अरुणाचल प्रदेश वह राज्य है जो परंपरा, संस्कृति और प्रामाणिक भोजन का एक पूरा पैकेज है। अरुणाचल प्रदेश का भोजन एक जनजाति से दूसरी जनजाति में भिन्न होता है। अरुणाचल प्रदेश का पूर्वी हिस्सा बांस और उबली हुई पत्तेदार सब्जियों पर निर्भर करता है। तवांग और आसपास के स्थानों के लोग डेयरी उत्पादों का अधिक उपयोग करते हैं। राज्य उबला हुआ या स्मोक्ड भोजन के लिए काफी लोकप्रिय है। अरुणाचल प्रदेश के व्यंजन की बात करे तो वह कम तैलीय होते है अर्थात यहाँ के लोग कम तेल वाला और उबला हुआ खाना ज्यादा खाते है।

यहाँ अरुणाचल प्रदेश के प्रसिद्ध भोजन की सूची दी गई है –

चावल – अरुणाचल प्रदेश के व्यंजन

चावल अरुणाचल प्रदेश का मुख्य भोजन है। अरुणाचली लोगों ने गर्म कोयले के ऊपर खोखले बांस में चावल पकाया। यह चावल को एक अलग स्वाद देता है।

चावल | अरुणाचल प्रदेश का भोजन

बैम्बू शूट – अरुणाचल प्रदेश के व्यंजन

बैम्बू शूट में मीठा और खट्टा स्वाद होता है और इसे सरसों और लहसुन का उपयोग करके तैयार किया जाता है। यह अरुणाचल प्रदेश के व्यंजनों में एक विशेष व्यंजन है।

बांस शूट | अरुणाचल प्रदेश का भोजन

पिका पिला – अरुणाचल प्रदेश के व्यंजन

पिका पिला अरुणाचल प्रदेश के स्वादिष्ट व्यंजनों में से एक है। अपतानी जनजाति ने इस व्यंजन को बांस की गोली, सुअर की चर्बी, सुगंधित मसाले और बहुत सारी मिर्च का उपयोग करके बनाया है। इसे चावल के साथ परोसा जाता है।

पिका पिला | अरुणाचल प्रदेश का भोजन

लुक्टर

लुक्टर एक भुना हुआ मांस का टुकड़ा है जिस पर सूखी लाल मिर्च के बीज छिड़के जाते हैं। यह डिश दिसंबर में नए साल के जश्न के लिए खास तौर पर तैयार की जाती है। इसे चावल के साथ भी परोसा जाता है।

लुक्टर | अरुणाचल प्रदेश का भोजन

पहलू

पहलू राज्य अरुणाचल प्रदेश के प्रसिद्ध और मसालेदार व्यंजनों में से एक है। इसे किण्वित सोयाबीन और गर्म मिर्च भूत जोलोकिया से तैयार किया जाता है।

पहलू | अरुणाचल प्रदेश का भोजन

अपोंग

अपोंग एक घर में बनी चावल की बीयर है जिसे बिना केमिकल का उपयोग किए तैयार किया जाता है। यह पेय अरुणाचल प्रदेश का पारंपरिक पेय है और व्यंजनों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

अपोंग | अरुणाचल प्रदेश का भोजन

मारुआ

मारुआ बाजरे की घर में बनी शराब है। यह अरुणाचल प्रदेश का प्रसिद्ध पेय है। यह पेय विशेष अवसरों पर परोसा जाता है।

मारुआ | अरुणाचल प्रदेश का भोजन

चुरा सब्ज़ी

चुरा सब्ज़ी याक या गाय के दूध, सुगंधित मसालों और स्थानीय जड़ी-बूटियों से तैयार किण्वित पनीर की एक तरह की करी डिश है। यह व्यंजन पनीर और मसालों का एक बेहतरीन संयोजन है।

चुरा सब्जी | अरुणाचल प्रदेश का भोजन

मोमोज

अरुणाचल प्रदेश और मोमोज एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। मोमोज तिब्बत में उत्पन्न हुए हैं और नेपाली द्वारा संशोधित हैं और अब अरुणाचल प्रदेश की जीवन रेखा बन गए हैं। मोमोज छोटे स्टीम्ड बन होते हैं जिनमें वेजिटेबल फिलिंग होती है। फिलिंग ग्राउंड मीट जैसी सब्जियों के अलावा और भी हो सकती है। ये पकौड़े सफेद आटे के आटे से बनाए जाते हैं। मोमोज की बनावट बढ़ाने के लिए आटे में यीस्ट या बेकिंग सोडा भी मिलाया जाता है.

मोमोज | अरुणाचल प्रदेश का भोजन

मांस

मांस अरुणाचल प्रदेश के प्रमुख व्यंजनों में से एक है। अरुणाचल प्रदेश में पाया जाने वाला सबसे आम मांस ‘मिथुन’ नामक जानवर का होता है। अरुणाचली को मिथुन का मांस उबला हुआ या भाप में पकाया जाना बहुत पसंद है।

मांस | अरुणाचल प्रदेश का भोजन

थुपका

थुकपा एक ऐसा व्यंजन है जिसे तिब्बती लोगों ने बनाया है। यह एक तरह का नूडल सूप है जिसमें गाजर, शिमला मिर्च, पालक, फूलगोभी और अजवाइन जैसी सब्जियों के साथ-साथ चिकन का भी इस्तेमाल किया जाता है।

थुपका | अरुणाचल प्रदेश का भोजन

पो चा

पो चा एक बटर टी है जिसे याक के दूध, नमक और मक्खन से तैयार किया जाता है। यह एक चाय या सूप है जिसे कोट पिठा या आईते के साथ परोसा जाता है।

पो चा | अरुणाचल प्रदेश का भोजन

पासा

पासा एक कच्ची मछली है जिसे कुचले हुए और मिश्रित मसालों और पत्तियों के रस से तैयार किया जाता है। यह व्यंजन अरुणाचल राज्य का सदियों पुराना व्यंजन है।

पासा | अरुणाचल प्रदेश का भोजन

कोट पीठा – अरुणाचल प्रदेश के व्यंजन

कोट पीठा आटा, केला, गुड़ और सरसों के तेल से तैयार किया जाने वाला एक प्रसिद्ध व्यंजन है। यह अरुणाचल प्रदेश की मिठाई है।

कोट पीठ | अरुणाचल प्रदेश का भोजन

लाइट -अरुणाचल प्रदेश के व्यंजन

लाइट एक पौष्टिक व्यंजन है जिसे चावल के नरम घोल से तैयार किया जाता है, या तो बेक किया हुआ या तला हुआ। इसे चटनी या करी के साथ परोसा जाता है.

लाइट | अरुणाचल प्रदेश का भोजन

ये सभी अरुणाचल प्रदेश का पारंपरिक भोजन हैं। तो, सभी व्यंजनों को आजमाएं और राज्य की परंपरा का पता लगाएं।

मेघालय  के व्यंजन-मेघालय  के 14 प्रसिद्ध भोजन जनाने के लिए यहाँ क्लिक करें

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version