मॉरीशस एक आश्चर्यजनक देश है जहां देखने और देखने के लिए कई जगहें हैं। न केवल सफेद रेत और समुद्र तटों का नीला पानी, जगमगाते झरने और देश का समृद्ध इतिहास लोगों को यहां आने के लिए आकर्षित करता है। यदि आप इस खूबसूरत भूमि में अध्ययन करना चाहते हैं तो मॉरीशस में ऐसे विश्वविद्यालय और कॉलेज हैं जो आपको यहां अध्ययन करने का एक अद्भुत अवसर प्रदान करते हैं। यहाँ मॉरीशस में प्रसिद्ध विश्वविद्यालय के बारे में बताया गया है

मॉरीशस के विभिन्न कॉलेज और विश्वविद्यालय विभिन्न विषयों में पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं जिन्हें आप नीचे दिए गए विकल्पों में से चुन सकते हैं।

मॉरीशस विश्वविद्यालय

मॉरीशस विश्वविद्यालय को यूओएम के रूप में भी संक्षिप्त किया जा सकता है। संस्थान को मॉरीशस का राष्ट्रीय विश्वविद्यालय माना जाता है। यह रेडुइट, मोका में स्थित है। UOM मॉरीशस का सबसे बड़ा और सबसे पुराना विश्वविद्यालय है जो विभिन्न विषयों में विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है। मॉरीशस में इस विश्वविद्यालय के संकाय कृषि संकाय, विज्ञान संकाय, सामाजिक अध्ययन और मानविकी संकाय, इंजीनियरिंग संकाय, विधि और प्रबंधन संकाय और महासागर अध्ययन संकाय हैं। इसके कुछ शैक्षिक और अनुसंधान केंद्र भी हैं जो सूचना प्रौद्योगिकी और प्रणाली केंद्र (CITS), सेंटर फॉर इनोवेटिव लाइफलॉन्ग लर्निंग (CILL), और सेंटर फॉर बायोमेडिकल एंड बायोमैटिरियल्स रिसर्च (CBBR) हैं।

मॉरीशस विश्वविद्यालय

 

मॉरीशस का खुला विश्वविद्यालय

मॉरीशस के मुक्त विश्वविद्यालय की स्थापना 2012 में कविराज शर्मा सुकोन ने की थी। मॉरीशस के इस विश्वविद्यालय को आमतौर पर OU के रूप में जाना जाता है और यह मॉरीशस में एक प्रसिद्ध सार्वजनिक विश्वविद्यालय है। ओयू ओपन डिस्टेंस लर्निंग के माध्यम से स्नातकोत्तर और स्नातक डिग्री के लिए शैक्षिक कार्यक्रम प्रदान करता है। इसका मुख्य परिसर रेडुइट, मोका में स्थित है। विश्वविद्यालय का उद्देश्य लोगों को अच्छी शिक्षा प्रदान करना है।

मॉरीशस का खुला विश्वविद्यालय

 

अन्ना मेडिकल कॉलेज – मॉरीशस में प्रसिद्ध विश्वविद्यालय

यह मॉरीशस के अन्य विश्वविद्यालयों में से एक है जिसका उद्देश्य चिकित्सा क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है। इसे एएमसीआरसी के नाम से भी जाना जाता है। अन्ना मेडिकल कॉलेज मोंटेग्ने ब्लैंच में स्थित है। यह केवल एमबीबीएस प्रोग्राम यानी बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी प्रदान करता है। विश्वविद्यालय को प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मॉरीशस से संबद्धता मिली है। एमबीबीएस कार्यक्रम के पांच वर्षीय पाठ्यक्रम को मेडिकल काउंसिल ऑफ मॉरीशस और डब्ल्यूएचओ के साथ मान्यता प्राप्त और पंजीकृत है।

अन्ना मेडिकल कॉलेज

सर शिवसागर रामगुलाम मेडिकल कॉलेज

सर सीवोसागुर रामगुलाम मेडिकल कॉलेज भी संक्षिप्त रूप में SSRMC बेले नदी, मॉरीशस में एक चिकित्सा संस्थान है। मॉरीशस का पहला मेडिकल कॉलेज होने के नाते इसे वर्ष 1999 में बनाया गया था। मॉरीशस में हिंद महासागर मेडिकल इंस्टीट्यूट ट्रस्ट (IOMIT) द्वारा स्थापित, यह संस्थान स्वर्गीय सर शिवसागर रामगुलाम की स्मृति को समर्पित है, जो ‘राष्ट्रपिता’ भी थे। ‘। कॉलेज एमबीबीएस डिग्री (बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड सर्जरी) प्रदान करता है। सर शिवसागर रामगुलाम मेडिकल कॉलेज लगभग 30 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है जिसमें प्री-क्लिनिकल और पैरा-क्लिनिकल विभाग हैं। SSR मेडिकल कॉलेज के छात्र के लिए, स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता मंत्रालय विभिन्न अस्पतालों के माध्यम से नैदानिक ​​​​प्रशिक्षण के साथ उनका समर्थन करता है।

