व्यस्त दिनचर्या के कारण लोगों को अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पाता है। जीवन की दौड़ में सभी के लिए स्वास्थ्य देखभाल मुश्किल हो गई है। आजकल वजन कम करना सभी के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। अपने बढ़ते अनचाहे पेट और कमर से हर कोई परेशान है। बढ़ता वजन न सिर्फ आपके शरीर को प्रभावित करता है बल्कि आपके शरीर में कई बीमारियों को जन्म देता है। ऐसे कई कारण हैं जो मोटापे को जन्म देते हैं। यहाँ वजन घटाने और चयापचय गतिविधि में गार्सिनिया कंबोजिया के लाभ के बारे में बताया गया है।

मोटापे के कारण

  • अस्वस्थ जीवन शैली
  • अनियमित खाने के पैटर्न
  • अनियमित नींद
  • तनाव/तनाव
  • हार्मोनल असंतुलन
  • फास्ट या जंक फूड का सेवन
  • शराब और धूम्रपान
  • तली और भुनी हुई चीजें कार्बोहाइड्रेट के साथ

गार्सिनिया कंबोजिया क्या है?

गार्सिनिया कंबोजिया एक छोटे कद्दू की तरह दिखता है और वजन घटाने में इसके लाभों के कारण ध्यान आकर्षित कर रहा है। फल में बड़ी मात्रा में हाइड्रोक्सीएसेटिक एसिड होता है और यह एक सक्रिय तत्व है जो तेजी से वजन घटाने में मदद करता है। इसके अलावा गार्सिनिया कंबोजिया के और भी कई फायदे हैं। गार्सिनिया कंबोजिया स्वाभाविक रूप से चयापचय की दर में सुधार, भूख की दर को दबाने, ऊर्जा के स्तर में वृद्धि, और प्रतिरक्षा स्तर को मजबूत करके वजन कम करता है।

गार्सिनिया कंबोजिया

गार्सिनिया कंबोजिया के गुण

  • विटामिन सी का अच्छा स्रोत
  • वजन घटाने के लिए पूरक
  • एंटी-ऑक्सीडेंट
  • सूजनरोधी
  • एंटिफंगल
  • कैंसर से लड़ने में सक्षम

गार्सिनिया कंबोजिया के लाभ

  1. वजन घटाने में

गार्सिनिया कंबोजिया फल की छाल में पाया जाने वाला हाइड्रोक्सीसिट्रिक एसिड आपके शरीर में कैलोरी को इकट्ठा होने से रोकता है। चयापचय को तेज करके यह शरीर में वसा को जमा होने से रोकता है। कई तरह के शोधों से पता चला है कि वजन कम करने में गार्सिनिया कंबोजिया बेहद कारगर दवा है।

  1. थकान मिटाने के लिए

गार्सिनिया कंबोजिया आपकी सहनशक्ति को बढ़ाता है, आपको ऊर्जा देता है और थकान को दूर करता है। इसमें पाया जाने वाला हाइड्रोक्सीसिट्रिक एसिड आपकी सहनशक्ति को बढ़ाता है, जिससे आपकी जीवनशैली में सुधार होता है और आप में नई ऊर्जा का संचार होता है।

  1. चयापचय में तेजी लाना

वजन घटाने में मेटाबॉलिज्म की दर अहम भूमिका निभाती है। गार्सिनिया कंबोजिया आपके शरीर में चयापचय को तेज करता है, जिससे अतिरिक्त वसा और कैलोरी जमा नहीं होती है।

  1. कोलेस्ट्रॉल कम करें

गार्सिनिया कंबोजिया रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। लेकिन यह उन लोगों के लिए सच नहीं है जो पहले से ही कोलेस्ट्रॉल की दवाएं ले रहे हैं।

  1. भूख कम करने के लिए

कई शोधों से पता चला है कि गार्सिनिया कंबोजिया भूख कम करने में बहुत कारगर है। यह मस्तिष्क में सेरोटोनिन हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाता है जो आपको खुश रखता है और आपके दिमाग को शांत करता है।

  1. ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए

ऐसा माना जाता है कि गार्सिनिया कंबोजिया के नियमित उपयोग से ब्लड शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करके रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है। लेकिन इसे लेने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

  1. तनाव कम करने के लिए

गार्सिनिया कंबोजिया में पाए जाने वाले तत्व कोर्टिसोल के स्तर को कम करते हैं। कोर्टिसोल एक तनाव पैदा करने वाला हार्मोन है। गार्सिनिया कंबोजिया के नियमित सेवन से इस हार्मोन के उत्पादन में कमी आती है, जिससे तनाव से राहत मिलती है।

  1. अन्य लाभ

इसके अलावा गार्सिनिया कंबोजिया के सेवन से जोड़ों के दर्द, तनाव, चिंता, मल त्याग आदि समस्याओं से राहत मिलती है।

इन सभी लाभों के अलावा, गार्सिनिया कंबोजिया के नकारात्मक प्रभाव भी हैं। इसलिए, गार्सिनिया कंबोजिया तभी लें जब आपके डॉक्टर ने सिफारिश की हो या प्रमाणित पोषण विशेषज्ञ ने आपको वजन घटाने के उपचार के लिए गार्सिनिया कंबोजिया पाउडर या कैप्सूल लेने का सुझाव दिया हो।

आगे पढ़ें  https://jugaadinnews.com/6-benefits-of-amla-on-skin-hair-and-health/

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Jugaadin.com इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version