वर्तमान में फैशन उद्योग भारतीय डिजाइनरों के साथ उनकी त्रुटिहीन प्रतिभा और कौशल के साथ फल-फूल रहा है। इन फैशन डिजाइनरों में से प्रत्येक की फैशन और डिजाइनिंग की अपनी समझ होती है जो उन्हें एक दूसरे से अलग बनाती है। इस परिदृश्य ने फैशन के एक नए युग का स्वागत किया है जो नवोदित डिजाइनरों द्वारा प्रस्तावित लगभग हर प्रवृत्ति के लिए अपना द्वार खोलता है। साथ ही, इस आगामी चलन ने डिजाइनर वस्त्रों को सस्ता बना दिया है ताकि इसकी पहुंच और सामर्थ्य का विस्तार किया जा सके। खादी, पारंपरिक या मिट्टी से लेकर, लोगों के पास अब चुनने के लिए विकल्पों का एक पूल है। यह सूची व्यापक लगती है क्योंकि अधिक से अधिक लोग अपने स्वयं के बेंचमार्क डिजाइन के साथ आ रहे हैं। कहने की जरूरत नहीं है कि कुछ डिज़ाइनर ऐसे हैं जिन्होंने अपनी आकर्षक और उत्साहजनक यात्रा के साथ उद्योग में अपने लिए एक प्रमुख स्थान बनाया है। उनके डिजाइन पर एक नजर ही उनके डिजाइनिंग के जुनून का अंदाजा लगाने के लिए काफी है। भारत में शीर्ष फैशन गुरुओं को जानने के लिए पढ़ें जो उद्योग पर राज करते हैं।

सब्यसाची मुखर्जी

सब्यसाची मुखर्जी-भारत में शीर्ष 20 फैशन डिजाइनर

सबसे प्रमुख और त्याग किए गए फैशन डिजाइनरों में से एक हैं जो व्यापक रूप से अपने त्रुटिहीन दुल्हन डिजाइनों के लिए जाने जाते हैं। लगभग हर दुल्हन का सपना होता है कि उसके पास सब्यसाची का लहंगा हो, क्योंकि वह अपने बेदाग डिजाइन और खूबसूरत अहसास के कारण

मनीष मल्होत्रा

मनीष मल्होत्रा -भारत में प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर

अपनी विशिष्ट शैली और असाधारण डिजाइनों के कारण बॉलीवुड उद्योग में एक प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर हैं। उन्होंने अपने लिए एक ऐसा नाम तराशा है जो सनातन भारतीय परिधान से भी आगे बढ़ता है। उनके डिजाइन उनकी रचनात्मकता और प्रवृत्ति का प्रतिबिंब हैं जो स्टाइल, प्रसार, और कालातीत दुल्हन और भारतीय वस्त्र के व्यापक क्षेत्रों में फैले हुए हैं।

अनीता डोंगरे

अनीता डोंगरे-भारत में शीर्ष 20 फैशन डिजाइनर

जयपुर के एक छोटे से शहर की रहने वाली, उसने अपने एक बेडरूम वाले फ्लैट में दो सिलाई मशीनों के साथ डिजाइनिंग के अपने जुनून का पालन किया। वह भारतीय दुल्हन के वस्त्र और डिजाइन के अग्रणी डिजाइनरों में से एक हैं। उसके डिजाइन सूक्ष्म लेकिन उदार और शानदार हैं जिन्हें ठीक से देखा जा सकता है।

बिभु महापात्र

बिभु महापात्र-भारत में सर्वश्रेष्ठ फैशन डिजाइनर

12 साल की उम्र में सुई के साथ अपने प्रयास की शुरुआत के बाद से, बिभु महापात्र ने शाम के कपड़े से लेकर नाइटगाउन तक डिजाइन करके अपने लिए एक जगह बनाई है और यहीं नहीं रुके। राउरकेला के एक छोटे से शहर से आने वाले, उन्होंने अपना रास्ता तराशा है और कुछ सबसे प्रभावशाली लोगों को कपड़े पहनाए हैं, जिनमें न्यूयॉर्क की पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा भी शामिल हैं। अपने ए-लिस्ट फैशन डिजाइनों के साथ, वह अब डी बीयर्स और फॉरएवर मार्क के साथ बढ़िया ज्वैलरी डिजाइन करने में लगे हैं।

