क्या आपको मजेदार फिक्शन उपन्यास पढ़ना पसंद है?अच्छी तरह से पढ़ना एक अच्छी आदत है जो हमारे दिमाग को बेहतर तरीके से विकसित करने और हमारे ज्ञान को परिष्कृत करने में मदद करती है। और मजेदार फिक्शन उपन्यास पढ़ना ज्यादा दिलचस्प है। इसके हैरतअंगेज किरदारों के बारे में पढ़कर आप इसमें गहराई से खो जाते हैं आज मैं आपको पढ़ने के लिए 13 सर्वश्रेष्ठ मजेदार फिक्शन उपन्यास के बारे में बताऊंगा:

1) दो शहरों की एक कहानी

दो शहरों की एक कहानी-पढ़ने के लिए अच्छी मजेदार फिक्शन किताबें

 

यह चार्ल्स डिकेंस का 1859 का प्रसिद्ध उपन्यास है। यह उपन्यास मननेटे नाम के एक डॉक्टर के बारे में बताता है, जिसे फ्रांस की जेल में 18 साल की कैद और उसकी प्राप्ति के बारे में बताया गया है। जब उसकी बेटी लूसी को पता चला कि उसके पिता जीवित हैं, तो वह उसे अपने साथ लंदन ले गई। कुछ समय बाद लूसी के पति चार्ल्स डारने को फ्रांस ने जेल में डाल दिया और मौत की गवाही दी। कहानी उन परिस्थितियों के बारे में घूमती है जो तब हुई जब मैनेट को पेरिस से लंदन ले जाया गया और कैसे डारने जेल से भाग निकला। यह मूल रूप से उन परिस्थितियों के खिलाफ है जो फ्रांसीसी भविष्य की क्रांति और आतंक की रॉयल्टी की ओर ले जाती हैं।

2) एन ऑफ़ ग्रीन गैबल्स

एन ऑफ़ ग्रीन गैबल्स-पढ़ने के लिए 13 सर्वश्रेष्ठ मजेदार फिक्शन उपन्यास

यह लुसी मौड मोंटगोमरी द्वारा लिखा गया है और 1908 में प्रकाशित हुआ। उपन्यास एक युवा अनाथ लड़की, ऐनी के बारे में एक कहानी बताता है, जो 11 साल की है और उसे एक मध्यम आयु वर्ग के भाई और बहन, मैथ्यू और मारिला ने गोद लिया था। दरअसल उन्होंने कनाडा के प्रिंस एडवर्ड आइलैंड पर काल्पनिक शहर एवोनली में स्थित ग्रीन गैबल्स नामक खेत में उनकी मदद करने के लिए एक लड़के की मांग की थी। लेकिन गलती से ऐनी उन्हें सौंप दी गई। उपन्यास बताता है कि कैसे ऐनी स्कूल में और शहर के भीतर कई समस्याओं के साथ जीवन के माध्यम से अपना रास्ता बनाती है।

3) शर्लक होम्स का साहसिक कार्य

शर्लक होम्स का साहसिक कार्य-पढ़ने के लिए मजेदार फिक्शन किताबें

आर्थर कोनल डॉयल की कहानियों में एक प्रसिद्ध जासूस चरित्र शर्लक होम्स के बारे में आपने सुना होगा। एडवेंचर ऑफ शरलॉक होम्स 12 शर्लक होम्स की कहानियों का एक संग्रह है जो पहले सर आर्थर कोनल डॉयल द्वारा लिखित द स्ट्रैंड मैगज़ीन में प्रकाशित हुआ था। यह 1892 में प्रकाशित हुआ था। इन कहानियों को एक ही क्रम में एकत्र किया जाता है न कि परस्पर संबंधित। होम्स और डॉ. वाटसन केवल 12 कहानियों के समान पात्र हैं। जहां डॉ. वाटसन एक कथाकार हैं और उन्होंने प्रथम-व्यक्ति कथा में अपने विचारों के बारे में बताया।

4) वह सारा प्रकाश जो हम नहीं देख सकते

वह सारा प्रकाश जो हम नहीं देख सकते-पढ़ने के लिए 13 सर्वश्रेष्ठ मजेदार फिक्शन उपन्यास

यह अमेरिकी लेखक एंथनी गोएर द्वारा लिखित एक युद्ध उपन्यास है। यह स्क्रिब्नर द्वारा 6 मई 2014 को प्रकाशित किया गया था। यह द्वितीय विश्व युद्ध के समय के दौरान सेट किया गया है। कहानी एक अंधी लड़की मैरी-लॉर लेब्लांक और वर्नर पफेनिग नाम के एक लड़के पर आधारित है। यह बताता है कि युद्ध के दौरान अंततः उनके रास्ते कैसे पार हुए।

