हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की राजधानी हैदराबाद एक विशाल शहर है जिसमें बड़ी संख्या में विरासत स्मारक हैं। हैदराबाद निज़ामों के शहर के रूप में लोकप्रिय है, प्राचीन दिनों में हैदराबाद में सात निज़ामों का शासन था। इसमें देखने के लिए 50 से अधिक स्थान हैं और उनमें से अधिकांश ऐतिहासिक स्मारक, किले, मकबरे और मस्जिद हैं। इन स्मारकों के स्थापत्य डिजाइन में आपका ध्यान आकर्षित करने की क्षमता है।

यहां कुछ शीर्ष 30 स्थान दिए गए हैं, जब आप हैदराबाद में हों तो आपको यात्रा करने से नहीं चूकना चाहिए –

1. चारमीनार

चारमीनार | हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

चारमीनार एक उर्दू शब्द है जिसका अर्थ है चार बुर्ज, चारमीनार हैदराबाद का सबसे प्रमुख स्थल है। चारमीनार ‘चार मीनारों की मस्जिद’ के नाम से भी प्रसिद्ध है। यह हैदराबाद के सबसे ऐतिहासिक स्मारकों में से एक है जो प्राचीन दिनों के सुंदर वास्तुकार को दर्शाता है, स्मारक का निर्माण सुल्तान मोहम्मद कुली कुतुब शाह ने 1951 में ईरानी वास्तुकार मीर मोमिन अस्त्रवादी की मदद से किया था। चारमीनार के पश्चिम में एक लाड बाजार है। ईद-उल-अधा और ईद अल-फितर जैसे कई त्योहार यहां मनाए जाते हैं। यह विशेष रूप से त्योहार के समय एक जरूरी जगह है।

2. गोलकुंडा का किला – हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान | गोलकुंडा का किला |

गोलकुंडा किला जिसे गोलकुंडा के नाम से भी जाना जाता है, कभी हैदराबाद में स्थित कुतुब शाही की राजधानी थी। यह किला अपनी हीरे की खान के लिए बहुत प्रसिद्ध है। इस हीरे की खान के कारण, राज्य को हीरों के व्यापार केंद्र के रूप में जाना जाता है जिसे गुलकोंडा डायमंड के नाम से जाना जाता है। किले को हासिल करने के लिए कई महान शासकों ने लड़ाई लड़ी। ऐसा माना जाता था कि खदान में कोहिनूर और होप डायमंड जैसे कई कीमती हीरे मिले थे। खदान हीरे की अपनी महान विविधता के लिए प्रसिद्ध है, कई रंगहीन और रंगीन हीरे जिनकी कीमत अब अरबों में है, उस गोलकुंडा हीरे की खदान में पाए गए थे। गोलकुंडा और अन्य कुतुब शाही को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है।

3. रामोजी फिल्म सिटी – हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान | रामोजी फिल्म सिटी |

रामोजी फिल्म सिटी सबसे बड़े फिल्म स्टूडियो में से एक है और इसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड से भी सम्मानित किया गया है। फिल्म सिटी 1666 एकड़ के क्षेत्र में फैली हुई थी। रामोजी फिल्म सिटी का निर्माण 1996 के दौरान हैदराबाद में एक प्रसिद्ध तेलुगु निर्माता रामोजी राव द्वारा किया गया था। यह स्थान अपने पर्यटन क्षेत्र के लिए बहुत प्रसिद्ध है, दुनिया भर से लोग भारतीय छायांकन को देखने के लिए वहां आते हैं। रामोजी फिल्म सिटी एक मनोरंजन पार्क के कारण एक बड़ा आकर्षण रहा है जो फिल्म सिटी के अंदर शामिल है। रामोजी फिल्म सिटी में एक केंद्रीय रसोई है जो विभिन्न शूटिंग इकाइयों के लिए है। फिल्म सिटी के अंदर दो होटल भी हैं। फिल्म सिटी में एक बाहुबली सेट है, जिसमें फिल्म में इस्तेमाल की गई कई बड़ी मूर्तियां और बड़े सेट स्थापित किए गए थे।

4. हुसैन सागर झील – हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान | हुसैन सागर झील |

