आज 21 दिसंबर 2022 को, एर मनमोहन सिंगला ने अपना चिट-चैट शो HiDM चैट रूम शुरू किया और उनकी पहली अतिथि पर्वतारोही रीना भट्टी थीं। यह सत्र HiDM में आयोजित किया गया था. HiDM चैटरूम सत्र की मेजबानी HiDM (हिसार इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल मार्केटिंग) के निदेशक एर मनमोहन सिंगला ने की।

पर्वतारोही रीना भट्टी 15 अगस्त 2022 को 24 घंटे के भीतर पश्चिम से पूर्व तक माउंट एल्ब्रस (रूस की सबसे ऊंची चोटी) पर चढ़ने वाली पहली भारतीय महिला हैं। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंगला के साथ बातचीत में, उन्होंने अपनी यात्रा साझा की कि उन्होंने पर्वतारोहण कैसे शुरू किया, उन्हें किससे प्रेरणा मिलती है, एक पर्वतारोही होने के नाते उन्हें किन संघर्षों का सामना करना पड़ा और उनके जीवन का महत्वपूर्ण मोड़ क्या आया।

HiDM’s Chatroom- A chitchat with Mountaineer Reena Bhatti

उन्होंने शेयर करते हुए बताया कि उनकी जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी आया, जब उन्हें प्रकृति के प्रति प्यार और जुनून महसूस होने लगा. प्रकृति के प्रति इसी प्रेम और आकर्षण ने उन्हें कुछ ऐसा करने के लिए प्रेरित किया जिससे उनकी आत्मा को संतुष्टि मिल सके। उन्होंने पहली यात्रा अमरनाथ यात्रा की थी। उनकी जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव आए लेकिन उन्होंने अपने कदम पीछे नहीं खींचे। वर्ष 2019 में माउंट किलिमंजारो (5895 मीटर) पर चढ़ने के बाद, वह नहीं रुकीं, हर दिन एक नई चुनौती ली और अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत की। पर्वतारोही रीना भट्टी का अगला लक्ष्य दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत माउंट एवरेस्ट (8849 मीटर) पर भारतीय ध्वज फहराना है। उन्होंने यह भी कहा कि वह मार्च 2023 में अपनी माउंट एवरेस्ट यात्रा शुरू करेंगी.

माउंट किलिमंजारो के अलावा भी उन्होंने कई रिकॉर्ड बनाए हैं, जैसे जुलाई 2022 में उन्होंने माउंट कांग यात्से और माउंट डेज़ो जांगो को केवल 70 घंटों में फतह किया और ऐसा करने वाली वह राज्य की पहली महिला बनीं।

जब Er. मनमोहन सिंगला ने पूछा कि उन्हें कौन प्रेरित करता है, तो उन्होंने जवाब दिया, अगर आपने सोचा है कि आपको कुछ अलग करना है, कुछ ऐसा जो आसान नहीं है और यह आपको सफलता के शिखर तक ले जा सकता है, तो आपको प्रेरणा की आवश्यकता नहीं है; आप स्व-प्रेरित हो जाते हैं।

HiDM चैटरूम के बारे में बोलते हुए, रीना भट्टी ने कहा कि HiDM के निदेशक और छात्रों के साथ बातचीत करना एक शानदार अनुभव था और उनका मानना है कि उनके प्रेरणादायक सत्र ने HiDM के छात्रों को प्रेरित किया है।

कंटेंट मार्केटिंग क्या है

कंटेंट मार्केटिंग एक रणनीतिक मार्केटिंग दृष्टिकोण है जो स्पष्ट रूप से परिभाषित दर्शकों को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए मूल्यवान, प्रासंगिक और सुसंगत सामग्री बनाने और वितरित करने पर केंद्रित है। सामग्री विपणन का लक्ष्य लक्षित दर्शकों के लिए उपयोगी या दिलचस्प जानकारी या मनोरंजन प्रदान करके लाभदायक ग्राहक कार्रवाई को बढ़ावा देना है।

HiDM डिजिटल मार्केटिंग संस्थान क्यों चुनें?

क्योंकि यह एक ऐसा निर्णय देता है जो रोमांचक करियर अवसरों के द्वार खोल सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग क्यों चुनें?

अपने व्यवसाय के लिए डिजिटल मार्केटिंग चुनने से अनेक लाभ मिल सकते हैं। डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म के व्यापक उपयोग के साथ, यह वैश्विक दर्शकों तक पहुंचने, भौगोलिक बाधाओं को तोड़ने और आपके ग्राहक आधार का विस्तार करने का अवसर प्रदान करता है। इसके अलावा, डिजिटल मार्केटिंग पारंपरिक तरीकों की तुलना में अधिक लागत प्रभावी हो सकती है, जो सभी आकार के व्यवसायों के लिए निवेश पर बेहतर रिटर्न प्रदान करती है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version