंदिर – आशीर्वाद लें

हिमाचल में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

हिडिम्बा देवी मंदिर हिमाचल प्रदेश के मनाली में स्थित है। यह देवी हिडिंबी को समर्पित है जो महाभारत के भीम की पत्नी थीं। यह मंदिर अपनी विशिष्टता के लिए जाना जाने वाले प्राचीन मंदिरों में से एक है। इसे ढुंगारी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है।

स्पीति में ताबो मठ – बौद्ध धर्म की समृद्ध संस्कृति का अन्वेषण करें


हिमाचल में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

ताबो मठ हिमाचल प्रदेश की स्पीति घाटी में स्थित है। मठ हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध मठों में से एक है और इसे हिमालय के अजंता के रूप में भी जाना जाता है। यहां आप बौद्ध धर्म की समृद्ध कला और संस्कृति की एक झलक देख सकते हैं जिसे मठ ने संरक्षित किया है।

ब्यास कुंड ट्रेक


हिमाचल प्रदेश में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

ब्यास कुंड ट्रेक हिमाचल प्रदेश में सबसे आसान ट्रेक में से एक माना जाता है। ब्यास कुंड कुल्लू घाटी में स्थित है जिसका आध्यात्मिक महत्व है। यहां आप आसमान के नीचे डेरा डाले हुए प्रकृति की मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुंदरता का अनुभव कर सकते हैं।

कालातोपखज्जर अभयारण्य


कालातोपखज्जर अभयारण्य

कालातोपखज्जर अभयारण्य हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में स्थित है। अभयारण्य वनस्पतियों और जीवों में बहुत समृद्ध है। अभयारण्य पशु प्रेमियों और साहसी आत्माओं के लिए सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है क्योंकि यह ट्रेकिंग के लिए एक लोकप्रिय स्थल प्रदान करता है।

लवी मेला – हिमाचल प्रदेश की अनूठी संस्कृति का हिस्सा बनें

हिमाचल प्रदेश में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

लवी मेले को अंतरराष्ट्रीय लवी मेले के रूप में भी जाना जाता है जो सदियों से मनाया जा रहा है। लवी मेला सबसे लोकप्रिय मेलों में से एक है जिसकी प्रतीक्षा में लोग उत्साह और जोश के साथ आते हैं। मेला 4 दिनों तक चलता है। मेला हिमाचल प्रदेश की समृद्ध संस्कृति और इतिहास की अनूठी विरासत को दर्शाता है। मेले का आयोजन शिमला के रामपुर जिले में अक्टूबर या नवंबर के महीने में किया जाता है। यह स्थानीय लोगों के बीच व्यावसायिक गतिविधि को बढ़ाने के लिए भी आयोजित किया जाता है।

शिमला कैफे

हिमाचल प्रदेश में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

शिमला कैफे शिमला में पर्यटन लिफ्ट के पास माल रोड पर स्थित है। शिमला कैफे का नाम “द शिमला टाइम्स” अखबार के नाम पर पड़ा है। कैफे बहुत सुन्दर दृश्य के साथ मुंह में पानी लाने वाला भोजन प्रदान करता है। कैफे अपने इतालवी और महाद्वीपीय व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है। यह हिमाचल प्रदेश के सबसे प्रसिद्ध कैफे में से एक है। पिज्जा, पास्ता, फजी कॉकटेल, बर्गर कैफे के सबसे पसंदीदा व्यंजन हैं।

मलाणा गांव ट्रेक पीक- ट्रेकिंग का एक कायाकल्प अनुभव

हिमाचल प्रदेश में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

मलाणा को वर्जनाओं का गांव भी कहा जाता है। कुल्लू घाटी के पास मलाणा नाला में स्थित एक सुनसान और प्राचीन गाँव। इसकी सुरम्य प्राकृतिक सुंदरता ने पर्यटकों का इतना ध्यान आकर्षित किया है। मलाणा ट्रेक आपको गांव के लोगों के जीवन और ट्रेकिंग के कायाकल्प के अनुभव के बारे में जानने का अवसर प्रदान करता है।

