योग जागरूकता दुनिया भर में जंगल की आग की तरह फैल रही है, और हर कोई यह जानने के लिए उत्सुक है कि योग अभ्यास कैसे शुरू किया जाए, उनके मन में बहुत सारे सवाल हैं कि क्या उन्हें किसी योग कक्षा में शामिल होना चाहिए या घर पर योग करना शुरू करना चाहिए। योग के साथ शुरुआत करने के लिए कौन से सही कपड़े और योग उपकरण आवश्यक हैं? क्या योगिक डाइट प्लान के साथ शुरुआत करना अनिवार्य है? और भी कई। तो यहां शीर्ष 5 चीजें हैं जो आपको योग का अभ्यास करने से पहले जाननी चाहिए

विषय शुरू करने से पहले योग की समझ की भावना पैदा करने के लिए निम्नलिखित लेखों को पढ़ने की सिफारिश की जाती है

योग के शीर्ष 10 प्रकार

योग के लाभ

शुरुआती के लिए योग

वजन घटाने के लिए योग

डिप्रेशन के लिए योग

आप योग के लिए “क्यों” शुरू करना चाहते हैं, इसके बारे में स्पष्ट होना महत्वपूर्ण है, यह “क्यों” न केवल आपको कक्षा में केंद्रित रहने में मदद करेगा बल्कि आपके योग सत्रों के प्रति प्रतिबद्धता भी विकसित करेगा। यहां तक ​​​​कि अगर “अच्छा दिखने” के अलावा कोई कारण नहीं है, तो आप योग का विकल्प चुन सकते हैं क्योंकि योग आपको एक सुव्यवस्थित शरीर प्राप्त करने में मदद कर सकता है जिसकी आप इच्छा रखते हैं।

आपको उल्लेखनीय रूप से लचीला होने की आवश्यकता नहीं है

योग से शुरुआत करना जीवन के सबसे बेहतरीन फैसलों में से एक है, अगर आप इतने लचीले शरीर वाले नहीं हैं, तो आपको यह देखना चाहिए, कि आपको भी ऐसा नहीं होना चाहिए! सबसे महत्वपूर्ण कदम योग करना शुरू करना है, जैसे-जैसे आप इसका अभ्यास करना शुरू करेंगे, लचीलापन बढ़ता जाएगा।

अपने आप को अभ्यासों के अनुरूप रखना और संरेखण की गलतियों को दूर करने की दिशा में लगातार आगे बढ़ना ही योग में सफलता की कुंजी है। योग केवल शरीर को मोड़ना और मोड़ना नहीं है। एक विशिष्ट तरीका है जिसमें एक विशेष मुद्रा को किया जाना है और आपको इसे प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए।

अपनी योग यात्रा की शुरुआत में, आपको मुद्रा को पूर्ण करने के लिए खुद को आगे बढ़ाना होगा, और यह पूरी तरह से ठीक है, यदि आप एक बार में आसन प्राप्त करने में असमर्थ हैं   तो अपना आत्मविश्वास न खोएं। इसके अलावा, यदि आप अपनी चिकित्सा स्थितियों के कारण झुकने में समस्या का सामना कर रहे हैं, तो सत्र से पहले अपने योग शिक्षक को सूचित करना सबसे अच्छा है क्योंकि वह आपकी मदद करने की पूरी जिम्मेदारी ले सकता है।

अपने योग शिक्षक को अपनी चिकित्सीय स्थितियों के बारे में सूचित करें                              

यदि आप घुटने के दर्द, पीठ दर्द, प्रजनन समस्याओं और मासिक धर्म संबंधी विकारों से संबंधित अपनी समस्याओं के लिए योग सत्र में भाग लेना चाहते हैं तो योग सत्र से पहले अपने योग शिक्षक से बात करना सबसे अच्छा है, या यदि आप विशेष रूप से सत्र की बुकिंग कर रहे हैं थेरेपी तो ठीक है।

आपको सूचित करने के लिए यह है कि गाइड आपकी आवश्यकता के अनुसार पोज़ में संशोधन करेगा और सुरक्षित अभ्यास सुनिश्चित करेगा।

यद्यपि विशेष रूप से उस चिकित्सा पर ध्यान केंद्रित करने वाली कक्षा में शामिल होना सबसे अच्छा है जिसकी आपको आवश्यकता है क्योंकि “आपके प्रकार” के लोगों के साथ योग का अभ्यास करना सामान्य वर्ग में शामिल होने की तुलना में और भी अधिक प्रेरक हो सकता है।

साथ ही, एकल चिकित्सा पर आधारित सत्र अधिक केंद्रित होते हैं और उपचार के मामले में बेहतर और तेज़ परिणाम देते हैं।

तुलना मत करो!

