HiDM-हिसार इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल मार्केटिंग, जो कि हिसार में डिजिटल मार्केटिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में से एक है, ने 27 जुलाई से 26 अगस्त, 2022 तक एक डिजिटल मार्केटिंग सेमिनार फेस्ट 2022 का आयोजन किया है। सेमिनार फेस्ट 2022 में दूसरा सेमिनार कैसे करें विषय पर आयोजित किया गया था। HiDM पर 2 अगस्त को पूजा सिंह द्वारा डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से किसी भी व्यवसाय को बढ़ावा देना।

डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से किसी भी व्यवसाय को कैसे बढ़ावा दिया जाए, इस पर सेमिनार एर के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया था। हाईडीएम के निदेशक और जुगादीन डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ मनमोहन सिंगला ने सेमिनार में व्यवसायों के प्रकार, मार्केटिंग की मूल बातें, मार्केटिंग के प्रकार, डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार, डिजिटल और पारंपरिक मार्केटिंग के बीच अंतर, किसी व्यवसाय के लिए डिजिटल मार्केटिंग के लाभों पर चर्चा की। और कैसे एनजीओ- एक प्रकार के व्यवसाय को डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से बढ़ावा दिया जा सकता है।

Seminar on How to promote a Business through Digital Marketing

पूजा सिंह ने कहा, ”डिजिटल मार्केटिंग आजकल हर व्यवसाय के लिए एक ट्रेंडिंग मार्केटिंग रणनीति है क्योंकि यह करना आसान है, किफायती है, परिणामोन्मुखी है, लचीली है और एक व्यवसायी केवल वांछित दर्शकों को ही लक्षित कर सकता है।

हर साल, HiDM छात्रों को डिजिटल मार्केटिंग प्रशिक्षण के साथ-साथ पेशेवर अनुभव प्राप्त करने के लिए एक डिजिटल मार्केटिंग सेमिनार उत्सव का आयोजन करता है। HiDM छात्रों, पेशेवरों, गृहिणियों आदि के लिए 4 महीने का डिजिटल मार्केटिंग कोर्स प्रदान करता है। कोर्स के साथ, HiDM एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में 2 महीने की इंटर्नशिप भी प्रदान करता है। HiDM द्वारा प्रदान किया गया पाठ्यक्रम हिसार और आसपास के क्षेत्रों में सबसे अच्छा डिजिटल मार्केटिंग कोर्स है क्योंकि इसके प्रशिक्षक एर मनमोहन सिंगला एक Microsoft प्रमाणित SEO विशेषज्ञ और हार्वर्ड प्रमाणित व्यवसाय प्रबंधन पेशेवर हैं।

Learn Best Digital Marketing Course

HiDM डिजिटल मार्केटिंग संस्थान क्यों चुनें?

क्योंकि यह एक ऐसा निर्णय देता है जो रोमांचक करियर अवसरों के द्वार खोल सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग क्यों चुनें?

अपने व्यवसाय के लिए डिजिटल मार्केटिंग चुनने से अनेक लाभ मिल सकते हैं। डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म के व्यापक उपयोग के साथ, यह वैश्विक दर्शकों तक पहुंचने, भौगोलिक बाधाओं को तोड़ने और आपके ग्राहक आधार का विस्तार करने का अवसर प्रदान करता है। इसके अलावा, डिजिटल मार्केटिंग पारंपरिक तरीकों की तुलना में अधिक लागत प्रभावी हो सकती है, जो सभी आकार के व्यवसायों के लिए निवेश पर बेहतर रिटर्न प्रदान करती है।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए वेबसाइट, सोशल मीडिया, ईमेल, सर्च इंजन और अन्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे डिजिटल चैनलों का उपयोग है। इसमें ब्रांड जागरूकता बढ़ाने, लीड उत्पन्न करने और अंततः बिक्री बढ़ाने के लिए ऑनलाइन लक्षित दर्शकों तक पहुंचने और उनसे जुड़ने के उद्देश्य से रणनीति और रणनीतियों की एक श्रृंखला शामिल है। डिजिटल मार्केटिंग व्यवसायों को पारंपरिक मार्केटिंग विधियों की तुलना में अधिक लक्षित और मापने योग्य तरीके से अपने ग्राहकों से जुड़ने की अनुमति देती है।

 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version