यदि आप मिस्र में उच्च शिक्षा की तलाश कर रहे हैं, तो आप सही जगह पर हैं। इस लेख में, हम मिस्र के कुछ बेहतरीन विश्वविद्यालयों के बारे में बात करने जा रहे हैं जो उच्च गुणवत्ता वाली सुविधाओं के साथ उच्च शिक्षा प्रदान करते हैं। 

चलिए, शुरू करते हैं। 

काइरो विश्वविद्यालय 

काइरो विश्वविद्यालय 

उच्च अध्ययन के लिए काहिरा विश्वविद्यालय मिस्र के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक है। काहिरा विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1908 में हुई थी। यह एक सार्वजनिक संस्थान है जो मिस्र के गीज़ा में स्थित है, जिसमें विभिन्न विषयों से संबंधित 26 संस्थान हैं। इसे इजिप्टियन यूनिवर्सिटी और किंग फुआड I यूनिवर्सिटी के नाम से भी जाना जाता था। मिस्र में काहिरा विश्वविद्यालय को वर्षों से शिक्षा प्रदान करने वाला मिस्र का दूसरा सबसे पुराना संस्थान माना जाता है। यह मेडिटेरेनियन यूनिवर्सिटी यूनियन (UNIMED) से संबद्ध है। काहिरा विश्वविद्यालय न केवल मिस्र में बल्कि अफ्रीका में भी शीर्ष विश्वविद्यालयों में गिना जाता है। 

काहिरा में अमेरिकी विश्वविद्यालय 

काहिरा में अमेरिकी विश्वविद्यालय 

काहिरा में अमेरिकी विश्वविद्यालय मिस्र के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से एक है। यह विश्वविद्यालय एक स्वतंत्र और निजी संस्थान है जो मिस्र के काहिरा शहर में स्थित है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह विश्वविद्यालय अंग्रेजी भाषा में अमेरिकी मान्यता प्राप्त शिक्षण कार्यक्रम प्रदान करता है। यह स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम प्रदान करता है। इसकी स्थापना वर्ष 1919 में हुई थी। पुराना परिसर तहरीर स्क्वायर (शहीद स्क्वायर) में स्थित है। यह विश्वविद्यालय आधिकारिक तौर पर उच्च शिक्षा पर मध्य राज्य आयोग (MSCHE) द्वारा मान्यता प्राप्त है। 

अलेक्जेंड्रिया विश्वविद्यालय 

अलेक्जेंड्रिया विश्वविद्यालय 

अलेक्जेंड्रिया विश्वविद्यालय मिस्र के सर्वश्रेष्ठ और सबसे बड़े सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में से एक है। इसकी स्थापना 1938 में काहिरा विश्वविद्यालय की एक शाखा के रूप में हुई थी। बाद में, 1942 में यह एक अलग संस्थान बन गया और 1952 में इसका नाम बदलकर अलेक्जेंड्रिया विश्वविद्यालय कर दिया गया। इसे पहले फारूक विश्वविद्यालय के नाम से जाना जाता था। यह अलेक्जेंड्रिया शहर में स्थित है जो मिस्र का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। इसमें गणित, इंजीनियरिंग, कानून, वाणिज्य, कृषि, आदि के संकाय जैसे बीस से अधिक संकाय हैं, और कई अन्य विश्वविद्यालयों से भी संबद्ध हैं। अलेक्जेंड्रिया विश्वविद्यालय की मिस्र के बाहर भी कई शाखाएँ हैं और कई उल्लेखनीय पूर्व छात्र हैं। 

ऐन शेमस विश्वविद्यालय 

ऐन शेमस विश्वविद्यालय 

ऐन शम्स विश्वविद्यालय मिस्र के सबसे पुराने और सर्वश्रेष्ठ उच्च शिक्षा संस्थानों में से एक है। ऐन शम्स विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1950 में हुई थी और इसे पहले ‘इब्राहिम पाशा विश्वविद्यालय’ के नाम से जाना जाता था। ऐन शम्स विश्वविद्यालय मिस्र का तीसरा सबसे बड़ा विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय में विभिन्न विषयों में स्नातक, स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करने वाले 15 संकाय शामिल हैं। इसकी गिनती अफ्रीका के कुछ शीर्ष विश्वविद्यालयों में भी होती है। 

