न्यूजीलैंड एक प्रशांत द्वीप देश है और इसका उपनिवेशवाद का इतिहास है। न्यूजीलैंड राष्ट्रमंडल का सदस्य है और वर्तमान परिदृश्य में यूके के साथ उसके मजबूत संबंध हैं। अंग्रेजी न्यूजीलैंड की पहली भाषा है और न्यूजीलैंड के विश्वविद्यालयों में भी इसे पसंद किया जाता है।

न्यूजीलैंड में कुल आठ विश्वविद्यालय हैं और ये सभी QS विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग में मौजूद हैं। यह एक उल्लेखनीय तथ्य है जब हम इस बात को ध्यान में रखते हैं कि न्यूजीलैंड की कुल आबादी 4.7 मिलियन है। विश्व रैंकिंग छह प्रमुख संकेतकों अंतरराष्ट्रीय संकाय, शिक्षक-छात्र अनुपात, अंतर्राष्ट्रीय छात्रों, नियोक्ता प्रतिष्ठा, प्रति संकाय उद्धरण, शैक्षणिक प्रतिष्ठा पर आधारित है।

दुनिया के कुछ बेहतरीन विश्वविद्यालय न्यूजीलैंड में मौजूद हैं। NZ में चिकित्सा, कानून और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में स्कूल हैं जो प्रसिद्ध हैं और उनकी प्रतिष्ठा के लायक हैं। वे स्नातक, परास्नातक और पीएच.डी. डिग्री जो दुनिया में प्रतिस्पर्धी हैं। पेशेवर शिक्षण के मामले में न्यूजीलैंड की शिक्षा को दुनिया में चौथा (चौथा) स्थान दिया गया है।

आपका बेहतर मार्गदर्शन करने के लिए यहां न्यूजीलैंड के विश्वविद्यालय अवरोही क्रम में हैं। NZ के सभी विश्वविद्यालय दुनिया के शीर्ष 500 में मौजूद हैं।

8. प्रौद्योगिकी के ऑकलैंड विश्वविद्यालय

1895 में इसे मूल रूप से ऑकलैंड तकनीकी स्कूल के रूप में स्थापित किया गया था और 2000 में एक विश्वविद्यालय में अपग्रेड किया गया था। इस विश्वविद्यालय के तीन परिसर हैं जिनमें मुख्य परिसर ऑकलैंड शहर में है। शेष दो परिसर शहर के दक्षिण और उत्तर में हैं। छात्र संघ में 40 से अधिक क्लब हैं जो संगीत कार्यक्रम, डीजे शो, कॉमेडी शो आदि का आयोजन करते हैं।

न्यूजीलैंड के विश्वविद्यालय  (Photo: Google)

न्यूज़ीलैंड में अधिकतम अंतर्राष्ट्रीय छात्र AUT में मौजूद हैं और इस AUT रैंक के लिए (23वां) विश्व में। विश्वविद्यालय की विश्व रैंक 2020 437 है जो पिछले वर्ष की तुलना में 6 स्थान अधिक है। अपने वैश्विक अनुसंधान प्रभाव के लिए, AUT को न्यूजीलैंड में सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय की स्थिति में रखा गया है और दुनिया भर में शीर्ष युवा विश्वविद्यालयों में दुनिया में 60 वें स्थान पर है।

140 देशों से हर साल 5000 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय छात्र ऑकलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी में शामिल होते हैं और उन्हें 250 विभिन्न पाठ्यक्रमों में से चुनने का अवसर मिलता है। AUT दूसरा सबसे बड़ा विश्वविद्यालय है और न्यूजीलैंड के सबसे बड़े शहर में स्थित है

7. लिंकन विश्वविद्यालय

मूल रूप से कैंटरबरी विश्वविद्यालय का हिस्सा, लिंकन 1990 में औपचारिक रूप से अलग हो गए और उन्हें विश्वविद्यालय का टैग मिला। क्यूएस विश्व रैंकिंग में सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से एक लिंकन विश्वविद्यालय है। वे एक अद्वितीय नींव कार्यक्रम प्रदान करते हैं जो छात्र को एक वर्ष का खर्च बचाने में मदद करता है। पेशकश की योग्यता प्रमाणपत्र स्तर से पीएच.डी. न्यूजीलैंड के सभी विश्वविद्यालयों की तरह, छात्र-संकाय अनुपात कम है, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक छात्र के लिए अधिक व्यक्तिगत ध्यान। उनके पाठ्यक्रम भूमि आधारित क्षेत्र के लगभग सभी क्षेत्रों को कवर करते थे।

न्यूजीलैंड के विश्वविद्यालय  (Photo: Google)

