हैदराबाद में टॉप कॉलेज

सही कॉलेज या यूनिवर्सिटी चुनना एक कठिन काम है। कॉलेज या यूनिवर्सिटी के बारे में कुछ भी जाने बिना हम एलियन की तरह भटकते रहते हैं और कभी यह तय नहीं कर पाते कि आगे की पढ़ाई के लिए कहां जाएं।

यहां हैदराबाद के टॉप कॉलेजों के बारे में कुछ जानकारी दी गई है –

1. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, हैदराबाद   (IIT Hyderabad)

आईआईटी हैदराबाद | हैदराबाद में टॉप कॉलेज |

IIT हैदराबाद की स्थापना अगस्त 2008 में एक अस्थायी परिसर से हुई थी, लेकिन 2015 में इसने स्थायी परिसर से अपनी कक्षाएं शुरू कीं, जो तेलंगाना के कंडी, संगारेड्डी में स्थित 576 एकड़ के क्षेत्र को कवर करती है। IITH अपनी अकादमिक ताकत, अनुसंधान और प्रकाशनों के लिए प्रसिद्ध है। आईटी और औद्योगिक केंद्रों से भी इसकी निकटता है।

रैंकिंग – क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग – 2020 में 201 वें स्थान पर है, और ब्रिक्स देशों में 94 वें स्थान पर है।

एनआईआरएफ – (कुल मिलाकर) – 17 वें स्थान पर, और (इंजीनियरिंग) – 8 वें स्थान पर।

शिक्षाविद – IITH कई डिग्री कार्यक्रम प्रदान करता है –

1. दस विषयों में बीटेक और एमटेक – बीटेक के लिए जेईई-एडवांस्ड (285 सीटें) और एमटेक के लिए गेट के माध्यम से पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करें।

2. डिजाइन में B.Des और M.Des – पाठ्यक्रम के लिए UCEED के माध्यम से B.Des (10 सीटें) और CEED के लिए M. Des के लिए आवेदन करें।

3. विज्ञान में एमएससी – जैम के माध्यम से पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करें।

4. उदार कला में एम. फिल।

5. विकास अध्ययन में एम.ए. – संस्थान द्वारा आयोजित स्नातक डिग्री और प्रवेश परीक्षा की आवश्यकता है।

6. इंजीनियरिंग, विज्ञान और उदार कला के सभी विषयों में पीएचडी – या तो बीटेक/गेट या एमटेक/गेट की आवश्यकता है और नेट के माध्यम से भी आवेदन किया जा सकता है।

विभाग और अनुशासन – कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, बायोमेडिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल, और एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, बायोमेडिकल इंजीनियरिंग, भौतिकी, गणित, सामग्री विज्ञान और धातुकर्म इंजीनियरिंग, लिबरल आर्ट्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डिज़ाइन।

2. अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, हैदराबाद – हैदराबाद में टॉप कॉलेज

अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान | हैदराबाद में टॉप कॉलेज |

भारत सरकार ने 1998 में IIIT हैदराबाद की स्थापना की, यह एक राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त अनुसंधान और सार्वजनिक तकनीकी विश्वविद्यालय है। संस्थान का पूर्व नाम भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान है, संस्थान 66 एकड़ के क्षेत्र को कवर करता है और हैदराबाद से 19 किमी पश्चिम में स्थित है।

रैंकिंग – क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग – 2020 में 351-400 के बीच स्थान दिया गया।

एनआईआरएफ – विश्वविद्यालयों में 78वें स्थान पर है।

इंजीनियरिंग कॉलेजों में 43 वां स्थान और कुल मिलाकर 101-150 कॉलेजों में।

आउटलुक इंडिया – 16वें स्थान पर

शिक्षाविद – 1. संस्थान द्वारा पेश किए जाने वाले स्नातक कार्यक्रम –

बी.टेक इन – कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, विज्ञान, गणित और मानविकी।

2. संस्था द्वारा प्रस्तुत स्नातकोत्तर कार्यक्रम –

एमटेक इन – कंप्यूटर एडेड स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस एंड इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी।

एमएस। या एम.फिल. में – कम्प्यूटेशनल भाषाविज्ञान।

3. संस्थान द्वारा दोहरी डिग्री कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाते हैं –

