हर 30 सेकेंड में एक व्यक्ति की मौत हृदय रोग से होती है। कंजेस्टिव हार्ट फेलियर का मतलब है कि हृदय की मांसपेशियां शरीर के चारों ओर रक्त को ठीक से पंप नहीं कर पाती हैं जिससे शरीर की कोशिकाएं आवश्यक पोषक तत्वों और ऑक्सीजन से वंचित हो जाती हैं। इससे थकान, स्तब्ध हो जाना और दैनिक कार्यों को करने में अक्षमता हो जाती है। यहाँ हार्ट फेलियर के कारण और प्रकार के कारण और प्रकार के बारे में बताया गया है।

ऐसे कई कारण हैं जो हृदय की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाते हैं:

  • दिल का दौरा: कोरोनरी धमनी में अचानक रुकावट के कारण, हृदय पंप करने की क्षमता प्रभावित होती है।
  • उच्च रक्तचाप: रक्तचाप वह बल है जो रक्त धमनियों की दीवारों पर धकेलता है। उच्च दबाव अंततः हृदय की मांसपेशियों और इसकी पंपिंग क्षमता को कमजोर कर देगा।
  • उच्च रक्त शर्करा के स्तर के कारण मधुमेह हृदय की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचा सकता है
  • हाइपोथायरायडिज्म और हाइपरथायरायडिज्म
  • मायोकार्डिटिस: वायरस के कारण हृदय की मांसपेशियों की सूजन भी हृदय की विफलता का कारण बनती है।
हार्ट फेलियर और कंजेस्टिव हार्ट फेलियर के संकेत

हार्ट फेलियर के प्रकार हैं:

बाईं ओर दिल की विफलता: यह दिल की विफलता का सबसे आम रूप है। हृदय के बाईं ओर से रक्त शरीर के सभी भागों में जाता है। जब मांसपेशियां ठीक से काम नहीं कर रही होती हैं, तो रक्त फेफड़ों में वापस आ जाता है और प्रभावी ढंग से पंप नहीं होता है।

दाहिनी ओर दिल की विफलता: यह विफलता बाईं ओर दिल की विफलता के कारण होती है क्योंकि बाईं ओर की विफलता में फेफड़ों में द्रव का निर्माण होता है। दायीं ओर के हृदय का कार्य ऑक्सीजन के लिए फेफड़ों में रक्त पंप करना है।

डायस्टोलिक दिल की विफलता: इसे डायस्टोलिक डिसफंक्शन के रूप में भी जाना जाता है। जब हृदय की मांसपेशियां सख्त हो जाती हैं, तो यह रक्त को प्रभावी ढंग से पंप नहीं कर पाती है।

सिस्टोलिक दिल की विफलता: जब दिल का आकार असामान्य होता है, तो यह अनुचित तरीके से रक्त से भर जाता है जिससे शरीर के अन्य भागों में रक्त की पंपिंग या कम प्रवाह नहीं होता है।

सिस्टोलिक व डायस्टोलिक डिसफंक्शन

 यदि किसी व्यक्ति को फेफड़ों में भीड़भाड़, सांस में तकलीफ, द्रव प्रतिधारण, पैरों में सूजन, वजन में वृद्धि, थकान, थकान, दैनिक काम करने में असमर्थता और तेज दिल की धड़कन महसूस होती है, तो उन्हें तुरंत हृदय रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए और अपने दिल का मूल्यांकन करने के लिए कहना चाहिए।

आगे पढ़ें: https://jugaadinnews.com/manage-your-cholesterol-level-to-prevent-heart-attack/

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ/हृदय रोग विशेषज्ञ या अपने स्वयं के चिकित्सक से परामर्श लें। जुगादीन न्यूज इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version