एक उत्तरी यूरोपीय देश फिनलैंड दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। सफेद ग्लेज़िंग पहाड़ों से लेकर गहरे समुद्र तक, फ़िनलैंड वास्तव में एक भानुमती का पिटारा है। आमतौर पर हजार झीलों की भूमि के रूप में जाना जाने वाला यह स्थान जंगल से भी आच्छादित है। यहां की आबादी काफी कम है और यहां फ्रीडम ऑफ रोमिंग एक्ट का पालन किया जाता है। गर्मियों में भी यहां कुछ घंटों के लिए ही सूर्योदय होता है जो इसे दुनिया के सबसे ठंडे देशों में से एक बनाता है। और यह फिनलैंड में घूमने की प्रसिद्ध एक उत्तरी यूरोपीय देश फिनलैंड दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। सफेद ग्लेज़िंग पहाड़ों से लेकर गहरे समुद्र तक, फ़िनलैंड वास्तव में एक भानुमती का पिटारा है। आमतौर पर हजार झीलों की भूमि के रूप में जाना जाने वाला यह स्थान जंगल से भी आच्छादित है। यहां की आबादी काफी कम है और यहां फ्रीडम ऑफ रोमिंग एक्ट का पालन किया जाता है। गर्मियों में भी यहां कुछ घंटों के लिए ही सूर्योदय होता है जो इसे दुनिया के सबसे ठंडे देशों में से एक बनाता है। और यह फिनलैंड में घूमने की प्रसिद्ध एक उत्तरी यूरोपीय देश फिनलैंड दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। सफेद ग्लेज़िंग पहाड़ों से लेकर गहरे समुद्र तक, फ़िनलैंड वास्तव में एक भानुमती का पिटारा है। आमतौर पर हजार झीलों की भूमि के रूप में जाना जाने वाला यह स्थान जंगल से भी आच्छादित है। यहां की आबादी काफी कम है और यहां फ्रीडम ऑफ रोमिंग एक्ट का पालन किया जाता है। गर्मियों में भी यहां कुछ घंटों के लिए ही सूर्योदय होता है जो इसे दुनिया के सबसे ठंडे देशों में से एक बनाता है। और यह फिनलैंड में घूमने की प्रसिद्ध जगहें

फिनलैंड में घूमने की प्रसिद्ध जगहों को देखते हैं:

1. हेलसिंकी-फिनलैंड में घूमने की प्रसिद्ध जगहें

फ़िनलैंड के शहरों का निर्माण कभी भी आधुनिक समय के लिए नहीं किया गया था और वे हमेशा प्राचीन वास्तुकला के पक्ष में थे लेकिन हेलसिंकी- फ़िनलैंड की राजधानी वर्ष 1812 में आधुनिक समय के साथ निर्मित होने वाला पहला शहर था जो कि रूसी की नकल की तरह है। पोर्ट सिटी, सेंट पीटर्सबर्ग। इस शहर में कई महत्वपूर्ण चर्च हैं जो इसे फिनलैंड में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगह बनाते हैं। 1952 के ओलंपिक का आयोजन करने वाला स्टेडियम भी अपनी सुंदर सजावट के कारण यात्रा करने की सूची में होना चाहिए

हेलसिंकी – फिनलैंड में घूमने की प्रसिद्ध जगहें

2. रोवानीमी

रोवानीमी फिनलैंड के सबसे उत्तरी क्षेत्र का सबसे अच्छा प्रवेश द्वार है जिसे लैपलैंड कहा जाता है। द्वितीय विश्व युद्ध में हुई बड़ी तबाही तक इस शहर की तुलना राजधानी शहर से की जाती थी। फिनलैंड में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगह रोवानीमी में स्थित सांता क्लॉज विलेज है। सांता क्लॉज़ के टिकट सांता क्लॉज़ विलेज से आसानी से प्राप्त किए जा सकते हैं। विभिन्न सांस्कृतिक घर और विज्ञान केंद्र हैं जो इसे एक शैक्षिक केंद्र भी बनाते हैं।

