गोवा के व्यंजन अपनी जलवायु के साथ-साथ भोजन, स्वाद और मसालों की अपनी अनूठी शैली के लिए जाना जाता है। गोवा के लोगों का सबसे प्रसिद्ध भोजन चावल और मछली की करी है।

1961 से पहले गोवा एक पुर्तगाली उपनिवेश था, इसलिए गोवा का भोजन पुर्तगालियों से अत्यधिक प्रभावित है।

 गोवा के व्यंजनों के हर व्यंजन में नारियल, चावल, मछली, सूअर का मांस, मांस, कोकम आम सामग्री है। गोवा के लोगों में पड़ोसियों के बीच भोजन बांटने की परंपरा है, खासकर त्योहारों या अवसरों के दौरान।

यहां गोवा के 18 स्वादिष्ट भोजन की सूची दी गई है, जिन्हें आपको गोवा की यात्रा के दौरान अवश्य आजमाना चाहिए।

गोवा मछली करी – गोवा के व्यंजन

गोवा मछली करी गोवा का पारंपरिक व्यंजन है और इसे कोंकणी में एक्सिटकोडी के नाम से भी जाना जाता है। इस व्यंजन को विभिन्न मछलियों का उपयोग करके पकाया जा सकता है, लेकिन मैकेरल पसंदीदा में से एक है, और मिर्च और हल्दी के कारण करी पीले-लाल रंग की होती है। इसे उबले हुए चावल के साथ परोसा जाता है।

गोवा मछली करी | गोवा का खाना

शार्क अंबोट टिक – गोवा के व्यंजन

शार्क अंबोट टिक खट्टी और तीखी करी है। टमाटर, प्याज और मसाला पाउडर के साथ लाल मिर्च और कोकम का मिश्रण सॉस बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। शार्क पकवान का मुख्य घटक है, लेकिन कभी-कभी शार्क के स्थान पर मछली का भी उपयोग किया जा सकता है।

शार्क अंबोट टिक | गोवा का खाना

चिकन ज़ाकुटी – गोवा के व्यंजन

चिकन ज़ाकुटी गोवा के व्यंजनों का सबसे शाही व्यंजन है। ज़ाकुटी भुना हुआ और कसा हुआ नारियल, नारियल का दूध, पेरी-पेरी मिर्च, टमाटर, आलू, अनानास, अमरूद, काजू, और हरे, लाल, नारंगी, सभी प्रकार के रंगों की एक बूंद से बना करी है। ज़ाकुटी का शाकाहारी संस्करण मुख्य चावल और पारंपरिक पेय, सोलकाडी के साथ खाने के लिए सबसे अच्छा है।

चिकन ज़ाकुटी | गोवा का खाना

गोअन पोर्क विंदालू – गोवा के व्यंजन

गोअन पोर्क विंदालू पूरे गोवा में एक पसंदीदा व्यंजन है और इंग्लैंड में भी प्रसिद्ध है। विंदालू दो पुर्तगाली शब्दों का संयोजन है जो “विन” सिरका को संदर्भित करता है, और “अहलो” का अर्थ लहसुन है। इस व्यंजन में सूअर का मांस, प्याज, मिर्च, लहसुन, सिरका और स्थानीय मसाले शामिल हैं।

गोअन पोर्क विंदालू | गोवा का खाना

सोरपोटेल

सोरपोटेल गोवा के साथ-साथ पुर्तगाली और ब्राजील का भी प्रसिद्ध व्यंजन है। यह व्यंजन एक मसालेदार चटनी में मांस और ऑफल का मिश्रण है जिसमें दालचीनी, मिर्च और लौंग शामिल हैं।

सोरपोटेल | गोवा का खाना

फीजोदा – गोवा के व्यंजन

फीजोदा पुर्तगालियों द्वारा दिया जाने वाला व्यंजन है, लेकिन इसे गोवा की स्थानीय जड़ी-बूटियों और सामग्री के साथ प्रयोग और मसालेदार किया गया है। गोअन फीजोडा में नारियल का दूध, इमली, और पारंपरिक सूअर का मांस और बीन्स शामिल हैं।

फीजोदा | गोवा का खाना

चिकन कैफरियल – गोवा के व्यंजन

चिकन कैफरियल की उत्पत्ति अफ्रीका से हुई है, जो धनिया, चूना, हरी मिर्च, पेपरकॉर्न और पुदीना से बना है। इसे या तो ओवन में पकाया जा सकता है या पैन में भुना जा सकता है। इसे आमतौर पर हरी सलाद के साथ परोसा जाता है।

चिकन कैफ़्रियल | गोवा का खाना

सोरक – गोवा के व्यंजन

सोरक एक शाकाहारी करी है जिसमें प्याज और टमाटर के साथ मसालेदार मसाला होता है। इसे उबले हुए चावल या सूखी मछली के साथ परोसा जाता है। सोरक आमतौर पर गोवा में मानसून के मौसम में बनाया जाता है।