मिंजर मेला-समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की झलक


हिमाचल प्रदेश में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

मिंजर हिमाचल प्रदेश के सबसे लोकप्रिय मेलों में से एक है जिसका पूरे देश में कई लोगों द्वारा इंतजार किया जाता है। मिंजर मेला चंबा जिले में विशेष रूप से हिमाचल प्रदेश के ‘चौगान’ नामक स्थान पर आयोजित किया जाता है और इसे राज्य मेला घोषित किया गया है। मेला एक सप्ताह तक चलता है। मिजार त्योहार मूल रूप से एक कृषि त्योहार है जिसे बहुत खुशी और उत्साह के साथ मनाया जाता है।

लको झील- आपके जीवन की हलचल से एक विराम

हिमाचल प्रदेश में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

लकोलेक हिमाचल प्रदेश की अजीब लेकिन रोमांचक झीलों में से एक है। यह हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में स्थित है। यह एक बहुत ही शांतिपूर्ण और शांत वातावरण प्रदान करने वाला है जिसमें आप हमेशा अपने दैनिक जीवन की हलचल से देख रहे थे।

जिम मॉरिसन कैफे – जिम मॉरिसन को याद करते हुए


हिमाचल प्रदेश में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

क्या आप जिम मॉरिसन के प्रशंसक हैं और यदि हां, तो आपको इस जगह की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। यह हिमाचल प्रदेश के कुल्लू के पार्वती घाटी में मणिकरण रोड में स्थित है। इस जगह का दौरा करने पर, खूबसूरत यादें होंगी जिन्हें आप हमेशा संजो कर रखेंगे। यह कैफे प्रकृति, संगीत और उत्तम भोजन का सही मिश्रण है। इस जगह का वातावरण आपको अपने आकर्षण में समेटने वाला है। इसका शाकाहारी भोजन इतना अच्छा है कि मांसाहारी भी इसे पसंद करने वाले हैं। कुछ अनुशंसित व्यंजन शाकाहारी भोजन, पिज्जा, मिर्च पनीर और फ्राइड राइस हैं।

जोगिनी जलप्रपात ट्रेक: पहाड़ों के सन्नाटे में पानी के छींटे की आवाज का आनंद लें


हिमाचल प्रदेश में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

प्राचीन हरियाली सुंदरता के बीच पानी के छींटों की कल्पना करें, जोगिनी जलप्रपात ट्रेक आपको प्रदान करता है। जोगिनी जलप्रपात मनाली में स्थित है। मनाली की सुंदरता की खोज करते हुए, जोगिनी फॉल घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

शिवरात्रि मेला


हिमाचल प्रदेश में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

शिवरात्रि मेला हिमाचल प्रदेश के लोकप्रिय ज्ञात अंतरराष्ट्रीय मेलों में से एक है। शिवरात्रि मेला हिमाचल प्रदेश के मंडी टाउन में आयोजित किया जाता है जो सबसे पुराने शहरों में से एक है। मेले का उत्सव सात दिनों तक जारी रहता है। मेले का आयोजन हर साल कृष्ण पक्ष की 13 वीं रात को अपने धार्मिक अनुष्ठानों को करने के लिए बहुत उत्साह के साथ किया जाता है। यह मेला हिमाचल प्रदेश के लोगों के दिलों में बहुत महत्व रखता है क्योंकि भगवान शिव हिमाचल प्रदेश के प्रमुख देवता हैं। यह मेला आपको आध्यात्मिकता का एक ऐसा बेहतरीन अनुभव प्रदान करता है जिसे आप कभी नहीं भूल पाएंगे।

अपने उड़ने के सपने को पूरा करें


हिमाचल प्रदेश में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

बीर बिलिंग को पैराग्लाइडिंग कैपिटल के नाम से भी जाना जाता है। इसका नाम दो स्थानों – बीर और बिलिंग का मेल है। बीर कांगड़ा जिले में स्थित एक गाँव है और बिलिंग वह जगह है जहाँ से पैराग्लाइडिंग शुरू की जाती है।