ध्यान केंद्रित रहना और खुद को तलाशने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है। इस ग्रह पर हर किसी की अपने शरीर की कुछ सीमाएँ होती हैं, और योग हर उस चीज़ का समाधान है जिससे आप गुजरते हैं। हां, किसी के पास आपसे बेहतर लचीलापन हो सकता है लेकिन अगर आप अपनी तुलना अपने बगल में बैठे व्यक्ति से करते हैं, तो आप पूरी बात से चूक जाते हैं!

एक गहरी सांस लें और देखें कि आप आसनों को अधिक प्रभावी ढंग से कैसे कर सकते हैं

इस बात पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें कि आपका शरीर किसी विशेष आसन पर कैसे प्रतिक्रिया करता है और शरीर में खिंचाव और कंपन को महसूस करता है। यह न केवल आपको तुलना करने से बचाएगा बल्कि आपको अपने सत्र का अधिकतम लाभ उठाने में भी मदद करेगा। योग मन-शरीर-ऊर्जा का मिलन है और आपको इसे कक्षा के दौरान अपने आप में स्थापित करने का प्रयास करना चाहिए।

एक दूसरा विचार दिए बिना मत छोड़ो

योग स्टूडियो या योग शिक्षक के बारे में आपकी जो भी काल्पनिक उम्मीदें हैं, उन सभी के पतन की संभावना हो सकती है! आपको योग का अंदाजा हो सकता है लेकिन इस बात की संभावना है कि कोई भी चीज वैसी नहीं होगी जैसी आप चाहते थे। जब आप किसी को अपनी हॉट योगा पैंट में पूरी तरह से पोज़ देते हुए देखते हैं तो आपकी अपेक्षाएँ आपके विचार प्रक्रिया का एक परिणाम होती हैं और यह पूरी तरह से ठीक है यदि आपका योग स्टूडियो और आपके योग शिक्षक आपके इंस्टाग्राम फीड में दिखाई देने वाले योग से मेल नहीं खाते हैं।

यह निष्कर्ष निकालने से पहले कि योग आपके लिए नहीं है, कक्षा से सीखने की पूरी कोशिश करें। यदि आप चाहें तो कुछ अन्य प्रकार के योग के लिए भी जाना चुन सकते हैं, और जिस योग स्टूडियो से आप जुड़ने की योजना बना रहे हैं उसकी समीक्षाओं और तस्वीरों को देखना सबसे अच्छा है।

इसके अलावा, यदि आप पहली बार योग कर रहे हैं तो लंबे समय तक सदस्यता न लें, क्योंकि आप अपना पैसा बर्बाद कर सकते हैं। अगर आपने अभी शुरुआत की है तो 1 या 2 महीने की सदस्यता लेना सबसे अच्छा है।

आराम करने के लिए खुद को कुछ समय दें

यदि आप एक नौसिखिया हैं और सत्रों की लंबी अवधि तक जाने के लिए आवश्यक सहनशक्ति नहीं रखते हैं, तो यह पूरी तरह से ठीक है। सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर को इस हद तक धक्का दें कि वह अगले सत्र से पहले अपने आप ठीक हो जाए। सत्रों के बीच या सत्र के बाद आराम करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

यदि आप अपने सत्र के बीच अपने स्वास्थ्य के बारे में अच्छा महसूस नहीं कर रहे हैं और एक ब्रेक लेना चाहते हैं तो आप अपने प्रशिक्षक से मदद मांग सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप अपने मासिक धर्म के दिनों में योग के साथ सहज नहीं हैं, तो आपको अपनी कक्षा से एक या दो दिन का ब्रेक लेना चाहिए। आपके शरीर को ठीक होने के लिए समय चाहिए और योग के निरंतर अभ्यास से आप इन पहलुओं पर भी आसानी से काबू पा सकते हैं।

योग कक्षा में शामिल होने से पहले आपको शीर्ष 5 चीजें ध्यान में रखनी चाहिए। यह योग जागरूकता पैदा करने की श्रृंखला में एक और कदम है। अपने योग प्रशिक्षक के बीच संचार स्थापित करने की सिफारिश की जाती है ताकि आप अपने “कल” ​​​​योग सत्र के लिए आवश्यक चीजों और सत्रों से पहले खाली पेट की स्थिति के बारे में पूछ सकें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Jugaadin.com इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version