सर शिवसागर रामगुलाम मेडिकल कॉलेज

प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मॉरीशस – मॉरीशस में प्रसिद्ध विश्वविद्यालय

प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मॉरीशस में एक सार्वजनिक शोध विश्वविद्यालय है। इसे यूटीएम के नाम से भी जाना जाता है। UTM का मुख्य परिसर ला टूर कोएनिग, पॉइंट-ऑक्स-सेबल्स में स्थित है। 2000 में स्थापित इस विश्वविद्यालय में लगभग 4500 छात्र हैं। UTM राष्ट्रमंडल विश्वविद्यालयों के संघ और दक्षिणी अफ्रीकी क्षेत्रीय विश्वविद्यालय संघ (SARUA) का सदस्य है। प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के स्कूल विभिन्न विषयों में शिक्षा प्रदान करते हैं: स्कूल ऑफ इनोवेटिव टेक्नोलॉजीज एंड इंजीनियरिंग, स्कूल ऑफ सस्टेनेबल डेवलपमेंट एंड टूरिज्म, स्कूल ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट एंड फाइनेंस, और स्कूल ऑफ हेल्थ साइंसेज। ये स्कूल एक साथ नेटवर्क सुरक्षा, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, दूरसंचार इंजीनियरिंग, बीएससी (ऑनर्स) बिजनेस इंफॉर्मेशन सिस्टम, बीएससी (ऑनर्स) सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, लोक प्रशासन, वित्तीय प्रबंधन के साथ बीएससी (ऑनर्स) कंप्यूटर साइंस जैसे पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। व्यवसाय प्रशासन, मानव संसाधन प्रबंधन, बैंकिंग और अंतर्राष्ट्रीय वित्त और संचार, सार्वजनिक नीति और प्रबंधन, सतत विकास और पर्यावरण विज्ञान, पर्यटन और बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी।

प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मॉरीशस

चार्ल्स टेलफेयर संस्थान

मॉरीशस में कर्टिन मॉरीशस को चार्ल्स टेलफेयर कैंपस के नाम से जाना जाता है। यह कर्टिन विश्वविद्यालय के अंतरराष्ट्रीय परिसरों में से एक है जो पर्थ, पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में स्थित है। चार्ल्स टेलफेयर इंस्टीट्यूट मॉरीशस में एक सार्वजनिक शोध विश्वविद्यालय है। संस्थान सर्टिफिकेट कोर्स, डिप्लोमा, पोस्टग्रेजुएट और अंडरग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम प्रदान करता है। कर्टिन विश्वविद्यालय की यह चौथी अंतरराष्ट्रीय शाखा 3 मई 2018 को मॉरीशस में खोली गई। कर्टिन विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रमों के साथ, चार्ल्स टेल्फेयर विश्वविद्यालय अपनी डिग्री और डिप्लोमा कार्यक्रम भी प्रदान करता है।

चार्ल्स टेलफेयर संस्थान

जेएसएस एकेडमी ऑफ टेक्निकल एजुकेशन, मॉरीशस – मॉरीशस में प्रसिद्ध विश्वविद्यालय

जेएसएस अकादमी को इसके नाम से जाना जाता है जगद्गुरु श्री शिवरात्रिेश्वर तकनीकी शिक्षा अकादमी। यह मॉरीशस में एवेन्यू द्रोपनाथ रामफुल, वाकोस में स्थित एक शैक्षणिक संस्थान है। विश्वेश्वरैया प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, बेलगाम से संबद्धता होने के कारण, इस संस्थान का प्रबंधन जेएसएस एजुकेशन फाउंडेशन प्राइवेट द्वारा किया जाता है। लिमिटेड मैसूर, भारत। दुनिया भर से छात्रों की अच्छी संख्या होने के कारण मॉरीशस का यह विश्वविद्यालय कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में विशेषज्ञता के साथ बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग में पाठ्यक्रम प्रदान करता है। JSSAT को तृतीयक शिक्षा आयोग (TEC), मॉरीशस द्वारा मान्यता प्राप्त है।

जेएसएस एकेडमी ऑफ टेक्निकल एजुकेशन, मॉरीशस
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version