भूटान में शिक्षा काफी पिछड़ी हुई थी, लेकिन हाल ही में सदी की शुरुआत के बाद से इसमें वृद्धि हुई है। प्राचीन काल तक केवल मठों में पारंपरिक रूप में ही शिक्षा प्रदान की जाती थी। पश्चिमी शिक्षा को 1907 में शुरू किया गया था, लेकिन 1926 के बाद बंद कर दिया गया था। 1950 के दशक के बाद, भूटान में निजी स्कूलों की स्थापना हुई, और उनकी 5 साल की योजना प्रक्रिया में शिक्षा को एक प्रमुख परियोजना के रूप में लिया गया। भूटान में पहले स्कूल जाने वाले छात्रों की दर कम थी जिसे सरकार के हस्तक्षेप से बदल दिया गया था। हालांकि देश में कॉलेज हैं, अधिकांश भूटानी लोग भारत, बांग्लादेश जैसे पड़ोसी देशों के साथ-साथ जापान, सिंगापुर या यहां तक ​​​​कि ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों से अपनी उच्च शिक्षा और तकनीकी अध्ययन प्राप्त करते हैं। छात्रों की यह आउटसोर्सिंग हालांकि पिछले कुछ वर्षों में शिक्षा पर अधिक से अधिक ध्यान देने के साथ कम हुई है। भूटान में मुख्य रूप से दो विश्वविद्यालय हैं, रॉयल यूनिवर्सिटी ऑफ़ भूटान और खेसर ग्यालपो यूनिवर्सिटी ऑफ़ मेडिकल साइंस। इन दो विश्वविद्यालयों से संबद्ध भूटान में कई कॉलेज हैं। और ये है भूटान के बेस्ट कॉलेज

  1. रॉयल थिम्पू कॉलेज

यह पहला निजी कॉलेज है जो भूटान में स्थापित किया गया है। कॉलेज विज्ञान, कला और वाणिज्य जैसे सामान्य पाठ्यक्रमों में डिग्री प्रदान करता है। परिसर लगभग 25 एकड़ जगह में है और अध्ययन के लिए एक अच्छा वातावरण प्रदान करता है। कॉलेज में न केवल भूटान बल्कि अन्य देशों के एक प्रोफेसर हैं जो सभी को शिक्षा का एक विविध तरीका देते हैं और अध्ययन के लिए एक अंतरराष्ट्रीय दृष्टिकोण भी देते हैं।

रॉयल थिम्पू कॉलेज-भूटान के बेस्ट कॉलेज
  1. शेरुबत्से कॉलेज-भूटान के बेस्ट कॉलेज

शेरुबत्से कॉलेज आरयूबी के तहत स्थापित होने वाले भूटान के सबसे पुराने कॉलेजों में से एक है। यह शुरुआत में एक जूनियर कॉलेज था लेकिन वर्ष 2003 तक एक वरिष्ठ कॉलेज में बदल गया। यह विज्ञान, कला, वाणिज्य, शारीरिक शिक्षा और अन्य में बहु-विषयक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इसके 10 मुख्य विभाग हैं और यह भूटान के कुछ कॉलेजों में से एक है जहाँ अनुसंधान कार्य पूरे प्रवाह में किया जाता है। यह पूर्वी भूटान में ट्रैशिगांग जिले में स्थित है।

शेरुबत्से कॉलेज-भूटान के बेस्ट कॉलेज
  1. गेडू कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज

गेडू कॉलेज भूटान में स्थापित होने वाले पहले बिजनेस स्कूल में से एक है। कार्यक्रम छात्रों को व्यवसाय प्रशासन और उद्यमिता में कैरियर के लिए आवश्यक कौशल और दक्षताओं को एकत्रित करने के लिए प्रशिक्षित करते हैं। कॉलेज में अकादमिक और औद्योगिक पृष्ठभूमि वाले स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों संकायों की एक अद्भुत टीम है। उद्यमिता विकास सेल स्टार्टअप या किसी भी व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए सर्वश्रेष्ठ में से एक है। इसकी स्थापना वर्ष 2008 में हुई थी।

गेडू कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज-भूटान के बेस्ट कॉलेज
  1. विज्ञान और प्रौद्योगिकी कॉलेज-भूटान के बेस्ट कॉलेज

