डलहौजी भारत के उत्तरी राज्य हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में स्थित एक हिल स्टेशन है। डलहौजी शहर का शीर्षक “द अर्ल ऑफ डलहौजी” के नाम पर रखा गया है, जो इस स्थान की स्थापना के समय भारत में ब्रिटिश गवर्नर-जनरल थे। इसकी स्थापना 1854 में अंग्रेजों ने की थी। यह 5 पहाड़ियों पर स्थित है और समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 1,970 मीटर है। यहाँ डलहौजी में घूमने के लिए 13 स्थान के बारे में बताया गया है |

डलहौजी वह जगह है जहां आप प्रकृति से जुड़ सकते हैं और शांति से अपनी छुट्टियां बिता सकते हैं। यहां डलहौजी के उन 13 बेहतरीन स्थानों की सूची दी गई है, जहां आप जा सकते हैं।

डलहौजी में घूमने के लिए 13 बेहतरीन जगहें

खज्जियार – डलहौजी में घूमने के लिए 13 स्थान

खज्जियार डलहौजी के पास एक छोटा सा शहर है जिसे “भारत का मिनी स्विट्जरलैंड” भी कहा जाता है। यह 6,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और एक झील, हरी घास के मैदान और घने जंगलों और सुंदर मंदिरों से घिरा हुआ है।

साहसिक प्रेमियों के पास पैराग्लाइडिंग, घुड़सवारी, ज़ोरबिंग, ट्रेकिंग आदि जैसे साहसिक खेलों में बहुत सारे विकल्प हैं। खज्जियार में घूमने के लिए अन्य शीर्ष स्थान खज्जियार झील, कलाटोप वन्यजीव अभयारण्य, खज्जियार ट्रेक, भगवान शिव की मूर्ति और स्वर्ण देवी मंदिर हैं।

खज्जियार | डलहौजी में घूमने के लिए 13 स्थान

सतधारा जलप्रपात – डलहौजी में घूमने के लिए 13 स्थान

“सतधारा” का अर्थ है सात झरने। यह जलप्रपात एक ही स्थान पर सात सुंदर झरनों के पानी को एक साथ लाता है। इस पानी में अभ्रक होता है, जिसमें त्वचा रोगों को ठीक करने के औषधीय गुण होते हैं। यह चंबा घाटी से बर्फ से ढकी पर्वतमालाओं और देवदार के पेड़ों से घिरा हुआ है। यह साफ पानी, गीली मिट्टी की सुखद सुगंध और बहते पानी की आवाज के साथ एक आदर्श स्थान है।

सतधारा जलप्रपात | डलहौजी में घूमने के लिए 13 स्थान

कलाटोप वन्यजीव अभ्यारण्य

कलाटोप का अर्थ है “काली टोपी”, जो अभयारण्य में सबसे ऊंची पहाड़ी पर घने, काले जंगल के आवरण को इंगित करता है। यह हिमाचल प्रदेश के चंबल जिले में रावी नदी पर स्थित है। यह वनस्पतियों और जीवों में समृद्ध है। तेंदुआ, काला भालू, हिमालयन ब्लैक मार्टन, बार्किंग गोरल और अनगिनत खूबसूरत पक्षी यहां देखे जा सकते हैं। आप प्रकृति के मंत्रमुग्ध कर देने वाले सुंदर अनुभव को महसूस करेंगे।

कलाटोप वन्यजीव अभ्यारण्य | डलहौजी में घूमने के लिए 13 स्थान

चंबा

चंबा को “पहाड़ी, राज्यों, मंदिरों और मठों की भूमि” के रूप में भी जाना जाता है। यह रावी नदी के तट पर 996 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह अपने प्राचीन मंदिरों, गुफाओं, पारंपरिक हस्तशिल्प और लघु पहाड़ी चित्रों के लिए प्रसिद्ध है। पीर पंजाल, ज़ांस्कर और धौलाधार पर्वतमाला मंत्रमुग्ध करने वाले दृश्यों के लिए प्रसिद्ध हैं।

जिले में स्थित ओल्ड पैलेस या रंग महल एक अन्य दर्शनीय स्थल है।

सुही माता मेला और मिंजर मेला चंबा के दो प्रसिद्ध त्योहार हैं।

चंबा | डलहौजी में घूमने के लिए 13 स्थान

पंचपुला

पंचपुला “पांच पुल” को संदर्भित करता है, जो एक आश्चर्यजनक जलप्रपात और एक मनोरम पिकनिक स्थल का संयोजन है। यहां पांच धाराएं मिलकर जलप्रपात बनाती हैं। सबसे लोकप्रिय ट्रेकिंग मार्ग पंचपुला से दैनकुंड पीक है।

