जब मार्केटिंग का माध्यम पारंपरिक से डिजिटल होता जा रहा है, तो कंटेंट ब्रांडिंग और लीड जनरेशन का सार बन गया है। सामग्री विपणन रणनीति कई ब्रांडों द्वारा खुद को विज्ञापित करने के लिए अपनाई जाती है।

सामग्री विपणन दर्शकों को आकर्षित करने और उन्हें ग्राहकों में बदलने के लिए मूल्यवान और प्रासंगिक सामग्री बना रहा है। नई तकनीक और रुझानों के आने के साथ, आपके दर्शकों की ज़रूरतें लगातार बदल रही हैं, और इसे बनाए रखने के लिए आपको प्रभावी और आकर्षक सामग्री बनाने और वितरित करने की आवश्यकता है।

यहां 9 उभरते हुए कंटेंट मार्केटिंग ट्रेंड हैं:
9 उभरती सामग्री विपणन रुझान
source-google

1.वीडियो और लाइव स्ट्रीमिंग

यूट्यूब और इंस्टाग्राम रील्स के लिए धन्यवाद, जो लोकप्रिय वीडियो और लाइव-स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म बन गए हैं, और आने वाले वर्षों में बढ़ने वाले हैं। वर्तमान उपभोक्ता तेजी से अपने पसंदीदा ब्रांडों से वीडियो सामग्री चाहता है क्योंकि यह दर्शाता है कि एक ब्रांड कैसे काम करता है और वे कितने प्रामाणिक हैं। जब डिजिटल मार्केटिंग की बात आती है, तो वीडियो एक महत्वपूर्ण सामग्री विपणन रणनीति है क्योंकि यह दर्शकों को बांधे रखती है। वीडियो कई अलग-अलग प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन और यहां तक ​​कि आपकी व्यावसायिक वेबसाइटों पर भी बहुत अच्छा प्रदर्शन करता है। लाइव-स्ट्रीमिंग वीडियो नया चलन है, यह सीधे ग्राहकों से जुड़ता है और व्यवसाय के साथ दो-तरफ़ा संचार को सक्षम बनाता है।

लाइव-स्ट्रीमिंग वीडियो का संचालन करने के लिए आप फेसबुक या इंस्टाग्राम से लाइव जा सकते हैं और दर्शकों के साथ लाइव प्रश्नोत्तर सत्र आयोजित कर सकते हैं, लाइव इवेंट, प्रस्तुति की लाइव स्ट्रीमिंग, घोषणाएं, और अपने दर्शकों के साथ जुड़ने के लिए पर्दे के पीछे की झलक। लाइव स्ट्रीमिंग वीडियो सोशल मीडिया पर आपकी सगाई की दर को बढ़ाएंगे और आपको अपने दर्शकों से रीयल-टाइम फीडबैक भी प्राप्त होगा। इसलिए यदि आप सामग्री के माध्यम से अपने दर्शकों के साथ जुड़ना चाहते हैं, तो अपने दर्शकों को दिखाने के लिए वीडियो का उपयोग करें, और लाइव स्ट्रीमिंग सामग्री विपणन रणनीति का उपयोग करें कि आपका ब्रांड एक नाम से अधिक है।

2. उपयोगकर्ता-जनित-सामग्री

उपयोगकर्ता-जनित सामग्री वह सामग्री है जो अवैतनिक योगदानकर्ताओं द्वारा बनाई और प्रकाशित की जाती है, उन्हें ऐसे प्रशंसक भी कहा जाता है जो स्वयं को बढ़ावा देने वाले ब्रांड के बजाय किसी ब्रांड का प्रचार करते हैं। उपयोगकर्ता-जनित सामग्री कोई भी सामग्री हो सकती है जैसे ब्लॉग, वेबसाइट पेज, चित्र, सोशल मीडिया पोस्ट और प्रशंसापत्र। उपयोगकर्ता-जनित-सामग्री के लिए, आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि आपके दर्शकों को आपकी सामग्री साझा करने के लिए क्या प्रेरित करता है और उपयोगकर्ता-जनित सामग्री बनाने के लिए आप ग्राहकों को कैसे संलग्न कर सकते हैं।

