अपने चिरस्थायी कद और सौंदर्य के कारण फैशन को अब तक का सबसे ग्लैमरस उद्योग माना जाता है। क्लासिक वस्त्र हों या मिट्टी के कपड़े, शीर्ष फैशन डिजाइनर रुझानों का अनुमान लगाते हैं, जोखिम उठाते हैं और बॉक्स से बाहर के डिजाइन तैयार करते हैं। फैशन उद्योग का नेतृत्व करना अपने जोखिम पर आता है, जिसे इन डिजाइनरों ने हमेशा अपने त्रुटिहीन नवाचारों और विचारों से दूर किया है। इन अग्रणी डिजाइनरों ने उद्योग का फिर से आविष्कार किया है और सहस्राब्दी पीढ़ी के लिए फैशन के एक अलग मोड़ को गति प्रदान की है। उनकी शानदार शैली और त्रुटिहीन डिजाइन ही उन्हें उद्योग का नेतृत्व करने के लिए प्रेरित करते हैं। दुनिया भर के शीर्ष 45 फैशन डिजाइनर के बारे में जानने के लिए पढ़ें।

अल्बर्टा फेरेट्टी

अल्बर्टा फेरेट्टी- विश्व के 45 प्रसिद्ध फैशन जाइनर

व्यापक रूप से अपनी बोल्ड और शानदार कृतियों के लिए जानी जाती है जो बहुत ही स्त्री भी है। ‘अल्बर्टा फेरेटी’ नाम का उनका अपना ब्रांड होने के कारण, उनकी ईथर गुणवत्ता और उदार डिजाइन उन्हें कई मशहूर हस्तियों के लिए सबसे वांछनीय डिजाइनर बनाते हैं।

कैथरीन नोएल स्पेड

कैथरीन नोएल स्पेड-दुनिया में शीर्ष 45 FSAHION डिजाइनर

अमेरिकी फैशन डिजाइनर और एक उद्यमी, वह लक्जरी ब्रांड ‘केट स्पेड’ की संस्थापक हैं। बैग, एक्सेसरीज़ और कपड़ों के विस्तृत संग्रह को प्रदर्शित करने वाला इसका एक बड़ा ग्राहक आधार है।

एलेक्जेंडर मैक्क्वीन

एलेक्जेंडर मैक्क्वीन- एक्सलेंडर एमसी क्वीन दुनिया के सबसे प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर में से एक है

एक प्रमुख ब्रिटिश फैशन डिजाइनर थे, जो लो-राइज जींस के अपने इनोवेशन के लिए जाने जाते थे। उन्होंने अपने विवादास्पद लेकिन अपरंपरागत शैलियों के साथ फैशन उद्योग में एक क्रांति लाई। अलेक्जेंडर मैक्वीन का 2012 में निधन हो गया।

केल्विन क्लेन

केल्विन क्लेन- विश्व के 45 प्रसिद्ध फैशन जाइनर

यह नाम डिजाइनर जींस का पर्यायवाची है क्योंकि इसकी न्यूनतम लेकिन अनुकरणीय शैली है। यह ब्रांड व्यापक रूप से जींस, कैजुअल वियर और यहां तक कि परफ्यूम के अपने अभूतपूर्व संग्रह के लिए जाना जाता है।

क्रिश्चियन डायर-सर्वकालिक महान फैशन डिजाइनर

प्रसिद्ध फैशन डिजाइनरों में से एक थे, जिन्होंने अपनी शानदार कृतियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए और स्त्रीत्व और महिलाओं के फैशन के साथ फैशन उद्योग का चेहरा बदल दिया।

डोल्से और गब्बाना

डोल्से और गब्बाना- विश्व के 45 प्रसिद्ध फैशन जाइनर

डोमेनिको डोल्से और स्टेफानो गब्बाना इतालवी फैशन डिजाइनर हैं जो व्यापक रूप से अपने ब्रांड ‘डोल्से और गब्बाना’ के लिए जाने जाते हैं। यह अपनी विदेशी भूमध्यसागरीय विशेषताओं और अद्वितीय डिजाइनों के कारण फैशन उद्योग के सबसे प्रमुख लेबलों में से एक है।

गेब्रियल कोको चैनल

गेब्रियल कोको चैनल-दुनिया में प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर

सबसे प्रतिष्ठित और अग्रणी फैशन डिजाइनरों में से एक थे, जिन्होंने सादगी, लालित्य और आराम पर जोर दिया। वह महिलाओं के लिए कालातीत ‘छोटी काली पोशाक’ के साथ आने के लिए प्रसिद्ध थीं।

GIANNI VERSACE

GIANNI VERSACE- विश्व के 45 प्रसिद्ध फैशन जाइनर

एक सम्मानित इतालवी फैशन डिजाइनर है, जो अपने नवीन डिजाइनों जैसे कि मेडुसा हेड, ग्रीक की और गोल्ड चेन डिजाइन तत्वों के लिए जाना जाता है। ये सर्वोत्कृष्ट विचार ब्रांड के सिग्नेचर डिज़ाइन थे, जिसने इसे बाकियों से अलग खड़ा किया। चार बच्चों में सबसे छोटे, डोनाटेला वर्साचे को कंपनी विरासत में मिली है और वह मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

जियोर्जियो अरमानी

जियोर्जियो अरमानी-प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय फैशन डिजाइनर

अब तक के सबसे प्रतिष्ठित फैशन डिजाइनरों में से एक, जियोर्जियो अरमानी ने अपने न्यूनतर लेकिन क्लासिक डिजाइनों के कारण प्रमुखता प्राप्त की। उनके कुछ सिग्नेचर डिज़ाइन जैसे कि सुरुचिपूर्ण, जटिल मनके शाम के परिधान ने 20 वीं सदी की आधुनिकतावादी शैली को सुनिश्चित करने के साथ-साथ आराम भी पेश किया।

GUCCIO GUCCI

GUCCIO GUCCI-विश्व के 45 प्रसिद्ध फैशन जाइनर

चमड़े के सामानों में अपने बेहतरीन शिल्प कौशल के लिए व्यापक रूप से जाना जाता है, जिसके कारण बांस बैग का उनका नवाचार हुआ, जो एक काठी के आकार से प्रेरित था। भव्य और खूबसूरती से तैयार किए गए चमड़े के सामान उनकी खरीदारी की सूची में सबसे ऊपर हैं क्योंकि यह लगभग हर किसी की इच्छा होती है

केंज़ो टकाडा

केंज़ो टकाडा-दुनिया के सबसे प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर

केंज़ो टकाडा- जापानी प्रभावों और उच्च अंत यूरोपीय दृष्टिकोण के अपने शानदार समामेलन के कारण एक प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर बन गए। उनके विचित्र ओवर-द-टॉप रनवे शो, रंगीन बुना हुआ कपड़ा, और सहस्राब्दी सौंदर्यशास्त्र ने केंज़ो को मुख्यधारा के पेरिस फैशन पदानुक्रम से अलग कर दिया।

GIANFRANCO FERRE

GIANFRANCO FERRE-विश्व के 45 प्रसिद्ध फैशन जाइनर

अपने बेदाग डिजाइन और भव्य अनुभव के कारण व्यापक रूप से प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर थे। उन्होंने फैशन उद्योग में बहुत योगदान दिया और खुद को ‘फैशन के वास्तुकार’ की उपाधि दी। उनके उदार और तेजतर्रार गाउन, पोशाक और सूट ने उनकी रचनाओं को बाकियों से अलग कर दिया।

केनेथ कोल

केनेथ कोल-विश्व प्रसिद्ध ड्रेस डिजाइनर

प्रसिद्ध ब्रांड केनेथ कोल के संस्थापक, इस अमेरिकी ब्रांड ने आराम और भव्यता के साथ संयुक्त रूप से सामर्थ्य पर जोर दिया। उन्होंने अपने उच्च गुणवत्ता वाले कपड़ों और जूतों के लिए एक मध्यम मूल्य सीमा बनाए रखी ताकि डिजाइनर उत्पादों की पहुंच का विस्तार किया जा सके।

लुसियानो बेनेटन

लुसियानो बेनेटन-विश्व के 45 प्रसिद्ध फैशन जाइनर

विश्व प्रसिद्ध कपड़ों का ब्रांड ‘यूनाइटेड कलर्स ऑफ बेनेटन’ हाय द्वारा खोजा गया था। उन्हें वैश्विक रुझानों के साथ इतालवी शैली का सही मिश्रण बनाने के लिए व्यापक रूप से जाना जाता है।