हुसैन सागर झील 5.7 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैली हैदराबाद की सबसे बड़ी झीलों में से एक है। यह 1563 में इब्राहिम कुली कुतुब शाह द्वारा निर्मित दिल के आकार की झील है। हुसैन सागर झील पर्यटकों के लिए सबसे अधिक आकर्षित स्थानों में से एक रही है। झील हैदराबाद शहर को पड़ोस के सिकंदराबाद से अलग करती है। झील में गौतम बुद्ध की सबसे बड़ी अखंड मूर्ति है, जिसे 1992 में स्थापित किया गया था और इसे झील के बीच में रखा गया है। गौतम बुद्ध की मूर्ति वाली झील ही झील की धार्मिकता और पवित्रता को निर्धारित करती है। हुसैन सागर झील बौद्ध अनुयायियों के लिए अंतरराष्ट्रीय मान्यता में से एक रही है।

5. बिरला मंदिर

बिरला मंदिर | हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

बिरला मंदिर पूरे भारत में बिड़ला समूह द्वारा स्थापित एक हिंदू धार्मिक मंदिर है। बिड़ला समूह द्वारा स्थापित सभी मंदिरों को बिड़ला मंदिर के नाम से जाना जाता है। हैदराबाद में बिड़ला मंदिर 13 एकड़ क्षेत्र में एक पहाड़ी पर बना है। मंदिर शायद भारत के अन्य सभी बिड़ला मंदिरों में सबसे बड़ा है। बिड़ला मंदिर भगवान वेंकटेश्वर की पूजा करने के लिए धार्मिक स्थलों में से एक है, जिसका निर्माण रामकृष्ण मिशन द्वारा किया गया था। यह पर्यटकों के लिए सबसे आकर्षित स्थलों में से एक है क्योंकि मंदिर जमीन से 280 फीट की ऊंचाई पर बना है। मंदिर की वास्तुकला मंदिर की रॉयल्टी और पवित्रता को निर्धारित करती है। मंदिर 2000 टन सफेद कंचों से बनाया गया है। फ्लैग पोस्ट 42 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। मंदिर में सबसे अधिक भीड़ होती है

6. जला विहार

जला विहार | हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

जलविहार हैदराबाद, तेलंगाना में स्थित एक वाटर पार्क है जो 12.5 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। वाटर पार्क भारत के सबसे बड़े वाटर पार्कों में से एक है। यह हुसैन झील के किनारे और संजीवनी पार्क के किनारे स्थित है। वाटर पार्क का उद्घाटन मई 2007 में हुआ था। वाटर पार्क में कई एडवेंचर राइड्स उपलब्ध हैं। वाटर पार्क के अंदर एक फूड कोर्ट भी है जो वहां आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए है। गर्मियों के मौसम में वाटर पार्क एक बेहतरीन आकर्षण का केंद्र रहा है क्योंकि हैदराबाद के आसपास के ज्यादातर लोग वहां आते हैं। अपने एडवेंचर राइड्स के कारण यह हैदराबाद का सबसे बड़ा पर्यटन स्थल रहा है।

7. चौमहल्ला पैलेस

चौमहल्ला पैलेस |हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

हैदराबाद निज़ामों की जगह है और चौमहल्ला पैलेस निज़ामों का महल है, महल की स्थापना निज़ाम सलाबत जंग ने की थी। महल चारमीनार के पास स्थित है और 45 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। महल दक्षिणी और उत्तरी दो प्रांगणों में विभाजित है, दक्षिणी प्रांगण में चार और महल हैं जिनका नाम अफजल महल, तहनियात महल, महताब महल और आफताब महल है, जिसमें आफताब महल चारों में सबसे बड़ा है। चौमहल्ला पैलेस एक ऐतिहासिक स्थान है जो आपको निजामों का इतिहास और उनकी जीवन शैली के बारे में बताएगा।

8. लुंबिनी पार्क

लुंबिनी पार्क | हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

लुंबिनी पार्क हैदराबाद के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है, यह हुसैन सागर झील के पास स्थित है। पार्क का निर्माण हैदराबाद शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा 1994 में किया गया था, पार्क का नाम भगवान बुद्ध के जन्मस्थान के नाम पर रखा गया था। पार्क में कई आकर्षण हैं जैसे म्यूजिकल फाउंटेन शो, लेजर शो जो मुझे लगता है कि याद नहीं होना चाहिए, और पार्क का मुख्य आकर्षण विशाल घड़ी है, पार्क के प्रवेश द्वार पर, आपको फूलों के पौधों की विविधता के साथ-साथ घड़ी अपने परिवार के साथ घूमने और समय बिताने के लिए सबसे अच्छा पार्क, पार्क आपको अपने दिलचस्प शो और सुंदरता से मंत्रमुग्ध कर देगा।