बीटेक (सीएस में) + एमएस, कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग, कम्प्यूटेशनल प्राकृतिक विज्ञान, भवन विज्ञान [सिविल के विशेष पाठ्यक्रमों में एमएस], जैव सूचना विज्ञान, कम्प्यूटेशनल भाषाविज्ञान और सटीक मानविकी में एमएस।

4. पीएचडी कार्यक्रम भी प्रदान किए जाते हैं।

में प्रवेश –

1. स्नातक डिग्री – जेईई मेन्स, यूजीईई (साक्षात्कार के साथ संस्थान की परीक्षा), यदि कक्षा XI और XII के दौरान अंतर्राष्ट्रीय ओलंपियाड में भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं, तो दोहरे कार्यक्रमों में पार्श्व प्रवेश के लिए एलईईई।

2. स्नातकोत्तर डिग्री – पीजीईई (संस्थान की परीक्षा)।

3. जवाहरलाल नेहरू प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हैदराबाद – हैदराबाद में टॉप कॉलेज

जवाहरलाल नेहरू प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय | हैदराबाद में टॉप कॉलेज |

संस्थान 1965 में स्थापित किया गया था और इसका नाम नागार्जुन सागर इंजीनियरिंग कॉलेज है। 1972 में यह एक विश्वविद्यालय बन गया और इसका नाम बदलकर जवाहरलाल नेहरू प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय अधिनियम कर दिया गया। यह एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है जो हैदराबाद के कुकटपल्ली में स्थित है।

रैंकिंग- एनआईआरएफ ने इंजीनियरिंग में 47.13 अंक के साथ 45वां स्थान हासिल किया।

शिक्षाविद – संस्थान द्वारा पेश किए जाने वाले स्नातक कार्यक्रम –

25 क्षेत्रों में बी टेक – प्रमुख विषय वैमानिकी इंजीनियरिंग, ऑटोमोबाइल, जैव प्रौद्योगिकी, सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिकल, इंस्ट्रुमेंटेशन और नियंत्रण, धातु विज्ञान, यांत्रिक, जैव-चिकित्सा, रसायन और सिविल हैं।

संस्थान द्वारा पेश किए जाने वाले स्नातकोत्तर कार्यक्रम – एमटेक, एमएसआईटी, एमबीए, एमसीए और एमएससी।

पीजी कार्यक्रमों के लिए प्रमुख शाखाएं हैं – जैव-प्रौद्योगिकी, जैव रासायनिक इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, रिमोट-सेंसिंग और जीआईएस, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग, जल संसाधन, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, नैनो-प्रौद्योगिकी, ऊर्जा प्रणाली, पर्यावरण अध्ययन, माइक्रोबायोलॉजी, खाद्य प्रौद्योगिकी, प्रबंधन, कंप्यूटर अनुप्रयोग, फार्मास्युटिकल विज्ञान, पर्यावरण भूविज्ञान और पर्यावरण प्रबंधन।

प्रवेश परीक्षा के लिए –

बीटेक डिग्री – ईएएमसीईटी (तेलंगाना स्टेट काउंसिल ऑफ हायर एजुकेशन, हैदराबाद द्वारा संचालित) और ईसीईटी।

पीजी डिग्री – गेट या पीजीईसीईटी / जीपीएटी / आईसीईटी।

4. यूसीई उस्मानिया

यूसीई उस्मानिया | हैदराबाद में टॉप कॉलेज |

यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, उस्मानिया यूनिवर्सिटी की स्थापना 1929 में हुई थी और 1994 में इसे स्वायत्त दर्जा प्राप्त हुआ। यह कॉलेज तेलंगाना का सबसे पुराना और सबसे बड़ा कॉलेज है, जो विद्यानगर, हैदराबाद, तेलंगाना में स्थित है।

रैंकिंग- एनआईआरएफ- 88वें स्थान पर।

आउटलुक इंडिया- 29वां स्थान।

अकादमिक – चूंकि संस्थान एक इंजीनियरिंग कॉलेज है, यह यूजी – बीई, पीजी – एमई और पीएचडी प्रदान करता है। विभिन्न विभागों में डिग्री – बायोमेडिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स, और संचार इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, रसायन विज्ञान, भौतिकी, अंग्रेजी और गणित।

प्रवेश परीक्षा – EAMCET, GATE, BCFSBTGMES-N&D, AP LAWCET, या O.U. विशिष्ट पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित पीएचडी प्रवेश परीक्षा।

