क्या आपने कभी बेहतरीन धूप में अपना समय बिताने का सपना देखा है, चकाचौंध भरे समुद्र तटों और ऊबड़-खाबड़ पहाड़ों के पास, आदर्श द्वीपों में, संग्रहालयों और किले की खोज, महान जल क्रीड़ाओं में शामिल होने का? अगर हां, तो जल्दी आइए मॉरीशस के इस खूबसूरत देश में। मॉरीशस की स्वप्निल भूमि यात्रियों के लिए प्रकृति की भव्यता से बचने, आराम का समय बिताने, कुछ रोमांचकारी अनुभव प्राप्त करने, उनकी कला, संस्कृति और उनके इतिहास के बारे में जानने, कुछ स्वादिष्ट भोजन खाने और मॉरीशस में सबसे अच्छी स्मृति बनाने के लिए एक आदर्श पलायन है। .

मॉरीशस में घूमने की कुछ जगहें हैं :

1. ट्रौ औक्स बिचेस बीच (Trou Aux Biches Beach )

मॉरीशस के दर्शनीय स्थल

मॉरीशस के उत्तरी तट पर Pamplemousses के जिले में एक सुंदर समुद्र तट है, जिसे Trou-aux-Biches समुद्र तट कहा जाता है। यह मॉरीशस के लोकप्रिय स्थानों में से एक है। 2011 में वर्ल्ड ट्रैवल ग्रुप ने इसे वर्ल्ड्स लीडिंग बीच डेस्टिनेशन का अवॉर्ड दिया था। यह दुनिया के सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक स्नॉर्कलिंग और तैराकी के लिए आदर्श है। आप यहां खूबसूरत समुद्र तट के पानी के बीच अपने परिवार, दोस्तों या अपने साथी के साथ अपना समय बिता सकते हैं। तट के किनारे स्टालों और कैफे में स्ट्रीट फूड का विकल्प है। ट्रौ-औक्स-बिच समुद्र तट पर अपने समय का आनंद लेते हुए आप कुछ खा सकते हैं।

2. बेले मारे प्लाज (Belle Mare Plage)

मॉरीशस के दर्शनीय स्थल

बेले मारे प्लाज बीच मॉरीशस में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। यह न केवल आपको तट पर सुंदर सूर्यास्त का आनंद लेने का असीम आनंद देगा बल्कि यह आपको विभिन्न जल क्रीड़ाओं में भी शामिल होने देगा। बेले मारे अपने आप में एक बहुत ही आकर्षक जगह है जो अपने आगंतुकों को गोल्फ कोर्स ग्राउंड, बेस कैंप के लिए 1,575 फुट के लायन माउंटेन, रिसॉर्ट्स, वाटर पार्क और विभिन्न जलीय खेलों की पेशकश करती है। आप मार्लिन, टूना और माको शार्क के लिए गहरे समुद्र में मछली पकड़ने का विकल्प चुन सकते हैं, समुद्र तटों पर तैरने जा सकते हैं, तट पर स्वादिष्ट भोजन खा सकते हैं या विंडसर्फिंग के लिए जा सकते हैं।

3. कैसला वर्ल्ड ऑफ एडवेंचर्स (Casela World of Adventures )

मॉरीशस के दर्शनीय स्थल

यदि आप रोमांच के प्रबल प्रशंसक और साहसी हैं, तो कैसला वर्ल्ड ऑफ एडवेंचर्स आपके लिए है। एक साहसिक यात्रा के लिए सर शिवसागुर रामगुलाम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से कैसाला तक टैक्सी या बस की सवारी करें। यह स्थान डेटिंग वन्यजीव सफारी प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध है। विभिन्न जानवरों को देखने और बाघों और तेंदुओं का सामना करने के लिए पार्क में खुली जीप की सवारी और हाथी की सवारी करें। रोमांचक अनुभव के लिए मॉरीशस की इस साहसिक दुनिया की यात्रा करें।

4. Parc फ्रेंकोइस लेगुआट

मॉरीशस के दर्शनीय स्थल

Parc Francois Leguat मॉरीशस में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है। लोग यहां परिवार के साथ अच्छा समय बिताने आते हैं। इसे टर्टल पार्क भी कहा जाता है क्योंकि इसमें अलग-अलग उम्र के सैकड़ों और हजारों कछुए रहते हैं। यह ज्यादातर कछुओं की आबादी के लिए प्रसिद्ध है। इसलिए अगर आपको कछुआ पसंद है तो आपको इस जगह की यात्रा जरूर करनी चाहिए। Parc François Leguat के लिए सर शिवसागुर रामगुलाम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से कोई भी मिनीबस, कार, मिनीवैन लें।

5. इले औक्स सेर्फ़्स (Ile Aux Cerfs)