9. कुतुब शाही मकबरा

कुतुब शाही मकबरा |हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

कब्रों का निर्माण कुतुब शाहियों द्वारा किया गया था, यहाँ कुल सात मकबरे हैं जिनमें सात कुतुब शाही शासकों की कब्रें हैं। मकबरा गोलकुंडा किले के बंजारा दरवाजे के पास स्थित है, यह सिर्फ 850 मीटर दूर है। कुतुब शाही मकबरा हैदराबाद के सबसे पुराने स्मारकों में से एक है, जो कुतुब शाहियों की विरासत है। स्मारक का वास्तुकार फारसी और भारतीय स्थापत्य शैली के संयोजन से बनाया गया था, जिसकी सुंदरता पर्यटकों को आकर्षित करती है। मकबरे की संरचना हिंदू, पठान, दक्कन और साथ ही फारसी शैलियों को दर्शाती है।

10. बिड़ला तारामंडल – हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

बिड़ला तारामंडल | हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

बिड़ला तारामंडल भारत के सबसे आधुनिक तारामंडलों में से एक है, इसका उद्घाटन 1985 में स्वर्गीय एनटी रामा राव ने किया था। तारामंडल हैदराबाद के नौबत पहाड़ में स्थित है। तारामंडल को चार खंडों में विभाजित किया गया है इंटरएक्टिव साइंस सेंटर, विंडो ऑन साइंस, पुरातत्व केंद्र और निर्मला बिड़ला आर्ट गैलरी और डायनासोर, ये सभी खंड दिलचस्प हैं और भीड़ को आकर्षित करते हैं। तारामंडल का तकनीकी विकास जापान की मदद से किया जाता है, तारामंडल का मुख्य आकर्षण स्काई शो है जो हर महीने के अंतिम गुरुवार को छोड़कर हर दिन आयोजित किया जाता है।

11. नेहरू जूलॉजिकल पार्क – हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

नेहरू जूलॉजिकल पार्क | हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

नेहरू जूलॉजिकल पार्क 1963 में जनता के लिए खोला गया था, यह पार्क 380 एकड़ की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करता है। चिड़ियाघर में पक्षियों, जानवरों और सरीसृपों की 1,500 प्रजातियां हैं और यह भारत के सबसे बड़े चिड़ियाघरों में से एक है, आंध्र प्रदेश सरकार पार्क की देखभाल करती है। पार्क में कई दिलचस्प चीजें हैं, आप विभिन्न प्रकार की सफारी का आनंद ले सकते हैं, जो आपको विभिन्न जंगली जानवरों की दुनिया में ले जाती है और आपको कुछ साहसिक क्षणों का अनुभव कराती है। पार्क के वन विभाग द्वारा बियर सफारी, टाइगर सफारी, लायन सफारी और बटरफ्लाई सफारी जैसी कई सफारी की पेशकश की जाती है। लोग पिकनिक के लिए पार्क में आते हैं और अपने दिन का आनंद लेते हैं।

12. सालार जंग संग्रहालय – हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

सालार जंग संग्रहालय | हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

दुनिया के सबसे बड़े एक-व्यक्ति संग्रह में से एक, सालार जंग संग्रहालय मुसी नदी के तट पर स्थित है। संग्रहालय को 1951 में जनता के लिए खोला गया था, संग्रहालय में 43000 कला वस्तुओं, 9000 पांडुलिपियों और 47000 मुद्रित पुस्तकों का विशाल संग्रह है। संग्रहालय में देखने के लिए कई चीजें हैं, इसमें 38 दीर्घाएं दो मंजिलों में विभाजित हैं। दीर्घाओं में शाही परिवार, भारतीय मूर्तियां, भारतीय वस्त्र, हाथीदांत की वस्तुएं, हथियार और कवच, भारतीय लघु चित्र, आधुनिक पेंटिंग और कई अन्य चीजें शामिल हैं। सालार जंग संग्रहालय देखने के लिए सबसे अच्छे संग्रहालयों में से एक है।

