21 दिसंबर 2022 को इंजीनियर मनमोहन सिंगला ने अपना चिट चैट शो HiDM चैट रूम शुरू किया और उनकी पहली मेहमान पर्वतारोही रीना भट्टी थीं। यह सत्र HIDM में आयोजित किया गया था। HiDM चैटरूम सत्र की मेजबानी HiDM (हिसार इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल मार्केटिंग) के निदेशक मनमोहन सिंगला ने की थी।

पर्वतारोही रीना भट्टी 15 अगस्त 2022 को 24 घंटे के भीतर पश्चिम से पूर्व की ओर माउंट एल्ब्रस (रूस की सबसे ऊंची चोटी) पर चढ़ने वाली पहली भारतीय महिला हैं। इर मनमोहन सिंगला के साथ बातचीत में उन्होंने अपनी यात्रा के बारे में बताया कि कैसे उन्होंने पर्वतारोहण की शुरुआत की, किससे उन्हें प्रेरणा मिली, एक पर्वतारोही होने के नाते उन्हें किन संघर्षों का सामना करना पड़ा और उनके जीवन का टर्निंग प्वाइंट क्या रहा।

शेयर करते हुए उन्होंने बताया कि उनकी जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी आया, जब उन्हें प्रकृति से प्यार और जुनून महसूस होने लगा. प्रकृति के प्रति इसी प्रेम और आकर्षण ने उन्हें कुछ ऐसा करने के लिए प्रेरित किया जो उनकी आत्मा को संतुष्ट कर सके। उन्होंने जो पहली यात्रा की वह अमरनाथ यात्रा थी। उनके जीवन में कई उतार-चढ़ाव आए लेकिन उन्होंने अपने कदम पीछे नहीं हटाए। वर्ष 2019 में माउंट किलिमंजारो (5895 एम) को फतह करने के बाद, वह रुकी नहीं, हर दिन एक नई चुनौती ली और अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत की। पर्वतारोही रीना भट्टी का अगला लक्ष्य दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत माउंट एवरेस्ट (8849 मीटर) पर भारतीय ध्वज फहराना है। उसने यह भी कहा कि वह मार्च 2023 में अपनी माउंट एवरेस्ट यात्रा शुरू करेगी।

माउंट किलिमंजारो के अलावा, कई रिकॉर्ड हैं जो उन्होंने जुलाई 2022 में बनाए हैं, उन्होंने केवल 70 घंटों में माउंट कांग यात्से और माउंट डोजो जांगो को फतह किया और ऐसा करने वाली पहली राज्य महिला बनीं।

जब इंजीनियर मनमोहन सिंगला ने पूछा कि उन्हें कौन प्रेरित करता है, तो उन्होंने जवाब दिया, अगर आपने सोचा है कि आपको कुछ अलग करना है, कुछ ऐसा जो आसान नहीं है और यह आपको सफलता के शिखर पर ले जा सकता है, तो आपको प्रेरणा की आवश्यकता नहीं है; आप आत्म-प्रेरित हो जाते हैं।

HiDM चैटरूम के बारे में बात करते हुए, रीना भट्टी ने कहा कि HiDM के निदेशक और छात्रों के साथ बातचीत करना एक शानदार अनुभव था और उनका मानना है कि उनके प्रेरणादायक सत्र ने HiDM के छात्रों को प्रेरित किया है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version