5. चैतन्य भारती प्रौद्योगिकी संस्थान – हैदराबाद में टॉप कॉलेज

चैतन्य भारती प्रौद्योगिकी संस्थान | हैदराबाद में टॉप कॉलेज |

CBIT की स्थापना 1979 में हुई थी और यह उस्मानिया विश्वविद्यालय से संबद्ध था। संस्थान ने 2013 में स्वायत्त दर्जा प्राप्त किया और राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त है। संस्थान के छात्र STUDSAT में इसरो की एक टीम का हिस्सा रहे हैं, जिसे सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था और इसे 12 जुलाई 2010 को पहला संकेत दिया गया था। संस्थान वित्तीय जिले, हैदराबाद, तेलंगाना के पास गांधीपेट में स्थित है।

रैंकिंग- एनआईआरएफ- 124वें स्थान पर।

आउटलुक इंडिया- 36वां स्थान।

शिक्षाविद – संस्थान द्वारा पेश किए जाने वाले स्नातक कार्यक्रम –

बीई और बीटेक इन – ईसीई, ईईई, सीएसई, आईटी, मैकेनिकल, मैकेनिकल (प्रोडक्शन), सिविल और बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (बीटेक) केमिकल और बायो-टेक के लिए।

संस्थान द्वारा प्रस्तुत स्नातकोत्तर कार्यक्रम – एमटेक, एमई, एमबीए और एमसीए। सीएसई के छात्रों को एमटेक की पेशकश की जाती है, अन्य विषयों में एमई की पेशकश की जाती है।

प्रवेश परीक्षा – इंटरमीडिएट के छात्रों के लिए ईएएमसीईटी।

TS ECET डिप्लोमा छात्रों के लिए और GATE और ICET पीजी छात्रों के लिए आयोजित किया गया।

छात्र IITJEE, AIEEE, EAMCET परीक्षाओं के माध्यम से भी पाठ्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

6. वैमानिकी इंजीनियरिंग संस्थान

वैमानिकी इंजीनियरिंग संस्थान | हैदराबाद में टॉप कॉलेज |

वैमानिकी इंजीनियरिंग संस्थान 2000 में स्थापित किया गया था, वायु सेना स्टेशन, डुंडीगल, हैदराबाद के पास स्थित है। यह एक इंजीनियरिंग कॉलेज है और जवाहरलाल नेहरू प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हैदराबाद से संबद्ध है।

रैंकिंग – एनआईआरएफ – 2020 में इंजीनियरिंग कॉलेजों में 170 वें स्थान पर है।

अकादमिक – यह एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स, और संचार इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, सूचना प्रौद्योगिकी, कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग (कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग, डेटा साइंस, और साइबर सुरक्षा) में यूजी स्नातक की डिग्री प्रदान करता है। , कंप्यूटर विज्ञान और सूचना प्रौद्योगिकी।

पीजी मास्टर्स डिग्री, एम.टेक इन – एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, एंबेडेड सिस्टम्स, इलेक्ट्रिकल पावर सिस्टम्स, स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग।

मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है

प्रवेश परीक्षा –

बीटेक – टीएस ईएएमसीईटी और ईसीईटी।

एमटेक – गेट या टीएस पीजीसीईटी।

एमबीए – टीएस आईसीईटी।

7. कोनेरू लक्ष्मैया एजुकेशन फाउंडेशन, हैदराबाद

कोनेरू लक्ष्मैया एजुकेशन फाउंडेशन | हैदराबाद में टॉप कॉलेज |

केएलएच के रूप में भी जाना जाता है, एक डीम्ड टू बी विश्वविद्यालय है जिसे वर्ष 2017 में स्थापित किया गया था। यह आर वी एस नगर में, एपी पुलिस अकादमी, अजीज नगर, हैदराबाद के पास स्थित है। यह 70+ स्थायी संकायों के विश्व स्तरीय समूह द्वारा यूजी, पीजी, डॉक्टरेट और पोस्ट-डॉक्टरल स्तर पर कई उद्योग-केंद्रित कार्यक्रम प्रदान करता है।

