आज 20 जनवरी 2023 को Google ने घोषणा की कि वह कठिन आर्थिक परिस्थितियों के कारण 12,000 कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है। Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने अपने कर्मचारियों को एक ईमेल में लिखा है कि कंपनी ने यह सुनिश्चित करने के लिए उत्पाद क्षेत्रों और कार्यों में एक कठोर समीक्षा की है कि लोगों और भूमिकाओं को सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं के साथ जोड़ा गया है। अपने ईमेल में सुंदर पिचाई ने कंपनी में अपना योगदान देने के लिए जा रहे सभी कर्मचारियों को धन्यवाद दिया.

माइक्रोसॉफ्ट, अमेज़ॅन, मेटा और ट्विटर ने भी अपने कार्यबल में कटौती के साथ, Google के 12,000 कर्मचारियों को निकालने का निर्णय तकनीकी क्षेत्र में एक बड़े मंथन के बीच आया है।

सुंदर पिचाई का अपने कर्मचारियों को पूरा ईमेल नीचे दिया गया है

Googlers,

मेरे पास साझा करने के लिए कुछ कठिन समाचार हैं। हमने अपने कार्यबल को लगभग 12,000 भूमिकाओं से कम करने का निर्णय लिया है। हम प्रभावित होने वाले यूएस के कर्मचारियों को पहले ही एक अलग ईमेल भेज चुके हैं। अन्य देशों में, स्थानीय कानूनों और प्रथाओं के कारण इस प्रक्रिया में अधिक समय लगेगा।

इसका मतलब कुछ अविश्वसनीय रूप से प्रतिभाशाली लोगों को अलविदा कहना होगा जिन्हें हमने काम पर रखने के लिए कड़ी मेहनत की और जिनके साथ काम करना पसंद किया। मुझे इसका बहुत खेद है। तथ्य यह है कि ये परिवर्तन Googlers के जीवन को प्रभावित करेंगे मुझ पर भारी है, और मैं उन निर्णयों के लिए पूरी ज़िम्मेदारी लेता हूं जो हमें यहां ले गए।

पिछले दो वर्षों में, हमने नाटकीय वृद्धि की अवधि देखी है। उस विकास से मेल खाने और उसे बढ़ावा देने के लिए, हमने आज जिस आर्थिक वास्तविकता का सामना किया है, उससे  एक अलग आर्थिक वास्तविकता के लिए काम पर रखा है।

मैं अपने मिशन की ताकत, हमारे उत्पादों और सेवाओं के मूल्य और एआई में हमारे शुरुआती निवेश की बदौलत हमारे सामने बड़े अवसर के बारे में आश्वस्त हूं। इसे पूरी तरह से हासिल करने के लिए, हमें कठिन चुनाव करने होंगे। इसलिए, हमने यह सुनिश्चित करने के लिए उत्पाद क्षेत्रों और कार्यों में एक कठोर समीक्षा की है कि हमारे लोग और भूमिकाएं एक कंपनी के रूप में हमारी सर्वोच्च प्राथमिकताओं के अनुरूप हैं। हम जिन भूमिकाओं को समाप्त कर रहे हैं, वे उस समीक्षा के परिणाम को दर्शाती हैं। वे वर्णमाला, उत्पाद क्षेत्रों, कार्यों, स्तरों और क्षेत्रों में कटौती करते हैं।

हमें छोड़ रहे Googlers द्वारा: हर जगह लोगों और व्यवसायों की सहायता करने के लिए इतनी मेहनत करने के लिए धन्यवाद। आपका योगदान अमूल्य रहा है और हम उनके आभारी हैं।

हालांकि यह परिवर्तन आसान नहीं होगा, हम कर्मचारियों का समर्थन करने जा रहे हैं क्योंकि वे अपने अगले अवसर की तलाश कर रहे हैं।

अमेरिका में:

हम पूर्ण अधिसूचना अवधि (न्यूनतम 60 दिन) के दौरान कर्मचारियों को भुगतान करेंगे।

हम Google में प्रत्येक अतिरिक्त वर्ष के लिए 16 सप्ताह के वेतन के साथ दो सप्ताह से शुरू होने वाला विच्छेद पैकेज भी प्रदान करेंगे, और GSU निहित करने के कम से कम 16 सप्ताह की गति बढ़ाएंगे।

हम 2022 के बोनस और बाकी छुट्टी के समय का भुगतान करेंगे।

हम प्रभावित लोगों के लिए 6 महीने की स्वास्थ्य सेवा, नौकरी देने की सेवाएं और अप्रवासन सहायता की पेशकश करेंगे।

यूएस के बाहर, हम कर्मचारियों को स्थानीय प्रथाओं के अनुसार समर्थन देंगे।

लगभग 25 साल पुरानी कंपनी के रूप में, हम कठिन आर्थिक चक्रों से गुजरने के लिए बाध्य हैं। ये हमारे फोकस को तेज करने, हमारे लागत आधार को फिर से इंजीनियर करने और हमारी प्रतिभा और पूंजी को हमारी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में निर्देशित करने के लिए महत्वपूर्ण क्षण हैं।

कुछ क्षेत्रों में विवश होने से हम दूसरों पर बड़ा दांव लगा सकते हैं। सालों पहले कंपनी को एआई-फर्स्ट बनने के लिए प्रेरित करने से हमारे व्यवसायों और पूरे उद्योग में अभूतपूर्व प्रगति हुई।

उन शुरुआती निवेशों के लिए धन्यवाद, Google के उत्पाद पहले से बेहतर हैं। और हम उपयोगकर्ताओं, डेवलपर्स और व्यवसायों के लिए भी कुछ बिल्कुल नए अनुभव साझा करने के लिए तैयार हो रहे हैं। हमारे पास हमारे उत्पादों में एआई के साथ पर्याप्त अवसर हैं और हम इसे साहसपूर्वक और जिम्मेदारी से अपनाने के लिए तैयार हैं।

यह सब काम “असंभव के लिए स्वस्थ अवहेलना” का एक सिलसिला है जो शुरू से ही हमारी संस्कृति के लिए महत्वपूर्ण रहा है। जब मैं आज Google के चारों ओर देखता हूं, तो मुझे वही भावना और ऊर्जा हमारे प्रयासों को संचालित करती हुई दिखाई देती है। यही कारण है कि मैं अपने सबसे कठिन दिनों में भी अपने मिशन को पूरा करने की क्षमता के बारे में आशावादी रहता हूं। आज निश्चित रूप से उनमें से एक है।

 मुझे यकीन है कि हम कैसे आगे बढ़ेंगे, इस बारे में आपके कई सवाल हैं। हम सोमवार को एक टाउन हॉल का आयोजन करेंगे। विवरण के लिए अपना कैलेंडर देखें। तब तक, कृपया अपना ख्याल रखें क्योंकि आप इस कठिन समाचार को आत्मसात कर रहे हैं। उसी के हिस्से के रूप में, यदि आप अपना कार्य दिवस अभी शुरू कर रहे हैं, तो कृपया आज ही घर से काम करने में संकोच न करें।

 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version