विश्व रैंक 387 वां और देश रैंक 7 वां, लिंकन विश्वविद्यालय में छात्र लगभग 3500 छात्रों की ताकत के साथ 80 देशों से आते हैं। इस विश्वविद्यालय के अनुप्रयुक्त कार्यक्रम न्यूजीलैंड के अन्य विश्वविद्यालयों की तुलना में 15% अधिक रोजगार दर सुनिश्चित करते हैं। कृषि और वानिकी पढ़ाने वाले विश्वविद्यालयों के लिए, लिंकन विश्वविद्यालय विश्व रैंकिंग में 100 वें स्थान पर है। आधुनिक प्रयोगशालाएं, हरे-भरे परिसर और सुव्यवस्थित पुस्तकालय इसे दुनिया भर के छात्रों के लिए एक स्मार्ट विकल्प बनाते हैं।

6. वाइकाटो विश्वविद्यालय

न्यूजीलैंड के युवा विश्वविद्यालयों में से एक, इसकी स्थापना 1964 में हुई थी। मुख्य स्थान उत्तरी द्वीप पर हैमिल्टन शहर है और परिसर 64 हेक्टेयर है। एक अन्य परिसर तोरंगा में है। वे पूरी दुनिया में कई अन्य प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों से जुड़े हुए हैं। 60 से अधिक छात्र क्लब मौजूद हैं जो छात्रों को कई सामाजिक कार्यक्रमों और गतिविधियों का हिस्सा बनने की अनुमति देते हैं। 12000 से अधिक छात्रों की ताकत, वाइकाटो विश्वविद्यालय साइबर सुरक्षा और खेल विज्ञान के अध्ययन में सर्वश्रेष्ठ में से एक है।

न्यूजीलैंड के विश्वविद्यालय  (Photo: Google)

विश्व रैंक 375वें और न्यूजीलैंड में छठे स्थान पर है। अनुसंधान के क्षेत्र में, वाइकाटो ने दुनिया के शीर्ष 5% विश्वविद्यालयों में अपना स्थान सुरक्षित कर लिया है। विश्वविद्यालय विविध पृष्ठभूमि के छात्रों के लिए एक विलक्षण मंच प्रदान करता है। वे छात्रों को वास्तविक दुनिया से रूबरू कराते हैं। छात्रों को कक्षा से कार्यस्थल तक जाने में मदद करने के लिए कैरियर मार्गदर्शन और सहायता प्रदान की जाती है।

5. मैसी विश्वविद्यालय

मैसी विश्वविद्यालय ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए न्यूजीलैंड का एक प्रमुख विश्वविद्यालय है। दूरस्थ शिक्षा में अपने लचीलेपन के कारण, मैसी विश्वविद्यालय दुनिया भर के छात्रों को उनकी अध्ययन की जरूरतों को पूरा करने के अवसर प्रदान करता है और साथ ही, वे उद्योग और उनके पेशे के करीब हो सकते हैं। यह न्यूजीलैंड का एकमात्र विश्वविद्यालय है जो विमानन, पशु चिकित्सा और नैनो विज्ञान में एक कार्यक्रम प्रदान करता है।

न्यूजीलैंड के विश्वविद्यालय  (Photo: Google)

विश्व रैंक 272 वें और न्यूजीलैंड में रैंकिंग 5 वीं मैसी विश्वविद्यालय में न्यूजीलैंड में 3 परिसर हैं, उत्तरी द्वीप के पामर्स्टन उत्तर में प्राथमिक परिसर और ऑकलैंड और वेलिंगटन में अन्य दो परिसर हैं। 5000 की संख्या में 100 देशों के अंतर्राष्ट्रीय छात्र इस महान संगठन का हिस्सा हैं। वे अपने छात्रों को मजबूत समर्थन प्रदान करते हैं और दुनिया में आशावादी प्रभाव पैदा करने के लिए नए रास्ते बनाते हैं। मैसी विश्वविद्यालय ने अपने बेहतरीन शिक्षण के लिए प्रधान मंत्री पुरस्कार सहित कई राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं।

4. कैंटरबरी विश्वविद्यालय

दुनिया के शीर्ष 300 विश्वविद्यालयों में, कैंटरबरी विश्वविद्यालय दक्षिण द्वीप पर क्राइस्टचर्च में स्थित है। 2011 के भूकंप के बाद एक समर्पित सुधार कार्यक्रम शुरू किया गया था जिसने शहर को बुरी तरह प्रभावित किया है। इस कार्यक्रम का मुख्य बिंदु भूकंप के मामले में नुकसान को कम करना था। यह न्यूजीलैंड का दूसरा सबसे पुराना विश्वविद्यालय है और 1873 में स्थापित किया गया है। कला, संगीत, सामाजिक कार्य, भाषण, भाषा, कानून, इंजीनियरिंग और शिक्षण जैसे विभिन्न क्षेत्रों में पाठ्यक्रम पेश किए जाते हैं। विश्वविद्यालय की एशिया, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और यूरोप में दुनिया भर में 60 से अधिक विभिन्न संस्थानों के साथ भागीदारी है।

