मेक्सिको या आधिकारिक तौर पर यूनाइटेड मैक्सिकन स्टेट्स एक ऐसा देश है जहां यात्रियों की बकेट लिस्ट में विभिन्न ड्रीम डेस्टिनेशन हैं। उत्तरी अमेरिका के दक्षिण में स्थित, मेक्सिको अपने आगंतुकों को आकर्षक और शानदार सुंदरता से विस्मित करने में कभी विफल नहीं होता है। देश संयुक्त राज्य अमेरिका, प्रशांत महासागर, ग्वाटेमाला, बेलीज और कैरेबियन सागर के साथ अपनी सीमाएं भी साझा करता है, जो इसे दुनिया के सबसे अधिक देखे जाने वाले देशों में से एक बनाता है। मेक्सिको में, आप कई जल क्रीड़ाओं में शामिल हो सकते हैं, कुछ प्राकृतिक घटनाओं को देख सकते हैं, माया सभ्यता के इतिहास और स्पेनिश लोगों के प्रसार का पता लगा सकते हैं, पुरातत्व स्थलों का इतिहास भ्रमण कर सकते हैं या बस अपना दिन स्पा या समुद्र तटों पर आराम से बिता सकते हैं या खरीदारी कर सकते हैं। .

मेक्सिको में घूमने के कुछ बेहतरीन स्थान हैं :

1. कैनकन(Cancún)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

मेक्सिको का यह शहर कैनकन मेक्सिको में घूमने की एक बेहतरीन जगह है। इसे 2 प्रमुख क्षेत्रों में विभाजित किया गया है, अर्थात्, डाउनटाउन क्षेत्र एल सेंट्रो और ज़ोनाहोटलेरा, नाइट क्लबों की एक समुद्र तट रेखा, गगनचुंबी होटल, दुकानें, डिस्को, विभिन्न रेस्तरां, मनोरंजन केंद्र, समुद्री मनोरंजन बार, कैफे। यात्री शांत सफेद समुद्र तटों, प्रसिद्ध पुरातात्विक क्षेत्रों और प्राकृतिक भंडारों का भी आनंद ले सकते हैं। मेक्सिको के कैनकन शहर की यात्रा पर जाने वाले कुछ स्थानों में कोबा, साकक्टुन और एल रे के खंडहर हैं। यात्री हवाई, हेलीकॉप्टर और बैलून टूर से लेकर अंडरवाटर टूर तक कई पर्यटन का आनंद ले सकते हैं।

2. अकापुल्को (Acapulco)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

अपने आगंतुकों को विभिन्न दिलचस्प और मनोरम दृश्य प्रदान करना अकापुल्को मेक्सिको का एक और बंदरगाह शहर है जो मेक्सिको में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है। यह कई मशहूर हस्तियों की पसंदीदा जगह भी है। यहां बार, क्लब, नाइटक्लब और रेस्तरां में आकर्षक नाइटलाइफ़ देखें। एक यात्री यहां अकापुल्को शहर के समुद्र तटों पर कुछ गुणवत्तापूर्ण समय का आनंद भी ले सकता है। यह खूबसूरत बंदरगाह शहर मेक्सिको का सबसे पुराना और सबसे बड़ा बंदरगाह है और एक गहरी और अर्धवृत्ताकार खाड़ी है। इस शहर के आकर्षण के कुछ स्थानों में वाटर पार्क, ला क्यूब्राडा, पुंटा डायमांटे, इस्ला ला रोक्वेटा, वनस्पति उद्यान और संग्रहालय कासा डे ला मस्कारा हैं।

3. कोजुमेल (Cozumel)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कोरल रीफ के साथ अपनी सीमा साझा करना, जो लगभग 700 किमी है, कोज़ुमेल का यह द्वीप मेक्सिको में घूमने के लिए एक शानदार जगह है। यह मेक्सिको में कैरेबियन में एक द्वीप है। इस द्वीप में कई आश्चर्यजनक स्थान और गतिविधियाँ हैं जो पर्यटकों को अपने पैर की उंगलियों पर रखेंगी। समुद्र तट का आनंद लेना एक सरल आराम की गतिविधि है जिसमें आप लिप्त हो सकते हैं या आप इस द्वीप के सबसे रोमांचक और रोमांचकारी साहसिक कार्य यानी डाइविंग के लिए जा सकते हैं। Cozumel अपने आगंतुकों को प्रदान करने वाली विभिन्न अन्य मज़ेदार गतिविधियाँ पनडुब्बी की सवारी, कटमरैन की सवारी, और कांच के नीचे की नाव में सवारी हैं। आप समुद्री जीवन और प्रवाल भित्तियों का आनंद ले सकते हैं।

4. काबो सान लुकास (Cabo San Lucas)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

बाजा कैलिफ़ोर्निया सुर राज्य में स्थित, काबो सैन लुकास मेक्सिको में एक काफी लोकप्रिय शहर है। चूंकि यह स्थान समुद्र के पास स्थित है, यह बेहतरीन दृश्य और विचित्र समुद्र तट प्रदान करता है। यह दुनिया का दूसरा सबसे महंगा बंदरगाह भी है। महंगा होने के बावजूद आगंतुक यहां बड़ी संख्या में कई स्थलों, समुद्र तटों, पानी के नीचे की दुनिया, वनस्पतियों और जीवों का आनंद लेने के लिए आते हैं। काबो सान लुकास की यात्रा का सबसे अच्छा समय सर्दियों के दौरान होता है जब आप व्हेल के प्रवास को भी देख सकते हैं। यह परफेक्ट स्पा डेस्टिनेशन के तौर पर भी मशहूर है। यहां रहने के दौरान आप मेक्सिको में जिन कुछ जगहों की यात्रा कर सकते हैं, उनमें आर्को डी काबो सैन लुकास, लवर्स बीच, प्लाया डेल अमोर, प्लाया डेल डिवोर्सियो, सैन जोस डेल काबो और कई अन्य स्थान हैं।

