निवेशकों के लिए अपना पैसा निवेश करने के लिए म्यूचुअल फंड एक बेहतरीन विकल्प के रूप में उभरा है। यह एक सर्वविदित तथ्य है कि म्यूचुअल फंड में निवेशकों को फंड मैनेजर द्वारा फंड के पेशेवर प्रबंधन का लाभ मिलता है। ऐसा कई बार देखा गया है कि निवेशक सिर्फ अपना पैसा निवेश करते हैं और कभी भी इसके प्रदर्शन को ट्रैक नहीं करते हैं, यह सोचकर कि यह फंड मैनेजर का कर्तव्य है कि वह रिटर्न उत्पन्न करे। लेकिन, नहीं, ऐसा नहीं है। आपको म्यूचुअल फंड के प्रदर्शन को ट्रैक करने की आवश्यकता है क्योंकि फंड मैनेजर आपके व्यक्तिगत पोर्टफोलियो को नहीं देखते हैं। इसलिए, अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रदर्शन को ट्रैक करना महत्वपूर्ण है।

इस लेख में, हम चर्चा करने जा रहे हैं कि आप म्यूचुअल फंड निवेश के प्रदर्शन को कैसे ट्रैक कर सकते हैं।

लेकिन म्यूचुअल फंड के प्रदर्शन को ट्रैक करने का तरीका जानने से पहले, आपको एक ऐसे फंड का चयन करना होगा जो आपके लक्ष्य और जरूरतों के अनुकूल हो। तो आइए एक संक्षिप्त नज़र डालें कि फंड का चयन कैसे करें?

लक्ष्यों को परिभाषित करना

किसी भी प्रकार के मूल्यांकन के लिए, आपको यह जानना होगा कि प्रक्रिया से आप किस परिणाम की अपेक्षा करते हैं। जब आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो ऐसा ही होता है। आपको पता होना चाहिए कि आप किस कारण या लक्ष्य के लिए निवेश कर रहे हैं अन्यथा आप सही तरीके से फंड के प्रदर्शन का मूल्यांकन नहीं कर पाएंगे। उदाहरण के लिए – यदि आप अपनी पूंजी को जोखिम में डाले बिना नियमित रिटर्न चाहते हैं तो आप अपने पैसे को डेट म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं।

पीयर फंड के साथ तुलना करें

पैसा निवेश करना एक बड़ा निर्णय है जो आपको अपने निर्णय को प्रभावित करने वाले सभी विचारों की समीक्षा करने के बाद लेना चाहिए। आपके लिए कई योजनाएं उपलब्ध हैं। आप उसी श्रेणी के अन्य फंडों के साथ तुलना करने के बाद अपने फंड का चयन कर सकते हैं। इससे आपको अपने वित्तीय लक्ष्य के अनुकूल सबसे अच्छा फंड मिलेगा।

फंड के पिछले प्रदर्शन का विश्लेषण करें

फंड को शॉर्टलिस्ट करने के बाद, आपको फंड के पिछले प्रदर्शन की जांच करनी होगी। इसने अतीत में कितना अच्छा प्रदर्शन किया है और इससे जुड़े जोखिम। इससे आपको वर्षों में फंड के प्रदर्शन का मूल विचार मिल जाएगा। हालांकि पिछला प्रदर्शन भविष्य के रिटर्न की गारंटी नहीं देता है, फिर भी आपको अंतर्दृष्टि मिलती है। जब आप फंड का विश्लेषण कर रहे हों तो आपको फंड के शुल्क ढांचे पर विचार करने की जरूरत है क्योंकि यह अंततः फंड से आपके रिटर्न को प्रभावित करता है।

फंड का चयन करने के बाद, आइए अब जानते हैं कि म्यूचुअल फंड के प्रदर्शन को कैसे ट्रैक किया जाए।