रैंकिंग: NAAC ग्रेड A++ . द्वारा मान्यता प्राप्त

यूजीसी द्वारा श्रेणी 1 विश्वविद्यालय के रूप में मान्यता प्राप्त

2019 में एनआईआरएफ (कुल मिलाकर) 74वें स्थान पर है

एनआईआरएफ (विश्वविद्यालय) 2019 में 50 वें स्थान पर है

एनआईआरएफ (इंजीनियरिंग) 2019 में 52वें स्थान पर है

एनआईआरएफ (प्रबंधन) 2019 में 58 वें स्थान पर है

अकादमिक: विश्वविद्यालय इंजीनियरिंग, व्यवसाय और एच एंड एस (मानविकी और बुनियादी विज्ञान) विभाग के क्षेत्र में स्नातक और मास्टर डिग्री प्रदान करता है। स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग में उपलब्ध पाठ्यक्रम कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग, एआई और डेटा विज्ञान और इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग में बीटेक हैं।

संस्थान व्यवसाय के क्षेत्र में भी अध्ययन प्रदान करता है। उपलब्ध पाठ्यक्रम बीबीए, एमबीए, बैचलर ऑफ कॉमर्स और मास्टर ऑफ कॉमर्स हैं।

विश्वविद्यालय पीजी स्तर पर बी.एससी, एलएलबी, बीए और बीएफए जैसे अन्य पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है। पीजी स्तर पर, केएलएच द्वारा पेश किए जाने वाले पाठ्यक्रम एम.एससी., एमबीए, एम.टेक आदि हैं।

केएलएच ने कई वैश्विक विश्वविद्यालयों, आंध्र प्रदेश सरकार और आईबीएम सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के साथ टिवोली, लोटस और वेब क्षेत्र जैसे उपन्यास उपकरणों के लिए प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए सहयोग किया है।

विश्वविद्यालय दो प्रमुख प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है – केएल इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा और केएल बिजनेस स्कूल एप्टीट्यूड टेस्ट।

8. अनुराग विश्वविद्यालय

अनुराग विश्वविद्यालय | हैदराबाद में टॉप कॉलेज |

पूर्व में सीवीएसआर कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के रूप में जाना जाता था, अनुराग विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 2002 में हुई थी, जो घाटकरसर, हैदराबाद में स्थित है। यह एक निजी विश्वविद्यालय है जिसने स्वायत्त दर्जा प्राप्त किया है। यह संस्थान 4 धाराओं में 27 पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कुछ लोकप्रिय पाठ्यक्रम B.E/BTech, M.E/M.Tech हैं। विश्वविद्यालय परिसर 55 एकड़ में फैला हुआ है जिसमें छात्रों और 350+ संकायों के लिए विश्व स्तरीय सुविधाएं हैं।

रैंकिंग: एनआईआरएफ रैंकिंग-180वीं

NAAC ग्रेड A . द्वारा मान्यता प्राप्त

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) से मान्यता प्राप्त

भारतीय फार्मेसी परिषद (पीसीआई) द्वारा मान्यता प्राप्त

राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड (एनबीए) से मान्यता प्राप्त

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के सदस्य

अकादमिक: संस्थान इंजीनियरिंग, फार्मेसी, कृषि और प्रबंधन के क्षेत्र में बीटेक, बी फार्मा, एम.टेक, एम। फार्मा, डी.फार्मा, और इंजीनियरिंग और फार्मेसी के क्षेत्र में लगभग हर पाठ्यक्रम में पाठ्यक्रम प्रदान करता है। . वे एमबीए और बीबीए जैसे प्रबंधन की धारा में कई पाठ्यक्रम भी प्रदान करते हैं। संस्थान अक्सर विश्वविद्यालय के कई क्लबों, समितियों और समितियों की सराहना करने के लिए कई तकनीकी उत्सव आयोजित करता है। विश्वविद्यालय ने कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों जैसे आईबीएम, इंफोसिस, टाटा, फेस, टास्क, टैलेंट स्प्रिंट, आदि के साथ सहयोग किया है।

प्रवेश परीक्षा – बीटेक – सरकार द्वारा आयोजित TSEAMCET। तेलंगाना, एआईईईई और जेईई।

बी फार्म और फार्म। डी – सरकार द्वारा आयोजित TSEAMCET। तेलंगाना और 10 + 2 में सुरक्षित अंक।

