जाहिर सी बात है कि घूमने और नीदरलैंड की जगहों को निहारने के बाद आप कुछ खाने के लिए हड़पना चाहेंगे। तो, क्यों न नीदरलैंड के पारंपरिक व्यंजनों को चखा जाए। डच फूड उन लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है जो नए व्यंजनों को आजमाना पसंद करते हैं।

नीचे कुछ प्रसिद्ध डच व्यंजन दिए गए हैं जिनका आप मनोरंजन उठा सकते है : 

1. हारिंग या हेरिंग (Haring or Herring) 

प्रसिद्ध डच डिश

हारिंग एक लोकप्रिय व्यंजन है जो नीदरलैंड का है। इस डच डिश को हॉलैंडसे निउवे के नाम से भी जाना जाता है। अगर आप अपने खाने में मछली खाना पसंद करते हैं तो आपको नीदरलैंड के इस स्वादिष्ट व्यंजन को जरूर आजमाना चाहिए। कच्ची हेरिंग को प्याज और खीरा के साथ परोसा जाता है। केवल व्यंजन ही नहीं बल्कि इस व्यंजन को खाने का अंदाज भी पारंपरिक है। इसे छोटे टुकड़ों में या सैंडविच टॉपिंग के रूप में ‘ब्रूडजे हारिंग’ कहा जा सकता है। हारिंग के बारे में एक दिलचस्प तथ्य यह है कि इसे मई और जुलाई के दौरान ही ‘हॉलैंडसे निउवे’ कहा जाता है क्योंकि इन महीनों में विशिष्ट मछली पकड़ी जाती है।

2. स्ट्रूपवाफेल (Stroopwafel)

प्रसिद्ध डच डिश

यह अन्य डच व्यंजन जिसे बहुत से लोग पसंद करते हैं, वह है स्ट्रोपवाफेल। यह नीदरलैंड का एक स्वादिष्ट व्यंजन है जो दुनिया भर में प्रसिद्ध है और मूल रूप से एक पेस्ट्री है। व्यंजन की मौलिकता 18वीं-19वीं सदी में गौड़ा से देखी जा सकती है। यह एक प्रकार का वफ़ल है, जिसे मक्खन के साथ बनाया जाता है और मीठी चाशनी से भरा जाता है। वफ़ल का घोल मक्खन, खमीर, दूध, आटा, ब्राउन शुगर और अंडे से बना होता है। आप एम्स्टर्डम के किसी भी रेस्तरां में यह भोजन प्राप्त कर सकते हैं। जैसे डच लोग इस भोजन को पसंद करते हैं, आप निश्चित रूप से इसके प्यार में पड़ जाएंगे।

3. क्रोकेट (Kroket)

प्रसिद्ध डच डिश

जब स्नैक्स की बात आती है तो डच व्यंजन सबसे अच्छे होते हैं। क्रोकेट एक डीप-फ्राइड रोल है जो ब्रेडक्रंब में ढके हुए मीट रैगआउट से भरा होता है। डच का मूल क्रोकेट बीफ या वील से बना है। जबकि कुछ झींगे, चिकन सटे, गोलश जैसे स्वादों का उपयोग करते हैं। यह डच व्यंजन अकेले खाया जा सकता है या सरसों के साथ कटा हुआ सफेद ब्रेड पर परोसा जा सकता है।

4. पताट (Patat)

प्रसिद्ध डच डिश

डच के पास फ्रेंच फ्राइज़ का अपना संस्करण है और यह स्वादिष्ट डच व्यंजनों में से एक है। उनके संस्करण को फ्राइट्स, फ्रिट्स, व्लामसे फ्रेटेन या पटैट के रूप में जाना जा सकता है। ये पट्टियां आम फ्रेंच फ्राइज से कहीं ज्यादा गाढ़ी होती हैं. इसे टोमैटो केचप, करी, मेयोनेज़, या मूंगफली की चटनी जैसे बहुत सारे टॉपिंग के साथ परोसा जाता है। इस खाद्य पदार्थ की ऐसी ही एक विविधता है पटाजे ऊरलॉग या फ्राइज़ एट वॉर, जो टॉपिंग के रूप में मेयोनेज़, कटा हुआ प्याज और मूंगफली की चटनी है। ये आमतौर पर एक बॉक्स या पेपर कोन में परोसे जाते हैं।

5. पोफ्फेरतेजस (Poffertjes)