रोवानीमी -फिनलैंड में घूमने की प्रसिद्धजगहें

3. सवोनलिन्ना

देश के मध्य बिंदु पर स्थित, Savonlinna, Saimma झील के बीच में स्थित है। Savonlinna का रूढ़िवादी संग्रहालय इस देश के स्थलों में से एक रहा है। यह वह जगह है जहां दुनिया का सबसे बड़ा लकड़ी का चर्च मौजूद है। यहाँ एक विशेष बाज़ार चौक है जहाँ प्रसिद्ध फ़िनिश व्यंजन, मुइक्कू, अपने स्वादिष्ट व्यंजन के कारण हर विक्रेता के हाथों में मिल जाता है।

सवोनलिन्ना – फिनलैंड में घूमने की प्रसिद्ध जगहें

4. पोर्वू-फिनलैंड में घूमने की प्रसिद्ध जगहें

फिनलैंड सबसे पुराने देशों में से एक है और इन क्षेत्रों में पुरानी परंपराएं भी प्रचलित हैं। पोरवू फ़िनलैंड का दूसरा सबसे पुराना देश है और फ़िनलैंड में एक ज़रूरी जगह है। पोर्वू के कोबब्लस्टोन क्षेत्र अभी भी अपने ऐतिहासिक स्थापत्य लकड़ी के काम के लिए प्रसिद्ध हैं। अधिकांश क्षेत्रों में अभी भी लकड़ी के घर देखे जाते हैं। पेस्ट्री और कैंडी यहां प्रसिद्ध हैं और अधिकांश व्यवसायी पेस्ट्री और कैंडी के सौदों को अपने चाय के कप के रूप में चुनना पसंद करते हैं। 11वीं सदी का एक कैथेड्रल भी अपनी कलाकृतियों के लिए आगंतुकों के बीच प्रसिद्ध है। और यह फिनलैंड में घूमने की जगहो में से एक है

पोर्वू – फिनलैंड में घूमने की प्रसिद्ध जगहें

5. तुर्कू

19 वीं शताब्दी तक फिनलैंड की राजधानी के रूप में जाना जाने वाला, तुर्कू को फिनलैंड का सबसे पुराना शहर और फिनलैंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह माना जाता है। अब हेलसिंकी 2 शताब्दियों तक राजधानी रही है लेकिन फिर भी तुर्कू को दक्षिणी फिनलैंड में सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है। असीमित संख्या में ऐतिहासिक वास्तुकला और धार्मिक स्थलों ने इस जगह को फिनलैंड में अवश्य जाना चाहिए। 19वीं सदी की आग ने सभी ऐतिहासिक स्थापत्य को नष्ट कर दिया जो पूरे देश के लिए काफी महत्वपूर्ण थे। इस प्रकार, आज बहुत कम ऐतिहासिक वास्तुकला मौजूद हैं और फ़िनलैंड सरकार ने अब इन ऐतिहासिक वास्तुकलाओं को हमेशा के लिए संरक्षित करने के लिए सुरक्षा के सभी कदम उठाए हैं।

तुर्कू -फिनलैंड में घूमने की प्रसिद्ध जगहें

6. फिनिश लेकलैंड-फिनलैंड में घूमने की प्रसिद्ध जगहें

बर्फ से ढके देशों में झीलें बहुत दुर्लभ हैं लेकिन जैसा कि नाम से पता चलता है, फिनिश लेकलैंड, इसे झीलों का स्थान कहा जाता है। यह जानकर आश्चर्य होता है कि लगभग 55,000 झीलें हैं और ये सभी 200 मीटर से कम चौड़ी नहीं हैं। हालाँकि, झीलें इतनी गहरी नहीं हैं। इस क्षेत्र की सबसे बड़ी झील साइमा झील है जहाँ आगंतुक आसानी से नाव चला सकते हैं, तैर सकते हैं और बस क्षेत्र में वृद्धि कर सकते हैं और ठंडे पानी में डुबकी लगा सकते हैं। यूनिवर्सिटी टाउन या सेंट ओलाफ्स कैसल वह स्थान है जहां प्लेस्कूल से लेकर स्नातकोत्तर डिग्री तक सभी शैक्षणिक सुविधाएं प्राप्त की जा सकती हैं।