नीता लुल्ला

नीता लुल्ला-भारत में शीर्ष 20 फैशन डिजाइनर

अपने आकर्षक वस्त्र संग्रह और पोशाक डिजाइन के लिए जानी जाती हैं, वह दो दशकों से अधिक समय से भारतीय फैशन उद्योग का एक अनिवार्य हिस्सा रही हैं। उनके सर्वोत्कृष्ट डिज़ाइन समकालीन और एथनिक परिधानों के बीच एक सही संतुलन बनाते हैं और यही उन्हें बाकियों से अलग खड़ा करता है।

RITU KUMAR

RITU KUMAR -भारत में सर्वश्रेष्ठ ड्रेस डिजाइनर

एक अनुभवी भारतीय फैशन डिज़ाइनर हैं, जिन्हें भारत में बुटीक की शुरुआत करने वाले पहले कुछ लोगों में से एक माना जाता है। उन्होंने सहस्राब्दियों के लिए प्राचीन भारतीय डिजाइन पेश किए और इसे उदार शैली से सुसज्जित किया। फैशन उद्योग में उनका बहुत बड़ा योगदान है और इस कारण से, उन्हें प्रतिष्ठित ‘इंदिरा गांधी प्रियदर्शिनी पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया है।

तरुण तहिलानी

तरुण तहिलानी-भारत में शीर्ष 20 फैशन डिजाइनर

वह उन कुछ डिजाइनरों में से एक हैं जो भारतीय शाही विरासत और यूरोपीय सार्टोरियल शैलियों के त्रुटिहीन समामेलन के लिए जाने जाते हैं। अपने शानदार डिजाइनों के कारण, वह भारतीय फैशन उद्योग के पहले व्यक्ति थे, जिन्हें मिलान फैशन वीक में अपनी कृतियों को प्रदर्शित करने के लिए आमंत्रित किया गया था। तरुण ताहिलिनी द्वारा डिजाइन परिष्कृत विरासत, पैनाचे और भारतीय रॉयल्टी से प्रेरित हैं।

मसाबा गुप्ता

मसाबा गुप्ता-भारत में सबसे प्रसिद्ध डिजाइनर

मसाबा गुप्ता- निस्संदेह फैशन उद्योग में सबसे कम उम्र के और सबसे होनहार चेहरे में से एक है, यही वजह है कि उन्होंने लैक्मे फैशन वीक में खुद को ‘मोस्ट प्रॉमिसिंग डिजाइनर’ का खिताब दिलाया। उन्होंने अपने क्रांतिकारी गुणों से अपना नाम बनाया है। काफ्तान से लेकर सुरुचिपूर्ण साड़ियों और जंपसूट तक, उसने कपड़ों की एक नई लहर पेश की जो विशिष्ट और अद्वितीय थी। उसने अपने बोल्ड और उग्र शैलियों के माध्यम से अपने लिए एक बेंचमार्क बनाया है जो बोहेमियन अभी तक पारंपरिक है।

 बेरी

बेरी-भारत में शीर्ष 20 फैशन डिजाइनर

बेरी- वैश्विक फैशन उद्योग के कीटाणुओं में से एक माना जाता है। उन्होंने न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में अपनी खुद की क्रांतिकारी विशेषताओं के साथ अपना नाम बनाया है। एक वैश्विक ग्राहक होने के कारण, रितु बेरी ने एलिजाबेथ जैगर, बिल क्लिंटन, प्रिंस चार्ल्स जैसे कुछ प्रभावशाली लोगों के लिए काम किया है, उनके डिजाइनों में रचनाओं और सिल्हूटों की विविध भावना के साथ। उनकी भव्यता, रॉयल्टी और लालित्य के कारण उनके डिजाइनों की सराहना की जाती है।

