इज़राइल में शीर्ष विश्वविद्यालय: इज़राइल में शिक्षा

इज़राइल में शिक्षा को अत्यधिक महत्व दिया जाता है और देश के आर्थिक विकास को बढ़ाने के लिए इसके उच्च शिक्षा क्षेत्र की प्रशंसा की गई है। इज़राइल की उच्च शिक्षा प्रणाली अमेरिका के अलावा किसी भी देश की तुलना में समान गुणवत्ता वाली है। देश विशेष रूप से विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नवाचार के लिए जाना जाता है। इन सभी नवाचारों और विकास के लिए, इज़राइल के पास सभी शैक्षणिक स्पेक्ट्रम में ज्ञान प्रदान करने वाले अत्यधिक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय हैं।

यहाँ इज़राइल के कुछ शीर्ष विश्वविद्यालयों का उल्लेख किया गया है:

यरूशलेम की हिब्रू विश्वविद्यालय

यरूशलेम की हिब्रू विश्वविद्यालय

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में हिब्रू यूनिवर्सिटी ऑफ जेरूसलम 177वें स्थान पर है। यह इजरायल का सर्वोच्च रैंक वाला विश्वविद्यालय है। यह 1918 में स्थापित इज़राइल का दूसरा सबसे पुराना विश्वविद्यालय है। यरुशलम में, विश्वविद्यालय के तीन परिसर हैं और चौथा परिसर लगभग 23,500 छात्रों के साथ रेहोवोट में है। हिब्रू विश्वविद्यालय पूर्ण डिग्री कार्यक्रम प्रदान करता है और यह यहूदी अध्ययन में दुनिया के सबसे बड़े पुस्तकालय का घर है। विश्वविद्यालय को क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में धर्मशास्त्र, देवत्व और धार्मिक अध्ययन के लिए शीर्ष 50 में और 2021 में जैविक विज्ञान के लिए शीर्ष 100 में स्थान दिया गया था। जेरूसलम का हिब्रू विश्वविद्यालय इज़राइल के यरूशलेम शहर में माउंट स्कोपस स्ट्रीट पर स्थित है।

वेबसाइट:http://new.huji.ac.il/en विस्तृत जानकारी के लिए।

तेल अवीव विश्वविद्यालय

तेल अवीव विश्वविद्यालय

तेल अवीव विश्वविद्यालय की स्थापना 1956 में हुई थी और यह 28000 छात्रों के साथ दुनिया में 205 वें स्थान पर है, जो इसे इज़राइल का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय बनाता है। विश्वविद्यालय पुरातत्व के लिए शीर्ष 100 में क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में और दर्शन, कंप्यूटर विज्ञान, मनोविज्ञान, गणित और अर्थशास्त्र के लिए शीर्ष 150 में स्थान पर है। यह मुख्य रूप से स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों पर केंद्रित है और स्नातक में 293 पाठ्यक्रम और 30 पाठ्यक्रम प्रदान करता है। विश्वविद्यालय इज़राइल के तेल अवीव शहर में रमत स्ट्रीट पर स्थित है।

वेबसाइट:www.tau.ac.il विस्तृत जानकारी के लिए।

टेक्नियन इज़राइल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी

टेक्नियन इज़राइल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी

टेक्नियन इज़राइल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी इज़राइल का सबसे पुराना विश्वविद्यालय है, जिसकी स्थापना 1912 में हुई थी और वैश्विक विश्व रैंकिंग 2021 में 291 वें स्थान पर है। इज़राइल में इस विश्वविद्यालय का अंतर्राष्ट्रीय विभाग पूरी तरह से अंग्रेजी में पाठ्यक्रम प्रदान करता है ताकि यह सभी अंतरराष्ट्रीय छात्रों को समझ में आए। टेक्नियन को 17 विषयों के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में स्थान दिया गया है जिसमें गणित शीर्ष 50 में है। विश्वविद्यालय स्नातक में 269 पाठ्यक्रम और स्नातकोत्तर में 198 पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यह इज़राइल के हाइफ़ा टेक्नियन शहर में स्थित है।

वेबसाइट:http://www.technion.ac.il विस्तृत जानकारी के लिए।

नेगेव के बेन-गुरियन विश्वविद्यालय

नेगेव के बेन-गुरियन विश्वविद्यालय

नेगेव का बेन गुरियन विश्वविद्यालय इज़राइल के बेर्शेबा शहर में स्थित है और 1969 में स्थापित किया गया था। यह पूरे परिसर में 20000 छात्रों के साथ दुनिया में 446 वें स्थान पर है। विश्वविद्यालय का नाम इज़राइल के पहले प्रधान मंत्री के नाम पर रखा गया है। BGU 5400 डिग्री से अधिक अनुदान देता है जिसमें Ph.D., MBA, M.D, M.Sc., M.A., B.A., B.Med.Sc शामिल हैं। आदि। विश्वविद्यालय आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं में बी.ईएमएस, स्नातक भी प्रदान करता है जो दुनिया में केवल कुछ संस्थानों द्वारा प्रदान किया जाता है। यह इज़राइल के नेगेव क्षेत्र में बीयर-शेवा स्ट्रीट में स्थित है।