5. इक्षतपा (Ixtapa)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

इक्सटापा मेक्सिको के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है और गुएरेरो राज्य में स्थित है। यह प्रसिद्ध पर्यटन स्थल मेक्सिको में एक महत्वपूर्ण सहारा है। कई क्रूज जहाजों का इस्तपा में ठहराव है। अपने समुद्र तटों और पानी की गतिविधियों के लिए काफी प्रसिद्ध, यह पानी के खेल प्रेमियों द्वारा पसंद किया जाता है। यदि आप एक गोल्फ प्रेमी हैं तो इस शहर में आपके लिए एक आदर्श 18-होल गोल्फ कोर्स है। आपकी यात्रा को रोमांचक बनाए रखने के लिए निजी विला, रेस्तरां, एक समुद्र तट क्लब, खरीदारी और मनोरंजन केंद्र भी मौजूद हैं।

6. प्लाया डेल कारमेन (Playa del Carmen)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

प्लाया डेल कारमेन का भव्य शहर मेक्सिको के क्विंटाना रू में स्थित एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यह रिवेरा माया के पर्यटन क्षेत्र के केंद्र में अपने प्रमुख स्थान के कारण प्रसिद्ध है। यह मेक्सिको का तीसरा सबसे बड़ा शहर भी है। आप शहर द्वारा प्रदान की जाने वाली कई यात्राओं में खुद को शामिल कर सकते हैं, हवाई और बैलून पर्यटन से लेकर क्रूज तक सब कुछ यहाँ उपलब्ध है। यहां देखने के लिए आकर्षण के स्थान और आस-पास स्थित हैं: Cozumel (एक द्वीप), Shkaret (एक पारिस्थितिक थीम पार्क), Tulum और Sian-Kaan, SakAktun, और Iksplor।

7. प्लायकार (Playacar)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

Playacar क्षेत्र कई आगंतुकों द्वारा पसंद किया जाता है। यह अच्छा विला और समुद्र तट क्षेत्रों के साथ एक संपन्न रिज़ॉर्ट क्षेत्र है। यात्री यहां कुछ अच्छे समय का आनंद लेने के लिए आते हैं और प्लेकार बीच पर स्नॉर्कलिंग, काइटसर्फिंग, तैराकी और धूप सेंकने जैसी जल गतिविधियों में खुद को व्यस्त रखते हैं। Playacar क्षेत्र के 2 प्रमुख भाग Playacar phase 1 और Playacar phase 2 हैं। Playacar phase 1 में सुंदर विला और समुद्र तट हैं जबकि Playacar phase 2 में एक गोल्फ कोर्स है। Playacar मेक्सिको में सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है।

8. चिचेन इत्जा (ChichénItzá)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

माया संस्कृति में एक महत्वपूर्ण और धार्मिक मूल्य रखते हुए, चिचेन इट्ज़ा का पवित्र शहर मेक्सिको के युकाटन प्रायद्वीप में स्थित है। यह दुनिया के 7 अजूबों की नई सूची में भी है। शुरुआती समय में, इस शहर का माया सभ्यता पर गहरा प्रभाव था। इस जगह में कई दिलचस्प पुरातात्विक स्थल हैं जो यूनेस्को द्वारा विश्व सांस्कृतिक विरासत स्थल में भी शामिल हैं। इस जगह के प्रमुख आकर्षण चिचेन इट्ज़ा में योद्धाओं का मंदिर, देवताओं की मय मूर्तियाँ, कुकुलकन का मंदिर और पवित्र सेनोट हैं।

9. तियोतिहुआकैन (Teotihuacán)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

टियोतिहुआकन मेक्सिको में सबसे कम खोजा गया और परित्यक्त शहर है। यह मेसोअमेरिका के सबसे बड़े पिरामिडों का घर है, जिनमें से सूर्य का पिरामिड दुनिया में तीसरा सबसे ऊंचा है। इस शहर को वैज्ञानिकों द्वारा पश्चिमी गोलार्ध का सबसे पुराना शहर भी कहा जाता है। आप शहर का पता लगा सकते हैं और स्क्वायर सिटाडेल जैसे कई आकर्षण देख सकते हैं जो शहर का केंद्र है, क्षेत्र के आसपास के 4 गार्डन पिरामिड और तियोतिहुआकान।

10. मेक्सिको सिटी (Mexico City)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

