NEET (नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) भारत में एकमात्र राष्ट्रीय स्तर की अंडरग्रेजुएट मेडिकल प्रवेश परीक्षा है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) हर साल पेन-पेपर मोड में NEET परीक्षा आयोजित करती है। NEET 2023 आवेदन फॉर्म 6 मार्च, 2023 को जारी किया गया है | और उम्मीदवार 6 अप्रैल, 2023 (रात 9 बजे तक) तक आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। NEET UG  2023 परीक्षा 7 मई, 2023 को आयोजित की जाएगी।

NEET  UG  2023 के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को NTA  द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। भारतीय नागरिक,  NRIs, PIOs, OCIs, और विदेशी नागरिक NEET UG 2023 के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। उम्मीदवारों के लिए निचली आयु सीमा 17 वर्ष से अधिक 31 दिसंबर, 2023 तक है। उम्मीदवारों के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है। उम्मीदवारों को अनिवार्य विषय के रूप में अंग्रेजी के साथ भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान / जैव प्रौद्योगिकी के साथ बारहवीं कक्षा या समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए।

उम्मीदवार NEET UG आवेदन पत्र ऑनलाइन neet.nta.nic.in पर भर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने से पहले, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि NTA  की वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना बुलेटिन में दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरते समय अपनी तस्वीर और हस्ताक्षर की स्कैन की गई इमेज को अपलोड करना होगा। सामान्य/OBC श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 1500/- रुपये है जबकि SC/ST/PwD/ट्रांसजेंडर श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए यह 800/- रुपये है।

NEET  2023 परीक्षा के बारे में अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना पर यहां क्लिक करें

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version