19 नवंबर-हिसार| कीवर्ड प्लानिंग उद्योग-विशिष्ट शब्दों और वाक्यांशों की योजना बनाना और शोध करना है जो खोज इंजन परिणाम पृष्ठों पर ट्रैफ़िक ला रहे हैं। यह किसी भी वेबसाइट के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) का पहला कदम है। सुश्री राधिका गोयल, अपने गुरु Er. मनमोहन सिंगला (निदेशक-HiDM) के मार्गदर्शन में HiDM की छात्रा ने 18 नवंबर, 2021 को कीवर्ड प्लानिंग पर एक सेमिनार आयोजित किया हैं।

उन्होंने बताया, “कीवर्ड रिसर्च का लक्ष्य उन शब्दों और वाक्यांशों की खोज करना है जिन्हें लोग Google और अन्य प्रमुख खोज इंजनों पर खोज रहे हैं। ये वाक्यांश आपकी वेबसाइट के उत्पादों और सेवाओं से जुड़े हैं। अपने दर्शकों और उनके द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्नों को समझने के लिए समय निकालें, उन शब्दों को अपनी सामग्री में जोड़ना, कीवर्ड अनुसंधान का एक बड़ा हिस्सा है। विभिन्न प्रकार के कीवर्ड और कीवर्ड प्लानिंग टूल हैं जिन्हें प्रत्येक एसईओ विशेषज्ञ को एसईओ रणनीति बनाते समय जानना चाहिए।

डिजिटल मार्केटिंग सेमिनार फेस्ट 2021 HiDM के SAP सेक्शन का एक हिस्सा है, जहां SAP का मतलब छात्र गतिविधियों और कार्यक्रमों से है। छात्रों को उनकी भविष्य की नौकरियों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए पेशेवर अनुभव प्रदान करने के लिए हाईडीएम द्वारा सेमिनार श्रृंखला आयोजित की जा रही है। सेमिनार फेस्ट 2021 में छात्र अपने गुरु Er. मनमोहन सिंगला के मार्गदर्शन में विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग विषयों को प्रस्तुत कर रहे हैं। इससे पहले एसईओ तकनीक पर सेमिनार का संचालन वंशिका बंसल ने किया।

डिजिटल मार्केटिंग दुनिया में उभरते रुझानों में से एक है। प्रत्येक व्यवसाय, चाहे उसका आकार कुछ भी हो, अपनी सफलता का ग्राफ बढ़ाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग तकनीकों का उपयोग कर रहा है। डिजिटल मार्केटिंग का मतलब सिर्फ फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पोस्ट करना नहीं है, यह उससे कहीं ज्यादा है। यदि आप कोई व्यवसाय चला रहे हैं और आप ऑनलाइन नहीं हैं, तो निश्चित रूप से आप ऑनलाइन मौजूद ग्राहकों की तुलना में कुछ ग्राहक खो देंगे। डिजिटल मार्केटिंग पारंपरिक मार्केटिंग की तुलना में निवेश पर अधिक रिटर्न देती है और आपको उन ग्राहकों तक पहुंचने में मदद करती है जो कभी आपसे ऑफ़लाइन नहीं मिले हैं। यह उन्हें आपके ब्रांड की उपस्थिति के बारे में जानकारी देता है। इस प्रकार, वर्तमान तकनीकी रूप से उन्नत युग में, अपने स्वयं के व्यवसाय के लिए डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम सीखना आवश्यक हो गया है, साथ ही, यह सबसे अधिक नौकरी की मांग वाले क्षेत्रों में से एक है।

Learn digital Marketing Course

हरियाणा में डिजिटल मार्केटिंग के लिए कौन सा संस्थान सबसे अच्छा है?

HiDM (हिसार इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल मार्केटिंग) हरियाणा का सबसे अच्छा संस्थान है। जो डिजिटल मार्केटिंग के सर्वोत्तम कौशल और पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

डिजिटल मार्केटिंग संस्थान क्यों चुनें?

डिजिटल मार्केटिंग का क्षेत्र विविध है और सोशल मीडिया मार्केटिंग, वेब ऑप्टिमाइज़ेशन और एसईओ और डिजिटल डेटा विश्लेषण जैसे कई अलग-अलग अवसर प्रदान करता है। इन कारणों से, डिजिटल मार्केटिंग सीखना व्यवसायों और श्रमिकों के लिए आर्थिक अवसरों के द्वार खोल सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में क्या है?

इसमें फेसबुक और ट्विटर जैसे प्लेटफार्मों पर सोशल मीडिया मार्केटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ), एफिलिएट मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग और वेबसाइटों और अतिरिक्त चैनलों पर सकारात्मक उपयोगकर्ता अनुभव बनाना शामिल है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version