“चाय … जीवन की कला का धर्म है”, काकुज़ो ओकाकुरा कहते हैं। वह परिभाषित करते हैं कि चाय केवल एक पेय नहीं है बल्कि यह उन लोगों का धर्म है जो इसे पसंद करते हैं। यहाँ ग्रीन टी के 8 फ़ायदे के बारे में बताया गया है |

जैसा कि आप जानते हैं कि चाय दुनिया के सबसे प्यारे पेय में से एक है और यह वह पेय है जिसका पानी के बाद जनता द्वारा अत्यधिक सेवन किया जाता है।

चाय कई प्रकार की होती है जैसे ब्लैक टी, ग्रीन टी, लेमन टी और आइस टी। इन सबके बीच, बिना चीनी वाली ग्रीन टी केवल एक शून्य-कैलोरी पेय है। शोध के अनुसार, एक कप ग्रीन टी में 35-80 मिलीग्राम कैफीन होता है जबकि एक ही कप कॉफी में 100-400 मिलीग्राम कैफीन होता है।

चाय में मौजूद पॉलीफेनोल्स में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-कार्सिनोजेनिक प्रभाव होते हैं। ग्रीन टी में वजन के हिसाब से लगभग 20-45 प्रतिशत पॉलीफेनोल्स होते हैं, जिन्हें कैटेचिन कहा जाता है जैसे ईजीसीजी। कैटेचिन प्रकृति में एंटीऑक्सिडेंट हैं जो कोशिका क्षति को रोकने में मदद करते हैं।

ग्रीन टी के विभिन्न प्रकार:

  • बोतलबंद और मीठी हरी चाय
  • सिंगल टी-बैग ग्रीन टी
  • ढीली पत्ती वाली हरी चाय
  • झटपट पाउडर ग्रीन टी
  • हरी चाय की खुराक

    ग्रीन टी बनाने की विधि :- ग्रीन टी के 8 फ़ायदे

सबसे पहले एक कप पानी को उबालें और एक टी बैग ग्रीन टी लें। उस टीबैग को अपने स्वाद के अनुसार बार-बार डुबोएं। अगर आप इसमें कुछ मिठास डालना चाहते हैं तो इसमें चीनी भी मिला सकते हैं। इसे अच्छे से मिलाएं और आपकी ग्रीन और हेल्दी चाय तैयार है।

हरी चाय के 8 लाभ:

1 बेहतर ब्रेन फंक्शन – ग्रीन टी में कैफीन होता है जो एक उत्तेजक है। कैफीन एडीनोसिन- एक निरोधात्मक न्यूरोट्रांसमीटर को अवरुद्ध करके मस्तिष्क को प्रभावित करता है। यह मस्तिष्क के कार्य, सतर्कता, स्मृति और मनोदशा में सुधार करने में मदद करता है। इसमें प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट भी शामिल हैं जो अवसाद को ठीक करने और कोशिका क्षति को रोकने में मदद करते हैं।

2. वसा कम करता है – ऐसा माना जाता है कि हरी चाय वसा को कम करने में मदद करती है, विशेष रूप से पेट की चर्बी को कम करने में मदद करती है क्योंकि इसमें अणुओं की उपस्थिति होती है जो चयापचय दर को बढ़ावा देते हैं। यह आपको चर्बी घटाने में मदद करने के साथ-साथ आपको ताकत भी देता है और आपकी कार्यक्षमता को बढ़ाता है।

3. कैंसर के खतरे को कम करता है – ग्रीन टी में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कैंसर को रोकने में मदद करते हैं। यह स्तन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, फेफड़ों के कैंसर, पेट के कैंसर, त्वचा कैंसर और कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को कम करता है।

4. हृदय रोग को रोकता है – ग्रीन टी में स्वस्थ बायोएक्टिव यौगिक होते हैं जो दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। यह खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सुधारने और आपके दिल को फिट और स्वस्थ बनाने में भी मदद करता है।

5. सूजन को कम करता है – ग्रीन टी में एपिगैलोकैटेचिन 3 (ईजीसीजी) और गैलेट होता है जिसमें प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो कोशिका क्षति को रोकते हैं और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसमें L-theanine भी होता है जो निरोधात्मक न्यूरोट्रांसमीटर की गतिविधि को बढ़ाने में मदद करता है।

6. दिमाग को उम्र बढ़ने से बचाएं– ग्रीन टी दिमाग को उम्र बढ़ने से बचाती है। ग्रीन टी में मौजूद बायोएक्टिव कंपाउंड मस्तिष्क की उम्र को बढ़ाते हैं और अल्जाइमर और पार्किंसन रोग को रोकते हैं। यह आपकी एकाग्रता शक्ति को भी मजबूत बनाता है।

7. सांसों की दुर्गंध को कम करें – कुछ रिपोर्टों के अनुसार, हमारे मुंह में कुछ बैक्टीरिया होते हैं जो सांसों की बदबू और प्लाक पैदा करते हैं। ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन बैक्टीरिया के विकास को रोककर मुंह की दुर्गंध को कम करने में मदद करते हैं।

8. टाइप 2 मधुमेह को रोकें – ऐसा माना जाता है कि मधुमेह के रोगियों के लिए ग्रीन टी फायदेमंद होती है। किसी तरह यह शुगर लेवल को नियंत्रित करता है और टाइप 2 डायबिटीज से बचाता है। इसमें इंसुलिन प्रतिरोध या शुगर एलिवेटर अणु शामिल हैं जो शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं।

जैसा कि ऊपर बताया गया है, ग्रीन टी के कई संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं। इसलिए आपको बेहतर महसूस कराने और पुरानी बीमारी के जोखिम को कम करने के लिए, आप ग्रीन टी को अपने जीवन का दैनिक हिस्सा बनाने का प्रयास कर सकते हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version