स्विट्जरलैंड यूरोप का एक छोटा सा देश है जो आम तौर पर अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता है । न केवल आश्चर्यजनक आकर्षण बल्कि इस देश के दरवाजे भी छात्रों के लिए सुंदर वातावरण में अध्ययन करने के लिए खुले हैं। स्विट्जरलैंड में शिक्षा बहुत अच्छी है क्योंकि इसके 12 विश्वविद्यालयों में से 11  विश्वविद्यालय दुनिया के शीर्ष 500 सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में स्थापित किए गए है। ऐसे कई विश्वविद्यालय हैं जहां छात्र उच्च अध्ययन का विकल्प चुन सकते हैं।

स्विट्जरलैंड के कुछ सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय नीचे सूचीबद्ध हैं। 

ईटीएच ज्यूरिख 

स्विट्जरलैंड के शीर्ष विश्वविद्यालय

ईटीएच ज्यूरिख स्विट्जरलैंड में प्रतिष्ठित विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालयों में से एक है। यह वर्ष 1855 में स्थापित किया गया था और पहले फेडरल पॉलिटेक्निक स्कूल के रूप में जाना जाता था।  इस विश्वविद्यालय को 20 से अधिक नोबेल पुरस्कार विजेताओं को देने के लिए जाना जाता है। विश्वविद्यालय का उद्देश्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित में उत्कृष्टता प्रदान करना है। अल्बर्ट आइंस्टीन भी इस विश्वविद्यालय से जुड़े हुए थे । यह स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट स्तरों पर पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

लॉज़ेन के बहुतकनीकी प्रौद्योगिकी संस्थान 

स्विट्जरलैंड के शीर्ष विश्वविद्यालय

कोल पॉलीटेक्निक फडरले दे लौसने में स्थित है लॉज़ेन, स्विट्जरलैंड, और 1853 में स्थापित किया गया था। यह लगभग 112 राष्ट्रीयताओं के छात्रों के साथ एक अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय है। इसे ईएफपीएल के रूप में भी जाना जाता है और ईटीएच ज्यूरिख की एक बहन संस्था है। EFPL इंजीनियरिंग और प्राकृतिक विज्ञान में शिक्षा देने में माहिर है और विभिन्न क्षेत्रों में अपने शोध कार्यों के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। यह अपनी 2020/2021 रैंकिंग सूची में क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग द्वारा दुनिया में 14 वें स्थान पर था। इसे टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग द्वारा दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक के रूप में भी स्थान दिया गया था। स्विट्जरलैंड का यह विश्वविद्यालय बैचलर, मास्टर या पीएचडी स्तर में पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

ज्यूरिख विश्वविद्यालय 

स्विट्जरलैंड के शीर्ष विश्वविद्यालय

ज्यूरिख शहर में स्थित, ज्यूरिख विश्वविद्यालय स्विट्जरलैंड के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक है। यह क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग द्वारा दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों में भी स्थान दिया गया है। ज्यूरिख विश्वविद्यालय को स्विट्जरलैंड का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय भी माना जाता है। संस्था में 7 संकाय शामिल हैं: धर्मशास्त्र और पशु चिकित्सा, दर्शन, गणित, और प्राकृतिक विज्ञान, आर्थिक विज्ञान, मानव चिकित्सा, इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान और रोबोटिक्स। ये परिसर स्नातक और मास्टर स्तर पर शिक्षा प्रदान करते हैं।

बेसल विश्वविद्यालय 

स्विट्जरलैंड के शीर्ष विश्वविद्यालय

स्विट्जरलैंड के विश्वविद्यालयों में बेसल विश्वविद्यालय की शीर्श रैंकिंग है। वर्ष 1460 में स्थापित, यह स्विट्जरलैंड में सबसे पुराना विश्वविद्यालय माना जाता है। इसके अलावा, इसे दुनिया के सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में से एक माना जाता है।
यह विश्वविद्यालय दुनिया भर के बहुत सारे छात्रों को स्वीकार करता है।  बेसल विश्वविद्यालय में स्नातक और परास्नातक स्तरों में शिक्षा प्रदान करने वाली 7 सुविधाएं हैं। 7 संकाय कानून संकाय, मानविकी और सामाजिक विज्ञान संकाय, व्यापार और अर्थशास्त्र संकाय, धर्मशास्त्र संकाय, चिकित्सा संकाय, विज्ञान संकाय और मनोविज्ञान संकाय हैं।

बर्न विश्वविद्यालय

स्विट्जरलैंड के शीर्ष विश्वविद्यालय

स्विट्जरलैंड के शीर्ष विश्वविद्यालयों की सूची में बर्न विश्वविद्यालय है। यह बर्न शहर में स्थित है और 1834 में स्थापित किया गया था। विश्वविद्यालय की व्यापक संरचना में 8 संकाय और कुछ 150 संस्थान शामिल हैं। यह स्विट्जरलैंड का तीसरा सबसे बड़ा विश्वविद्यालय है। यह स्नातक, परास्नातक और डॉक्टरेट स्तरों में पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यह विभिन्न उल्लेखनीय संकायों के लिए भी जाना जाता है; वर्ष 1908 में बहुत प्रसिद्ध अल्बर्ट आइंस्टीन ने सैद्धांतिक भौतिकी पढ़ाया, और अन्ना तुमरकिन, एक रूसी दार्शनिक भी अगले वर्ष में प्रोफेसर बन गए।