उपयोगकर्ता-जनित सामग्री न केवल उपभोक्ताओं को आकर्षित करती है बल्कि आपको अपने वफादार ग्राहकों को महत्व देने की भी अनुमति देती है। उदाहरण के लिए, जब कोका कोला कंपनी ने “शेयर ए कोक” अभियान शुरू किया, तो इसने उपयोगकर्ताओं को अपने नाम के साथ एक कोक खोजने के लिए प्रोत्साहित किया ताकि इसे सोशल मीडिया पर साझा किया जा सके। लोगों ने ब्रांड के लिए मुफ्त वायरल सामग्री विपणन प्रदान करने वाले कोक के साथ चित्र साझा किए।

9 उभरती सामग्री विपणन रुझान
source-google

3. आवाज खोज

ऐप्पल सिरी और अमेज़ॅन एलेक्सा के लिए धन्यवाद, वॉयस सर्च टेक्नोलॉजी कंटेंट मार्केटिंग को चलाने जा रही है। यह उम्मीद की जाती है कि आने वाले वर्षों में सभी वेब खोजों को ध्वनि द्वारा संचालित किया जाएगा।

ध्वनि खोज प्रवृत्ति का उपयोग करने के लिए:
  • शीर्षकों में लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड का उपयोग करके ध्वनि खोज को अनुकूलित करें और ध्वनि खोज करते समय क्या, कौन, कब, कहां, कौन और कैसे जैसे प्रश्न पूछें। ये आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले शब्द हैं। उदाहरण के लिए, वॉयस असिस्टेंट से बात करते समय लोग केवल ‘कंटेंट मार्केटिंग’ नहीं कहेंगे। इसके बजाय, वे एक प्रश्न बनाएंगे कि ‘सामग्री विपणन क्या है’ जैसे कि वे किसी इंसान से बात कर रहे हों। अपनी सामग्री को स्वाभाविक और संवादी बनाएं।
  • दूसरे, ध्वनि प्रश्नों को देखने से, आप उस प्रकार की जानकारी और सामग्री के बारे में और भी अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे, जिसे आपके दर्शक ढूंढ रहे हैं। यह न केवल वॉयस-एसईओ के लिए आपकी मौजूदा सामग्री को तैयार करेगा बल्कि आपके भविष्य की सामग्री-निर्माण पहल को भी सूचित करेगा।
  • स्मार्ट उपकरणों ने बाज़ार पर अपनी पकड़ बना ली है, इसलिए यह केवल सामग्री विपणन के साथ इसका अधिकतर उपयोग करने के लिए समझ में आता है।

4. पॉडकास्ट

हाल के वर्षों में पॉडकास्ट एक बहुत लोकप्रिय सामग्री विपणन प्रवृत्ति बन गई है। पॉडकास्ट बहुत जानकारीपूर्ण होते हैं और इन्हें चलते, गाड़ी चलाते और ट्रेडमिल पर चलते हुए सुना जा सकता है। पॉडकास्ट किसी भी विषय या उद्योग के बारे में हो सकता है: मनोरंजन, इतिहास, खेल, किताबें, व्यापार उद्योग, प्रौद्योगिकी, या उद्योग में वर्तमान घटनाओं के बारे में। पॉडकास्ट सामग्री को बेतरतीब ढंग से बनाना प्रभावी नहीं होगा। अपने पॉडकास्ट को उतना ही प्रभावी बनाएं जितना आप अपने बाकी कंटेंट मार्केटिंग प्रयासों को करते हैं। एक विषय पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें इससे आपके ब्रांड को आपकी विशेषज्ञता के क्षेत्र में अपनी विश्वसनीयता स्थापित करने में मदद मिल सकती है।

 5. दृश्यों का प्रयोग

मनोरंजन से लेकर संचार तक, लोग दृश्य माध्यम की ओर बढ़ रहे हैं। दृश्य सामग्री विपणन चलन में है क्योंकि यह सामग्री के अनुभव को बेहतर बनाता है और सामग्री का एक अभिनव दृष्टिकोण देता है। विजुअल न केवल आपकी सामग्री को सुंदर बनाते हैं बल्कि इसे सूचनात्मक भी बनाते हैं। दृश्य सामग्री साझा करने के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब सबसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म हैं। दिलचस्प ग्राफिक्स बनाएं और साझा करें जो आपके दर्शकों को आकर्षित करेंगे।