छात्रों को स्नातक डिग्री कार्यक्रम प्रदान करने वाला यह भूटान का पहला कॉलेज है। यह रॉयल थिम्पू कॉलेज के अधीन है। सीखने को मजेदार बनाने के लिए संकाय छात्रों के साथ बहुत मेहनती और मैत्रीपूर्ण है। यह कॉलेज सिविल इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशंस इंजीनियरिंग, इंस्ट्रूमेंट्स एंड कंट्रोल इंजीनियरिंग और जियोलॉजी इंजीनियरिंग के लिए स्नातक डिग्री प्रोग्राम प्रदान करता रहा है। भूटान में विज्ञान और प्रौद्योगिकी कॉलेज भी अक्षय ऊर्जा पाठ्यक्रम पर बहुत ध्यान केंद्रित करता है और इसके लिए मास्टर डिग्री प्रदान करता है। यह आमतौर पर अल्पकालिक प्रशिक्षण आयोजित करता है और सिविल सेवकों के लिए पाठ्यक्रम आयोजित करने के लिए रॉयल सिविल सेवा आयोग द्वारा भी मान्यता प्राप्त है। भूटान के इस कॉलेज की सबसे खास बात यह है कि इसमें 24 x 7 के लिए एक विशेष इंटरनेट वायर्ड सेवा है जो अपने सभी छात्रों और शिक्षकों तक संचार और संदेह निवारण तक पहुँचती है।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी कॉलेज-भूटान के बेस्ट कॉलेज
  1. पारो कॉलेज ऑफ एजुकेशन

भूटान में पारो कॉलेज ऑफ एजुकेशन समुद्र से 2250 मीटर ऊपर स्थित है। यह पश्चिमी भूटान में स्थित है और हवाई अड्डे के साथ एक अच्छा सड़क संपर्क है जो लगभग 10 मिनट की कार की सवारी है और भूटान की राजधानी कॉलेज से लगभग एक घंटे की दूरी पर है। इसे पहली बार 1975 में प्री स्कूल केयर ट्रेनिंग सेंटर के रूप में मान्यता दी गई थी। अब यह स्नातक डिग्री, डिप्लोमा, स्नातकोत्तर डिग्री प्रदान करता है और साथ ही इसमें कई मास्टर डिग्री प्रोग्राम हैं। इसका एक अनुसंधान केंद्र भी है जिसका नाम शिक्षा और विकास केंद्र है जिसे वर्ष 2001 में स्थापित किया गया था।

पारो कॉलेज ऑफ एजुकेशन-भूटान के बेस्ट कॉलेज
  1. प्राकृतिक संसाधन कॉलेज

भूटान में प्राकृतिक संसाधनों का यह कॉलेज वर्ष 1992 में स्थापित किया गया था। यह मुख्य रूप से छात्रों को प्रकृति के संरक्षण और देश के आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के तरीके में मार्गदर्शन करने के लिए स्थापित किया गया था। स्नातक और डिप्लोमा स्तर पर छात्रों को प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन से संबंधित विभिन्न कार्यक्रम पढ़ाए जा रहे हैं। यह अब एक गतिशील, प्रसिद्ध और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित संगठन बन गया है जो अब देश के सतत विकास को बढ़ावा दे रहा है।

प्राकृतिक संसाधन कॉलेज-भूटान के बेस्ट कॉलेज
  1. कॉलेज ऑफ लैंग्वेज एंड कल्चर स्टडीज-भूटान के बेस्ट कॉलेज

ट्रोंगसा के ताकत्से में स्थित, भूटान का यह कॉलेज डिप्लोमा के साथ-साथ स्नातक कार्यक्रम भी प्रदान करता है। भाषा और सांस्कृतिक अध्ययन महाविद्यालय भाषा और संचार में डिग्री प्रदान करता है। इसके दो शोध केंद्र हैं और जल्द ही मास्टर डिग्री, साथ ही पीएच.डी. डिग्री, इस कॉलेज से उपलब्ध कराया जाएगा।

कॉलेज ऑफ लैंग्वेज एंड कल्चर स्टडीज-भूटान के बेस्ट कॉलेज
  1. जिग्मे नामग्याल इंजीनियरिंग कॉलेज-भूटान के बेस्ट कॉलेज

यह उन कुछ संस्थानों में से एक है जो देश भूटान में इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। कॉलेज की स्थापना वर्ष 1972 में रॉयल भूटान विश्वविद्यालय के तहत की गई थी। बहुत सारे स्नातक छात्र यहां तकनीकी डिग्री हासिल करते हैं। यहां छात्रों को डिप्लोमा प्रोग्राम भी दिए जाते हैं।

जिग्मे नामग्याल इंजीनियरिंग कॉलेज-भूटान के बेस्ट कॉलेज
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version