नीनो सेरुति

नीनो सेरुति-विश्व प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर

एक परिष्कृत विरासत, पैनाचे और विदेशी शैलियों से प्रेरित डिजाइनों को बनाकर अपने लिए एक प्रभावशाली प्रतिष्ठा बनाई है। उन्होंने एक फर्म की स्थापना की जो मेन्सवियर में विशिष्ट थी जिसने इतालवी परंपरा को आकस्मिक पुरुषों के कपड़ों से जोड़ा।

नॉर्मन नोरेल

नॉर्मन नोरेल- विश्व के 45 प्रसिद्ध फैशन जाइनर

वह अमेरिकी फैशन उद्योग में अग्रणी डिजाइनरों में से एक थे और उन्हें अमेरिकी उच्च फैशन के पिता के रूप में जाना जाता था। उनके पेशेवर रूप से सुरुचिपूर्ण गाउन, सूट और सिलवाया सिल्हूट सरल लेकिन अद्वितीय थे।

रॉबर्टो कैवल्ली

रॉबर्टो कैवल्ली-विश्व प्रसिद्ध कपड़ों का ब्रांड

प्रसिद्ध इतालवी डिजाइनर जो अपने शानदार कपड़ों, क्लासिक प्रिंट और तेजतर्रार शैलियों के लिए जाने जाते थे। वह सैंडब्लास्टेड जींस के पीछे दिमाग का बच्चा है जो वैश्विक स्तर पर व्यापक रूप से लोकप्रिय हो गया।

स्टेला मैककार्टनी

स्टेला मैककार्टनी-विश्व के 45 प्रसिद्ध फैशन जाइनर

ये मुख्य रूप से अपने डिजाइनों के लिए व्यापक रूप से जानी जाती हैं जो एक पशु कार्यकर्ता होने के कारण चमड़े से मुक्त और फर-मुक्त हैं। वह महिलाओं से लेकर पुरुषों के परिधान, रेडी-टू-वियर एक्सेसरीज, परफ्यूम आदि के अपने शानदार कलेक्शन के लिए जानी जाती हैं।

थॉमस जैकब हिलफिगर

थॉमस जैकब हिलफिगर- दुनिया में लोकप्रिय फैशन डिजाइनर

थॉमस जैकब हिलफिगर- प्रसिद्ध फैशन ब्रांड ‘टॉमी हिलफिगर’ के पीछे अमेरिकी फैशन डिजाइनर अपने क्लासिक लाल, सफेद और नीले रंग के टैग के लिए जाने जाते हैं। ब्रांड ने अपनी बेहतर गुणवत्ता और शानदार डिजाइन के कारण उच्च वर्ग और आकस्मिक खरीदार खंड में प्रमुखता प्राप्त की है।

थॉमस बरबेरी

थॉमस बरबेरी-विश्व के 45 प्रसिद्ध फैशन जाइनर

विशाल फैशन हाउस की स्थापना की जिसका मुख्यालय लंदन में है। महल के फैशन ब्रांड को ट्रेंच कोट और अद्वितीय टार्टन शैली के कपड़ों के नवाचार से मान्यता प्राप्त है जो एक प्रमुख फैशन स्टेटमेंट बन गया है।

कैरोलिन हेरेरा

कैरोलिन हेरेरा-दुनिया में फैशन डिजाइनर को अच्छी तरह से जानते हैं

क्या वेनेज़ुएला फैशन डिजाइनर व्यापक रूप से अपनी बेदाग व्यक्तिगत शैली के लिए जानी जाती हैं। वह वह है जिसने प्रतिष्ठित तफ़ता स्कर्ट और सफेद बटन वाली शर्ट का बीड़ा उठाया, जो बाद में एक फैशन स्टेटमेंट में बदल गई। पूर्व राष्ट्रपतियों और ए-लिस्ट हस्तियों जैसे कुछ प्रभावशाली लोगों द्वारा हरेरा के काम की सराहना की गई है।