जिनेवा विश्वविद्यालय 

स्विट्जरलैंड के शीर्ष विश्वविद्यालय

जिनेवा विश्वविद्यालय स्विट्जरलैंड के जिनेवा शहर में स्थित है। इसकी स्थापना वर्ष 1559 में हुई थी। इस विश्वविद्यालय में लगभग 40% अंतरराष्ट्रीय छात्र हैं। जिनेवा विश्वविद्यालय को UNIGE के रूप में भी जाना जाता है और यह पूरी तरह से शिक्षण, संवाद, सोच और अनुसंधान के लिए समर्पित है। यह स्विट्जरलैंड में दूसरा सबसे बड़ा विश्वविद्यालय माना जाता है जिसमें 150 राष्ट्रीयताओं से आने वाले छात्र हैं। यूरोपीय संसद के पूर्व अध्यक्ष हंस-गर्ट पोटेरिन विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रों में से एक हैं। यूएनआईजीई में 9 संकाय शामिल हैं: अनुवाद और व्याख्या संकाय, विज्ञान संकाय, मनोविज्ञान संकाय और स्कूल ऑफ एजुकेशन, चिकित्सा संकाय, धर्मशास्त्र संकाय, मानविकी संकाय, कानून संकाय, संकाय जिनेवा स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड मैनेजमेंट, और संकाय जिनेवा स्कूल ऑफ सोशल साइंसेज।

लॉज़ेन विश्वविद्यालय 

स्विट्जरलैंड के शीर्ष विश्वविद्यालय

लॉज़ेन विश्वविद्यालय को आमतौर पर UNIL के रूप में जाना जाता है। यह स्विट्जरलैंड के लुसाने में स्थित स्विट्जरलैंड का एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है। वर्ष 1537 में स्थापित, इसे पहले धर्मशास्त्र के स्कूल के रूप में जाना जाता था। इसे 1890 में विश्वविद्यालय के अधिकार दिए गए थे। विश्वविद्यालय लगभग 120 राष्ट्रीयताओं के छात्रों को लेता है और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों के साथ संबंध रखता है। यूएनआईएल के लगभग 7 संकाय हैं: भूविज्ञान और पर्यावरण संकाय, जीव विज्ञान और चिकित्सा संकाय, व्यापार और अर्थशास्त्र संकाय, कला संकाय, आपराधिक न्याय और लोक प्रशासन, धर्मशास्त्र और धार्मिक अध्ययन संकाय, कानून संकाय, और सामाजिक और राजनीतिक विज्ञान संकाय। संस्थान मास्टर्स, स्नातक और डॉक्टरेट स्तरों में पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

यूनिवर्सिट डेला स्विजेरा इटालियाना 

स्विट्जरलैंड के शीर्ष विश्वविद्यालय

यूनिवर्सिट डेला स्विजेरा इटालियाना को आमतौर पर इतालवी स्विट्जरलैंड विश्वविद्यालय या USI के रूप में भी जाना जाता है। यह वर्ष 1995 में स्थापित किया गया था और मेंड्रिसियो, लुगानो और बेलिंजोना में इसके परिसर हैं। इस विश्वविद्यालय में एक आधिकारिक भाषा इतालवी है लेकिन पाठ्यक्रम अंग्रेजी में भी पेश किए जाते हैं। विश्वविद्यालय के लुगानो परिसर में 4 संकाय हैं जो संचार संकाय हैं, संस्कृति और समाज, अर्थशास्त्र संकाय, सूचना विज्ञान संकाय, और जैव चिकित्सा विज्ञान संकाय। विश्वविद्यालय स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट स्तर पर शिक्षा प्रदान करता है।

फ्राइबर्ग विश्वविद्यालय 

स्विट्जरलैंड के शीर्ष विश्वविद्यालय

यूनिवर्सिटी ऑफ फ्राइबर्ग स्विट्जरलैंड के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक है। यह सार्वजनिक विश्वविद्यालय स्विट्जरलैंड के फ्रिबर्ग शहर में स्थित है। इस विश्वविद्यालय की उत्पत्ति 1580 में हुई थी जब यह सिर्फ कोलेज सेंट-मिशेल था, यह बाद में वर्ष 1763 में इसे कानून की अकैडमी के रूप में नामित किया गया स्विस कैंटन यूनिवर्सिटी ऑफ फ्रिबर्ग की संसद के एक अधिनियम द्वारा वर्ष 1889 में गठन किया गया था। फ्राइबर्ग विश्वविद्यालय में 5 संकाय हैं: कानून, मानविकी, कैथोलिक धर्मशास्त्र, प्राकृतिक विज्ञान, और अर्थशास्त्र और सामाजिक विज्ञान

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version