रोहित बाल

रोहित बाल-भारत में शीर्ष पोशाक डिजाइनर

कश्मीर के खूबसूरत राज्य के रहने वाले, रोहित बल ने न केवल महिलाओं के फैशन में बल्कि पुरुषों के फैशन डिजाइन में भी उद्यम करके अपने लिए एक बेंचमार्क बनाया है। उनकी रचनाएँ भारतीय परंपराओं और पश्चिमी डिजाइनों का एक आदर्श तालमेल है जिसे ठीक से देखा जा सकता है। उत्कट चतुराई, भव्यता और सारगर्भित वैभव से उनका कार्य अनुकरणीय हो जाता है।

अंजू मोदी

अंजू मोदी-भारत में शीर्ष 20 फैशन डिजाइनर

दो दशक से अधिक समय से अंजू मोदी फैशन उद्योग में अग्रणी रही हैं। उनका नाम बॉलीवुड में उनकी भव्यता और शानदार वेशभूषा के कारण गूंजता है, जिसे उन्होंने सचमुच हर बॉलीवुड हस्ती के लिए डिजाइन किया है। स्टाइलिश इवनिंग वियर और अंगरखाओं से लेकर परिष्कृत ब्राइडल वियर और भारतीय परिधान तक, उनकी रचनाएँ अपने जबरदस्त कद के माध्यम से सुंदरता, शैली, आकर्षण और भव्यता से आगे निकल जाती हैं। उनके विशिष्ट डिजाइनों ने उन्हें भारत के सबसे बहुमुखी फैशन डिजाइनर होने का खिताब दिलाने में मदद की है।

संदीप खोसला और अबू जानी

संदीप खोसला और अबू जानी- भारत में सबसे अधिक भुगतान किया जाने वाला फैशन डिजाइनर

यह गतिशील जोड़ी व्यापक रूप से चिंकारी और जरदोजी के काम को पुनर्जीवित करने और इसे बड़े पैमाने पर रैंप पर लाने के लिए जानी जाती है। उनकी रचनाएँ सहस्राब्दी सौंदर्यशास्त्र के साथ समकालीन परंपराओं और विरासत का एक संलयन हैं। उनके डिजाइन सभी पारंपरिक दर्पण कढ़ाई, चिकने कपड़ों पर काम और शादी के कपड़े में समृद्ध रेशम कढ़ाई के बारे में हैं, जो उन्होंने भारतीय वस्त्र और जातीय वस्त्रों में बड़े पैमाने पर उपयोग किया है।

अनामिका खन्ना

अनामिका खन्ना-भारत में शीर्ष 20 फैशन डिजाइनर

उनके डिजाइन पश्चिमी दृष्टिकोण के साथ भारतीय स्पर्श और तकनीक के मिश्रण के बारे में हैं। सदाबहार धोती साड़ियों को दान करने या भारतीय पोशाक के लिए केप के विचार जैसे हस्ताक्षर डिजाइन उनके नवाचार थे।

NISHKA LULLA

NISHKA LULLA-भारत में प्रसिद्ध महिला फैशन डिजाइनर

इक्का-दुक्का फैशन डिजाइनर अपने जुनून और समर्पण के लिए जाने जाते हैं, जो उनके अपने लेबल ‘निष्क’ से परे है। उसके डिजाइन ट्यूल, नेट, लेस और सेक्विन को चित्रित करते हैं जो उसके लक्षित समूह के लिए अच्छा काम करते हैं। उनकी रचनाओं में भव्य, जीवंत और तेजस्वी कार्य देखा जा सकता है।