13. पुरानी हवेली

पुरानी हवेली | हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

एक और जगह जो एक महल है, कोई संग्रहालय नहीं, कोई स्कूल नहीं। खैर, यह तीनों हैं। हैदराबाद में दीवान देवाडी के पास पुरानी हवेली उन पर्यटक आकर्षणों में से एक है जिसे अवमानना ​​में नहीं लिया जा सकता है। पुरानी हवेली का अर्थ है ‘पुराना महल’ और इस नाम के पीछे एक महान इतिहास है। महल में एक संग्रहालय स्थित है जो अंतिम निज़ाम द्वारा प्राप्त उपहारों को प्रदर्शित करता है और वर्तमान में एक स्कूल के रूप में उपयोग किया जा रहा है। इसलिए भ्रमित न हों। महल 18वीं शताब्दी के प्रांगणों के सुंदर चित्र को चित्रित करता है।

14. टैंक बूँद

टैंक बूँद | हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

टैंक बंड हैदराबाद के दिल में एक बहुत ही आशाजनक जगह है। बीच में गौतम बुद्ध के एक मोनोलिथ के साथ हुसैन सागर झील का लुभावनी दृश्य जो रात में और भी आकर्षक है, 33 कांस्य मूर्तियां जो कई प्रसिद्ध हस्तियों को श्रद्धांजलि देने के लिए अमर हैं। यह न केवल आराम करने और अपने परिवार के साथ समय बिताने के लिए एक बेहतरीन जगह है बल्कि मानव जाति को श्रद्धांजलि देने का भी स्थान है। प्रसिद्ध टैंक बंड के दक्षिणी किनारे के पास, हम लुंबिनी पार्क, हैदराबाद बोट क्लब, एनटीआर मेमोरियल और सचिवालय भवन जैसे कई अन्य पर्यटक आकर्षण देख सकते हैं और विपरीत दिशा में हम सिकंदराबाद सेलिंग क्लब, संजीवैया पार्क और देख सकते हैं। हज़रत सैदानी माँ साहेबा का मकबरा। इंदिरा गांधी पार्क, बिड़ला मंदिर भी इसके काफी करीब स्थित है। राज्य विधानसभा और सचिवालय को पास में देखा जा सकता है।

15. स्नो वर्ल्ड

स्नो वर्ल्ड | हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

स्नो वर्ल्ड पूरी तरह से बर्फीली पहाड़ियों की यात्रा किए बिना भी आपको बर्फीला और सर्द अनुभव देने के लिए तकनीक का एक बड़ा काम है। और सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपके स्थान पर अत्यधिक गर्म मौसम में भी संभव है। कल्पना कीजिए कि आप पर बर्फ गिर रही है, इग्लू स्नोबॉल लड़ाई, स्नोमैन, आइस स्केटिंग, ढलान पर ट्रेकिंग, ढलान पर ट्रेकिंग स्नो मेरी-गो-राउंड और क्या नहीं। अंदर का तापमान 0 से 5 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। इसलिए अपने जीवन में समय की कमी के बारे में शिकायत करना बंद करें और केवल एक घंटे में स्नो वर्ल्ड का अनुभव प्राप्त करने के लिए कला और प्रौद्योगिकी के इस महान संयोजन का आनंद लें।

16. लाड बाजार

लाड बाजार |हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

चूड़ी बाजार के रूप में भी जाना जाता है, हैदराबाद में बहुत प्रसिद्ध और पुराने बाजारों में से एक है। यह चूड़ियों के लिए बहुत लोकप्रिय है और ऐतिहासिक चारमीनार के पास स्थित है। 1 किमी लंबे इस बाजार में ज्यादातर दुकानों में चूड़ियां, साड़ी, नकली ज्वैलरी और शादी से जुड़े सामान बिकते हैं। यह एक बहुत पुराना बाजार है जो निजामों और कुतुब शाहियों के समय से चल रहा है |