एमटेक – सरकार द्वारा आयोजित टीएसपीजीईसीईटी। तेलंगाना और गेट के।

एम. फार्म – सरकार द्वारा आयोजित टीएसपीजीईसीईटी। तेलंगाना के।

MBA – सरकार द्वारा आयोजित TSICET। तेलंगाना के।

9. वासवी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग

वासवी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग | हैदराबाद में टॉप कॉलेज |

वासवी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग वासवी एकेडमी ऑफ एजुकेशन द्वारा वर्ष 1981 में स्थापित एक निजी स्व-वित्तपोषित स्वायत्त तकनीकी संस्थान है और इसकी स्थापना पेंडेकंती वेंकटसुब्बैया ने की थी जो स्वतंत्र भारत के राजनेता थे। यह परिसर ऐतिहासिक गोलकुंडा किले के करीब 13.6 एकड़ में फैली हरी-भरी हरियाली में फैला हुआ है और 170 संकायों का घर है।

रैंकिंग: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा मान्यता प्राप्त

उस्मानिया विश्वविद्यालय द्वारा संबद्ध

राज्य में दूसरे स्थान पर और भारत के सभी निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों में 8वें स्थान पर

2020 में इंजीनियरिंग कॉलेजों में एनआईआरएफ रैंकिंग -187

अकादमिक: वीसीई इंजीनियरिंग और अन्य विज्ञान विषयों के क्षेत्र में दस अकादमिक विभाग प्रदान करता है जिसमें इंजीनियरिंग के लिए 6 यूजी कार्यक्रम हैं जो सिविल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, सूचना प्रौद्योगिकी और मैकेनिकल इंजीनियरिंग हैं। . अन्य कार्यक्रम जैसे कंप्यूटर अनुप्रयोग, रसायन विज्ञान, भौतिकी, गणित और मानविकी, और सामाजिक विज्ञान भी कॉलेज द्वारा पेश किए जाते हैं।

यूजी कार्यक्रमों के लिए इस कॉलेज में प्रवेश के लिए ईएएमसीईटी परीक्षा के चयन की आवश्यकता होती है। कॉलेज द्वारा चार विषयों में एमसीए और कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में एमटेक की भी पेशकश की जाती है जिसमें प्रवेश आईसीईटी और गेट परीक्षाओं में प्रदर्शन के आधार पर होता है।

10. बीवीआरआईटी हैदराबाद कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग फॉर वीमेन

बीवीआरआईटी हैदराबाद कॉलेज | हैदराबाद में टॉप कॉलेज |

बीवीआरआईटी हैदराबाद कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग वर्ष 2012 में स्थापित एक निजी संस्थान है, विशेष रूप से महिलाओं के लिए यूजी स्तर के इंजीनियरिंग कार्यक्रमों की पेशकश करने के लिए जो बी.टेक डिग्री की ओर जाता है। यह बचुपल्ली, निज़ामपेट रोड, हैदराबाद में स्थित है और इंजीनियरिंग छात्रों के लिए शहर में सबसे अधिक मांग वाले संस्थानों में से एक है।

रैंकिंग:

वर्ष 2019 में एनआईआरएफ रैंकिंग-147 और वर्ष 2020 में 199

जवाहरलाल नेहरू तकनीकी विश्वविद्यालय, हैदराबाद द्वारा संबद्ध

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के सदस्य

राष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा श्रेणी के तहत आईएमसी रामकृष्ण बजाज राष्ट्रीय गुणवत्ता पुरस्कार से मान्यता प्राप्त है।

राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड (एनबीए) द्वारा मान्यता प्राप्त

NAAC द्वारा ग्रेड A . के साथ मान्यता प्राप्त

अकादमिक: कॉलेज एक स्ट्रीम में कुल 4 पाठ्यक्रम प्रदान करता है। पाठ्यक्रम कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग हैं।

प्रवेश प्रक्रिया ईएएमसीईटी और जेईई के राज्य स्तर और राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा के अंकों पर आधारित है। यह कॉलेज कई छात्रों द्वारा पसंद किया जाता है जो एक स्वायत्त अलग शिक्षा कॉलेज में पढ़ना चाहते हैं।

