लगभग एक लाख प्रशिक्षुओं को काम पर रखने को प्रोत्साहित करने और प्रशिक्षण और व्यावहारिक कौशल के माध्यम से नियोक्ताओं को उनकी क्षमता को पहचानने और विकसित करने में सहायता करने के लिए, श्री धर्मेंद्र प्रधान केंद्रीय शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री ने आज डिजिटल रूप से राष्ट्रीय शिक्षुता मेले के शुभारंभ का उद्घाटन किया। पीएम राष्ट्रीय शिक्षुता मेला 700+ स्थानों पर शुरू किया गया है।

राष्ट्रीय शिक्षुता मेले के शुभारंभ पर बोलते हुए, केंद्रीय शिक्षा मंत्री, श्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, “मुझे खुशी है कि देश के 700 स्थानों पर 4,000 से अधिक संगठन हमारे युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए इस मेले में भाग ले रहे हैं। अप्रेंटिसशिप मेले के लिए मैन्युफैक्चरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स, सर्विसेज, पावर, आईटी/आईटीईएस, रेलवे, रिटेल और कई अन्य उभरते क्षेत्रों के जॉब प्रोवाइडर्स को देखना संतोषजनक है।

5वीं-12वीं कक्षा पास प्रमाणपत्र, कौशल प्रशिक्षण प्रमाणपत्र, आईटीआई डिप्लोमा या स्नातक डिग्री रखने वाले व्यक्ति पीएम अपरेंटिसशिप मेले में भाग लेने के पात्र होंगे।

उन्होंने आगे कहा, पीएम राष्ट्रीय शिक्षुता मेला एक मासिक मामला होगा। शिक्षुता प्रक्रिया को और कारगर बनाने और 21वीं सदी में हमारे युवाओं को प्रासंगिक अवसरों से जोड़ने के लिए एक डिजिटल डैशबोर्ड स्थापित किया जाएगा।

शिक्षुता मेले में भाग लेने वाले प्रतिष्ठानों को एक आम मंच पर संभावित प्रशिक्षुओं से मिलने और मौके पर ही उम्मीदवारों का चयन करने का अवसर मिलता है। इसके अलावा, यहां तक ​​कि कम से कम चार कामकाजी सदस्यों वाले लघु उद्योग भी इस आयोजन में प्रशिक्षुओं को रख सकते हैं

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version