9 उभरती सामग्री विपणन रुझान
source-google

 6. डेटा-संचालित सामग्री

व्यवसाय में सब कुछ आज डेटा-संचालित है, चाहे वह किसी ‘बड़े विचार’ को प्रभावी तरीके से क्रियान्वित करना हो या सामग्री को वैयक्तिकृत करना हो। डेटा + तकनीक + महान कहानी सुनाना एक शक्तिशाली सामग्री निर्माण रणनीति है जो प्रासंगिकता, वैयक्तिकरण और रचनात्मकता के साथ ब्रांडों को नए क्षेत्र में ले जा रही है। इस प्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए, अपने विश्लेषिकी की समीक्षा करें, और उस सामग्री की पहचान करें जिससे आपके दर्शक सबसे अधिक जुड़ते हैं और उस प्रकार की अधिक सामग्री बनाते हैं।

7. ऑगमेंटेड-रियलिटी विजुअल्स

स्नैपचैट उपयोगकर्ताओं को एक पिल्ला कुत्ते की नाक, कान, या उनके सिर के ऊपर एक सुंदर फूलों के मुकुट जैसी मजेदार दृश्य सामग्री बनाने के लिए एक टन ऑगमेंटेड रियलिटी फिल्टर और लेंस प्रदान करता है। ये फ़िल्टर ऑगमेंटेड रियलिटी के माध्यम से सभी संभव हैं। यहां तक ​​कि स्नैपचैट भी आपको अपने ब्रांडेड फिल्टर और लेंस बनाने की अनुमति देता है और सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं के लिए आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने में मदद करता है।

8. निजीकृत सामग्री

हर ग्राहक विशेष महसूस करना चाहता है और यही वह जगह है जहां व्यक्तिगत सामग्री रणनीति आती है। जैसा कि प्रत्येक ग्राहक चाहता है और जरूरतें अलग-अलग होती हैं, उन्हें लुभाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री विपणन तकनीक अलग होनी चाहिए। लेकिन अब व्यक्तिगत सामग्री अगले स्तर पर चली गई है जिसे गतिशील सामग्री के रूप में जाना जाता है। गतिशील सामग्री का तात्पर्य वेब सामग्री से है जो उपयोगकर्ता की जनसांख्यिकी, व्यवहार, वरीयताओं और रुचियों के आधार पर बदलती है। वैयक्तिकृत सामग्री वितरित करने का लक्ष्य केवल अपने ग्राहकों को सामग्री वितरित करना नहीं है, बल्कि सटीक सामग्री वितरित करना है जो उन्हें अपने खरीदार की यात्रा में और कदम उठाने के लिए प्रेरित करेगा।

9. विषय केंद्रित सामग्री

Google के एल्गोरिदम अब रैंकिंग करते समय केवल एक पृष्ठ की गुणवत्ता से अधिक देखते हैं। एक निश्चित विषय के बारे में विभिन्न पोस्ट बनाना जो एक ही छतरी के नीचे आता है, एक नई सामग्री विपणन रणनीति है। यह दर्शाता है कि आपका ब्रांड संबंधित क्षेत्र में एक विशेषज्ञ है और ब्रांड जागरूकता बनाने में मदद करेगा और आपकी विश्वसनीयता में भी सुधार करेगा।

कंटेंट मार्केटिंग सबसे प्रभावी मार्केटिंग रणनीतियों में से एक है, जो व्यवसायों को अपने ग्राहकों से जुड़ने और उनके साथ लंबे समय तक चलने वाले संबंध बनाने की अनुमति देती है। अब जब आप इन महत्वपूर्ण सामग्री विपणन रुझानों से अवगत हैं, तो आप उन्हें अपनी सामग्री विपणन रणनीति में लागू करना शुरू कर सकते हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version