17. एनटीआर गार्डन

एनटीआर गार्डन | हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

एनटीआर गार्डन हैदराबाद में हुसैन सागर झील के पास 36 एकड़ के क्षेत्र में स्थित एक छोटा सा सार्वजनिक पार्क है। इसका निर्माण वर्ष 1999 में किया गया था और यह पर्यटकों के आकर्षण के मुख्य केंद्रों में से एक है। इसमें बड़ी संख्या में पौधे, उद्यान, एक आगंतुक ट्रेन, रेस्तरां, एक स्मारिका परिसर और एक झरना शामिल है। यह पार्क शहरी लोगों के लिए आसानी से सुलभ है क्योंकि यह शहर के केंद्र में स्थित है और लुंबिनी पार्क, बिड़ला मंदिर और नेकलेस रोड जैसे अन्य पर्यटन स्थलों के करीब भी है।

18. दुर्गम चेरुवु

दुर्गम चेरुवु | हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

दुर्गम चेरुवु एक मीठे पानी की झील है जिसका क्षेत्रफल 83 एकड़ है जो हैदराबाद शहर के पास रंगारेड्डी जिले में स्थित है। यह जलाशय उन पर्यटकों के आकर्षण में से एक है जहाँ लोग मछली पकड़ने, रॉक क्लाइम्बिंग, ट्रेकिंग और रैपलिंग जैसी कई गतिविधियाँ करके जा सकते हैं और आनंद ले सकते हैं। आप इस झील में नौका विहार का भी आनंद ले सकते हैं और इस स्थान के मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य का आनंद ले सकते हैं। झील को गुप्त झील के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह माधापुर और जुबली हिल्स के बीच छिपी हुई है। झील को कई अन्य चीजों के साथ उन्नत किया गया है जैसे एक तैरता हुआ फव्वारा, पैदल मार्ग, कृत्रिम झरना और एक रॉक गार्डन। आगंतुकों को आकर्षित करने के लिए इस स्थान पर स्थित एक आर्ट गैलरी और एक मूर्तिकार पार्क भी है।

19. शिल्पामामी – हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

शिल्पामामी | हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

शिलारामम हैदराबाद के माधापुर में स्थित एक गाँव है जो एक कला और शिल्प गाँव के रूप में लोकप्रिय है। यह पारंपरिक शिल्प के संरक्षण के लिए बनाया गया था। यह हैदराबाद शहर से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर भारत के हाई-टेक हब शहर में 65 एकड़ भूमि में फैला हुआ है। शिल्पाराम की स्थापना भारतीय कला और शिल्प के संरक्षण और संवर्धन के लिए की गई है और यह सांस्कृतिक विरासत और परंपरा का एक सुंदर वातावरण प्रदान करता है। यहां एक ग्रामीण संग्रहालय और एक रॉक संग्रहालय है जो भारतीय लोगों की कला और संस्कृति का प्रतिनिधित्व करता है और आगंतुकों के लिए मुख्य पर्यटक आकर्षणों में से एक है।

20.नेकलेस  रोड

नेकलेस रोड | हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

नेकलेस रोड हैदराबाद शहर में हुसैन सागर झील, एनटीआर गार्डन और संजीवैया पार्क के पास स्थित एक चौड़ी सड़क है। संजीवैया पार्क टैंक बांध से जुड़ता है और टैंक बांध फिर से एनटीआर गार्डन से जुड़ता है जो एक चक्र को पूरा करता है जो आकाश से देखने पर हार जैसा लगता है। इसका नाम मुंबई के प्रसिद्ध मरीन ड्राइव स्थान के नाम पर रखा गया था जिसे नेकलेस रोड भी कहा जाता है। यह शहर में सबसे अधिक होने वाली जगहों में से एक है जिसमें रेस्तरां, प्रदर्शनियां, खेल और खेल, संगीत कार्यक्रम आदि हैं। यह जोगी बियर पार्क और जलविहार के पास भी है और इसका उपयोग जॉगिंग, शाम को घूमने और मैराथन कार्यक्रम आयोजित करने के लिए किया जाता है। . नेकलेस रोड शहर के सभी प्रमुख हिस्सों से जुड़ा हुआ है।

21. चिलकुर बालाजी मंदिर – हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

चिलकुर बालाजी मंदिर | हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

वीसा बालाजी मंदिर के रूप में भी जाना जाता है, यह 14 वीं शताब्दी में मैडोना और अक्कन्ना के समय में बनाया गया एक बहुत ही प्राचीन मंदिर है। यह हैदराबाद के हिमायत नगर में उस्मान सागर के तट पर स्थित है। यहां भगवान वेंकटेश्वर की पूजा की जाती है और यह उन कुछ मंदिरों में से एक है जहां कोई ग्रीन चैनल या वीआईपी के लिए विशेषाधिकार नहीं है और इसे सरकारी नियंत्रण से बाहर रहने का अधिकार है।

