सभी भारतीयों के लिए अच्छी खबर है जो चंद्रयान 3 की अंतरिक्ष यात्रा के बारे में अधिक जानने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अपडेट किया है कि चंद्रयान 3 चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश कर चुका है। इसरो का चंद्रयान 3, 14 जुलाई 2023 को श्रीहरिकोटा (आंध्र प्रदेश) स्थित सतीश धवन स्पेस सेंट्रल से लॉन्च किया गया था।

इसरो ने चंद्रयान-3 मिशन सफल अपडेट को कैप्शन के साथ ट्वीट किया : “MOX, ISTRAC, यह चंद्रयान-3 है। मैं चंद्रमा का गुरुत्वाकर्षण महसूस कर रहा हूं” चंद्रयान-3 सफलतापूर्वक चंद्रमा की कक्षा में स्थापित हो गया है। पेरिल्यून में रेट्रो-बर्निंग का आदेश मिशन ऑपरेशंस कॉम्प्लेक्स (MOX), ISTRAC, बेंगलुरु से दिया गया था। अगला ऑपरेशन – कक्षा में कमी – 6 अगस्त, 2023 को लगभग 23:00 बजे निर्धारित है। आईएसटी.

कल, इसरो ने मिशन के संबंध में एक अपडेट दिया कि अंतरिक्ष यान ने चंद्रमा की लगभग दो-तिहाई दूरी तय कर ली है और अब यह 5 अगस्त, 2023 को चंद्र कक्षा में प्रवेश करने के लिए तैयार है। महत्वपूर्ण चंद्र कक्षा इंजेक्शन (एलओआई) का समय ) लगभग (शाम 7 बजे) 19:00 बजे IST पर सेट है।

अंतरिक्ष यान के चंद्र कक्षा में पहुंचने के बाद, यान का लैंडर जिसका नाम विक्रम है, प्रोपल्शन मॉड्यूल से अलग हो जाएगा ताकि वह चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतर सके जो सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, चंद्रयान 2 के लिए यही प्रयास  सफल नहीं हो सका था।

इसरो के पिछले अपडेट के अनुसार अंतरिक्ष यान की स्वास्थ्य स्थिति सामान्य है और 23 अगस्त 2023 को चंद्रयान 3 की सॉफ्ट लैंडिंग होने की उम्मीद की जा रही है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version