मेक्सिको सिटी मेक्सिको देश की एक और सुंदरता है जो मेक्सिको का सबसे बड़ा और राजधानी शहर है। इस शहर में वह सब कुछ है जो आप यहां अपनी यात्रा के दौरान देख सकते हैं। मेक्सिको में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक होने के नाते, शहर में कई संग्रहालय, पार्क, वन, प्रकृति भंडार और पुरातत्व स्थल हैं। शहर में देने के लिए बहुत कुछ है जिसे देखने और तलाशने के लिए आपके पास कभी भी स्थानों की कमी नहीं होगी; पलासियो नैशनल, टेंपलो मेयर, द कैटेड्रल मेट्रोपोलिटाना डे मेक्सिको, फ्रीडा काहलो म्यूजियम, पलासियो डी बेलस आर्टेस, बेसिलिका ऑफ अवर लेडी ऑफ ग्वाडालूप, मैक्सिको सिटी मेट्रोपॉलिटन कैथेड्रल, पिरामिड ऑफ द सन, प्लाजा गैरीबाल्डी, द एंजल ऑफ इंडिपेंडेंस, म्यूजियो तामायो आर्टे समकालीन, पलासियो पोस्टल, द हाउस ऑफ़ टाइल्स, स्मारक टू द रेवोल्यूशन, आइलैंड ऑफ़ डेड डॉल्स, स्क्वायर ऑफ़ द थ्री कल्चर्स और भी बहुत कुछ। मुख्य आकर्षण जो मेक्सिको शहर की सुंदरता में इजाफा करता है, वह है प्लाजा डे ला कॉन्स्टिट्यूशन, विशाल मुख्य वर्ग जिसे ज़ोकोलो के नाम से भी जाना जाता है।

11. अगुआ अज़ुल झरने (Agua Azul Waterfalls)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

मंत्रमुग्ध कर देने वाले झरने जो मेक्सिको में अवश्य ही देखने योग्य स्थान हैं, अगुआ अज़ुल झरने हैं। यह मेक्सिको के चियापास राज्य में स्थित लगभग 500 छोटे झरनों की एक बहु-झरना प्रणाली है। ये सभी झरने एक दूसरे के ठीक बगल में स्थित हैं और सबसे बड़ा 6 मीटर की ऊंचाई से गिरता है। झरने इतने खूबसूरत हैं कि आप अपनी नजरें नहीं हटा पाएंगे। उच्च खनिज सामग्री के कारण झरने का रंग नीला होता है। अगुआ अज़ुल जलप्रपात की नदी भी दो अन्य सुंदरियों का निर्माण करती है जो अगुआ क्लारा जलप्रपात और मिसोल-हा जलप्रपात हैं।

12. कॉपर घाटी (Copper Canyon)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

कॉपर घाटी मेक्सिको में चिहुआहुआ राज्य में स्थित है। यह सिएरा माद्रे ऑक्सिडेंटल पर्वत में लगभग छह घाटियों की एक श्रृंखला है। घाटी की दीवारों के सुंदर तांबे-हरे रंग के कारण घाटी को इसका नाम मिला। आप डिविसाडेरो में एक छोटा पड़ाव भी बना सकते हैं जो एक बेहतरीन फोटो स्टॉप है और यह यूरिक कैन्यन के दृश्य पेश करता है। मेक्सिको में घूमने की जगह बाइकिंग, हाइकिंग, ड्राइविंग और घुड़सवारी के लिए मशहूर है। कॉपर कैन्यन न केवल आपको कैन्यन के दृश्य देता है बल्कि आसपास के क्षेत्रों में कॉपर कैन्यन नेशनल पार्क, बेसासेचिक फॉल्स नेशनल पार्क और बेसासेचिक फॉल्स जैसे कई अन्य आकर्षण भी हैं।

13. लॉस काबोस (Los Cabos)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

लॉस काबोस एक बड़ा क्षेत्र है जिसमें दो आदर्श शहर हैं: काबो सैन लुकास और सैन जोस डेल काबो। ये दो शहर अपने आगंतुकों को करने के लिए बहुत सारी गतिविधियाँ और दिलचस्प स्थान तलाशने का मौका देते हैं। मछली पकड़ने, गोताखोरी, कयाकिंग, गर्मियों में सर्फिंग से लेकर मैग्डालेना खाड़ी में ग्रे व्हेल संभोग देखने तक, इस नगरपालिका के पास देने के लिए बहुत कुछ है। आप यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल, एल आर्को रॉक भी जा सकते हैं जो मेक्सिको में घूमने के लिए एक प्रमुख आकर्षण स्थल भी है।

14. सैन पेड्रो चोलुला (San Pedro Cholula)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

सैन पेड्रो चोलुला मेक्सिको में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इस क्षेत्र में देखने के लिए कई दिलचस्प स्थान हैं। सैन पेड्रो चोलुला पुएब्ला, मेक्सिको में स्थित है। चोलुला, चोलुला के महान पिरामिड का घर है जिसे त्लाचिहुआलटेपेटल के नाम से भी जाना जाता है। आप जैपोटेक में पिकनिक, लंबी पैदल यात्रा, जॉगिंग, माउंटेन बाइकिंग और मोटर क्रॉस जैसी गतिविधियों में खुद को शामिल कर सकते हैं, जो एक ज्वालामुखी पहाड़ी है और सैन पैड्रो चोलुला के जंगली क्षेत्र को घेरता है। इस शहर के अन्य आकर्षण हैं: प्लाजा डे ला कॉनकॉर्डिया, सैन पेड्रो का पैरिश चर्च और चोलुला का संग्रहालय कई जगहों में से हैं।

15. इस्ला मुजेरेस (Isla Mujeres)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

