क्या आप अपनी उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहते हैं और दुनिया भर के कॉलेज और विश्वविद्यालयों के बारे में जानना चाहते हैं? उच्च अध्ययन के लिए विश्वविद्यालय या कॉलेज का चयन करना किसी भी छात्र के जीवन के सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक होता है। आइए हम इस महत्वपूर्ण निर्णय लेने की प्रक्रिया में आपकी सहायता करें। अगर आप अफ्रीकी महाद्वीप में उच्च अध्ययन की तलाश में हैं तो गाम्बिया गणराज्य आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। गाम्बिया, जिसे गाम्बिया गणराज्य के रूप में भी जाना जाता है, मुख्य भूमि अफ्रीका के सबसे छोटे देशों में से एक है, जिसकी राजधानी बंजुल है। देश का नाम गाम्बिया नदी के नाम पर रखा गया है और यहां कई अन्य प्रसिद्ध स्थान हैं। गाम्बिया गणराज्य की जलवायु उष्णकटिबंधीय है और यह अपने समुद्र तटों के लिए जाना जाता है। हालाँकि, गाम्बिया गणराज्य आकार में छोटा है लेकिन सांस्कृतिक विरासत में बहुत समृद्ध है

इस लेख में, हम गाम्बिया गणराज्य के कुछ विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के बारे में बात करने जा रहे हैं।

अमेरिकन इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, पश्चिम अफ्रीका

अमेरिकन इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, पश्चिम अफ्रीका

अमेरिकन इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, पश्चिम अफ्रीका गाम्बिया गणराज्य में एक निजी विश्वविद्यालय है। इसे एआईयूडब्ल्यूए भी कहा जाता है। विश्वविद्यालय वर्ष 2011 में अस्तित्व में आया। विश्वविद्यालय बंजुल में स्थित है जो गाम्बिया के सबसे बड़े शहरों में से एक है। विश्वविद्यालय में छह कॉलेज शामिल हैं जैसे कि मेडिसिन कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज, स्वास्थ्य पेशेवरों का कॉलेज, दंत चिकित्सा कॉलेज, फार्मेसी कॉलेज और प्रबंधन और सूचना प्रौद्योगिकी कॉलेज। विश्वविद्यालय विभिन्न विषयों से संबंधित स्नातक, मास्टर और डॉक्टरेट स्तर के कार्यक्रम प्रदान करता है।

गाम्बिया विश्वविद्यालय

गाम्बिया  विश्वविद्यालय

गाम्बिया विश्वविद्यालय उच्च शिक्षा के लिए गाम्बिया गणराज्य में एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है। गाम्बिया विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1999 में हुई थी। विश्वविद्यालय में कई संकाय या स्कूल हैं, जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं: कृषि और पर्यावरण विज्ञान स्कूल, कला और विज्ञान स्कूल, व्यवसाय और लोक प्रशासन स्कूल, शिक्षा स्कूल, स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड डिजिटल मीडिया, स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड आर्किटेक्चर, स्कूल ऑफ मेडिसिन एंड एलाइड हेल्थ साइंसेज, स्कूल ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड कम्युनिकेशंस, स्कूल ऑफ ग्रेजुएट स्टडीज एंड रिसर्च, आदि। विश्वविद्यालय सेरे कुंडा के सबसे बड़े शहरों में से एक में स्थित है। गाम्बिया गणराज्य। विश्वविद्यालय स्नातक और स्नातकोत्तर स्तरों पर पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

यूक्लिड विश्वविद्यालय

यूक्लिड विश्वविद्यालय

यूक्लिड विश्वविद्यालय गाम्बिया गणराज्य में एक वैश्विक अंतर सरकारी विश्वविद्यालय है। यूक्लिड विश्वविद्यालय वर्ष 2008 में अस्तित्व में आया। यूक्लिड विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय कानूनों के तहत संचालित सबसे किफायती सार्वजनिक संस्थानों में से एक है। विश्वविद्यालय अर्थशास्त्र, अंतर्राष्ट्रीय संबंध, इंजीनियरिंग, वित्त और बैंकिंग, स्वास्थ्य और कानून और न्यायशास्त्र, आदि जैसे विभिन्न विषयों से संबंधित विभिन्न प्रमाण पत्र, मास्टर, डॉक्टरेट और संयुक्त डिग्री कार्यक्रम प्रदान करता है। विश्वविद्यालय का मुख्यालय गणराज्य में स्थित है। गाम्बिया और मध्य अफ्रीकी गणराज्य में। गाम्बिया में यूक्लिड विश्वविद्यालय कई संस्थानों से जुड़ा हुआ है जैसे कि एसोसिएशन ऑफ अफ्रीकन यूनिवर्सिटीज, एकेडमिक काउंसिल ऑन द यूनाइटेड नेशंस सिस्टम्स, एसोसिएशन ऑफ यूनिवर्सिटीज ऑफ एशिया एंड द पैसिफिक (एयूएपी), इंटरनेशनल एंटी-करप्शन एकेडमी (आईएसीए), आदि।