भागसुनाग फॉल्स के बीचों-बीच शिव कैफे


हिमाचल प्रदेश में करने के लिए अनोखी बात

जब आप मैकलोडगंज में होते हैं, तो शिवा कैफे वह स्थान होता है जिसे आप देखना नहीं भूल सकते। और अगर आप चूक गए तो आपकी यात्रा अधूरी है जो कि यहाँ के कैफे का महत्व है। यह भागसुनाग जलप्रपात के मध्य में स्थित है। जैसा कि नाम से पता चलता है, कैफे का विषय आध्यात्मिकता और पूजा है। हिप्पी संस्कृति की जीवंतता यहां दृढ़ता से महसूस की जाती है। हॉट चॉकलेट, पास्ता, पिज्जा, नूडल्स कैफे के अनुशंसित व्यंजन हैं।

लाहुल स्पीति घाटी में माउंटेन बाइकिंग


हिमाचल प्रदेश में करने के लिए अनोखी बात

खैर, सभी साहसी आत्माएं इस जगह पर आपके लिए हैं। नैसर्गिक सुंदरता के बीच बाइक चलाना आपको एक विशेष संतुष्टि रोमांच और स्मृति देता है जो आपको याद रहेगा।

हनुमान टिब्बा – गो हेली-स्कीइंग

हिमाचल प्रदेश में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

खड़ी पिरामिड जैसा दिखने वाला हनुमान टिब्बा धौलाधार पर्वतमाला की सबसे ऊंची चोटी है। यह आप में साहस का स्वर्ग है। यहां, हेली-स्कीइंग रोमांच से भरे रोमांचों में से एक है जिसे आप कभी नहीं भूल पाएंगे।

रेणुका मेला

हिमाचल प्रदेश में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

रेणुका मेला हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में आयोजित सबसे प्रसिद्ध राज्य मेले में से एक है। उत्सव दिवाली के 10 दिनों के बाद शुरू होता है और 6 छह दिनों तक जारी रहता है। लोगों का मानना ​​है कि इस समय भगवान विष्णु के छठे अवतार परशुराम हर साल अपनी मां रेणुका से मिलने आते हैं। इस मेले के दौरान लोक नृत्य, संगीत, खेल और शो आयोजित किए जाते हैं और पहाड़ी संस्कृति अपने चरम पर होती है।

नैना देवी मेला

नैना देवी मेला

नैना देवी हिमाचल प्रदेश में प्रतीक्षित मेले में से एक है जो हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले के नैना देवी मंदिर में मनाया जाता है। यह मेला अगस्त के महीने में आयोजित किया जाता है।

मशोबरा में कैम्पिंग


मशोबरा में कैम्पिंग

मशोबरा हिमाचल प्रदेश के शिमला का एक छोटा सा शहर है। यह हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है जो अपनी ठंडी जलवायु और सुरम्य प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। मशोबरा सिंधु और गंगा नदी के तट पर स्थित है। यहां आप बर्फ के जादू का अनुभव कर सकते हैं।

सदाबहार कैफे : हैंगआउट करने के लिए हमेशा एक सदाबहार जगह

हिमाचल प्रदेश में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

सदाबहार कैफे हिमाचल प्रदेश के कसोल में वन विश्राम गृह के पास स्थित है। यह हिमाचल प्रदेश के सबसे प्रसिद्ध कैफे में से एक है। उत्तम भोजन बाहरी बैठने की उपलब्धता के साथ उपलब्ध है जो आपको पहाड़ का राजसी दृश्य देता है। इस प्रकार हम कह सकते हैं कि मैक्सिकन, चीनी और इज़राइली जैसे बहु-व्यंजन भोजन के साथ प्राकृतिक सुंदरता का एक आदर्श मिश्रण है। यह कैफे उन विशेष स्थानों में से एक है जिसे आप मिस नहीं कर सकते। मोमोज, पिज्जा, फ्रेंच फ्राइज़ सबसे अधिक अनुशंसित भोजन हैं जिन्हें आप यहाँ आज़मा सकते हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version