इस्ला मुजेरेस कैरेबियन सागर में रिवेरा माया क्षेत्र में स्थित एक भव्य द्वीप है। यह क्विंटाना रू, मेक्सिको में स्थित है। यह आश्चर्यजनक द्वीप छुट्टियों के लिए एक आदर्श स्थान है और दुनिया भर के कई स्थानीय लोगों और पर्यटकों द्वारा इसका दौरा किया गया है। पूर्वी तट पर कैरेबियन सागर का प्रभाव है और यह सर्फिंग के लिए एक अच्छी जगह है। जबकि पश्चिमी तट पर तेज लहरों का अभाव है और अधिकांश समुद्र तट यहीं स्थित हैं। इस्ला मुजेरेस द्वीप में रहने के दौरान आप जिन स्थानों और गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं, वे प्लाया नॉर्ट बीच, स्नॉर्कलिंग और प्रवाल भित्तियों पर स्कूबा डाइविंग, एक लाइटहाउस, समुद्री कछुओं के लिए एक अभयारण्य और माया मंदिर के अवशेष हैं।

16. एक्सकारेट पार्क (Xcaret Park)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

मेक्सिको में कई पारिस्थितिक पार्क हैं और ये पार्क मेक्सिको पर्यटन का एक बड़ा हिस्सा हैं। यहां स्थित ऐसा ही एक थीम पार्क है Xcaret Park। यह पार्क देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में मशहूर है। पार्क देशी पक्षियों और लुप्तप्राय जानवरों की प्रजातियों का एक सुंदर घर है। रिवेरा माया पर स्थित पार्क में पिघलने के लिए कई सुरम्य दृश्य हैं। इसने मय सभ्यता में एक बंदरगाह और व्यापार केंद्र के रूप में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

17. सिक्स फ्लैग्स मेक्सिको (Six Flags México)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

सिक्स फ्लैग्स मेक्सिको सिटी, मेक्सिको के दक्षिण में स्थित एक प्रमुख आकर्षण है। यह स्थान बहुत सारे पर्यटकों और स्थानीय लोगों द्वारा सूचीबद्ध है। यह एक साहसिक मनोरंजन पार्क है। पार्क में साल भर लाखों आगंतुक आते हैं जो इसे लैटिन अमेरिका में सबसे अधिक देखा जाने वाला थीम पार्क बनाता है। न केवल आपके पास रोमांचक, रोमांचक और मजेदार चरम खेल हो सकते हैं बल्कि परिवार और दोस्तों के साथ एक अच्छा समय भी हो सकता है। यदि आप पार्क द्वारा आयोजित त्योहारों के समय यहां हैं, तो एक ऐसे त्योहार पर जाना सुनिश्चित करें, क्योंकि यह आपको वर्षों तक याद रहेगा। यह पार्क में क्रिसमस, आतंक का उत्सव, मार्डी ग्रास मैजिक लाइट परेड, मुंडो मैरिनो, ब्लैकऑउट और फोर्ड प्रदर्शन की शैक्षिक प्रस्तुति की मेजबानी करता है।

18. उक्स्मल (Uxmal)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

यदि आप मेक्सिको का दौरा कर रहे हैं तो आप जिन स्थानों पर जा सकते हैं उनमें से एक उक्समल है। यह मेक्सिको में युकाटन प्रायद्वीप पर स्थित है। यह जगह माया सभ्यता के एक बड़े शहर के खंडहर हैं और यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल भी है। शहर माया संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है और एक राजनीतिक केंद्र रहा है। उक्समल चौकोर आकार का एक बड़ा क्षेत्र है जिसके किनारों पर पुक्क शैली की इमारत है। यदि आप माया लोगों के इतिहास और संस्कृति को जानने में रुचि रखते हैं तो आपको मेक्सिको में इस जगह की यात्रा जरूर करनी चाहिए।

19. रुइनास डी टुलम (Ruinas de Tulum)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

माया सभ्यता में टुलम का बहुत महत्व है। इसने कोबा के लिए एक बंदरगाह के रूप में काम किया था और पूर्व-कोलंबियाई मायन दीवारों वाले शहर का स्थान रहा है। 13वीं शताब्दी के खंडहरों का पता लगाया जा सकता है और यह बारह मीटर ऊंची चट्टानों में स्थित है। तुलुम शहर भी मेक्सिको में घूमने के लिए एक आकर्षक जगह है क्योंकि इसे माया द्वारा निर्मित और बसे हुए अंतिम शहरों में से एक माना जाता है। यह पुरातत्व स्थल मेक्सिको में अवश्य जाना चाहिए। आप तुलुम समुद्र तट भी देख सकते हैं, जिनमें से एक समुद्री कछुओं के घोंसले के लिए संरक्षित क्षेत्र है।

20. सैन मिगुएल डे ऑलंडे (San Miguel de Allende)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

San Miguel de Allende मेक्सिको के खूबसूरत देश में एक खूबसूरत शहर है। जब आप मेक्सिको में हों तो यह शहर घूमने के लिए भी एक बेहतरीन जगह है। यह शहर स्पेनिश औपनिवेशिक संस्कृति का एक प्रमुख उदाहरण है। यह शहर अब मैक्सिको, अमरीका और कनाडा के कई लोगों द्वारा बसा हुआ माना जाता है। आप यहां शहर में कई जगहों की यात्रा कर सकते हैं जिनमें सैन मिगुएल का पैरिश चर्च, ओरटोरियो डी सैन फेलिप नेरी, एल चोरो जिला, जुआरेज पार्क, कासा डी ऑलंडे संग्रहालय, इग्नासियो रामिरेज़ का सांस्कृतिक केंद्र शामिल हैं। कासा डी ऑलंडे संग्रहालय और बहुत कुछ।

