ब्लॉगिंग आपकी विशेषज्ञता और विचारों को साझा करने का एक तरीका है और साथ ही आपके लिए कुछ निष्क्रिय आय अर्जित करने के लिए एक मंच भी तैयार करता है। सुश्री महक गर्ग, अपने गुरु एर के मार्गदर्शन में HiDM की छात्रा हैं। मनमोहन सिंगला (निदेशक-HiDM) ने 24 नवंबर, 2021 को ब्लॉगिंग पर एक सेमिनार आयोजित किया।

उन्होंने कहा, “ब्लॉगिंग एक ऐसी तकनीक है जो नई नहीं है, लेकिन लोगों का रुझान इसकी ओर अधिक हो रहा है क्योंकि यह कुछ अतिरिक्त आय अर्जित करने का एक मंच है। उन्होंने ब्लॉगिंग की पूरी प्रक्रिया, ब्लॉग कैसे बनाएं और स्थापित करें, कहां से शुरू करें, टॉप ब्लॉगर्स, ब्लॉगिंग से कमाई कैसे करें, ब्लॉगिंग का भविष्य और एक अच्छा ब्लॉग लिखने के लिए कुछ टिप्स समझाए। सेमिनार के अंत में एक छोटा सा प्रश्नावली राउंड भी हुआ। इस सेमिनार से पहले HiDM के छात्र अनीश जिंदल ने ऑन-पेज SEO पर सेमिनार का संचालन किया।

डिजिटल मार्केटिंग सेमिनार फेस्ट 2021 HiDM के SAP सेक्शन का एक हिस्सा है, जहां SAP का मतलब छात्र गतिविधियों और कार्यक्रमों से है। छात्रों को उनकी भविष्य की नौकरियों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए पेशेवर अनुभव प्रदान करने के लिए हाईडीएम द्वारा सेमिनार श्रृंखला आयोजित की जा रही है। सेमिनार फेस्ट 2021 में छात्र अपने गुरु Er. मनमोहन सिंगला के मार्गदर्शन में विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग विषयों को प्रस्तुत कर रहे हैं।

डिजिटल मार्केटिंग दुनिया में उभरते रुझानों में से एक है। प्रत्येक व्यवसाय, चाहे उसका आकार कुछ भी हो, अपनी सफलता का ग्राफ बढ़ाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग तकनीकों का उपयोग कर रहा है। डिजिटल मार्केटिंग का मतलब सिर्फ फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पोस्ट करना नहीं है, यह उससे कहीं ज्यादा है। यदि आप कोई व्यवसाय चला रहे हैं और आप ऑनलाइन नहीं हैं, तो निश्चित रूप से आप ऑनलाइन मौजूद ग्राहकों की तुलना में कुछ ग्राहक खो देंगे। डिजिटल मार्केटिंग पारंपरिक मार्केटिंग की तुलना में निवेश पर अधिक रिटर्न देती है और आपको उन ग्राहकों तक पहुंचने में मदद करती है जो कभी आपसे ऑफ़लाइन नहीं मिले हैं। यह उन्हें आपके ब्रांड की उपस्थिति के बारे में जानकारी देता है। इस प्रकार, वर्तमान तकनीकी रूप से उन्नत युग में, अपने स्वयं के व्यवसाय के लिए डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम सीखना आवश्यक हो गया है, साथ ही, यह सबसे अधिक नौकरी की मांग वाले क्षेत्रों में से एक है।

Learn Best Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में क्या है?

इसमें फेसबुक और ट्विटर जैसे प्लेटफार्मों पर सोशल मीडिया मार्केटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ), एफिलिएट मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग और वेबसाइटों और अतिरिक्त चैनलों पर सकारात्मक उपयोगकर्ता अनुभव बनाना शामिल है।

डिजिटल मार्केटिंग में विषय क्या हैं?

डिजिटल मार्केटिंग का परिचय. …
वेबसाइट योजना और निर्माण. …
खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) …
खोज इंजन विपणन। …
सामाजिक माध्यम बाजारीकरण। …
सामग्री विपणन और रणनीति. …
वेब विश्लेषिकी। …
डिजिटल मीडिया योजना और खरीदारी।

डिजिटल मार्केटिंग संस्थान क्यों चुनें?

डिजिटल मार्केटिंग का क्षेत्र विविध है और सोशल मीडिया मार्केटिंग, वेब ऑप्टिमाइज़ेशन और एसईओ और डिजिटल डेटा विश्लेषण जैसे कई अलग-अलग अवसर प्रदान करता है। इन कारणों से, डिजिटल मार्केटिंग सीखना व्यवसायों और श्रमिकों के लिए आर्थिक अवसरों के द्वार खोल सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में क्या है?

इसमें फेसबुक और ट्विटर जैसे प्लेटफार्मों पर सोशल मीडिया मार्केटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ), एफिलिएट मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग और वेबसाइटों और अतिरिक्त चैनलों पर सकारात्मक उपयोगकर्ता अनुभव बनाना शामिल है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version