मंसौरा विश्वविद्यालय 

मंसौरा विश्वविद्यालय 

मंसौरा विश्वविद्यालय मिस्र के सबसे बड़े और प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक है। मंसौरा विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1972 में हुई थी और यह मंसौरा शहर में स्थित है। विश्वविद्यालय अपनी चिकित्सा सुविधाओं और केंद्रों के लिए जाना जाता है। मिस्र में मंसौरा विश्वविद्यालय में 15 संकाय शामिल हैं जैसे कि फार्मेसी और क्लिनिकल फार्मेसी, कानून, चिकित्सा, और विभिन्न अन्य विषयों के संकाय। मंसौरा विश्वविद्यालय में कई उल्लेखनीय पूर्व छात्र हैं। 

स्वेज नहर विश्वविद्यालय 

स्वेज नहर विश्वविद्यालय 

स्वेज नहर विश्वविद्यालय मिस्र में एक सार्वजनिक उच्च शिक्षा संस्थान है जो अपने गैर-पारंपरिक शोध के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यह इस्लामिया के पास स्वेज नहर क्षेत्र में स्थित है। मिस्र में स्वेज नहर विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1976 में हुई थी। यह स्वेज नहर विश्वविद्यालय की विभिन्न शाखाओं के बीच विभाजित कई संकायों, इकाइयों और केंद्रों से युक्त है और कई स्नातक, स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है। 

असवान विश्वविद्यालय 

असवान विश्वविद्यालय 

असवान विश्वविद्यालय मिस्र में एक सार्वजनिक उच्च शिक्षा संस्थान है। इसका मुख्य परिसर सहरी शहर में उच्च गुणवत्ता वाली सुविधाओं के साथ स्थित है। असवान विश्वविद्यालय वर्ष 2012 में अस्तित्व में आया था। इससे पहले, इसे 1976 में अस्यूट विश्वविद्यालय की एक शाखा के रूप में स्थापित किया गया था। बाद में, यह दक्षिण घाटी विश्वविद्यालय का हिस्सा बन गया और अंत में 2012 में इसे एक स्वतंत्र संस्थान के रूप में स्थापित किया गया। यह विभिन्न विषयों में कई पाठ्यक्रम प्रदान करता है। 

अल-अज़हर विश्वविद्यालय – मिस्र में विश्वविद्यालय

अल-अज़हर विश्वविद्यालय 

अल-अज़हर विश्वविद्यालय मिस्र के सबसे पुराने और प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक है। यह 970 ईस्वी में शिया फातिमिद राजवंश द्वारा एक इस्लामी शिक्षा केंद्र के रूप में स्थापित किया गया था और 1961 में विश्वविद्यालय का दर्जा प्राप्त किया। यह काहिरा (अरब दुनिया का सबसे बड़ा शहर), मिस्र में स्थित है। यह कला, मानविकी, भाषा और व्यवसाय प्रशासन जैसे विभिन्न विषयों में स्नातक, स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यह मिस्र के प्राचीन विश्वविद्यालय में से एक है जो एक आधुनिक विश्वविद्यालय के रूप में जीवित रहने में सक्षम है। 

असुइट विश्वविद्यालय 

असुइट विश्वविद्यालय 

असुइट विश्वविद्यालय ऊपरी मिस्र का पहला विश्वविद्यालय है और मिस्र के सबसे बड़े विश्वविद्यालयों में से एक है। असूट विश्वविद्यालय मिस्र के असुइट में स्थित है। इसकी स्थापना वर्ष 1957 में हुई थी। एसिट विश्वविद्यालय में विज्ञान, फार्मेसी, कानून, कृषि, इंजीनियरिंग, आदि संकाय जैसे 16 संकाय शामिल हैं। यह विभिन्न विषयों में स्नातक, स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर के पाठ्यक्रम प्रदान करता है। 

बेन्हा विश्वविद्यालय – मिस्र में विश्वविद्यालय

बेन्हा विश्वविद्यालय 

बेन्हा विश्वविद्यालय मिस्र में एक सार्वजनिक उच्च शिक्षा संस्थान है जो मिस्र के शहर बेन्हा में स्थित है। इसकी स्थापना ज़ागाज़िग विश्वविद्यालय के एक शाखा विश्वविद्यालय के रूप में की गई थी। बाद में, वर्ष 2005 में, इसे एक स्वतंत्र विश्वविद्यालय के रूप में स्थापित किया गया था। इसमें विज्ञान, कानून, कला आदि के संकाय जैसे 15 संकाय शामिल हैं। 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version