भारतीय रिजर्व बैंक ने 35 जूनियर इंजीनियर पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक उम्मीदवार जो पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट www.rbi.org.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। जूनियर इंजीनियर के पदों के लिए रिक्तियां देशव्यापी प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से भरी जाएंगी। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 9 जून 2023 से शुरू हुई थी। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 30 जून 2023 है।

आवेदन पत्र की फीस ऑनलाइन की जानी चाहिए, भुगतान का कोई अन्य तरीका स्वीकार्य नहीं है। परीक्षा की संभावित तिथि 15 जुलाई 2023 है।

RBI भर्ती 2023: रिक्तियों की संख्या

35 रिक्तियां उपलब्ध हैं, जिनमें से 29 जूनियर इंजीनियर (सिविल) के पद के लिए हैं और 6 जूनियर इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल) पद के लिए हैं।

RBI 2023: आयु सीमा

RBI जूनियर इंजीनियर पदों के लिए आयु सीमा 20 वर्ष से 30 वर्ष के बीच है।

RBI भर्ती 2023: पात्रता मानदंड

जूनियर इंजीनियर (सिविल) के पद के लिए उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या बोर्ड से सिविल इंजीनियरिंग में कम से कम 3 साल का डिप्लोमा होना चाहिए।

उम्मीदवार के पास डिप्लोमा धारक के रूप में न्यूनतम 2 वर्ष का अनुभव या HT/LT  सबस्टेशन, सेंट्रल AC प्लांट, लिफ्ट, UPS, DG सेट, CCTV, फायर अलार्म वाले वाणिज्यिक भवनों में विद्युत प्रतिष्ठानों के निष्पादन और पर्यवेक्षण में डिग्री धारकों के लिए न्यूनतम 1 वर्ष का अनुभव होना चाहिए। सिस्टम या जूनियर इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल) के पद के लिए एक PSU में 1 साल का स्नातक शिक्षुता प्रशिक्षण।

अधिक पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

https://opportunities.rbi.org.in/Scripts/Vacancies.aspx

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version