शांतनु और निखिल

शांतनु और निखिल-भारत में शीर्ष 20 फैशन डिजाइनर

एक और गतिशील जोड़ी जिसने अपनी त्रुटिहीन कृतियों और उद्यमशीलता के डिजाइन के साथ भारतीय वस्त्र संस्कृति का चेहरा बदल दिया है। उन्होंने अपने सुरुचिपूर्ण और परिष्कृत डिजाइनों का प्रदर्शन करके अर्बन स्टाइल में महारत हासिल की है। बनारसी रेशम पर जटिल कढ़ाई से, लेस से सजी म्यान सिल्हूट से लेकर तेजतर्रार साड़ियों तक, वे पूरी तरह से जानते हैं कि डिजाइन सौंदर्यवाद का प्रतिनिधित्व कैसे किया जाता है।

गौरंग शाह

गौरंग शाह-भारत के शीर्ष डिजाइनर नाम

एक स्व-सिखाया फैशन डिजाइनर है और भारत के लगभग भूले-बिसरे वस्त्र डिजाइनों को पुनर्जीवित करने के लिए मान्यता प्राप्त है। उनकी विस्मय-वसंत यात्रा हमें दिखाती है कि कैसे उन्होंने अतीत से कपड़ों को पुनर्जीवित किया, इसे सहस्राब्दी पीढ़ी से इस तरह पेश किया जो वर्तमान से आगे निकल गया। उन्होंने कांची-कलामकारी, ऑर्गेना-कांच, खादी-कांची और तुसर-कांची का एक सूक्ष्म और समृद्ध संलयन बनाया।

पायल सिंघल

पायल सिंघल-भारत में शीर्ष 20 फैशन डिजाइनर

पायल सिंघल- प्रमुख दक्षिण एशियाई डिजाइनरों में से एक को वैश्विक अपील के साथ भारतीय दुल्हन के परिधानों के लिए सराहा जाता है। एक पुराने अनुभव के साथ एक समकालीन और न्यूनतर दृष्टिकोण उसके हस्ताक्षर डिजाइन हैं। आराम और पैसे के मूल्य के साथ-साथ उसकी ख़ासियत हमेशा सामर्थ्य की रही है।

संजय गर्ग

संजय गर्ग-भारत में शीर्ष सबसे फैशन डिजाइनर

 फैशन उद्योग में एक दशक पूरा करने के बाद, उन्हें कपड़े और स्टाइल के बीच की खाई को पाटने के लिए सराहनीय काम के लिए जाना जाता है। ‘रॉ मैंगो’ लेबल के संस्थापक, संजय गर्ग ने खेल को बदल दिया और साड़ी, विशेष रूप से बनारसी, चंदेरी या मशरू जैसे पारंपरिक बुनाई को पूरी तरह से आधुनिकतावादी व्याख्या दी है।

रिद्धि मेहरा

रिद्धि मेहरा-भारत में शीर्ष 20 फैशन डिजाइनर

 बॉलीवुड उद्योग में अपनी शानदार कृतियों के लिए व्यापक रूप से जानी जाती हैं, वह एक उत्कृष्ट और सर्वोत्कृष्ट डिजाइनों की पुरोधा हैं। उनका अपना लेबल, जो 2012 में लॉन्च किया गया था, विंटेज-प्रेरित डिज़ाइनों को प्रदर्शित करता है जो भारतीय शिल्प कौशल के साथ यूरोपीय सिलाई का एक शानदार मिश्रण है जो उन्हें अलग खड़ा करता है।

मनीष अरोड़ा

मनीष अरोड़ा-भारत में शीर्ष जातीय वस्त्र डिजाइनर

विचित्र, बोल्ड और सौंदर्यपूर्ण डिजाइन मनीष अरोड़ा की कृतियों के प्रतीक हैं। उनका काम शानदार फैशन कृतियों के साथ आने के लिए क्लासिक पश्चिमी सिल्हूट के साथ भारतीय शिल्प, रंगों और रूपांकनों का एक अच्छा संयोजन है। 1997 में, उन्होंने अपने स्वयं के लेबल, ‘मनीष अरोड़ा’ के साथ शुरुआत की, और फैशन उद्योग के खुदरा क्षेत्र में प्रवेश किया।अगर आप जाना चाहते है भारत के 12 फैशन डिजाइनिंग कॉलेज के बारे में तो यहाँ क्लिक करे

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version