लक्ज़मबर्ग यूरोप का सबसे छोटा देश है और उन छात्रों के लिए एक आकर्षक स्थान है जो लक्ज़मबर्ग में उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं। लक्समबर्ग के कॉलेजों, विश्वविद्यालयों, क्लिनिकल स्कूलों, डिजाइनिंग स्कूलों और ग्रेजुएट स्कूलों की अत्यधिक सराहना की जाती है और वे एजुकेशन और एकेडेमिक्स सेक्टर में प्रसिद्ध हैं। लक्ज़मबर्ग के विश्वविद्यालय स्नातक, परास्नातक और पीएच.डी. प्रोग्रॅम्स प्रदान करते हैं। यहाँ लक्समबर्ग के शीर्ष विश्वविद्यालयों का उल्लेख नीचे दिया गया है

लक्ज़मबर्ग विश्वविद्यालय

लक्ज़मबर्ग विश्वविद्यालय

लक्समबर्ग विश्वविद्यालय 2003 में स्थापित किया गया था और देश की राजधानी में स्थित है। इसे टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग में सर्वश्रेष्ठ ‘नए’ स्कूलों में से एक माना गया है। लक्समबर्ग विश्वविद्यालय के बेलवास, किर्चबर्ग और लिम्पर्ट्सबर्ग में तीन परिसर हैं। परिसरों में से एक विज्ञान, प्रौद्योगिकी और संचार का है जो 8 स्नातक, 17 परास्नातक और कंप्यूटर विज्ञान, इंजीनियरिंग, जीवन विज्ञान, गणित और भौतिकी से संबंधित,1 डॉक्टरेट की डिग्री प्रदान करता है। दूसरी शाखा कानून, अर्थशास्त्र और वित्त की है जो अर्थशास्त्र, प्रबंधन, वित्त, कानून और व्यवसाय और प्रबंधन से संबंधित 3 स्नातक, 11 परास्नातक और 2 डॉक्टरेट की डिग्री प्रदान करती है। तीसरी शाखा भाषा और साहित्य, मानविकी, कला और शिक्षा की है जो मानविकी, मनोविज्ञान, सामाजिक विज्ञान और शिक्षा से संबंधित 4 स्नातक, 15 परास्नातक और 1 डॉक्टरेट की डिग्री प्रदान करती है। यह 16 जिंदगी भर लर्निंग कोर्सेज , साथ ही छात्रों को कई व्यावसायिक प्रशिक्षण भी प्रदान करता है। लक्ज़मबर्ग विश्वविद्यालय 6,200 अंतर्राष्ट्रीय छात्रों का घर है जो दुनिया भर के 120 से अधिक देशों से आते हैं।

LUNEX अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य, व्यायाम और खेल विश्वविद्यालय

LUNEX अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य, व्यायाम और खेल विश्वविद्यालय

LUNEX विश्वविद्यालय, जिसे नवंबर 2016 में स्थापित किया गया था, लक्ज़मबर्ग में एक विश्वविद्यालय है जो एवेन्यू डु पार्क डेस स्पोर्ट्स के साथ स्थित है। लक्समबर्ग का यह कॉलेज फिजियोथेरेपी, खेल और व्यायाम विज्ञान और अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रबंधन में स्नातक और मास्टर डिग्री प्रदान करता है। LUNEX यूनिवर्सिटी के एक्सप्लोरेशन बॉडी इन्वेस्टिगेशन एप्लाइड बायोमैकेनिक्स, न्यूरोफिज़ियोलॉजी और स्पोर्ट्स के क्षेत्रों के आसपास केंद्रित हैं। विश्वविद्यालय बैचलर इन फिजियोथेरेपी, बैचलर इन स्पोर्ट एंड एक्सरसाइज साइंस, बैचलर इन इंटरनेशनल स्पोर्ट मैनेजमेंट, मास्टर इन फिजियोथेरेपी, मास्टर इन स्पोर्ट एंड एक्सरसाइज साइंस, मास्टर इन इंटरनेशनल स्पोर्ट मैनेजमेंट, प्री-बैचलर फाउंडेशन प्रोग्राम, और कई अन्य पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

लक्समबर्ग स्कूल ऑफ बिजनेस (एलएसबी)

लक्समबर्ग स्कूल ऑफ बिजनेस (एलएसबी)

लक्समबर्ग स्कूल ऑफ बिजनेस, लक्समबर्ग में प्राथमिक मास्टर स्तर के कॉलेज के रूप में जाना जाता है। एलएसबी दो प्रकार की उन्नत शिक्षा प्रदान करता है: एक पूर्णकालिक मास्टर्स इन मैनेजमेंट और एक वीकेंड मास्टर्स इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन। एलएसबी को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ व्यवसाय विशेषज्ञों द्वारा निर्देशित किया जाता है जिसमें प्रोफ़ेसर डॉ फिलिप कोटलर, आर्टुरो कार्डेलस वाई मुनोज़-सेका और डॉ लैरी मोनेटा। यह MBA + M.S जैसे पाठ्यक्रम प्रदान करता है। 

