जबकि विदेशों में बी-स्कूलों से अंतरराष्ट्रीय शिक्षा अर्जित करना आपके अनुभव के मामले में बहुत अच्छा लगेगा, यह कभी-कभी आवश्यकता से काफी महंगा हो सकता है। भारत में कई कॉलेज, विश्वविद्यालय और बी-स्कूल हैं जो देश में स्नातकोत्तर प्रबंधन डिग्री प्रदान करते हैं। भारतीय एमबीए कॉलेज और बी-स्कूल समान रूप से छात्रवृत्ति और विनिमय कार्यक्रमों के साथ सस्ती कीमतों पर प्रतिस्पर्धी पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए साबित हुए हैं। वैश्विक नेताओं के निर्माण के लिए डिज़ाइन किया गया अत्याधुनिक पाठ्यक्रम बड़ी संख्या में छात्रों को आकर्षित करता है जो हर साल भविष्य में सफल उद्योग नेता बनने की आशा के साथ आते हैं। विभिन्न संस्थान स्नातकोत्तर प्रबंधन पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं, इसलिए कभी-कभी आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने वाले संस्थान को चुनना भारी पड़ सकता है। यदि आपने प्रबंधन में अपना करियर बनाने का फैसला किया है तो भारत में शीर्ष एमबीए कॉलेज है जो आपको देश के कुछ सर्वश्रेष्ठ प्रबंधन स्कूलों में से चुनने में मदद करेगी।

भारतीय प्रबंधन संस्थान अहमदाबाद (IIMA)

भारतीय प्रबंधन संस्थान अहमदाबाद (IIMA)-भारत में शीर्ष एमबीए कॉलेज

वर्ष 1961 में स्थापित अहमदाबाद, गुजरात में स्थित एक प्रतिष्ठित बिजनेस स्कूल है। आईआईएम अहमदाबाद दो साल के पीजीपी, पीजीपीएक्स और एक साल के पीजीपी-एफएबीएम कार्यक्रम प्रदान करता है। यह IIMA सोसायटी द्वारा संचालित एक स्वायत्त संस्थान है। भारत सरकार की एनईआरएफ रैंकिंग के अनुसार, 2020 आईआईएम ए भारत के शीर्ष 10 बिजनेस स्कूलों की सूची में पहले स्थान पर है।

पात्रता और ट्यूशन शुल्क

उम्मीदवारों का चयन उनके कैट और जीमैट स्कोर के आधार पर किया जाता है। कैट के लिए न्यूनतम कट ऑफ पिछड़ा वर्ग के लिए 75 प्रतिशत और सामान्य वर्ग के लिए 80 प्रतिशत है। उन्होंने अपनी स्नातक की डिग्री के दौरान न्यूनतम 50% औसत भी प्राप्त किया होगा। पीजीपी और पीजीपी-एफएबीएम के लिए देय कुल कार्यक्रम शुल्क 23,00,000 रुपये और पीजीपीएक्स कार्यक्रम के लिए 25,0000 रुपये है।

प्लेसमेंट

प्लेसमेंट सेल पूरे बैच के प्लेसमेंट को सुनिश्चित करने के लिए आयोजित किए जाते हैं। इस प्रक्रिया के दौरान, छात्रों को अपनी पसंद के कार्यों को चुनने और विभिन्न नियोक्ताओं के साथ साक्षात्कार के लिए बैठने की अनुमति दी जाती है। औसत वेतन 24 लाख रुपये है और उच्चतम वेतन लगभग 72 लाख रुपये है।

भारतीय प्रबंधन संस्थान बैंगलोर (IIMB)

भारतीय प्रबंधन संस्थान बैंगलोर (IIMB) -भारत में शीर्ष एमबीए कॉलेज

वर्ष 1973 में स्थापित, एशिया में यह एलीट संस्थान भारत सरकार एनईआरएफ रैंकिंग 2020 के अनुसार सूची में दूसरे स्थान पर है। आईआईएमबी उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, फार्मास्यूटिकल्स, जैव प्रौद्योगिकी से लेकर एयरोस्पेस तक के कुछ प्रमुख संगठनों के आसपास के क्षेत्र में स्थित है। रक्षा। आईआईएमबी का गोल्डमैन सैक्स और डेल जैसी कंपनियों के साथ सहयोग और भागीदारी भी है।

पात्रता और ट्यूशन शुल्क

कैट और जीमैट स्कोर पर विचार किया जाता है। सामान्य वर्ग के छात्र को वाट और पीआई दौर के लिए पात्र होने के लिए कैट में 85 प्रतिशत अंक प्राप्त करने चाहिए। छात्रों को उनके शैक्षणिक स्कोर और कार्य अनुभव के आधार पर भी शॉर्टलिस्ट किया जाता है। दो वर्षीय पीजीपी कार्यक्रम की राशि 21, 45,000 रुपये है।

प्लेसमेंट

आईआईएमबी के पास लगातार 100% प्लेसमेंट का रिकॉर्ड है। प्लेसमेंट सेल के मानव संसाधन दिग्गज यह सुनिश्चित करते हैं कि भर्ती प्रक्रिया में केवल सर्वश्रेष्ठ ब्रांड ही भाग लें। की पेशकश की औसत वेतन पैकेज रुपये है। 24, 00, 000 और रु। औसत अंतरराष्ट्रीय पैकेज के लिए 62, 00, 00।

भारतीय प्रबंधन संस्थान कलकत्ता (IIMC)