मॉरीशस के दर्शनीय स्थल

Ile Aux Cerfs समुद्र तटों पर एक अच्छा समय बिताने के लिए Trou D’Eau स्रोत से Ile Aux Cerfs के लिए एक टैक्सी-नाव पर चढ़ें। मॉरीशस में अपने दोस्तों और परिवार के साथ घूमने के लिए यह काफी अच्छी जगह है। Ile Aux Cerfs के सप्ताहांत में बड़ी संख्या में लोग यहाँ आनंद लेने के लिए आते हैं। आप धूप, रेत और समुद्र तट पर एक आराम के दिन के लिए जा सकते हैं, या लैगून में तैर सकते हैं या इले औक्स सेर्फ़्स द्वारा पेश किए जाने वाले अद्भुत पानी के खेल के लिए जा सकते हैं।

6. Pereybere

मॉरीशस के दर्शनीय स्थल

ग्रांड बेई से पेरेबेरे के माओज़ंग समुद्र तट तक पहुँचें। Pereybere समुद्र तट मॉरीशस के काफी लोकप्रिय स्थानों में से एक है। आपको इस समुद्र तट को अपनी बकेट लिस्ट में जरूर रखना चाहिए। इस समुद्र तट का पानी द्वीप के अन्य समुद्र तटों की तुलना में अपेक्षाकृत गहरा है, लेकिन गहरे समुद्र में गोताखोरी और स्नॉर्कलिंग के लिए एकदम सही है। आप इस पानी के खेल का आनंद ले सकते हैं या समुद्र तट पर आराम के दिन के लिए जा सकते हैं। यदि आप समुद्री जीवन के प्रेमी हैं तो यह निश्चित रूप से आपके लिए स्वर्ग की जगह है। आप पेरेयबेरे बीच पर मूंगा और समुद्री जीवन आसानी से देख सकते हैं।

7. Trou Aux Cerfs 

मॉरीशस के दर्शनीय स्थल

Trou Aux Cerfs Curepipe, मॉरीशस का आकर्षक स्थान है जहाँ सैकड़ों पर्यटक आते हैं। इसे मूर का ज्वालामुखी भी कहा जाता है। यह ज्वालामुखी 605 मीटर ऊँचा, 350 मीटर व्यास और लगभग 80 मीटर गहरा है। जानकारों का यह भी मानना है कि अगले हजार साल के अंदर यह सुप्त ज्वालामुखी कभी भी सक्रिय हो सकता है। खूबसूरत हरियाली और आसपास की छोटी झील की सुंदरता को संजोते हुए आप मॉरीशस में इस जगह की यात्रा कर सकते हैं।

8. इमली के झरने (Tamarind Waterfalls)

मॉरीशस के दर्शनीय स्थल

इमली झरने की मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुंदरता भी मॉरीशस में घूमने की जगहों की बकेट लिस्ट में होनी चाहिए। इस जलप्रपात में इमली नदी पर 7 मोतियाबिंदों की एक श्रृंखला है, इसलिए इसे अक्सर सेवन कैस्केड कहा जाता है। प्रकृति के करीब महसूस करने के लिए यहां जाएं। झरना प्रकृति की भव्यता से घिरा हुआ है और यह मॉरीशस में घूमने के लिए लोकप्रिय स्थानों में से एक है। आप खुद को बर्ड-वाचिंग, हाइकिंग, क्लिफ जंपिंग और स्विमिंग में शामिल कर सकते हैं।

9. सर शिवसागर रामगुलाम बॉटनिकल गार्डन (Sir Seewoosagur Ramgoolam Botanical Garden)

मॉरीशस के दर्शनीय स्थल

वनस्पतियों की किस्मों से रोमांचित? इसके बाद सर शिवसागर रामगुलाम बॉटनिकल गार्डन में फ्लोरा की इस दुनिया की सैर करें, जिसे पैंपलमाउस बॉटनिकल गार्डन के नाम से भी जाना जाता है। यह पोर्ट लुइस के निकट Pamplemousses में एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। 1770 में पियरे पोइवर द्वारा निर्मित, यह दक्षिणी गोलार्ध का सबसे पुराना वनस्पति उद्यान है। गार्डन विभिन्न देशों के मसालों, गन्ने, ईबोनी और 85 किस्म के ताड़ की किस्मों का घर है। बगीचे का प्रमुख आकर्षण विशाल जल कुमुदिनी का बड़ा तालाब है।

10. ला कंबुसे (La Cambuse )

मॉरीशस के दर्शनीय स्थल

मॉरीशस में घूमने के लिए समुद्र तट का यह छोटा सा अनदेखा टुकड़ा एक बहुत ही दिलचस्प जगह है। La Cambuse समुद्र तट में सुंदर चमकदार सफेद रेत है जो क्रिस्टल स्पष्ट नीले पानी से सजाया गया है। यह सभी दृश्य निश्चित रूप से आपके दिल और आत्मा को छू लेंगे। यह सर्वश्रेष्ठ साहसिक खेल भी प्रदान करता है।

