जैन धर्म के पहले तीर्थंकर भगवान ऋषभदेव को समर्पित, रणकपुर जैन मंदिर एक शानदार और विशाल संरचना है जो अपनी उत्कृष्ट वास्तुकला के लिए जानी जाती है। रणकपुर जैन मंदिर जैन तीर्थयात्रियों के बीच एक प्रसिद्ध मंदिर है। जैन मंदिर एक भव्य संगमरमर की संरचना है जो 4500 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैली हुई है जिसमें 1444 संगमरमर के खंभे, उनतीस हॉल, अस्सी गुंबद और 426 स्तंभ हैं। मंदिर का मुख्य आकर्षण यह है कि कोई भी दो स्तंभ समान नहीं होते हैं और ऐसा माना जाता है कि कोई भी स्तंभों की गिनती नहीं करता है।

रणकपुर जैन मंदिर की वास्तुकला

रणकपुर जैन मंदिर को चतुर्मुख मंदिर के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि इसके चार मुख या चौमुखा हैं। चौमुखा आदिनाथ की मूर्ति को मंदिर के गर्भगृह में रखा गया है। मंदिर की वास्तुकला और पत्थर की नक्काशी राजस्थान के मीरपुर में प्राचीन मीरपुर जैन मंदिर पर आधारित है। मंदिर में पार्श्वनाथ की एक मूर्ति भी है, जो एक संगमरमर की चट्टान से बनी है, जिसमें 1008 सांपों के सिर और कई पूंछें हैं। पूंछ का अंत नहीं मिल सकता है।

रणकपुर जैन मंदिर

जैन पौराणिक कथाओं के अनुसार, एक स्थानीय जैन व्यवसायी धन्ना शाह ने 15 वीं शताब्दी में एक दिव्य दृष्टि के बाद मंदिर का निर्माण शुरू किया था। यह मंदिर राजस्थान के पाली जिले के सादरी कस्बे के पास रणकपुर गांव में स्थित है। अन्य मंदिर जो स्थित हैं सुपार्श्वनाथ मंदिर, सूर्य मंदिर, सेठी की बड़ी मंदिर

सूर्य मंदिर

रणकपुर जैन मंदिर तक पहुंचने के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन फालना रेलवे स्टेशन है। साथ ही, यह उदयपुर से सिर्फ 90 किमी दूर है। अन्य निकटतम पर्यटन स्थल कुंभलगढ़ किला, रणकपुर वन्यजीव अभयारण्य हैं।

कुम्भलगढ़ किला
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version