बीएमडी परीक्षण लोगों को कम उम्र में उनकी हड्डियों की ताकत के बारे में सक्षम बनाता है ताकि ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डी से संबंधित अन्य मुद्दों को रोका जा सके। आज के तेजी से भागते समाज में हर व्यक्ति हड्डियों के रोग से पीड़ित है। बढ़ती उम्र के साथ, किसी व्यक्ति की हड्डियों का घनत्व सामान्य से कम हो जाता है, बीएमडी परीक्षण उन्हें अपनी हड्डियों की ताकत बढ़ाने और हड्डी के फ्रैक्चर होने की संभावना को कम करने के लिए कदम उठाने में मदद करेगा।

इसी को ध्यान में रखते हुए, सपरा मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल, हिसार सोमवार, 16 मई, 2022 को सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक अपने अस्पताल परिसर में अस्थि खनिज घनत्व और आहार विशेषज्ञ परामर्श शिविर का आयोजन कर रहा है।

बीएमडी टेस्ट विशेष एक्स-रे, सीटी स्कैन और अल्ट्रासाउंड का उपयोग करके हड्डियों में खनिजों (कैल्शियम) घनत्व की जांच करेगा। बीएमडी टेस्ट हड्डियों की मजबूती का आकलन करने के लिए होता है। साथ ही, हम जो आहार लेते हैं उसका हमारे शरीर पर सीधा प्रभाव पड़ता है, इस प्रकार एक रोगी के आहार को समझकर, शिविर में आहार विशेषज्ञ आपको सुझाव देंगे कि आहार योजनाओं में थोड़े बदलाव के साथ कैसे अच्छे आकार में रहें और स्वस्थ रहें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version