सोरक | गोवा का खाना

समरची कोडी- गोवा के व्यंजन

समरची कोडी एक सूखी झींगा करी है, जिसे सूखे झींगे, प्याज, नारियल, इमली, नारियल के दूध और टमाटर को मसालेदार मसाले के साथ मिलाकर बनाया जाता है। इसे चावल और अचार के साथ परोसा जाता है और इसे झींगे के बजाय बॉम्बे डक का उपयोग करके भी बनाया जा सकता है।

समरची कोडी | गोवा का खाना

झींगे ज़ेक ज़ेक

झींगे ज़ेक ज़ेक झींगे, नारियल के दूध, टमाटर, हरी मिर्च और प्याज का उपयोग करके तैयार किया गया एक अनूठा व्यंजन है। इस व्यंजन को सनस, डोसा या फुगिया के साथ परोसा जाता है।

झींगे ज़ेक ज़ेक | गोवा का खाना

पटोलिया

पटोलिया एक मीठा व्यंजन है जिसे चाय के साथ भी खाया जा सकता है. पटोलिया पकवान गोवा के लाल चावल, इमली के पत्ते, नारियल के भरावन, गोवा के गुड़ और इलायची से बनाया जाता है। भरने को पत्तियों के अंदर भरकर लपेटा जाता है और पत्तियों को उबाला जाता है।

पटोलिया | गोवा का खाना

क्रैब ज़ाकुटी

क्रैब ज़ाकुटी गोवा का प्रसिद्ध व्यंजन है। यह डिश चिकन ज़ाकुटी की तरह ही होती है, लेकिन इसमें चिकन की जगह केकड़े का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें कढ़ी को गाढ़ा और गाढ़ा बनाने के लिए उसमें अंडे भी डाले जा सकते हैं.

केकड़ा ज़ाकुटी | गोवा का खाना

बेबिंका

बेबिंका एकमात्र मिठाई है जो गोवा में सिस्टर बिबियाना द्वारा बनाई गई है। बेबिंका में 7 परतें होती हैं जो लिस्बन की सात पहाड़ियों का प्रतिनिधित्व करती हैं। यह एक लोकप्रिय व्यंजन है जो आमतौर पर क्रिसमस के दौरान पाया जाता है और आटे, नारियल के दूध, चीनी, मक्खन, घी और अंडे से तैयार किया जाता है।

बेबिंका | गोवा का खाना

फिश रेचीडो

फिश रेचीडो का नाम पुर्तगाली शब्द रेचीडो से मिला है जिसका अर्थ है भरवां। यह व्यंजन मछली के साथ तैयार किया जाता है जिसमें रेचीडो मसाला होता है, जो काफी मसालेदार और स्वादिष्ट मसाला होता है।

फिश रीचीडो | गोवा का खाना

गोअन खटखटे

गोअन खटखटे तूर दाल, चना दाल, गाजर, आलू, हरी बीन्स और सहजन की सब्जी का सूप है। मसालेदार नारियल का पेस्ट कश्मीरी लाल मिर्च, कसा हुआ नारियल और अन्य मसालों का उपयोग करके बनाया जाता है। इसमें घी डालकर चावल के साथ परोसा जाता है।

गोअन खटखटे | गोवा का खाना

सन्नास

सन्ना एक स्पंजी स्टीम्ड राइस केक है जिसे इडली के नाम से भी जाना जाता है। इसे गोअन पोर्क सोरपोटेल करी के साथ परोसा जाता है। सन्नास का एक मीठा संस्करण भी होता है जिसे गुड़ से भी तैयार किया जाता है और इसे गोदाचीसन्ना कहा जाता है।

सन्नास | गोवा का खाना

कुलकुल

कुलकुल गोवा का पारंपरिक व्यंजन है जो क्रिसमस के दौरान मैदा और सूजी का उपयोग करके बनाया जाता है। कुलकुल के छोटे-छोटे गोले बनाकर चाशनी में भिगोए हुए हैं.

कुलकुल | गोवा का खाना

पेराद

पेराड को अमरूद पनीर के नाम से भी जाना जाता है। इसे अमरूद के गूदे को चीनी और घी के साथ पकाकर बनाया जाता है। मिश्रण को ठंडा करने के बाद इसे टुकड़ों में काट लिया जाता है। यह डिश क्रिसमस के मौके पर भी बनाई जाती है।

पेराड | गोवा का खाना

गोवा, पर्यटन स्थल स्वादिष्ट और स्वादिष्ट व्यंजनों से भरा हुआ है। इसलिए, जब भी आप गोवा जाएं, तो गोवा के सभी स्वादिष्ट व्यंजनों को देखें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version