यूरोपीय व्यापार विश्वविद्यालय (ईबीयू)

यूरोपीय व्यापार विश्वविद्यालय (ईबीयू)

यूरोपीय बिजनेस यूनिवर्सिटी विल्ट्ज, लक्ज़मबर्ग में स्थित है| ईबीयू लक्ज़मबर्ग में एक कॉलेज है जो व्यावसायिक प्रशिक्षण में विशेषज्ञता देता है। यह छात्रों को विभिन्न सुविधाएं प्रदान करता है जिसमें एक सभागार, अध्ययन लाउंज, एक पुस्तकालय, एक कैफे और वाईफ़ाई कनेक्शन शामिल हैं। अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए लक्समबर्ग में यह कॉलेज बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी और हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट में कॉलेज की डिग्री प्रदान करता है। यह बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, फाइनेंस, डेटा साइंस और हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट में पोस्ट-ग्रेजुएट कोर्स भी कराता है। छात्र बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में अपना डॉक्टरेट ऑनलाइन भी पूरा कर सकते हैं।

व्यापार विज्ञान संस्थान (बिजनेस साइंस इंस्टीट्यूट )

व्यापार विज्ञान संस्थान (बिजनेस साइंस इंस्टीट्यूट )

बिजनेस साइंस इंस्टीट्यूट लक्समबर्ग में एक कॉलेज है जो कि विल्ट्ज कैसल में स्थित है। यह बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन पाठ्यक्रमों में डॉक्टरेट प्रदान करता है। यह एग्जीक्यूटिव डीबीए कोर्स भी ऑफर करता है जो बहुत लंबे समय तक चलता है। शैक्षिक कार्यक्रम में अनुसंधान के लिए कक्षाएं, बाद की बैठकें और एक कम्प्यूटरीकृत शिक्षाप्रद टूलबॉक्स शामिल है। डिग्री SKEMA Business School और Jean Moulin University से संबंधित प्रदान की जाती है।

जैक वेल्च कॉलेज ऑफ बिजनेस एंड टेक्नोलॉजी

जैक वेल्च कॉलेज ऑफ बिजनेस एंड टेक्नोलॉजी

JWCBT लक्ज़मबर्ग में कनेक्टिकट-आधारित सेक्रेड हार्ट यूनिवर्सिटी है। यह पार्ट-टाइम और फुल-टाइम दोनों के लिए व्यवसाय प्रशासन में मास्टर डिग्री प्रदान करता है। यह विदेश में चौदह दिवसीय कार्यक्रम के साथ आता है जो अमेरिका या एशिया में किया जा सकता है। पूर्णकालिक एमबीए एक भुगतान इंटर्नशिप कार्यक्रम शामिल करता है। छात्र इस विश्वविद्यालय से स्नातक होने के बाद वर्क वीजा के लिए योग्य हैं। JWCBT कोर बिजनेस स्किल्स, कॉरपोरेट फाइनेंस, लीडरशिप, मैनेजमेंट इन द डिजिटल एज, मॉडर्न बिजनेस मैनेजमेंट और प्राइवेट इक्विटी में ऑथेंटिकेशन प्रोग्राम भी ऑफर करता है।

लक्ज़मबर्ग योग्यता क्षेत्र विश्वविद्यालय

लक्ज़मबर्ग योग्यता क्षेत्र विश्वविद्यालय

लक्समबर्ग विश्वविद्यालय क्षमता केंद्र शिक्षा और गहन तैयारी सामग्री प्रदान करके शैक्षिक और व्यापारिक दुनिया के बीच सूचना प्रसारण में सुधार करने में मदद करता है। इसका केंद्रीय लक्ष्य अर्थशास्त्र, सामाजिक और सांस्कृतिक उन्नति में मदद करना है। ULCC अपने छात्रों को अत्याधुनिक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और नई प्रगति और दर्शन के लिए प्रवेश देता है, जो वर्तमान समय में लर्निंग दी  बोर्ड फ़्रेमवर्क । यह मुख्य रूप से स्नातक-बैचलर इन एनिमेशन और बैचलर इन अकाउंटिंग एंड टैक्सेशन में दो पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

लक्ज़मबर्ग में उपर्युक्त विश्वविद्यालय या कॉलेज सर्वश्रेष्ठ हैं। ऊपर दिए गए विकल्प का अन्वेषण करें और अपने लिए सर्वश्रेष्ठ चुनें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version