21. प्युरटो वालार्टा (Puerto Vallarta)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

मेक्सिको देश में जलिस्को राज्य में स्थित, प्यूर्टो वालार्टा एक आश्चर्यजनक रिसॉर्ट शहर है। मेक्सिको में छुट्टियां बिताने के लिए यह एक अच्छी जगह है। यह शहर न केवल आपको अपने अद्भुत स्थान प्रदान करता है बल्कि आपको अपने पैर की उंगलियों पर बनाए रखने के लिए कई तरह के त्यौहार भी देता है। फेस्टिवल ऑफ द वर्जिन ऑफ ग्वाडालूप, फेस्टिवल ऑफ फ्लॉवर्स एंड गार्डन, और इलेक्ट्रो बीच प्यूर्टो वालार्टा कुछ ऐसे त्योहार हैं जिनका आप आनंद ले सकते हैं। प्यूर्टो वालार्टा में आप जिन जगहों पर घूम सकते हैं वे हैं; सिटी हॉल, कुआले पुरातत्व संग्रहालय, वालार्टा बॉटनिकल गार्डन, चर्च ऑफ अवर लेडी ऑफ ग्वाडालूप, प्लाजा-डी-अरमास, प्यूर्टो-वल्लर्टा चिड़ियाघर, प्लाया लॉस मुर्टोस, प्लाया क्विमिक्सटो और प्लाया मिस्मालोया।

22. ओक्साका (Oaxaca)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

ओक्साका की सुंदरता मंत्रमुग्ध कर देने वाली है और यह मेक्सिको में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है। “तीन केंद्रीय घाटियों में से एक” के नाम से जाना जाने वाला यह शहर ओक और देवदार के जंगलों से घिरा हुआ है जो शहर की सुंदरता में हरियाली जोड़ता है। सिएरा माद्रे डेल सुर पहाड़ों में अपना स्थान होने के कारण, यह आपके लिए देखने लायक जगह है। यहां रहने के दौरान कुछ आकर्षण जिन्हें आप अपनी बकेट लिस्ट में शामिल कर सकते हैं, डे लास कल्टुरास डी ओक्साका, डी सैंटो डोमिंगो, सोकालो पार्क, चर्च और सेंट जॉन के पूर्व मठ, कैथेड्रल ऑफ आवर लेडी, मैसेडोनियन थियेटर अल्काला और समकालीन कला संग्रहालय।

23. क्वेर्नावाका (Cuernavaca)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

मोरेलोस, मेक्सिको राज्य के एक राजधानी शहर के रूप में सेवा करते हुए, शहर को इसकी जलवायु के कारण “अनन्त वसंत का शहर” भी कहा जाता है। क्वेर्नावाका का खूबसूरत क्षेत्र कुछ ऐसा है जिसे आपको देखने से चूकना नहीं चाहिए। इसमें वे स्थल भी हैं जो मेक्सिको के लिए सांस्कृतिक महत्व के हैं। जब आप यहां हों तो आप जिन जगहों पर घूम सकते हैं: मोरेलोस और जुआरेज़, रॉबर्ट ब्रैडी संग्रहालय, कॉर्टेज़ का महल, फाइटोथेरेपी संग्रहालय, बोर्डा गार्डन, कुएर्नावाका कैथेड्रल, सैन जोस चर्च, तेओपानज़ोल्को, चैपलटेपेक पारिस्थितिक पार्क, महल एल कास्टिलिटो और NuestraSeñora de Milas चर्च।

24. तिजुआना (Tijuana)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

तिजुआना मेक्सिको की सुंदरता है जो अक्सर कई आगंतुकों द्वारा देखी जाती है क्योंकि यह अमेरिकी शहर सैन डिएगो के सामने स्थित है। आप डाउनटाउन या सांस्कृतिक केंद्र की यात्रा कर सकते हैं। इस जगह पर अक्सर अमेरिकी पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। शहर में अमेरिकी प्रभाव के कारण शहर में बहुत अधिक वित्तीय मूल्य है। यह जगह क्लबिंग और नाइटलाइफ़ का आनंद लेने के लिए एकदम सही है। यहां घूमने लायक कुछ जगहों में जय अलाई फ्रंटन महल और सेंट्रो कल्चरल तिजुआना और कई समुद्र तट हैं।

25. प्यूब्ला (Puebla)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

मैक्सिकन भोजन से प्यार है तो आपको निश्चित रूप से पुएब्ला डी ज़रागोज़ा जाना चाहिए क्योंकि यह मैक्सिकन व्यंजनों की राजधानी है। इतना ही नहीं, मैक्सिकन भोजन की एक महान और विविधता होने के कारण, औपनिवेशिक काल से संबंधित शहर की ऐतिहासिक इमारतों को भी विश्व धरोहर स्थल में सूचीबद्ध किया गया है। पुएब्ला में यात्रा के लायक स्थान सांता रोजा मठ, सैंटो डोमिंगो चर्च, रोज़री के वर्जिन के चैपल, एम्पारो संग्रहालय और सैन क्रिस्टोबल मंदिर हैं। आप यहां के किसी भी रेस्तरां में मेक्सिकन भोजन के व्यंजनों का स्वाद चख सकते हैं क्योंकि यह शहर चॉकलेट आधारित तिल पोब्लानो सॉस के लिए भी जाना जाता है।