वेबसाइट:http://www.bgu.ac.il विस्तृत जानकारी के लिए।

बार-इलान विश्वविद्यालय

बार-इलान विश्वविद्यालय

बार-इलान विश्वविद्यालय इज़राइल में उच्च शिक्षा का सबसे तेजी से बढ़ता हुआ संस्थान है और दुनिया में 551 वें स्थान पर है। इज़राइल में यह विश्वविद्यालय छात्रों को सर्वोत्तम शैक्षणिक अनुभव प्रदान करता है और कठोर अनुशासन के तहत अध्ययन करने में मदद करता है। बार-इलान छात्रों में चरित्र और नेतृत्व का निर्माण करता है और उन्हें अपने भाग्य को आकार देने के लिए पारंपरिक यहूदी मूल्यों को आकर्षित करने का अवसर प्रदान करता है। विश्वविद्यालय स्नातक में 97 पाठ्यक्रम और स्नातकोत्तर में 111 पाठ्यक्रम प्रदान करता है जिसमें बीए, एमए, पीएचडी आदि शामिल हैं। यह इज़राइल के तेल अवीव शहर में रामत-गण में स्थित है।

वेबसाइट:http://www.biu.ac.il विस्तृत जानकारी के लिए।

हाइफ़ा विश्वविद्यालय

हाइफ़ा विश्वविद्यालय

हाइफ़ा विश्वविद्यालय की स्थापना 1972 में हुई थी और यह दुनिया में 701 वें स्थान पर है और हर साल उत्कृष्ट छात्रों को आगे बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करता है। विश्वविद्यालय माउंट कार्मेल के शीर्ष पर स्थित है और 18000 से अधिक छात्र अपने स्नातक, स्नातक और डॉक्टरेट की डिग्री के लिए यहां अध्ययन करते हैं। इज़राइल का यह विश्वविद्यालय अंग्रेजी भाषा में 20 अंतर्राष्ट्रीय शैक्षणिक कार्यक्रम भी प्रदान करता है जो दुनिया भर के छात्रों को आकर्षित करता है। समुद्री अनुसंधान के क्षेत्र और एक नेटवर्क समाज में शिक्षा के क्षेत्र का नेतृत्व करने के लिए उच्च शिक्षा के लिए परिषद द्वारा हाइफ़ा विश्वविद्यालय का चयन किया गया था। यह मानविकी, सामाजिक विज्ञान, कानून, कल्याण और स्वास्थ्य विज्ञान, प्राकृतिक विज्ञान, शिक्षा और प्रबंधन जैसे अनुसंधान के विभिन्न क्षेत्रों में एक विश्व-प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय है। यह इज़राइल के हाइफ़ा शहर में अब्बा ख़ौशी एवेन्यू में स्थित है।

वेबसाइट:www.haifa.ac.il विस्तृत जानकारी के लिए।

वेइज़मैन इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस

वेइज़मैन इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस

वेइज़मैन इंस्टिट्यू केवल स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है और संस्थान की विज्ञान से संबंधित पाठ्यक्रमों में एक मजबूत प्रतिष्ठा है। विश्वविद्यालय को क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में विज्ञान विषयों के लिए शीर्ष 250 में और जैविक विज्ञान के लिए शीर्ष 100 में स्थान दिया गया है। इज़राइल का यह विश्वविद्यालय अपने छात्रों को चरम स्तर तक शिक्षित करने की गारंटी देता है ताकि वे सर्वश्रेष्ठ इंजीनियर और सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा विशेषज्ञ बन सकें। यह इज़राइल के रेहोवोट शहर में स्थित है।

वेबसाइट:www.weizmann.ac.il विस्तृत जानकारी के लिए।

आईडीसी हर्ज़लिया

आईडीसी हर्ज़लिया

इंटरडिसिप्लिनरी सेंटर हर्ज़लिया 1994 में स्थापित एक निजी शोध विश्वविद्यालय है। शैक्षणिक सुविधाओं के साथ, आईडीसी अपने छात्रों को कई अतिरिक्त सुविधाएं भी प्रदान करता है जिसमें एक स्विमिंग पूल, व्यायामशाला, खेल मैदान, पुस्तकालय, खेल के कमरे और कैफे शामिल हैं। विश्वविद्यालय छात्रों की धार्मिक जरूरतों को पूरा करना भी सुनिश्चित करता है और यहां तक ​​कि पूरे परिसर में प्रार्थना कक्ष भी फैले हुए हैं। कंप्यूटर विज्ञान, कानून, व्यवसाय, संचार, अर्थव्यवस्था और मनोविज्ञान सहित विश्वविद्यालय परिसर में विभिन्न विषयों के विभिन्न शैक्षणिक विभाग स्थित हैं। शिक्षण और सुविधाओं की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए, विश्वविद्यालय अमेरिका में विश्व प्रसिद्ध संस्थानों के साथ काम करता है। यह इज़राइल के हर्ज़लिया शहर में स्थित है।

वेबसाइट:www.idc.ac.il विस्तृत जानकारी के लिए।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version