पंचपुला | डलहौजी में घूमने के लिए 13 स्थान

डेनकुंड चोटी – डलहौजी में घूमने के लिए 13 स्थान

दाईकुंड चोटी, जिसे सिंगिंग हिल के रूप में भी जाना जाता है, 2755 मीटर की ऊंचाई पर डलहौजी में सबसे ऊंचा स्थान है। देवदार के पेड़ और रंग-बिरंगी फूलों की घाटियाँ इस छाप को चिरस्थायी बनाती हैं।

दैनकुंड पीक के प्रमुख आकर्षण फोलन देवी मंदिर और वायु सेना अकादमी हैं।

कैंपिंग और ट्रेकिंग इस जगह को और भी एडवेंचरस बनाता है।

डेनकुंड चोटी

सच दर्रा

सच दर्रा एक साहसिक ईडन है जो 14,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और पांगी घाटी का प्रवेश द्वार है।

यह सबसे अधिक सांस लेने वाला पास है जिसका उपयोग सेना के अधिकारी करते हैं।

सच दर्रा

चमेरा झील

चमेरा झील चंबा जिले में स्थित है। यह चंबा बांध के लिए मानव निर्मित जलाशय है। पिकनिक स्पॉट और बोटिंग इस जगह को लोकप्रिय बनाते हैं। इस झील की खूबसूरती इस जगह को अविस्मरणीय बना देती है।

चमेरा झील

गरम सड़क

गरम सड़क का नाम इसलिए पड़ा क्योंकि यह अपेक्षाकृत गर्म रहता है क्योंकि इसे सीधी धूप मिलती है। यह डलहौजी में गांधी चौक और सुभाष चौक को जोड़ने वाली एक सड़क है, जो ऊंचे पेड़ों और हरी वनस्पतियों से अटी पड़ी है। ‘तिब्बती रॉक पेंटिंग्स’ ने किनारे की सड़क की दीवारों को अलंकृत किया।

गरम सड़क

सुभाष बावली

सुभाष बावली अपने ऐतिहासिक जुड़ाव के साथ एक हिल स्टेशन है जो इसे अन्य स्थानों से अलग बनाता है। इधर, नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने वर्ष 1937 में अपने बीमार स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए सात महीने बिताए।

पानी की गुफा और कई झरने आपको सुकून का एहसास कराते हैं।

गरम सड़क

गंजी पहाड़ी – डलहौजी में घूमने के लिए 13 स्थान

गंजी पहाड़ी का नाम हिमालय की बरकोटा पहाड़ियों के गंजे पैच से लिया गया है। यह डलहौजी से पांच किलोमीटर की दूरी पर पठानकोट रोड पर स्थित सबसे मनभावन पहाड़ी है। यह ट्रेकिंग और पिकनिक स्पॉट के लिए जाना जाता है।

गंजी पहाड़ी

सेंट फ्रांसिस चर्च

सेंट फ्रांसिस चर्च 1894 में बनाया गया था और यह शहर के सबसे खूबसूरत चर्चों में से एक है। इस चर्च के आकर्षण जटिल लकड़ी की छत, रंगीन बेल्जियम कांच और पत्थर की संरचनाएं हैं। इसे सेना के अधिकारियों और डलहौजी में रहने वाले नागरिकों द्वारा वित्त पोषित किया गया था।

सेंट फ्रांसिस चर्च

कांगड़ा

कांगड़ा अपनी हरियाली और सुरम्य घाटियों के लिए प्रसिद्ध है। मसरूर रॉक कट मंदिर, जिसे हिमालयन पिरामिड कहा जाता है, कांगड़ा में स्थित है जिसमें 15 रॉक-कट मंदिर शामिल हैं।

प्रागपुर गाँव कांगड़ा का एक और प्रसिद्ध स्थान है और भारत का एकमात्र विरासत गाँव है।

कांगड़ा में अन्य पर्यटक आकर्षण कांगड़ा किला और महाराजा संसार चंद संग्रहालय हैं। यह क्षेत्र अपनी कला, लघु चित्रों और खूबसूरती से डिजाइन की गई शॉल के लिए भी लोकप्रिय है।

कांगड़ा

डलहौजी की जलवायु परिस्थितियाँ साल भर आदर्श रहती हैं लेकिन डलहौजी घूमने का सबसे अच्छा समय मार्च से जून है।

आप अपनी छुट्टी के 3-4 दिन डलहौजी में खुशी-खुशी बिता सकते हैं।

निकटतम हवाई अड्डा – कांगड़ा हवाई अड्डा

निकटतम रेलवे स्टेशन – पठानकोट का चक्की बां

कनेक्टिंग रोड-पठानकोट और चंबा

डलहौजी में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें – बोटिंग, घुड़सवारी, ट्रेकिंग, शॉपिंग और पैराग्लाइडिंग।

शहर के मुख्य बाजार – माल रोड ऊनी हिमाचली शॉल, चंबा रुमाल, पारंपरिक गहने, तिब्बती हस्तशिल्प और अन्य वस्तुओं की खरीदारी का स्थान है।

यह यात्रा आपको सुखद अनुभव कराए!

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version