26. टैक्सको (Taxco)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

टैक्सको को सिल्वर सिटी कहा जाता है क्योंकि यह चांदी के खनन का प्राथमिक केंद्र है। मेक्सिको में घूमने के लिए यह एक अच्छी जगह है। शहर का सबसे आकर्षक हिस्सा इमारतें और पुरातात्विक स्थल हैं जिनमें आश्चर्यजनक वास्तुशिल्प डिजाइन हैं। शहर को पुएब्लो मैजिको का अर्थ जादू शहर भी दिया गया है। अपनी संकरी पथरीली सड़कों के लिए प्रसिद्ध, कुछ स्थान जिन्हें आपको अपनी यात्रा सूची में रखना चाहिए, वे हैं सांता प्रिस्का चर्च, द सांता प्रिस्का चर्च बेल टावर्स, प्लाज़ा बोर्डा, प्लाज़ा डे बरनाल, विलियम स्प्राटलिंग म्यूज़ियम, म्यूज़ियम ऑफ़ विसरेगल आर्ट, चर्च ऑफ़ वेराक्रूज़ , सैन बर्नार्डिनो का चर्च, बोर्डा हाउस और हम्बोल्ट हाउस।

27. सैन जुआन डी उलुआ (San Juan de Ulúa)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

सैन जुआन डी उलुआ मेक्सिको में किले का एक अद्भुत और छोटा परिसर है। पुराने किलों को देखने के लिए दुनिया भर से पर्यटक इस द्वीप पर आते हैं। इसे सैन जुआन डे उलुआ के महल के रूप में भी जाना जाता है। औपनिवेशिक काल में दुर्गों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। समय के साथ किले में कई बदलाव हुए हैं जिसके कारण आज उन्हें एक संग्रहालय बना दिया गया है। परिसर को संग्रहालयों में बनाया गया है और जनता के लिए खुला बनाया गया है। कई क्षेत्र अभी भी नवीकरण के अधीन हैं और जनता के लिए बंद हैं लेकिन जेल क्षेत्र आगंतुकों के लिए खुला है। सैन जुआन डी उलुआ भी लोकप्रिय संस्कृति का हिस्सा रहा है जहां इसे हॉलीवुड फिल्मों में दिखाया गया है।

28. गुआनाजुएटों (Guanajuato)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

गुआनाजुआतो मेक्सिको का एक शानदार शहर है और यह गुआनाजुआतो राज्य की राजधानी है। शहर में अपने आगंतुकों के देखने और तलाशने के लिए कई स्थान भी हैं। यह मेक्सिको में एक जरूरी शहर है। इस शहर का सबसे खूबसूरत हिस्सा यह है कि यहां की सुरंगों को कैलेजोंडेलबेसो द्वारा टाइप किया गया है, जिसका अनुवाद ऐले ऑफ द किस में भी किया गया है क्योंकि बालकनियां इतनी करीब हैं कि एक युगल उस पार पहुंच सकता है और चुंबन कर सकता है। यहाँ देखने के लिए कई ऐतिहासिक स्थल और दिलचस्प स्थान हैं: अलहोनडिगा डे ग्रानाडिटास, प्लाज़ा डे ला पाज़, ग्रानादिता अलहोंडाइन म्यूज़ियम, टीट्रो जुआरेज़, डिएगो रिवेरा हाउस म्यूज़ियम, मोनेस्ट्री बेसिलिका ऑफ़ अवर लेडी ऑफ़ गुआनाजुआतो, वालेंसिया माइन म्यूज़ियम, म्यूज़ियम ऑफ़ द ममीज़ ऑफ़ गुआनाजुआतो, मोनुमेंटो अल पिपिला गुआनाजुआतो।

29. कास्काडा बाससेचिक (Cascada Basaseachic)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

यदि आप प्रकृति से प्यार करते हैं और झरनों के प्रशंसक हैं तो सिएरा माद्रे पर्वत में स्थित इन आकर्षक झरनों पर जाएँ। झरने बाससीचिक नदी से बने हैं। यह 246 मीटर की ऊंचाई से बुलाने वाला मेक्सिको का दूसरा नवीनतम जलप्रपात भी है। आप CascadaBasaseachic के अन्य हिस्सों को भी देख सकते हैं क्योंकि यह Basaseachi National Park में स्थित है। 2 धाराएँ अरोयो डेल दुसनाज़ी और अरोयो डी बसासाची मिलकर झरने को मनोरम बनाती हैं। आसपास के देवदार के जंगल झरने की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं।

30. चापल्टेपेक (Chapultepec)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

चैपलटेपेक मेक्सिको सिटी के दिल में स्थित एक आश्चर्यजनक सुंदरता है। इसका अर्थ है “टिड्डी पहाड़ी पर”। यह पहाड़ी मेक्सिको की खूबसूरती में चार चांद लगाती है। पहाड़ियाँ लगभग 800 हेक्टेयर के एक पार्क से घिरी हुई हैं। पार्क को अमेरिका में शहर के पार्कों में सबसे बड़ा माना जाता है। चापल्टेपेक हिल्स की सुंदरता को संजोते हुए आप जिन स्थानों का पता लगा सकते हैं, वे हैं चापल्टेपेक कैसल, बॉस्क डे चापल्टेपेक, जूलोगिको डी चापल्टेपेक, जार्डिनबोटानिको डेल बोस्क डी चापल्टेपेक, नेशनल म्यूजियम ऑफ एंथ्रोपोलॉजी, चापल्टेपेक लेक, कासा डेल लागो जुआन जोस अर्रेओला, मारिपोसारियो डेल जूलॉजिको डी चापल्टेपेक और भी कई।