क्रिश्चियन लैक्रोइक्स

क्रिश्चियन लैक्रोइक्स-विश्व के 45 प्रसिद्ध फैशन जाइनर

एक ऐसा ब्रांड जिसने रंगों और पैटर्न के विशिष्ट लेकिन भव्य संयोजन का प्रदर्शन करके लक्जरी कपड़ों में महारत हासिल की। 2017 में, उन्होंने उपभोक्ताओं को अपने हाउते संग्रह और एक्सेसरीज़ को सीधे बेचने के लिए मार्केटिंग के ई-कॉमर्स सेगमेंट में प्रवेश किया।

डोना करण

डोना करण- दुनिया में शीर्ष महिला फैशन डिजाइनर

एक प्रशंसित फैशन डिजाइनर हैं, जिन्हें मध्यवर्गीय अमेरिका के लिए शानदार न्यूयॉर्क शैली को सुव्यवस्थित करने के लिए मान्यता प्राप्त है। साथ ही, उसने सरल लेकिन क्लासिक डिजाइनों पर जोर दिया, उसने उसे बाकी हिस्सों से अलग कर दिया।

ELSA SCHIAPARELLI

ELSA SCHIAPARELLI-विश्व के 45 प्रसिद्ध फैशन जाइनर

एक इतालवी फैशन डिजाइनर थीं, जिन्होंने पेरिस में अपने प्रसिद्ध वस्त्र घर के कारण अपार लोकप्रियता हासिल की। टेलीफोन स्टाइल वाले पर्स और अपने असली फैशन सेंस जैसे अनोखे सामान के कारण, वह फैशन उद्योग का एक अनिवार्य हिस्सा बन गई।

HUBERT DE GIVENCY

HUBERT DE GIVENCY-विश्व में प्रसिद्ध कपड़ों का ब्रांड

एक प्रसिद्ध फ्रांसीसी फैशन डिजाइनर, जिन्होंने कोट और बॉल गाउन जैसे अपने उत्कृष्ट वस्त्र संग्रह के लिए वैश्विक ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने सदाबहार ब्रिटिश अभिनेत्री ‘ऑड्रे हेपबर्न’ सहित कुछ वास्तव में प्रभावशाली लोगों के लिए डिज़ाइन किया।

जीन लैनविन

जीन लैनविन-विश्व के 45 प्रसिद्ध फैशन जाइनर

फ्रांस की रहने वाली, उन्होंने फ्रांस में पहला आधुनिक फैशन हाउस शुरू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कला और पुरातनता के प्रति उनके आकर्षण ने उन्हें पुरुषों और महिलाओं के लिए कुछ बहुत ही उत्कृष्ट फैशन के साथ आने के लिए प्रेरित किया

कार्ल लेगरफेल्ड

कार्ल लेगरफेल्ड- विश्व में प्रसिद्ध फैशन स्टाइलिस्ट

एक जर्मन फैशन डिजाइनर हैं, जो कोको चैनल के सम्मानित फैशन हाउस, चैनल को पुनर्जीवित करने और इसकी विरासत को आगे बढ़ाने में अपने रचनात्मक योगदान के लिए प्रमुख रूप से जाने जाते हैं। लेगरफेल्ड वर्तमान में चैनल, फेंडी और अपने स्वयं के फैशन हाउस के रचनात्मक निदेशक हैं।

मैरी क्वांट

मैरी क्वांट-विश्व के 45 प्रसिद्ध फैशन जाइनर

लंदन की रहने वाली, उन्होंने अपने अभिनव और अपरंपरागत डिजाइनों के साथ बहुत योगदान दिया और 60 के दशक की फैशन शैली को प्रभावित किया। इस विशाल डिजाइनर को हॉट पैंट, मिनी स्कर्ट और सुपर-हाई हेमलाइन के आविष्कार के लिए प्रमुख रूप से लोकप्रिय बनाया गया था।

माइकल कोर्स

माइकल कोर्स- विश्व प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर

अपने स्वयं के लेबल ‘माइकल कोर्स’ के तहत सबसे प्रसिद्ध फ्रांसीसी लक्जरी ब्रांडों में से एक है। 1970 के दशक में इसकी स्थापना के बाद से, उन्होंने पुरुषों के वस्त्र, एक्सेसरीज़ को लॉन्च करने वाले अपने ब्रांड का लगातार विस्तार किया और मिशेल ओबामा, हिलेरी क्लिंटन और ओपरा सहित अन्य लोगों के साथ एक विनम्र ग्राहक आधार प्राप्त किया।