भारतीय प्रबंधन संस्थान कलकत्ता (IIMC)-भारत में शीर्ष एमबीए कॉलेज

यह प्रबंधन के पहले भारतीय संस्थानों में से एक है जिसे वर्ष 1961 में स्थापित किया गया था। अनुसंधान, परामर्श और डॉक्टरेट स्तर में अपने विभिन्न प्रतिष्ठित कार्यक्रमों के कारण यह आईआईएम की शीर्ष श्रेणी में आता है जो ‘एबीसी’ है। यह भारत सरकार एनईआरएफ रैंकिंग 2020 के अनुसार सूची में तीसरे स्थान पर है।

पात्रता और ट्यूशन शुल्क

IIMC में प्रवेश के लिए CAT एंट्रेंस स्कोर अनिवार्य हैं। कैट के लिए न्यूनतम कट ऑफ पर्सेंटाइल 85 है लेकिन अंतिम चयन के दौरान कट ऑफ 98 पर्सेंटाइल तक पहुंच सकता है। उम्मीदवारों को वाट और पीआई राउंड में भी उत्कृष्ट क्षमता दिखानी चाहिए। उम्मीदवारों के पास स्नातक की डिग्री या समकक्ष योग्यता से न्यूनतम 50% औसत भी होना चाहिए। दो साल के पीजीडीएम कोर्स की फीस लगभग 22,60,000 रुपये है।

प्लेसमेंट

आईआईएम कलकत्ता में कैरियर विकास प्रकोष्ठ हैं जिनका प्रतिनिधित्व अपने स्वयं के छात्रों द्वारा किया जाता है। 25, 36,000 रुपये से लेकर उच्चतम वेतन पैकेज 75, 00, 00 रुपये तक के औसत वेतन पैकेज के साथ इसका एक दोषरहित प्लेसमेंट रिकॉर्ड है।

भारतीय प्रबंधन संस्थान लखनऊ (IIML)

भारतीय प्रबंधन संस्थान लखनऊ (IIML) -भारत में शीर्ष एमबीए कॉलेज

IIML वर्ष 1984 में सरकार द्वारा स्थापित एक स्वायत्त बिजनेस स्कूल है। इस प्रतिष्ठित संस्थान को मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा उत्कृष्टता का संस्थान माना जाता है। पीजी कार्यक्रम दो साल की अवधि के लिए पेश किए जाते हैं जबकि अकेले नोएडा परिसर में एक साल का पूर्णकालिक एमबीए कार्यक्रम पढ़ाया जाता है। यह संस्थान अंबा-अंतर्राष्ट्रीय प्रत्यायन एजेंसी द्वारा भी मान्यता प्राप्त है। भारत सरकार एनईआरएफ रैंकिंग 2020 के अनुसार चौथे नंबर पर है।

पात्रता और ट्यूशन शुल्क

पीजीपी कोर्स दो साल का होता है और इसकी कीमत करीब 14,16,000 रुपये होती है। कैट और जीमैट स्कोर स्वीकार किए जाते हैं। केवल वे स्नातक और अंतिम वर्ष के छात्र पात्र हैं जिन्होंने अपने स्नातक कार्यक्रम के दौरान कुल 50% प्राप्त किया है। सामान्य श्रेणी के लिए कुल कैट कट ऑफ 90 प्रतिशत और अन्य श्रेणियों के लिए 70 से 82 प्रतिशत के बीच है।

प्लेसमेंट

अपने छात्रों को मार्गदर्शन प्रदान करने में सहायता के लिए कैरियर विकास परिषद की स्थापना की गई है। IIML के पास 100% प्लेसमेंट हासिल करने का रिकॉर्ड है। 2019 के प्लेसमेंट रिकॉर्ड के अनुसार 147 रिक्रूटर्स ने 445 छात्रों को 460 ऑफर के साथ ऑफर किया। कुछ शीर्ष रिक्रूटर्स बोस्टन ग्रुप ऑफ कंसल्टिंग, फ्लिपकार्ट, अमेजन आदि कंपनियों के थे।

एक्सएलआरआई जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट

एक्सएलआरआई जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट

यह एक स्वायत्त निजी स्कूल है जिसे 1949 में स्थापित किया गया था। यह झारखंड के जमशेदपुर में स्थित है। यह स्कूल देश में सबसे अनुभवी फैकल्टी होने पर गर्व करता है। भारत सरकार एनईआरएफ रैंकिंग 2020 के अनुसार इसे नौवें स्थान पर रखा गया है।

पात्रता और ट्यूशन शुल्क

XAT, CAT या GMAT स्कोर स्वीकार किए जाते हैं। छात्रों को भी अपने स्नातक के दौरान कुल 50% अंक प्राप्त करने चाहिए। सभी श्रेणियों के लिए XAT कट ऑफ पर्सेंटाइल 96 है। कुल पाठ्यक्रम शुल्क राशि रु.20, 00,000

प्लेसमेंट

कहा जाता है कि XLRI का 100% प्लेसमेंट रिकॉर्ड है। 2019 में औसत वेतन 22, 35,000 रुपये था। यह संस्थान विशेष रूप से दो पाठ्यक्रमों पर आधारित प्लेसमेंट ऑफर को आकर्षित करने के लिए जाना जाता है जो मानव संसाधन और सामान्य प्रबंधन हैं। इसने कॉर्पोरेट क्षेत्र के कुछ नेताओं जैसे Xiaomi, Google आदि का भी ध्यान आकर्षित किया है

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version