31. गुआडालाजारा (Guadalajara)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

गुआडालाजारा एक आश्चर्यजनक जगह है और यह जलिस्को, मेक्सिको राज्य की राजधानी है। यह मेक्सिको की सांस्कृतिक राजधानी भी है। शहर कई बारोक स्थापत्य शैली के स्मारकों से भरा हुआ है। आप यहाँ जिन स्थानों की यात्रा कर सकते हैं उनमें से कुछ हैं सैन फ्रांसिस्को चर्च, मर्काडो लिबर्टाड – सैन जुआन डे डिओस, जूलोगिको गुआडालाजारा, गुआडालाजारा कैथेड्रल, टेम्प्लो एक्सपिएटोरियोडेल सैंटिसिमो सैक्रामेंटो, बेसिलिका ऑफ़ अवर लेडी ऑफ़ ज़ापोपान, पलासियो डी गोबिएर्नो डेल एस्टाडो डी जलिस्को, गुआडालाजारा का क्षेत्रीय संग्रहालय , जोस कुएर्वो एक्सप्रेस, रोटोंडा डे लॉस जलिसिंसेंस इलस्ट्रेस, बॉस्क लॉस कोलोमोस और भी बहुत कुछ। यदि आप शहर द्वारा आयोजित त्योहारों के समय हैं, तो एक, अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेला, अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव, सांस्कृतिक महोत्सव-डी-मायो में भाग लेना सुनिश्चित करें।

32. म्यूजियो सौम्या (Museo Soumaya)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

यदि आप इतिहास और संग्रहालय संस्कृति में रुचि रखते हैं तो म्यूसियोसौमाया मैक्सिको घूमने के लिए एक आदर्श स्थान है। म्यूजियोसौमाया या म्यूज़ियम ऑफ़ आर्ट मेक्सिको सिटी, मेक्सिको में स्थित है। यह वर्ष 1994 में स्थापित किया गया था और 2011 में एक नई 6-मंजिला इमारत में स्थानांतरित कर दिया गया था। संग्रहालय कार्लोस स्लिम के कला के काम के व्यक्तिगत संग्रह को प्रदर्शित करता है। यह स्थायी प्रदर्शनी में मेक्सिकन और यूरोपीय कलाकारों के कार्यों को भी प्रदर्शित करता है। संग्रहालय के संग्रह में फ्रांसीसी प्रभाववादी पियरे-अगस्टे रेनॉयर, क्लाउड मोनेट, केमिली पिसारो और एडगर डेगास की पेंटिंग शामिल हैं।

33. सियान कान (Sian Ka’an)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

सियान कान क्विंटाना रू में स्थित एक पर्यटन स्थल है। यह एक बायोस्फीयर रिजर्व है और मेक्सिको में घूमने के लिए एक अच्छी जगह है। चूना पत्थर की मिट्टी पर स्थित होने के कारण यह आकर्षण का एक बड़ा स्थान बन जाता है। यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है। सियान कान नाम का अर्थ है “एक जगह जहां स्वर्ग शुरू होता है” या “स्वर्ग का द्वार”। बायोस्फीयर रिजर्व आंशिक रूप से भूमि पर और आंशिक रूप से समुद्र पर स्थित है। यहां 23 पुरातात्विक स्थल भी हैं जो रिजर्व का हिस्सा हैं। सियान कान में मौजूद कई आकर्षणों में प्रवाल भित्तियाँ इस अभ्यारण्य का मुख्य आकर्षण हैं।

34. मिसोल-हा झरने (Misol-Ha Waterfalls)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

मेक्सिको की अन्य प्रकृति की सुंदरता मिसोल-हा झरने हैं। जलप्रपात में एक एकल झरना होता है और यह पैलेंक के दक्षिण में स्थित लगभग 35 मीटर ऊंचा है। जलप्रपात पूल का क्षेत्र उष्णकटिबंधीय वनस्पति से घिरा हुआ है। पानी का गहरा नीला रंग उच्च खनिज सामग्री के कारण होता है। अगर आप शहर की जिंदगी से ज्यादा प्रकृति में समय बिताना पसंद करते हैं तो आपको इस झरने की सैर जरूर करनी चाहिए। झरने के पीछे 20 मीटर गहरी गुफा है जो पर्यटकों के आकर्षण का भी काम करती है। यह जलप्रपात कुछ हॉलीवुड फिल्मों का भी हिस्सा रहा है।

