मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने Chat Lock नामक नए WhatsApp फीचर की घोषणा की जो उपयोगकर्ताओं को उनकी सबसे अंतरंग बातचीत में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ने की अनुमति देता है। यह Chat Lock सुविधा उपयोगकर्ताओं को चैट को लॉक करने देती है, उस थ्रेड को इनबॉक्स से बाहर ले जाती है और इसे अपने स्वयं के फ़ोल्डर के पीछे रख देती है जिसे केवल डिवाइस के पासवर्ड या बायोमेट्रिक जैसे फ़िंगरप्रिंट से एक्सेस किया जा सकता है। एक बार Chat Lock हो जाने के बाद, ऐप सूचनाओं में उस चैट की सामग्री को स्वचालित रूप से छुपा भी देगा। उपयोगकर्ता एक-से-एक या समूह के नाम पर टैप करके और लॉक विकल्प का चयन करके चैट को लॉक कर सकते हैं। इन चैट को प्रकट करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को धीरे-धीरे अपने इनबॉक्स को नीचे खींचना होगा और अपना फ़ोन पासवर्ड दर्ज करना होगा।

जब कोई व्यक्ति किसी उपयोगकर्ता को संदेश भेजता है और उस चैट को लॉक कर दिया जाता है, तो भेजने वाले का नाम और संदेश की सामग्री छिपी रहेगी। WhatsApp का नया ‘ Chat Lock’ विकल्प उपयोगकर्ताओं को निजी चैट को अपने मुख्य इनबॉक्स से ऐप में अपने स्वयं के पासवर्ड-सुरक्षित फ़ोल्डर में स्थानांतरित करने में सक्षम बनाता है।

अगले कुछ महीनों में, WhatsApp Chat Lock के लिए और अधिक विकल्प जोड़ने की योजना बना रहा है, जिसमें साथी उपकरणों के लिए लॉक और चैट के लिए एक कस्टम पासवर्ड बनाना शामिल है ताकि उपयोगकर्ता अपने फोन के लिए उपयोग किए जाने वाले पासवर्ड से अलग एक अद्वितीय पासवर्ड का उपयोग कर सकें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version