22. ताज फलकनुमा पैलेस

ताज फलकनुमा पैलेस | हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

यह हैदराबाद में स्थित एक महल है जो 32 एकड़ के क्षेत्र में फैला है। यह महल पूरी तरह से इटैलियन मार्बल्स और सना हुआ ग्लास खिड़कियों से बना है और चारमीनार से सिर्फ 5 किलोमीटर दूर है। यह नवाब सर विकार-उल-उमरा द्वारा बनाया गया था और पैगाग परिवार से संबंधित था और बाद में हैदराबाद के निजाम के स्वामित्व में था। 1950 के दशक के बाद यह अनुपयोगी हो गया और वर्ष 2000 में, इसे ताज समूह के होटलों द्वारा बहाल किया गया, जिसे पूरा होने में 10 साल लगे और वर्ष 2010 में इसे फिर से खोल दिया गया। इस होटल में कई वीआईपी मेहमानों की मेजबानी की जाती है जैसे इवांका ट्रम्प, नरेंद्र मोदी और आगा खान चतुर्थ

23. बॉटनिकल गार्डन

बॉटनिकल गार्डन | हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

कोठागुडा रिजर्व फॉरेस्ट, गाचीबोवली रोड, हाई-टेक सिटी के पास, कोंडापुर, हैदराबाद में स्थित बॉटनिकल गार्डन शहर के सबसे दिलचस्प दर्शनीय स्थलों में से एक है। यह हैदराबाद के शहर के केंद्र से लगभग 16 किलोमीटर दूर है, जिसमें विभिन्न प्रकार के पेड़, पौधे, औषधीय जड़ी-बूटियाँ, झाड़ियाँ, बाँस, ताड़ के पेड़, जलीय पौधों की एक विस्तृत विविधता और फूलों के पौधे हैं जो एक ताज़ा सेटिंग और समृद्ध वनस्पति प्रदान करते हैं। यह 120 एकड़ के क्षेत्र में फैला है। यह आराम करने और प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेने और शहर की अराजकता और प्रदूषण से दूर कुछ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने के लिए आदर्श स्थानों में से एक है।

24. माउंट ओपेरा

माउंट ओपेरा |हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

माउंट ओपेरा गौतम नगर, बड़ी चौडी, काचीगुडा, हैदराबाद में स्थित एक थीम पार्क है। यह मनोरंजन और मनोरंजन के लिए सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यह अद्भुत सवारी, वाटर पार्क, भोजन और रिसॉर्ट के साथ एक दिन की सैर के लिए सबसे अच्छी जगह है। यह प्रसिद्ध रामोजी फिल्म सिटी से सिर्फ 4 किलोमीटर दूर है। यह एक ऐसी जगह है जहां हर किसी के लिए कुछ न कुछ है और इसे शहर में सबसे अधिक होने वाली और आनंददायक जगहों में से एक माना जाता है।

25. पैगाह मकबरा – हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

पैगाह मकबरा | हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

मखबारा शम्स अल-उमारा के रूप में भी जाना जाता है, ये हैदराबाद में स्थित मकबरे हैं, जो निज़ाम के साथ-साथ राज्य के लोगों, जनरलों और परोपकारी लोगों के रूप में सेवा करते हैं। पैगाह परिवार के कुलीन वर्ग से संबंधित हैं। यह स्थान शहर के प्रमुख अजूबों में से एक है जो पर्यटकों को उनकी उत्कृष्ट स्थापत्य कला के लिए आकर्षित करता है। मकबरों के निर्माण में 200 साल पुरानी संगमरमर की नक्काशी, चूने और गारे का इस्तेमाल किया गया है। मकबरों को बसाने के लिए यह क्षेत्र 30 एकड़ में फैला हुआ है। कला प्रेमी अक्सर यहां की शानदार कलाकृतियों को देखने के लिए आते हैं।