35. पचुका (Pachuca)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

पचुका मेक्सिको के हिडाल्गो राज्य का एक शहर है। यह शहर सबसे खूबसूरत शहर के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह ऊंची पहाड़ियों से घिरा हुआ है। प्रकृति के मनोरम नज़ारों से लेकर पुरातत्व स्थलों तक, आप इन सभी जगहों पर अपनी पकड़ बना सकते हैं। शहर का मुख्य आकर्षण हिडाल्गो-स्ट्रीट है जो शहर की सबसे पुरानी सड़क है और पुराने बाजारों, घरों और खनन उद्योग के बुनियादी ढांचे का घर है। आप यहां जिन जगहों की यात्रा कर सकते हैं, वे हैं मोनुमेंटल क्लॉक, प्लाजा इंडिपेंडेंसिया, कुआर्टेल्डेल आर्टे कल्चरल सेंटर, फोटोटेका नैशनल फोटो लाइब्रेरी, म्यूजियो डी मिनेरिया, इंटरनेशनल फुटबॉल हॉल ऑफ फेम, एल चिको नेशनल पार्क, म्यूजियो एल रेहिलेट, मिनरल डेल चिको और कई अन्य।

36. कैनकन अंडरवाटर संग्रहालय (Cancún Underwater Museum)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

कैनकन शहर में अपने आगंतुकों को पेश करने के लिए बहुत कुछ है लेकिन एक ऐसी चीज जिसे आपको नहीं छोड़ना चाहिए वह है कैनकन अंडरवाटर म्यूजियम। इसे मूसा के नाम से भी जाना जाता है। यह संग्रहालय मेक्सिको में घूमने के लिए एक दिलचस्प जगह है क्योंकि यह मैक्सिकन कैरेबियन सागर के पानी के नीचे स्थित है। 2010 में खोला गया, यह दुनिया के सबसे बड़े पानी के नीचे के आकर्षण के रूप में कार्य करता है। इसे एक पर्यटन स्थल बनाकर प्रवाल भित्तियों की रक्षा के लिए स्थापित किया गया था। लगभग 477 मूर्तियों वाले सबसे अनोखे पानी के नीचे के संग्रहालय को देखने के लिए इस जगह पर जाएँ।

37. सयुलिता (Sayulita)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

सयुलिता मेक्सिको में घूमने के लिए एक अच्छी जगह है। यह एक छोटा सा शहर है जो मैक्सिको के बैंडेरस की खाड़ी में स्थित है। गर्मी के महीनों के दौरान यह आपके लिए एक आदर्श पलायन है क्योंकि यह सर्फिंग के लिए प्रसिद्ध है। साथ ही, सायलिटा में नाइटलाइफ़ काफी सक्रिय है। विभिन्न देशों के लोग यहां की भागदौड़ भरी नाइटलाइफ का आनंद लेने के लिए भी आते हैं। यहाँ रहने के दौरान आप जिन स्थानों की यात्रा कर सकते हैं उनमें से कुछ हैं: सयुलिता बीच, लॉस मुएर्टोस बीच, मारिएटा द्वीप समूह, रिवेरा नायरिट, प्लाया डी लॉस मुएर्टोस, गैलेरिया तानाना, मर्काडो डेल पुएब्लो, इस्लास मारिएटास, इवोक द स्पिरिट, सयूलिता प्लाजा, लिटिबु बीच, और भी कई।

38. ज़ेल-हा पार्क (Xel-Ha Park)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

मेक्सिको में पारिस्थितिक पार्कों की बहुतायत है, जिनमें से Xel-Ha Park, Quintana Roo, मैक्सिको में स्थित है। यह जलीय थीम पार्क भी Xcaret Experiencias Group का एक हिस्सा है, जो Xcaret Park, Xenses Park और Xplor Park का मालिक है। ज़ेल-हा पार्क अपने आगंतुकों को किसी भी पर्यटन और गतिविधियों का आनंद लेने की अनुमति देता है। पार्क रिवेरा माया से प्रभावित है और इसमें समृद्ध समुद्री और मीठे पानी की प्रजातियां हैं। आप लैगून में तैर सकते हैं या पार्क में घूम सकते हैं। पार्क में एक कछुआ रिजर्व भी है। इसके अलावा आप डॉल्फिन के साथ स्कूबा डाइविंग, स्नॉर्कलिंग और स्विमिंग का लुत्फ उठा सकते हैं।

39. चपला झील (Lake Chapala)

मेक्सिको में घूमने की जगहें

चपला मेक्सिको में एक पर्यटन स्थल है और यह मेक्सिको में मीठे पानी की झील है। ताजे पानी की नवीनतम झील होने के कारण यह बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। झील एक उच्च पठार पर बैठती है। झील की अधिकतम गहराई लगभग 10.5 मीटर है। झील की अपार सुंदरता है और यह पिंक पेलिकन और पौधों और जानवरों की लगभग 1000 प्रजातियों का घर है।

40. Iztaccihuatl

मेक्सिको में घूमने की जगहें

मेक्सिको के कई पर्यटन स्थलों में से एक, प्रकृति के सार के साथ इज़्तचिहुआतल है। यह 4 चोटियों वाला ज्वालामुखी है और यह मेक्सिको की तीसरी सबसे ऊंची चोटी भी है। सरल शब्दों में इसे इस्ता के नाम से भी जाना जाता है। यदि आप इस चोटी को पश्चिम और पूर्व से देखते हैं, तो सिल्हूट एक सो रही महिला आकृति के सिर, छाती, घुटनों और पैरों के रूप में दिखाई देगा। बर्फ से ढकी चोटी को दूर से ही देखा जा सकता है। जब आप प्रकृति की गोद में कुछ समय बिताना चाहते हैं तो मेक्सिको घूमने के लिए यह एक अच्छी जगह है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version