फंड फैक्ट शीट

एक फंड फैक्ट शीट एक दस्तावेज है जो उन निवेशकों को म्यूचुअल फंड का अवलोकन देता है जो फंड के प्रदर्शन का विश्लेषण और मूल्यांकन करते हैं। संभावित निवेशकों के लिए फैक्ट शीट बहुत मददगार है क्योंकि यह म्यूचुअल फंड के विभिन्न पहलुओं जैसे शुल्क संरचना, रिटर्न और जोखिम के बारे में जानकारी प्रदान करता है जो निर्णय लेने और प्रदर्शन को ट्रैक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ये शीट हर महीने म्यूचुअल फंड हाउस बनाती हैं। तो फंड फैक्ट शीट के साथ, आप फंड में अंतर्दृष्टि प्राप्त कर सकते हैं।

बेंचमार्क

बेंचमार्क एक इंडेक्स है जिसका उपयोग म्यूचुअल फंड के समग्र प्रदर्शन को मापने के लिए किया जाता है। बेंचमार्क से आप यह आकलन कर सकते हैं कि आपका म्यूचुअल फंड कैसा प्रदर्शन कर रहा है। अगर आपका फंड बेंचमार्क से बेहतर प्रदर्शन कर रहा है, तो यह फंड के अच्छे प्रदर्शन का संकेत है। आमतौर पर यह सलाह दी जाती है कि अपने म्यूचुअल फंड के प्रदर्शन की तुलना बेंचमार्क से करें।

पोर्टफोलियो होल्डिंग्स

आपको फंड के पोर्टफोलियो में किए गए बदलावों पर नजर रखने की जरूरत है। आपको यह आश्वस्त करने की आवश्यकता है कि फंड के पास मौजूद संपत्ति फंड के निवेश लक्ष्य के अनुसार है। आपको फंड के प्रबंधन या स्वामित्व प्राधिकरणों में बदलावों पर भी विचार करने की आवश्यकता है क्योंकि यह फंड के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है।

जोखिम समायोजित रिटर्न

फंड के प्रदर्शन का विश्लेषण करने के लिए, फंड की वापसी को देखना पर्याप्त नहीं है, आपको इसमें शामिल जोखिम पर विचार करने की आवश्यकता है। यह फंड के जोखिम-समायोजित रिटर्न के माध्यम से जाना जा सकता है। इस प्रकार के रिटर्न न केवल फंड की वापसी को दिखाते हैं बल्कि जोखिम की डिग्री भी दिखाते हैं जिसे रिटर्न हासिल करने के लिए स्वीकार किया जाना चाहिए। इस प्रकार, जोखिम-समायोजित रिटर्न आपको फंड के प्रदर्शन को जानने में मदद कर सकता है।

कुछ महत्वपूर्ण अनुपात जिन्हें आप प्रदर्शन पर नज़र रखने के लिए देख सकते हैं:

अल्फा: फंड के प्रदर्शन को मापने के लिए अल्फा महत्वपूर्ण वित्तीय अनुपातों में से एक है। यह मार्केट इंडेक्स की तुलना में फंड द्वारा दिए गए निवेश पर रिटर्न की गणना करता है।

शार्प अनुपात: इसका उपयोग फंड के जोखिम-समायोजित प्रदर्शन की गणना के लिए किया जाता है। मूल रूप से, यह अनुपात अपने मानक विचलन के सापेक्ष जोखिम-मुक्त दर पर अतिरिक्त पोर्टफोलियो रिटर्न की माप को मापता है।

व्यय अनुपात: यह अनुपात आपके पैसे का प्रबंधन करने के लिए फंड द्वारा लगाए गए सभी शुल्क और शुल्क दिखाता है। इस प्रकार, उच्च व्यय अनुपात वाले म्यूचुअल फंड से बचना चाहिए। इस अनुपात पर विचार करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह फंड से आपके समग्र रिटर्न को प्रभावित करता है।

इसलिए, हम कह सकते हैं कि अगर हम निवेश को एक प्रक्रिया के रूप में देखते हैं तो पैसा निवेश करना इसे पूरा करने की प्रक्रिया का एक हिस्सा मात्र है। हमें प्रदर्शन का मूल्यांकन करने और परिणाम (रिटर्न) की जांच करने की आवश्यकता है। आशा है कि यह लेख आपको म्यूचुअल फंड के प्रदर्शन को ट्रैक करने और अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगा।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version