26. सांघी मंदिर

सांघी मंदिर | हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

सांघी मंदिर तेलंगाना के सांघी नगर में परमानंद गिरी पहाड़ी की खूबसूरत पहाड़ी की चोटी पर स्थित है जो हैदराबाद शहर से 35 किलोमीटर दूर है। यह मंदिर वर्ष 1991 में भगवान वेंकटेश्वर के लिए बनाया गया है। इस मंदिर का एक मुख्य आकर्षण पवित्र राजा गोपुरम है जिसे मंदिर से बहुत दूर देखा जा सकता है क्योंकि यह बहुत लंबा है। यह दक्षिणी भारत के प्रमुख समूह द्वारा प्रबंधित किया जाता है जिसे संघी परिवार के संघी समूह के रूप में जाना जाता है और वर्तमान में, श्रीमती अनीता सांघी इस मंदिर की देखभाल कर रही हैं। यह मंदिर अपनी सुंदरता की प्रशंसा करने के लिए देखने लायक है और शहर के मुख्य आकर्षणों में से एक है क्योंकि यह वास्तुकला की चोल-चालुक्य शैली में बनाया गया है।

27. केबीआर राष्ट्रीय उद्यान

केबीआर राष्ट्रीय उद्यान | हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

कासु ब्रह्मानंद रेड्डी राष्ट्रीय उद्यान जिसे केबीआर राष्ट्रीय उद्यान के रूप में भी जाना जाता है, हैदराबाद में बंजारा हिल्स और जुबली हिल्स में स्थित है, जो लगभग 400 एकड़ के हरे-भरे क्षेत्र में जानवरों की कई प्रजातियों के लिए घर है। इस पार्क में पौधों की 600 से अधिक प्रजातियां, 30 विभिन्न प्रकार की तितलियों और सरीसृपों और पक्षियों की 140 से अधिक प्रजातियां हैं। यह अक्सर शाम और सप्ताहांत में बूढ़े और युवा लोगों द्वारा दौरा किया जाता है जो एक उत्कृष्ट फेफड़ों की जगह और व्यस्त शहर के जीवन और प्रदूषण से पर्यावरण प्रदान करता है।

28. मक्का मस्जिद

मक्का मस्जिद | हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

चारमीनार रोड, चारमीनार, घनसी बाजार, हैदराबाद में स्थित, यह भारत की सबसे बड़ी सामूहिक मस्जिदों में से एक है, जिसे वर्ष 1694 में खोला गया था, जिसमें 20,000 लोगों की क्षमता है। हैदराबाद के निज़ामों को इस मस्जिद में दफनाया गया है और यह तीर्थयात्रियों द्वारा देखी जाने वाली सबसे प्रसिद्ध इस्लामी जगहों में से एक है। इस पवित्र स्थान का स्थान हैदराबाद के पुराने शहर के केंद्र में स्थित है, जो लाड बाजार, चारमीनार और चौमहल्ला पैलेस जैसे ऐतिहासिक स्थलों से घिरा हुआ है।

29. तारामती बारादरीवी – हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

तारामती बारादरीवी | हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

तारामती बारादरी हैदराबाद के रामदेव गुडा, इब्राहिम बाग, हैदराबाद में स्थित हैदराबाद के सबसे आकर्षक स्थलों में से एक है। यह मुसी नदी के तट पर कुली कुतुब शाह द्वारा निर्मित फारसी शैली का उद्यान है। पहले, यह एक ऐतिहासिक सराय था जहाँ यात्री आराम करते थे और यात्रा से प्राप्त करते थे। वर्तमान में, यह मूल रूप से करिश्माई वातावरण वाला एक रिसॉर्ट है जो एक शानदार प्रवास प्रदान करने के लिए सभी प्रकार की आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। यह हैदराबाद के 1814 आलीशान होटलों में 194वें स्थान पर है।

30. मौलाना अली दरगाह

मौलाना अली दरगाह | हैदराबाद में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान |

मौलाना अली दरगाह सिकंदराबाद से 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है। यह विरासत संरक्षण समिति (हुडा) द्वारा पहचाने गए 11 विरासत स्थलों में से एक है। इसे आसिफ जाहिस ने हजरत अली की याद में बनवाया था। यह पहाड़ी की चोटी पर स्थित है और दरगाह तक पहुंचने के लिए लगभग 400 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। दरगाह में माहौल इतना शांत है कि कई पुजारी भजन गाते हुए दिखाई देते हैं जो आपके मन को सुकून देते हैं।

आशा है कि लेख दिलचस्प था! धन्यवाद!

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version