फिनिश लेकलैंड -फिनलैंड में घूमने की प्रसिद्ध जगहें

7. केमी

फ़िनलैंड एक औद्योगिक देश नहीं है लेकिन केमी इस संबंध में अपवाद हैं। यह फिनलैंड में औद्योगिक रूप से सबसे उन्नत शहर है। यह लुगदी मिलों के लिए भी जाना जाता है जो केवल इस स्थान के लिए स्थानिक हैं। फिर भी जैसा कि हम जानते हैं कि फ़िनलैंड सुंदरता का स्थान है इसलिए फ़िनलैंड का एक शहर बिना किसी प्रतिष्ठित विशेषता के अधूरा है। स्नो कैसल एक ऐसा स्थान है जो इस औद्योगिक स्थान को समान रूप से सुंदर और फिनलैंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह बनाता है। रात में, पर्यटकों के लिए हिमखंडों के रोमांचक दृश्य और अविश्वसनीय बर्फ के दृश्य के लिए विशेष घाट मौजूद हैं।

केमी -फिनलैंड में घूमने की प्रसिद्ध जगहें

8. अलैंड द्वीपसमूह

बाल्टिक सागर के मध्य बिंदु में स्थित, अलैंड द्वीपसमूह स्वायत्त द्वीप है जो फ़िनलैंड से संबंधित है। यहां रहने वाले निवासी स्वीडन से अधिक हैं क्योंकि द्वीपों के इस समूह में स्वीडिश फिनिश की तुलना में अधिक प्रमुख भाषा है। निवासियों और पर्यटकों के एक टापू से दूसरे टापू तक परिवहन के लिए फेरी सेवा हमेशा उपलब्ध रहती है। प्रसिद्ध पोम्मर्न या जहाज जिसे संग्रहालय में बदल दिया गया है, फिनलैंड में अवश्य ही जाना चाहिए।

द्वीपसमूह – फिनलैंड में घूमने की प्रसिद्ध जगहें

9. टाम्परे

फ़िनलैंड क्षेत्रफल की दृष्टि से एक छोटा देश है और फ़िनलैंड के सबसे बड़े शहर तुलनात्मक रूप से कई देशों के सबसे छोटे शहर के समान हैं। यह महानगरीय शहर या बड़े शहर के बजाय बस पड़ोस के संग्रह जैसा दिखता है। प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय प्राचीन फिनलैंड और इसकी आर्थिक स्थिति के सभी इतिहास को साझा करता है। टाम्परे के बाहरी इलाके में स्थित सुप्रसिद्ध सरकनीमी एडवेंचर पार्क पर्यटकों के लिए एक बड़ा आकर्षण है। इसमें एक सुंदर एक्वेरियम, ऐतिहासिक आर्ट गैलरी और एक बड़े आकार का बच्चों का चिड़ियाघर है।

टाम्परे -फिनलैंड में घूमने की प्रसिद्ध जगहें

10. लेविस

फिनलैंड जाना हर कपल का हनीमून का सपना होता है। पहाड़ों की अस्पष्टीकृत सुंदरता और बहने वाली नदियाँ लेवी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाती हैं। जब लेवी में हों तो ऊंचे पहाड़ों से स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग गतिविधियों को अवश्य करना चाहिए। हिरन पर सफारी एक और बेहतरीन गतिविधि है जो यात्री यहां कर सकते हैं। लेविस में इस तरह के अभियानों के बाद आराम करने के लिए लाउंज, नाइट क्लब और बार हैं

लेविस – फिनलैंड में घूमने की प्रसिद्ध जगहें
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version