वाइस एडमिरल अतुल आनंद ने शनिवार को नौसेना संचालन महानिदेशक (DGNO ) का पदभार ग्रहण किया। DGNO भारतीय नौसेना की परिचालन तत्परता के लिए जिम्मेदार है और नौसेना के संचालन की योजना और निष्पादन की देखरेख करता है। वाइस एडमिरल आनंद का भारतीय नौसेना में एक विशिष्ट कैरियर है, जिन्होंने विभिन्न परिचालन और स्टाफ नियुक्तियों में सेवा की है।

वाइस एडमिरल आनंद को 1988 में भारतीय नौसेना में नियुक्त किया गया था और उन्होंने INS दिल्ली, INS रणविजय और INS ब्रह्मपुत्र सहित विभिन्न जहाजों पर काम किया है। उन्होंने पश्चिमी बेड़े के फ्लीट ऑपरेशंस ऑफिसर और ईस्टर्न नेवल कमांड के चीफ स्टाफ ऑफिसर (ऑपरेशंस) के रूप में भी काम किया है। उनके पिछले पदों में नौसेना स्टाफ (विदेशी सहयोग और खुफिया) के सहायक प्रमुख, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला में उप कमांडेंट और मुख्य प्रशिक्षक, महाराष्ट्र नौसेना क्षेत्र के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग और कर्नाटक नौसेना क्षेत्र के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग शामिल हैं। इसके अलावा, उन्होंने सी हैरियर के एक स्क्वाड्रन INAS  300 के लिए नाविक और दिशा अधिकारी के रूप में भी कार्य किया।

वाइस एडमिरल आनंद राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज के स्नातक हैं। उन्होंने नेवल हायर कमांड कोर्स और नेशनल डिफेंस कॉलेज में भी भाग लिया है। भारतीय नौसेना में उनकी विशिष्ट सेवा के लिए उन्हें अति विशिष्ट सेवा पदक और विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version