करियर का चुनाव करते समय आपके मन में कई सवाल मंडराते रहते हैं। जैसे, मुझे क्या करना है, कौन सा क्षेत्र मुझे सबसे अच्छा लगता है, क्या मुझे उसमें रुचि है, उस क्षेत्र का दायरा और भविष्य आदि। ये सभी प्रश्न आपके दिमाग को फट सकते हैं। लेकिन जब आपको अपने सभी सवालों के जवाब मिल जाते हैं तो चयन प्रक्रिया आसान हो जाती है। यहाँ करियर इन मास कम्युनिकेशन जॉब ऑप्शन्स एंड सैलरी पैकेज के बारे में बताया गया है |

तो यहां यदि आप जन संचार में करियर के बारे में सोच रहे हैं, तो लेख पत्रकारिता और जन संचार में योग्यता और भविष्य के कैरियर के अवसरों पर आपका मार्गदर्शन करेगा। सबसे पहले, आपको जन संचार के अर्थ के बारे में स्पष्ट होना चाहिए।

मास कम्युनिकेशन क्या है? – करियर इन मास कम्युनिकेशन जॉब ऑप्शन्स एंड सैलरी पैकेज

जनसंचार वह प्रक्रिया है जिसमें मीडिया संगठन लोगों के एक बड़े समूह को सूचित करने और उन्हें मनाने के लिए संदेश का उत्पादन और संचार करते हैं।

मास कम्युनिकेशन के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

मास कम्युनिकेशन में करियर बनाने के लिए, आपको मास कम्युनिकेशन में स्नातक पाठ्यक्रम यानी बी.ए. 12वीं के बाद पत्रकारिता और जनसंचार में। यह कोर्स एडोब फोटोशॉप, विंडोज मूवी मेकर जैसे एडिटिंग सॉफ्टवेयर का बुनियादी ज्ञान प्रदान करता है, लेखन कौशल, संचार कौशल, पत्रकारिता के संपर्क और विज्ञापन आदि में सुधार करता है।

बीए के बाद पत्रकारिता और जनसंचार या किसी अन्य स्नातक की डिग्री में, आप जनसंचार में परास्नातक कर सकते हैं। यह आपको बड़ी कंपनियों में उच्च वेतन वाली नौकरी दिलाने में मदद कर सकता है। आप मास कम्युनिकेशन और जर्नलिज्म में सर्टिफिकेट कोर्स या डिप्लोमा कोर्स का विकल्प भी चुन सकते हैं। ये सभी कोर्स आप भारत के शीर्ष संस्थानों से कर सकते हैं।

जनसंचार और पत्रकारिता के शीर्ष संस्थान हैं:

ए जे किदवई एमसीआरसी जामियामिलियाइस्लामिया, नई दिल्लीभारतीय जन संचार संस्थान, नई दिल्ली

जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशंस, मुंबई

क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, बैंगलोर

पत्रकारिता और जनसंचार, मैसूरमुद्रा संचार संस्थान, अहमदाबाद

प्रौद्योगिकी की प्रगति के साथ, जन संचार में करियर तेजी से बढ़ रहा है। प्रसारण चैनलों की वृद्धि के साथ, इसने रोजगार के व्यापक अवसर खोले हैं। मास कम्युनिकेशन में करियर बनाने के लिए आप अपनी पसंद के किसी भी क्षेत्र को चुन सकते हैं।

मास कम्युनिकेशन में नौकरी के अवसर – करियर इन मास कम्युनिकेशन जॉब ऑप्शन्स एंड सैलरी पैकेज

पत्रकार – एक पत्रकार वह व्यक्ति होता है जो जनता को वर्तमान जानकारी एकत्र करता है, लिखता है और वितरित करता है। एक पत्रकार एक रिपोर्टर, एंकर, विशेष रिपोर्टर, स्वतंत्र रिपोर्टर आदि हो सकता है। पत्रकार होने के लिए, एक व्यक्ति को कैमरे का सामना करने के लिए अच्छे संचार कौशल और आत्मविश्वास की आवश्यकता होती है।

कंटेंट राइटर – मीडिया इंडस्ट्री में आप चाहे जो भी भूमिका निभाएं, आपकी कंटेंट राइटिंग स्किल्स अच्छी होनी चाहिए। यह इस उद्योग की मूलभूत आवश्यकता है। कंटेंट राइटर को प्रिंट और डिजिटल मीडिया द्वारा फीचर राइटिंग, आर्टिकल राइटिंग, कॉलम और लीड राइटिंग आदि के लिए हायर किया जाता है। कंटेंट राइटर्स के बिना कोई भी प्रिंट, टेलीविजन या सोशल मीडिया काम नहीं कर सकता है।

वीडियो / ऑडियो संपादक – टीवी, रेडियो और सोशल मीडिया अभियानों के वीडियो और ऑडियो संपादित करने के लिए वीडियो या ऑडियो संपादक की आवश्यकता होती है। वे अपने काम में पेशेवर हैं और फिल्मों, लघु फिल्मों आदि के लिए वीडियो और ऑडियो संपादन करते हैं।

फोटोग्राफर – मीडिया उद्योग में फोटोग्राफर की भूमिका महत्वपूर्ण है। बिना फोटोग्राफर के कोई खबर रिकॉर्ड नहीं की जा सकती और न ही फिल्मों में शूटिंग की जा सकती है। इसलिए, यदि आपके पास फोटोग्राफी का अच्छा कौशल है, तो आप इस क्षेत्र को चुन सकते हैं।

जनसंपर्क अधिकारी – जनसंपर्क अधिकारी किसी संगठन के संचार विभाग और जनसंपर्क विभाग का प्रमुख होता है। PRO संगठन की ओर से शेयरधारकों, कर्मचारियों, ग्राहकों, मीडिया और आम जनता के साथ संवाद स्थापित करने के लिए जिम्मेदार है। इसलिए, यदि आपके पास आत्मविश्वास, नेतृत्व गुण और संचार कौशल है तो आप इस क्षेत्र में जा सकते हैं।

इवेंट मैनेजर – इवेंट मैनेजर वह व्यक्ति होता है जो पुरस्कार समारोह, कॉरपोरेट इवेंट्स, बिजनेस मीटिंग्स, पैनल डिस्कशन आदि जैसे इवेंट को मैनेज करता है। वे प्लानिंग स्टेज से लेकर इवेंट के चलने तक और इवेंट के बाद के काम की पूरी प्रक्रिया को मैनेज करते हैं। . किसी इवेंट की सफलता या विफलता की जिम्मेदारी इवेंट मैनेजर की होती है।

डिज़ाइनर – डिज़ाइनर वह व्यक्ति होता है जो शेड्यूल, पत्रिका, समाचार पत्र प्रारूप, लोगो और बहुत कुछ डिज़ाइन करता है। यदि आपके पास रचनात्मक कौशल और विचार हैं, तो आप इस क्षेत्र में जा सकते हैं।

निर्माता – निर्माता वह व्यक्ति होता है जो निर्देशक, चालक दल के सदस्यों को काम पर रखता है, फिल्म का प्रबंधन करता है और फिल्म के वितरण को सुरक्षित करता है। निर्माता प्रोजेक्ट को शुरू से लेकर उसके पूरा होने तक देखता है। परियोजना पर निर्माता का समग्र नियंत्रण होता है।

जन संचार में यूजीसी नेट परीक्षा की तैयारी कैसे करें जानने के लिएक्लिक करें

भारत में जन संचार के लिए शीर्ष 20 कॉलेज के जानने के लिएक्लिक करें

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version