केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर 9,212 कांस्टेबल पदों की भर्ती की घोषणा की है। पंजीकरण प्रक्रिया 27 मार्च, 2023 से शुरू कर दी गई है | आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की जाएगी, और आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 अप्रैल, 2023 है। भर्ती पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों के लिए खुली है, और आयु सीमा 18 से 23 वर्ष के बीच है। आवश्यक शैक्षिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 10वीं पास है।

CRPF कांस्टेबल भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा, शारीरिक मानक परीक्षण और चिकित्सा परीक्षा शामिल है। लिखित परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी और प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे। पहले चरण में जनरल अवेयरनेस, रीजनिंग और न्यूमेरिकल एबिलिटी के प्रश्न होंगे, जबकि दूसरे चरण में एलीमेंट्री मैथमेटिक्स, अंग्रेजी/हिंदी और सामान्य ज्ञान के ज्ञान के प्रश्न होंगे। शारीरिक दक्षता परीक्षा में दौड़, लंबी कूद और ऊंची कूद शामिल होगी, जबकि शारीरिक मानक परीक्षण में उम्मीदवारों की ऊंचाई, छाती और वजन की जांच की जाएगी। यह सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सा परीक्षा आयोजित की जाएगी कि उम्मीदवार नौकरी के लिए चिकित्सकीय रूप से फिट हैं।

उम्मीदवार जो CRPF कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने में रुचि रखते हैं, वे CRPF की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उन्हें आवश्यक विवरण भरने और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने की आवश्यकता है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन पत्र भरने से पहले निर्देशों को ध्यान से पढ़ लें। भर्ती के लिए आवेदन शुल्क 100 रु है और इसका भुगतान ऑनलाइन या ऑफलाइन किया जा सकता है। हालांकि, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिला श्रेणियों के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।

इच्छुक उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन करके CRPF कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं:

चरण 1: CRPF की आधिकारिक वेबसाइट www.crpf.gov.in पर जाएं।

चरण 2: होमपेज पर “Recruitment” टैब पर क्लिक करें।

चरण 3: “कांस्टेबल भर्ती 2023” लिंक का चयन करें।

चरण 4: निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और “अभी आवेदन करें” बटन पर क्लिक करें।

चरण 5: सभी आवश्यक विवरण, जैसे व्यक्तिगत जानकारी, शैक्षिक योग्यता और संपर्क विवरण के साथ आवेदन पत्र भरें।

चरण 6: अपनी तस्वीर और हस्ताक्षर अपलोड करें।

चरण 7: आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

चरण 8: आवेदन पत्र की समीक्षा करें और “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।

चरण 9: भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version