11. रोचेस्टर फॉल्स (Rochester Falls)

मॉरीशस के दर्शनीय स्थल

अगर झरने आपकी पसंदीदा जगह हैं तो मॉरीशस का रोचेस्टर फॉल्स निश्चित रूप से आपको खुद से प्यार कर लेगा। यह सवाना जिले में स्थित है। सवाना नदी की सुंदरता में इजाफा करते हुए, यह झरना समृद्ध वनस्पतियों से घिरा हुआ है। किनारे की चट्टानें और हरी-भरी हरियाली सुंदर झरनों के ऊपर चेरी का काम करती है। झरने के ठंडे पानी में गोता लगाएँ और इसकी सम्मोहक सुंदरता पर आश्चर्य करें। आप यहां ट्रॉपिकल फ्रूट्स खाने का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

12. मॉरीशस राष्ट्रीय वनस्पति उद्यान (Mauritius National Botanical Garden )

मॉरीशस के दर्शनीय स्थल

यदि आप पौधों, हरियाली और प्रकृति की विशाल किस्मों को देखना चाहते हैं, तो जब आप सुंदर मॉरीशस में हों तो मॉरीशस में मॉरीशस नेशनल बॉटनिकल गार्डन आपके लिए एक ज़रूरी जगह है। एक विशाल क्षेत्र को कवर करते हुए, राष्ट्रीय वनस्पति उद्यान में पौधे के कुल 650 से अधिक प्रकार हैं। यह उद्यान न केवल आपको आश्चर्यजनक हरियाली और पौधों के बीच चलने का अवकाश प्रदान करता है; यह आपको इतिहास के पथ पर भी ले जाता है। फ्रांसीसी गवर्नर द्वारा खोला गया, यह राष्ट्रीय वनस्पति उद्यान ऐतिहासिक महत्व रखता है और यह पहले एक निजी उद्यान था।

13. Poste Lafayette समुद्र तट

मॉरीशस के दर्शनीय स्थल

ग्रैंड गौबे से पोस्टे लाफायेट बीच की ओर और पोस्टे लाफायेट बीच पर एक गर्म और आरामदेह प्रवास किया। यह मॉरीशस के दर्शनीय स्थलों में से एक है जहाँ आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ जा सकते हैं जब आप शहर के जीवन की हलचल से दूर भागना चाहते हैं। आसपास के ताड़ के पेड़ और नीला ताड़ के पेड़ निश्चित रूप से यहां आपके दिन को यादगार बना देंगे। यह समुद्र तट आपको विभिन्न वाटर स्पोर्ट्स भी प्रदान करता है।

14. ब्लैक रिवर गोरजेस नेशनल पार्क (Black River Gorges National Park )

मॉरीशस के दर्शनीय स्थल

ब्लैक रिवर गोरजेस नेशनल पार्क दक्षिण-पश्चिम मॉरीशस की सुंदरियों में से एक है। वाइल्ड एडवेंचर और वाइल्डलाइफ लवर्स के लिए यह जगह अच्छी है। 68 किमी के क्षेत्र में फैले इस पार्क में वनस्पतियों और जीवों की एक जंगली श्रृंखला है। पार्क के बारे में अधिक जानने के लिए आप पार्क फील्ड स्टेशनों पर भी जा सकते हैं। ट्रेकिंग के रास्ते में, आप विभिन्न वन्यजीव जीवों जैसे रूसा हिरण, प्रिवेट्स और जंगली सूअरों को पा सकते हैं।

15. ले मोर्ने (Le Morne)

मॉरीशस के दर्शनीय स्थल

मॉरीशस में घूमने के लिए ले मोर्ने बीच सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। न केवल सफेद चमकदार रेत और क्रिस्टल साफ पानी, बल्कि समुद्र तट भी ले मोर्ने ब्रेबेंट पर्वत से घिरा हुआ है जो लगभग 550 मीटर ऊंचा है। समुद्र तट क्षेत्र में पहाड़ की सुंदरता आगंतुक के आनंद में चार चांद लगा देती है। आप रेत में लेट सकते हैं, समुद्र तट को निहारते हुए खुद को धूप की गर्मी में भिगो सकते हैं या आप तैरने जा सकते हैं। कोई विंडसर्फिंग और काइटबोर्डिंग भी कर सकता है जो इस समुद्र तट पर काफी लोकप्रिय है।

16. इलोट गेब्रियल बीच (Ilot Gabriel Beach)

