यूक्रेन-रूस युद्ध: यूक्रेन के राष्ट्रपति ने रूस को उसके कार्यों के लिए जवाबदेह ठहराने के लिए रविवार को रूस के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय का दरवाजा खटखटाया। राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने ट्वीट किया कि रूस को “आक्रामकता को सही ठहराने के लिए नरसंहार की धारणा में हेरफेर” के लिए जवाबदेह होना चाहिए। हम रूस को अब सैन्य गतिविधि बंद करने का आदेश देने के लिए एक तत्काल निर्णय का अनुरोध करते हैं और अगले सप्ताह परीक्षण शुरू होने की उम्मीद करते हैं।

चल रहे युद्ध में, रूस की सेना ने यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव पर आक्रमण किया।

राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने बेलारूस में रूस की यूक्रेन विरोधी गतिविधि में सहयोग का आरोप लगाते हुए बेलारूस में वार्ता के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया है। ज़ेलेंस्की ने कहा कि वह चर्चा के लिए भी तैयार हैं, लेकिन बेलारूस में नहीं। उन्होंने वार्ता के लिए वैकल्पिक स्थानों के रूप में वारसॉ, ब्रातिस्लावा, बुडापेस्ट, इस्तांबुल और बाकू का सुझाव दिया।

आईसीजे क्या है?

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) संयुक्त राष्ट्र (UN) का प्रमुख न्यायिक अंग है। यह जून 1945 में संयुक्त राष्ट्र के चार्टर द्वारा स्थापित किया गया था और अप्रैल 1946 में काम करना शुरू किया।

कोर्ट की सीट द हेग (नीदरलैंड) में पीस पैलेस में है। संयुक्त राष्ट्र के छह प्रमुख अंगों में से, यह एकमात्र ऐसा अंग है जो न्यूयॉर्क (संयुक्त राज्य अमेरिका) में स्थित नहीं है।

न्यायालय की भूमिका अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार, राज्यों द्वारा प्रस्तुत कानूनी विवादों को निपटाना और अधिकृत संयुक्त राष्ट्र अंगों और विशेष एजेंसियों द्वारा संदर्भित कानूनी प्रश्नों पर सलाहकार राय देना है।

न्यायालय 15 न्यायाधीशों से बना है, जिन्हें संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद द्वारा नौ साल के कार्यकाल के लिए चुना जाता है। इसकी सहायता एक रजिस्ट्री, इसके प्रशासनिक अंग द्वारा की जाती है। इसकी आधिकारिक भाषाएं अंग्रेजी और फ्रेंच हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version