5)किताब चोर

किताब चोर-युवा वयस्कों के लिए मज़ा पढ़ता है

इसे मार्कस ज़ुसाक ने लिखा है। यह एक युवा लड़की, लिज़ेल मेमिंगर के अनुभवों के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अपने भाई और माँ को खो दिया था, जिसे नाजी युग के दौरान जर्मन परिवार द्वारा अपनाया गया था। उसे उसके पालक पिता ने पढ़ना सिखाया था जिससे उसकी पढ़ने में रुचि विकसित हुई। लिज़ेल ने किताबें उधार लेना शुरू कर दिया और उन्हें एक यहूदी शरणार्थी मैक्स वैंडेनबर्ग के साथ साझा करना शुरू कर दिया, जिसे उनके पालक माता-पिता ने उनके घर में आश्रय दिया था।

6)। देने वाला

देने वाला-पढ़ने के लिए 13 सर्वश्रेष्ठ मजेदार फिक्शन उपन्यास

यह लोइस लोरी द्वारा 1993 में लिखा गया था। यह तीसरे व्यक्ति के कथन में वर्णित एक यूटोपियन उपन्यास है। उपन्यास 12 वर्षीय लड़के जोनास के बारे में कहानियां बताता है, जिसके लिए उनका देश यूटोपिया प्रतीत होता है- एक आदर्श स्थान- जो आत्मनिर्भर और दूसरों से अलग है। समुदाय बीमारी, गरीबी आदि चीजों से मुक्त था। समाज ने लोगों से सभी भावनाओं को छीनने वाली योजना “समानता” को लागू करके लोगों का दर्द लिया है। जोनास को रिसीवर के कर्तव्य को विरासत में लेने के लिए चुना गया है, वह व्यक्ति जो समय की सभी पिछली यादों को समानता से पहले संग्रहीत करता है क्योंकि यहां कुछ समय हो सकता है जब किसी को इतिहास से सामुदायिक प्रभुत्व तक प्राप्त ज्ञान को जानने की आवश्यकता होती है। जोनास ने इस प्रक्रिया में भावनाओं का परिचय दिया जो शुरुआत में उनके लिए बहुत मुश्किल था क्योंकि वह जन्म से ही उनके बिना रह रहे थे। कहानी इन्हीं सब परिस्थितियों के इर्द-गिर्द घूमती है।

7) 22 कैच

22 कैच-बेस्ट लाइटहार्ट फिक्शन

यह अमेरिकी लेखक जोसेफ हेलर का एक व्यंग्यपूर्ण युद्ध उपन्यास है। इसमें गैर कालानुक्रमिक तीसरे व्यक्ति का वर्णन था। कहानी युद्ध और सैन्य जीवन के बेतुके तरीके के बारे में बताती है, जो एक अमेरिकी सेना वायु सेना बी -25 बॉम्बार्डियर, और उनकी अन्य सेना इकाई के अनुभव के माध्यम से युद्ध के दौरान अपनी पवित्रता बनाए रखने की कोशिश करती है ताकि वे घर लौट सकें।

8)चोरों का शहर

चोरों का शहर-पढ़ने के लिए 13 सर्वश्रेष्ठ मजेदार फिक्शन उपन्यास

इसे डेविड बेनिओफ ने लिखा है।यह एक 17 वर्षीय लड़के, लेव के बारे में एक कहानी बताता है, जो अपने पिता को एनकेवीडी द्वारा पकड़े जाने के बाद लेनिनग्राद की घेराबंदी से जीवित रहता है और उसकी मां और बहन शहर से भाग जाती है। लेव को लूफ़्टवाफे़ पायलट की लाश लूटने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। उसे कैद कर लिया गया था, वह कोल्या व्लासोव से मिलता है, जो एक युवा कोसैक सैनिक है, जिसे एक गंभीर परित्याग के लिए गिरफ्तार किया गया था (जिससे वह पूरी तरह असहमत है) जेल में। एनकेवीडी के कर्नल ग्रीको ने लेव और कोल्या से पूछा कि अगर उन्हें अपनी बेटी की आगामी शादी के लिए एक दर्जन अंडे मिलते हैं, तो उन्हें मुक्त कर दिया जाएगा। कहानी उन परिस्थितियों के इर्द-गिर्द घूमती है जो उनकी खोज के दौरान हुईं और क्या वे अंडे पाने में कामयाब रहे या नहीं।