न्यूजीलैंड के विश्वविद्यालय  (Photo: Google)

विश्व रैंकिंग में 270वें और न्यूजीलैंड में चौथे स्थान पर हैं। मोटे तौर पर इस विश्वविद्यालय की छात्र संख्या 17000 से अधिक है। न्यूजीलैंड के इस विश्वविद्यालय में छात्रों को एनजेड के अनुकूल होने में मदद करने के लिए समर्पित एक कॉलेज है। यह कॉलेज शैक्षणिक प्रवीणता में नींव भाषा अंग्रेजी में प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इस विश्वविद्यालय में न्यूजीलैंड में पहला कला विद्यालय स्थापित किया गया है। विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान की गई एक अद्भुत खेल सुविधा आपको रोमांच के साथ अपनी शिक्षा पूरी करने में मदद करेगी। न्यूज़ीलैंड का यह विश्वविद्यालय अपने छात्रों को अकादमिक रूप से ही नहीं बल्कि समानांतर डोमेन में भी विकसित करने का दावा करता है।

3. विक्टोरिया यूनिवर्सिटी ऑफ वेलिंगटन

इस विश्वविद्यालय के पास क्यूएस स्टार रेटिंग सिस्टम द्वारा 5+ स्टार की उच्चतम रेटिंग होने का रिकॉर्ड है। न्यूजीलैंड में विक्टोरिया विश्वविद्यालय आठ श्रेणियों में 5+ की पकड़ बनाने का प्रबंधन करता है। यह विश्वविद्यालय 100 वर्ष से अधिक पुराना है क्योंकि यह 1897 में एक कॉलेज के रूप में स्थापित हुआ था और 1961 में एक स्वतंत्र संस्थान के रूप में एक विश्वविद्यालय बन गया था। 22000 से अधिक छात्र इस प्रतिष्ठित संस्थान का हिस्सा होने का दावा करते हैं और कानून, मानविकी और विज्ञान जैसे विभिन्न पाठ्यक्रमों का हिस्सा हैं। 3 परिसर विश्वविद्यालय का हिस्सा हैं, जो सभी वेलिंगटन में हैं। वे छात्रों के लिए एक अद्भुत सीखने का अनुभव प्राप्त करने के लिए उद्योगों के साथ अपने विनिमय कार्यक्रमों के लिए प्रसिद्ध हैं। सीखने की नवोन्मेषी विधियां यहां शिक्षण और सीखने के बेहतरीन संयोजन को संभव बनाती हैं।

न्यूजीलैंड के विश्वविद्यालय  (Photo: Google)

2. ओटागो विश्वविद्यालय

1969 में स्थापित, यह न्यूजीलैंड का सबसे पुराना विश्वविद्यालय है। हरे-भरे मैदान और स्कॉटिश वास्तुकला ने ओटागो विश्वविद्यालय को अध्ययन के लिए दुनिया की खूबसूरत जगहों में से एक बना दिया है। छात्रों के पास 200 से अधिक पाठ्यक्रमों में से चुनने की विलासिता है। मुख्य परिसर डुनेडिन में है, जो दक्षिण द्वीप का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। विश्व स्तर पर अपने शिक्षण के लिए मान्यता प्राप्त, न्यूजीलैंड में यह विश्वविद्यालय योग्य छात्रों के लिए अनुदान, छात्रवृत्ति के लिए भी प्रसिद्ध है। इस विश्वविद्यालय के स्नातक उद्योग की मांग में हैं। इसकी विश्व रैंकिंग 184 वीं है और न्यूजीलैंड के दूसरे शीर्ष विश्वविद्यालय भी अंतरराष्ट्रीय संकाय सदस्यों के प्रतिशत में 31 वें स्थान पर हैं।

न्यूजीलैंड के विश्वविद्यालय  (Photo: Google)

1. ऑकलैंड विश्वविद्यालय

ऑकलैंड विश्वविद्यालय अपनी अत्याधुनिक अनुसंधान सुविधाओं और नवीन तकनीकों के कारण न्यूजीलैंड का शीर्ष विश्वविद्यालय ऑकलैंड विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय को हाल ही में व्यापार और नवाचार मंत्रालय से 10 मिलियन न्यूजीलैंड डॉलर का अनुदान मिला है। छात्र स्नातक से लेकर पीएच.डी तक पारंपरिक और अपरंपरागत पाठ्यक्रम चुन सकते हैं। स्तर। देश के शीर्ष अकादमिक शोधकर्ता ऑकलैंड विश्वविद्यालय से हैं जो अध्ययन के स्तर और अनुसंधान में प्रयासों को दर्शाता है।

न्यूजीलैंड के विश्वविद्यालय  (Photo: Google)
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version