प्रसिद्ध डच डिश

यह एक प्रसिद्ध पारंपरिक डच डिश है और वहां के लोग इसे बहुत पसंद करते हैं। यह एक छोटे पैनकेक जैसा दिखता है लेकिन बहुत नरम और फूला हुआ होता है। इन पोफर्टजेस की मुख्य सामग्री खमीर और एक प्रकार का अनाज का आटा है। फिर इसे पकाया जाता है और मक्खन और पाउडर चीनी के साथ परोसा जाता है। यह व्यंजन देश में सर्दियों के दौरान आउटडोर स्टैंड पर आसानी से उपलब्ध होता है। इस डिश के कुछ अन्य टॉपिंग में सिरप और स्ट्रॉबेरी और व्हीप्ड क्रीम शामिल हैं। इस व्यंजन का स्वाद कुछ ऐसा है जिसे आप नीदरलैंड में मिस नहीं कर सकते।

6. बिटरबॉलन (Bitterballen)

प्रसिद्ध डच डिश

बिटर बलेन डच लोगों के पारंपरिक व्यंजनों में से एक है। यह नीदरलैंड के किसी भी बार और कैफे में आसानी से उपलब्ध है और बीयर के साथ स्वादिष्ट लगता है। बिटरबॉलन गहरे तले हुए मीटबॉल हैं जिन्हें सरसों के साथ परोसा जाता है। मीटबॉल में ब्रेडक्रम्ब कोटिंग और सॉफ्ट फिलिंग होती है। इन्हें गर्म परोसा जाता है। गेंदों के अंदर भरवां बीफ़ शोरबा, मक्खन, बीफ़, आटा और मसालों से बना है। सामग्री और तैयारी में ‘बिटरबॉलन’ ‘क्रोकेटन’ जैसा दिखता है, लेकिन इसका स्वाद बहुत अच्छा है।

7. लेकेरबेकजे / किबेलिंग (Lekkerbekje / Kibbeling)

प्रसिद्ध डच डिश

यह डच डिश मछली की एक स्वादिष्ट किस्म है। ‘लेकेरबेकजे’ और ‘किब्बेलिंग’ का सीधा सा मतलब है पस्त और गहरी तली हुई सफेद मछली। मछली उत्तरी सागर से व्हिटिंग या कॉडफ़िश हो सकती है। दो व्यंजनों के बीच छोटा अंतर यह है कि ‘किबेलिंग’ को काटकर छोटे टुकड़ों में काट दिया जाता है जबकि ‘लेकेरबेकजे’ नहीं होता है। यह मछली की किस्म मछली से प्यार करने वाले अधिकांश लोगों द्वारा पसंद की जाती है। तो अगर आपको फिश डिश का क्रेज है तो आपको इन्हें ट्राई करना चाहिए। किबलिंग को गार्लिक सॉस या रीमूलेड सॉस जैसे सॉस के साथ परोसा जाता है। आप किसी भी सीफूड स्टॉल पर इनका स्वाद ले सकते हैं।

8. बूँद (Drop)

प्रसिद्ध डच डिश

‘ड्रॉप’ ध्वनि दिलचस्प है? अच्छा स्वाद और भी अच्छा है। इसे सामान्य शब्दों में नद्यपान के रूप में जाना जाता है। नीदरलैंड की इस पारंपरिक डिश को पूरी दुनिया में खूब खाया जाता है। ‘ड्रॉप’ या नद्यपान विभिन्न आकारों और स्वादों में आता है। लोकप्रिय है मीठा नद्यपान और नमकीन नद्यपान। यह मीठा और नमकीन कैंडी आपको इस देश की यात्रा पर एक छोटा सा नाश्ता करने में भी मदद करेगा।

9. कास / पनीर (Kaas/ Cheese)

प्रसिद्ध डच डिश

डच खाने की बात करें और पनीर का जिक्र न हो तो बात अधूरी है। डच लोग 800 ईसा पूर्व से पनीर बनाने के लिए जाने जाते हैं। साथ ही, देश नीदरलैंड दुनिया में सबसे बड़ा पनीर निर्यातक होने के लिए प्रसिद्ध है। पनीर यहां इतना लोकप्रिय है कि लोग पनीर का सेवन ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर में करते हैं। वे अपने खाने में पनीर का भी इस्तेमाल करते हैं। एडम और गौडा देश के लोकप्रिय पनीर और पनीर बाजार हैं।

10. Oliebollen

प्रसिद्ध डच डिश

ओलीबोलेन को तेल के गोले कहा जा सकता है और यह नीदरलैंड के पारंपरिक व्यंजनों का एक हिस्सा है। यह डच भोजन गहरे तले हुए आटे के गोले हैं। गेंदों को नमक, आटा, दूध, अंडे, बेकिंग पाउडर और खमीर से बनाया जाता है। यह खाद्य पदार्थ कुछ हद तक डोनट की तरह होता है और नए साल की पूर्व संध्या पर परोसा जाता है। ये देश में स्ट्रीट स्टैंड पर आसानी से उपलब्ध हैं और पाउडर चीनी के साथ परोसे जाते हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version