मॉरीशस के दर्शनीय स्थल

गेब्रियल द्वीप, मॉरीशस की सुंदरता में स्थित इस आश्चर्यजनक समुद्र तट पर ग्रांड बे या पेरेयबेरे से एक कटमरैन या नाव की सवारी करें। इलोट बीच ज्यादातर कम गर्मी वाले महीनों के दौरान देखा जाता है। साफ नीला पानी और गेब्रियल द्वीप निश्चित रूप से आपका दिन निर्धारित करेंगे। यह समुद्र तट आराम करने और सूर्योदय और सूर्यास्त का आनंद लेने के लिए एकदम सही है। आप यहां स्नॉर्केलिंग के लिए भी जा सकते हैं।

17. फ्लिक एन फ्लैक बीच (Flic En Flac Beach )

मॉरीशस के दर्शनीय स्थल

मॉरीशस के पश्चिमी क्षेत्र में स्थित भव्य और आश्चर्यजनक समुद्र तट इस देश की सुंदरता का सबसे अधिक हिस्सा है, Flic en Flac Beach है। यह न केवल मॉरीशस का सबसे लंबा समुद्र तट है, बल्कि यह यहां का सबसे लोकप्रिय समुद्र तट भी है। नीला साफ पानी, सफेद रेत, प्रवाल भित्तियाँ निश्चित रूप से आपकी सांसें खींच लेंगी। अगर आप यहां अपने ठहरने को भव्य बनाना चाहते हैं तो आपके पास लग्जरी रिसॉर्ट्स के कई विकल्प हो सकते हैं। तैराकी, स्नॉर्कलिंग के लिए जाएं, प्रवाल भित्तियों को देखें या समुद्र तट पर एक आरामदेह दिन बिताएं।

18. मोंट चॉज़ी बीच (Mont Choisy Beach )

मॉरीशस के दर्शनीय स्थल

माउंट चॉज़ी बीच पोर्ट लुइस की राजधानी शहर के पास स्थित है। यह समुद्र तट मॉरीशस के लोकप्रिय और सबसे लंबे समुद्र तटों में से एक है। पाउडर सफेद रेत और पानी के साथ अर्धचन्द्राकार समुद्र तट निश्चित रूप से आपका दिन बना सकता है। मोंट चॉज़ी बीच न केवल आपको कैसुरिनास पेड़ों की छाया में सूर्यास्त और सूर्योदय देखने देता है, बल्कि आपको पानी के खेल, बीच वॉलीबॉल और फ़ुटबॉल, घुड़सवारी का आनंद भी देता है। यदि आप समुद्री जीवन में रुचि रखते हैं तो मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्रवाल भित्तियों को देखें

19. ला वैनील क्रोकोडाइल पार्क (La Vanille Crocodile Park )

मॉरीशस के दर्शनीय स्थल

मॉरीशस में घूमने की जगहों में से एक ला वेनील क्रोकोडाइल पार्क है। मॉरीशस की इस खूबसूरती को पशु प्रेमी काफी पसंद करते हैं। यह कई मगरमच्छों का घर है। इस पार्क में विशाल कछुओं और सरीसृपों की किस्मों और पौधों की प्रजातियों की एक विस्तृत श्रृंखला भी है। पार्क के मगरमच्छों पर अत्यधिक केंद्रित यह पार्क आमतौर पर मगरमच्छों के कारण प्रसिद्ध है। आप विभिन्न तितलियों को देखने के लिए भी घूम सकते हैं। पार्क बच्चों के लिए भी अद्भुत है क्योंकि यह उन्हें जानवरों के करीब लाएगा और वे बच्चों के लिए जंगल एडवेंचर प्लेग्राउंड में अपने समय का आनंद ले सकते हैं।

20. कैसला नेचर पार्क सेगवे (Casela Nature Park Segway)

मॉरीशस के दर्शनीय स्थल

कैसला पार्क भी मॉरीशस में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है क्योंकि यह एक प्रकृति प्रेमी के स्थान के रूप में कार्य करता है। फूलों की विभिन्न प्रजातियों और विदेशी पौधों से लेकर तरह-तरह के जानवरों तक, यह पार्क रोमांच पसंद करने वालों के लिए एक आदर्श स्थान है। इस पार्क की सबसे अच्छी बात यह है कि यहां आपको जंगल के राजा शेर के साथ चलने का मौका मिलता है, जो काफी डरावना तो है ही साथ ही बेहद रोमांचकारी अनुभव भी है। सर्दियों के महीनों में और सुरक्षा उद्देश्यों के लिए पूरे कपड़ों में यहां आने की सलाह दी जाती है। अधिक रोचक और अद्भुत अनुभव के लिए कैसला नेचर पार्क सेगवे टूर करें। इन सभी मज़ेदार गतिविधियों के बीच पार्क में शेर, विशाल कछुए, ज़ेब्रा और लगभग 1500 पक्षी प्रजातियाँ भी हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version