9)हमारे सितारों में खोट है

हमारे सितारों में खोट है-सबसे अच्छा मजेदार फिक्शन उपन्यास

इसे जॉन ग्रीन ने लिखा है। यह 10 जनवरी 2012 को प्रकाशित हुआ था। कहानी 16 वर्षीय लड़की हेज़ल ग्रेस लैंकेस्टर द्वारा सुनाई गई है, जो थायरॉयड कैंसर से पीड़ित है, जिसने उसके फेफड़ों को प्रभावित किया है। हेज़ल को उसकी माँ द्वारा एक सहायक समूह में शामिल होने के लिए मजबूर किया जाता है, जहाँ वह अंततः एक 17 वर्षीय लड़के, ऑगस्टस वाटर्स, एक पूर्व-फुटबॉल खिलाड़ी और एक एम्पुटी से मिलती है। वे दोनों प्यार में पड़ जाते हैं। बाद में ऑगस्टस हेज़ल को बताता है कि उसका कैंसर वापस आ गया है। उसकी हालत और खराब हो जाती है और कुछ दिनों के बाद हेज़ल का दिल टूट कर उसकी मौत हो जाती है।

10) हैरी पॉटर और जादूगर का पत्थर

हैरी पॉटर और जादूगर का पत्थर-पढ़ने के लिए 13 सर्वश्रेष्ठ मजेदार फिक्शन उपन्यास

इसे जेके राउलिंग ने लिखा है। यह एक फंतासी उपन्यास है और हैरी पॉटर की श्रृंखला में पहला है। यह हैरी पॉटर, एक युवा जादूगर पर आधारित है, जिसे अपने ग्यारहवें जन्मदिन पर अपनी विरासत में मिली जादुई शक्तियों के बारे में पता चलता है, जब उसे हॉगवर्ट्स स्कूल ऑफ विचक्राफ्ट एंड विजार्ड्री में प्रवेश पत्र प्राप्त होता है। वह वहां कई नए दोस्त बनाता है और दुश्मन भी अपने पहले साल में। अपने दोस्तों की मदद से वह अपने माता-पिता के हत्यारे लॉर्ड वोल्डेमॉर्ट का सामना करने का प्रबंधन करता है, लेकिन जब वह सिर्फ पंद्रह महीने का था तब हैरी को मारने में असफल रहा।आप इसके कई भाग [भाग I- भाग8 से] भी पढ़ सकते हैं।

1 1)। पाई का जीवन

पाई का जीवन-सबसे अच्छी मजेदार फिक्शन किताबें

यह यान मार्टेल का 2001 का दार्शनिक उपन्यास है।इसका प्रमुख पात्र पिसिन मोलिटर “पाई” पटेल है जो पांडिचेरी का एक भारतीय तमिल लड़का है। वह एक बहुत ही जिज्ञासु व्यक्ति है जो तत्वमीमांसा की गहन खोज करता है। उन्होंने बहुत कम उम्र से ही आध्यात्मिकता के बारे में गहरा ज्ञान प्राप्त कर लिया था। वह उस समय भारत की प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी द्वारा घोषित “आपातकाल” के कारण कनाडा जाते समय प्रशांत महासागर में एक जहाज में फंस गए थे। वह जहाज़ की तबाही के 227 दिन बाद जीवित रहा। वहाँ उसे एक बाघ मिलता है जो नाव के तिरपाल के नीचे छिपा हुआ है। उनके बीच एक बातचीत होती है जिसमें बाघ वास्तविकता की प्रकृति, यह दृढ़ता और बहुत कुछ के बारे में सवाल उठाता है।

12) अदृश्य आदमी

अदृश्य आदमी-पढ़ने के लिए 13 सर्वश्रेष्ठ मजेदार फिक्शन उपन्यास

यह एचजी वेल्स का एक विज्ञान कथा उपन्यास है।कहानी ग्रिफिन के इर्द-गिर्द घूमती है, जो प्रकाशिकी के क्षेत्र में एक महान वैज्ञानिक है। उन्होंने शरीर के अपवर्तनांक को हवा के अपवर्तनांक में बदलने का एक तरीका ईजाद किया ताकि यह न तो प्रकाश को अवशोषित करे और न ही प्रतिबिंबित करे और इस तरह अदृश्य हो जाए। ग्रिफिन ने स्वयं इस प्रक्रिया को अंजाम दिया और अदृश्य हो गए लेकिन इसे उलटने में असफल रहे। कहानी उन परिस्थितियों के इर्द-गिर्द घूमती है, जब वह अदृश्य हो जाता है।

13) छोटी राजकुमारी

छोटी राजकुमारी-पढ़ने के लिए 13 सर्वश्रेष्ठ मजेदार फिक्शन उपन्यास

यह एंटोनी डी सेंट-एक्सुपरी द्वारा लिखा गया है। यह एक युवा राजकुमार की कहानी बताता है जो अंतरिक्ष में घूमता है और पृथ्वी सहित कई ग्रहों का दौरा करता है। वह अकेलेपन, दोस्ती, प्यार और नुकसान के विषय को अंकित करता है। यह जीवन और मानव प्रकृति के बारे में उनकी टिप्पणियों का वर्णन करता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version