11. आईसीएफएआई बिजनेस स्कूल – हैदराबाद में टॉप कॉलेज

आईसीएफएआई बिजनेस स्कूल |हैदराबाद में टॉप कॉलेज |

ICFAI भारत के शीर्ष निजी बी स्कूलों में से एक है, जो हैदराबाद के डोंथनपल्ली शंकरपल्ली रोड में स्थित है, और इसे वर्ष 1995 में स्थापित किया गया था। यह एशिया के सबसे बड़े संस्थानों में से एक है, जो शासित 1100 छात्रों के सेवन के साथ MBA प्रोग्राम प्रदान करता है। 170 पीएच.डी. धारक सर्वश्रेष्ठ संकाय और शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए परिसर विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस है।

रैंकिंग: वर्ष 2008 में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा मान्यता प्राप्त।

2020 में एनआईआरएफ रैंक-25वीं

एसोसिएशन ऑफ एडवांस कॉलेजिएट स्कूल ऑफ बिजनेस (एएसीएसबी) -यूएसए के सदस्य

NAAC द्वारा ग्रेड A . के साथ मान्यता प्राप्त

दक्षिण एशियाई गुणवत्ता मानकों (SAQS) द्वारा पुनः मान्यता प्राप्त

CRISL द्वारा A++ रेटिंग (राष्ट्रीय स्तर)

अकादमिक: अकादमिक इकाई को 5 भागों में बांटा गया है जो वित्त और लेखा, विपणन और रणनीति, अर्थशास्त्र, संचालन और आईटी, और मानव संसाधन और सॉफ्ट कौशल हैं। वैश्विक स्तर पर, इस संस्थान ने यूके, मलेशिया, ऑस्ट्रेलिया और यूएसए में पंद्रह संस्थानों के साथ एमओयू बनाए हैं ताकि छात्र अपने नौ महीने के विजिटर स्कॉलर प्रोग्राम को विदेश में कर सकें। विप्रो, ओरेकल, टीसीएस, फ्लिपकार्ट, नेस्ले, गूगल, ज़ोमैटो, और इसी तरह की कंपनियां इस संस्थान में शीर्ष भर्तीकर्ता हैं।

IBS हैदराबाद में प्रवेश प्रक्रिया विशुद्ध रूप से पाठ्यक्रम-विशिष्ट प्रवेश परीक्षा IBSAT में योग्यता और वैध स्कोर दोनों पर आधारित है।

12. भारतीय प्रबंधन और वाणिज्य संस्थान

भारतीय प्रबंधन और वाणिज्य संस्थान |हैदराबाद में टॉप कॉलेज |

IIMC के रूप में जाना जाता है, हैदराबाद के खैरताबाद में स्थित एक प्रमुख वाणिज्य कॉलेज है। यह निजी संस्थान वर्ष 1973 में स्थापित किया गया था और यह उन प्रमुख संस्थानों में से एक है जो वाणिज्य, व्यवसाय और विज्ञान के क्षेत्र में यूजी और पीजी पाठ्यक्रम प्रदान करता है। संस्थान के पास 23952 एकड़ के परिसर में फैली हर सुविधा है और इसमें उद्योग और शैक्षणिक पृष्ठभूमि दोनों से विश्व स्तरीय अनुभवी संकाय हैं।

रैंकिंग: यूजीसी, एआईसीटीई और एनएएसी से मान्यता प्राप्त

नैक ग्रेड बी . द्वारा मान्यता प्राप्त

उस्मानिया विश्वविद्यालय से पीड़ित

वर्ष 1994 में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) में प्रवेश दिया

एनआईआरएफ में शीर्ष 50 रैंक

वाणिज्य के लिए भारत में 10वां स्थान

द वीक द्वारा वाणिज्य के लिए 48वां स्थान

इंडिया टुडे द्वारा वाणिज्य के लिए 57 वें स्थान पर

Times . द्वारा BBA के लिए 55वां स्थान

शिक्षाविद: IIMC, हैदराबाद 6 UG, 1 PG, और 7 Ph.D प्रदान करता है। पाठ्यक्रम। यूजी पाठ्यक्रम बीएससी हैं। गणित, सांख्यिकी और कंप्यूटर विज्ञान में, B.B.A, और B.Com सामान्य, कंप्यूटर और कंप्यूटर अनुप्रयोगों के क्षेत्र में। PG स्तर पर, IIMC प्रति वर्ष 50 छात्रों को M.Com प्रदान करता है।

छात्र इस कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (CUCET) के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह उस्मानिया के बाद दूसरा सबसे पसंदीदा कॉलेज है।

 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version