MIUCCIA PRADA

MIUCCIA PRADA-विश्व के 45 प्रसिद्ध फैशन जाइनर

प्रशंसित फैशन हाउस ‘प्रादा’ के पीछे रचनात्मक शक्ति, यह इतालवी फैशन डिजाइनर पारंपरिक शैलियों के त्रुटिहीन समामेलन के लिए आधुनिक दृष्टिकोण के साथ न्यूनतम डिजाइन के साथ जाना जाता है।

OSCAR DE LA RENTA

OSCAR DE LA RENTA-दुनिया में प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर

एक डोमिनिकन फैशन डिजाइनर, वह उन पहले कुछ लोगों में से हैं जिन्होंने सुरुचिपूर्ण पोशाक को परिभाषित करने का बीड़ा उठाया है। यह दुनिया के अग्रणी फैशन ब्रांड में से एक है, जो महिलाओं के एक्सेसरीज, ब्राइडल वियर, फर और बच्चों के परिधानों के अपने शानदार संग्रह के लिए जाना जाता है।

पियरे कार्डिन

पियरे कार्डिन-विश्व के 45 प्रसिद्ध फैशन जाइनर

पुरुषों के लिए उच्च फैशन लॉन्च करने के लिए मान्यता प्राप्त है। उन्होंने पुरुषों के सूट में अपनी भव्य रचनाओं के कारण प्रमुखता प्राप्त की और आगे महिलाओं के लिए रेडी-टू-वियर संग्रह तैयार करना शुरू किया।

राल्फ लॉरेन

राल्फ लॉरेन-विश्व प्रसिद्ध ड्रेस डिजाइनर

अमेरिकी फैशन हाउस अपनी स्पोर्ट्सवियर लाइन पोलो के लिए जाना जाता है, जो इस फैशन साम्राज्य की रीढ़ है। सनकी और विचित्र पैटर्न निर्माता के व्यक्तित्व को दर्शाते हैं जिसने ब्रांड को प्रमुखता हासिल करने में मदद की।

REI KAWAKUBO

REI KAWAKUBO-विश्व के 45 प्रसिद्ध फैशन जाइनर

स्व-सिखाए गए फैशन डिजाइनरों में से हैं जो अपने उत्कृष्ट डिजाइनों के लिए जाने जाते हैं और उनकी रचनाओं के रूप में एक विशाल ग्राहक आधार अर्जित किया है जो काफी अपरंपरागत है जो आराम और सामर्थ्य पर भी जोर देता है। उनके अपने फैशन लेबल ‘कॉमे डेस गार्कोन्स’ ने कुछ क्लासिक कृतियों को प्रदर्शित किया जिससे उन्हें लोकप्रियता मिली।

सल्वाटोर फेरागामो

सल्वाटोर फेरागामो-सर्वकालिक महान फैशन डिजाइनर

सल्वाटोर फेरागामो- ने जनता के लिए उच्च अंत जूते डिजाइन करके अपने लिए एक प्रतिष्ठित स्थान बनाया है। इटैलियन डिज़ाइनर को उनके खूबसूरती से तैयार किए गए फुटवियर के कारण ‘शोमेकर टू द स्टार्स’ के रूप में जाना जाने लगा।

SONIA RYKIEL

SONIA RYKIEL-विश्व के 45 प्रसिद्ध फैशन जाइनर

फ्रेंच फैशन डिजाइनर ने अपने निटवेअर के अविश्वसनीय संग्रह के कारण खुद को ‘क्वीन ऑफ निटवेअर’ का खिताब दिलाया। उनका जोर हमेशा ‘स्वयं होने की स्वतंत्रता’ पर था और उन्होंने इसे अपने ठाठ और ऑफबीट कपड़ों के संग्रह के माध्यम से दिखाया।

वैलेंटिनो

वैलेंटिनो-प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय फैशन डिजाइनर

वैलेंटिनो- एक प्रसिद्ध इतालवी फैशन हाउस है जो मुख्य रूप से अपने ट्रेडमार्क ‘वैलेंटिनो रेड’ में कपड़ों के लिए जाना जाता है और उनकी फैशन शैली को जेट-सेट ठाठ के रूप में देखा जा सकता है।