इंटरनेशनल ओपन यूनिवर्सिटी-गाम्बिया में विश्वविद्यालय

इंटरनेशनल ओपन यूनिवर्सिटी

अंतर्राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय उच्च शिक्षा के लिए गाम्बिया में एक निजी विश्वविद्यालय है। इंटरनेशनल ओपन यूनिवर्सिटी की स्थापना वर्ष 2007 में बिलाल फिलिप्स द्वारा की गई थी, जिसका उद्देश्य एक ऐसा संस्थान बनाना था जो ऑनलाइन स्नातक और स्नातक कार्यक्रम प्रदान करे। विश्वविद्यालय का पूर्व नाम इस्लामिक ओपन यूनिवर्सिटी है। विश्वविद्यालय सूचना प्रौद्योगिकी, शिक्षा, व्यवसाय प्रशासन, मनोविज्ञान, इस्लामी अर्थशास्त्र और इस्लामी अध्ययन जैसे विभिन्न विषयों से संबंधित विभिन्न प्रमाणपत्र स्तर, स्नातक और स्नातक स्तर के कार्यक्रम प्रदान करता है। विश्वविद्यालय अफ्रीकी विश्वविद्यालयों के संघ का सदस्य है।

गाम्बिया कॉलेज

गाम्बिया कॉलेज

गाम्बिया कॉलेज गाम्बिया गणराज्य में उच्च शिक्षा के लिए एक संस्थान है। गाम्बिया कॉलेज की स्थापना वर्ष 1978 में विभिन्न संस्थानों को मिलाकर की गई थी। गाम्बिया कॉलेज के दो परिसर हैं, एक ब्रिकामा में कृषि, शिक्षा और सार्वजनिक स्वास्थ्य के स्कूल हैं और दूसरा बंजुल में स्कूल ऑफ नर्सिंग एंड मिडवाइफरी है।

विरासत विश्वविद्यालय

गाम्बिया विश्वविद्यालय

लीगेसी यूनिवर्सिटी गाम्बिया गणराज्य में एक निजी विश्वविद्यालय है। लीगेसी यूनिवर्सिटी में चार कॉलेज शामिल हैं जैसे कॉलेज ऑफ हेल्थ साइंसेज (सीएचएस), कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर, इंजीनियरिंग एंड एनवायरनमेंटल डिजाइन (सीएईईडी), कॉलेज ऑफ एजुकेशन एंड सोशल साइंसेज (सीईएसएस), कॉलेज ऑफ आर्ट्स, लॉ, एडमिनिस्ट्रेशन एंड मैनेजमेंट साइंसेज ( कैलम्स)। विश्वविद्यालय विभिन्न विषयों से संबंधित प्रमाणपत्र, डिप्लोमा, स्नातक और मास्टर स्तर के डिग्री कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। विश्वविद्यालय बंजुल (राजधानी शहर), गाम्बिया में स्थित है।

इंटरनेशनल कम्युनिटी कॉलेज

इंटरनेशनल कम्युनिटी कॉलेज

इंटरनेशनल कम्युनिटी कॉलेज उच्च शिक्षा के लिए गाम्बिया गणराज्य में एक कॉलेज है। इंटरनेशनल कम्युनिटी कॉलेज को राष्ट्रीय प्रत्यायन और गुणवत्ता आश्वासन प्राधिकरण (NAQAA) द्वारा मान्यता प्राप्त है। संस्थान व्यवसाय प्रबंधन, मानव संसाधन प्रबंधन, कंप्यूटिंग और सूचना प्रौद्योगिकी और विपणन जैसे शिष्यों में प्रमाणपत्र, डिप्लोमा और उन्नत डिप्लोमा पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज गाम्बिया के सेरेकुंडा शहर में स्थित है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version