VERA WANG

VERA WANG-विश्व के 45 प्रसिद्ध फैशन जाइनर

एक प्रसिद्ध अमेरिकी फैशन डिज़ाइनर हैं, जो व्यापक रूप से अपने त्रुटिहीन ब्राइडल वियर के साथ-साथ इवनिंग वियर और कॉउचर क्रिएशन के लिए जानी जाती हैं, जिन्हें कई हॉलीवुड सेलेब्स द्वारा देखा जा सकता है।

यवेस सेंट लॉरेंट

यवेस सेंट लॉरेंट-विश्व में प्रसिद्ध फैशन स्टाइलिस्ट

इस यूरोपीय फैशन उद्योग ने 1990 के दशक में टर्टलनेक और काले चमड़े की जैकेट, सरासर ब्लाउज और महिलाओं के लिए जंपसूट के ट्रेलब्लेज़िंग बीटनिक लुक के माध्यम से फैशन परिदृश्य में पूरी तरह से क्रांति ला दी। सेंट लॉरेंट अब फैशन उद्योग में एक अग्रणी स्थान रखता है और अन्य उच्च अंत लक्जरी उत्पादों के साथ प्रतिस्पर्धा करता है।

DIANNE VON FURSTENBERG

DIANNE VON FURSTENBERG-विश्व के 45 प्रसिद्ध फैशन जाइनर

बेल्जियम-अमेरिकी डिजाइनर अपने प्रतिष्ठित रैप ड्रेसेस और रेडी-टू-वियर शूज, हैंडबैग और एक्सेसरीज के कारण सुर्खियों में आईं।

MANUEL UNGARO

MANUEL UNGARO-दुनिया में प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर

प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर ने अपनी रचनाओं में विभिन्न रंगों और पैटर्न के अत्यधिक उपयोग के कारण प्रसिद्धि प्राप्त की। पुरुषों के परिधान और परफ्यूम के उनके क्लासिक संग्रह ने उन्हें एक बड़ा ग्राहक आधार बनाया।

GABY AGHION

GABY AGHION-विश्व के 45 प्रसिद्ध फैशन जाइनर

विश्व प्रसिद्ध फैशन ब्रांड ‘क्लो’ उनका आविष्कार था जैसा कि वाक्यांश ‘प्री-ए पोर्टर’ था, जो पहनने के लिए तैयार कपड़ों को दर्शाता था। उनकी रचनाएँ जैकलीन कैनेडी और ग्रेस केली जैसे कुछ प्रभावशाली लोगों द्वारा दान की गई थीं।

ISSEY MIYAKE

ISSEY MIYAKE-विश्व प्रसिद्ध ड्रेस डिजाइनर

जापानी फैशन डिजाइनर को कपड़ों के साथ तकनीक को शामिल करने के लिए जाना जाता है, जिससे उन्हें काफी प्रसिद्धि मिली। वह जलीय पुष्प, वुडी, लिली और कार्नेशन सुगंधित इत्र की अपनी विशाल श्रृंखला के लिए भी जाने जाते हैं।

मारिया नीना रिक्की

मारिया नीना रिक्की-विश्व के 45 प्रसिद्ध फैशन जाइनर

नीना रिक्की’ लेबल के पीछे फ्रांसीसी डिजाइनर ने लाड़ली और स्त्री कपड़ों के साथ-साथ प्रसिद्ध परफ्यूम की अपनी रचनाओं के कारण प्रमुखता प्राप्त की।

पियरे बाल्मैन

पियरे बाल्मैन-विश्व में प्रसिद्ध कपड़ों का ब्रांड

फैशन के बाल्मेन हाउस के संस्थापक, यह फ्रांसीसी डिजाइनर कुछ प्रभावशाली लोगों की मेजबानी के लिए जाना जाता है। शाम के गाउन और भव्य शादी के कपड़े में उनके भव्य और भव्य डिजाइन ने उन्हें प्रमुखता हासिल करने में मदद की।अगर आप जाना चाहते है भारत के 20 शीश फैशन डिज़ाइनर के बारे में तो यहाँ क्लिक करे

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version