9 जुलाई को हिंदी सिनेमा के महान अभिनेता और निर्देशक गुरु दत्त की 58वीं जयंती है और इस मौके पर आर बाल्की ने अपनी फिल्म चुप: रिवेंज ऑफ द आर्टिस्ट का टीजर जारी किया है. यह फिल्म गुरु दत्त को श्रद्धांजलि है। फिल्म में सनी देओल और दलकीर सलमान नजर आएंगे।

टीजर की शुरुआत दलकीर सलमान से होती है। वह अखबार की कतरनों को काटकर फूल बनाते हुए गुरुदत्त की फिल्म ‘कागज के फूल’ के ‘वक्त ने क्या हसीन सीतम’ की धुन पर ‘हैप्पी बर्थडे’ गा रहे हैं। दलकीर इन कागज़ के फूलों से बना गुलदस्ता एक लड़की को देता है। जब लड़की कहती है कि गुरुदत्त की फिल्म ‘कागज के फूल’ की काफी आलोचना हुई थी, तभी तेज आवाज आती है ‘चुप’।

‘चुप: रिवेंज ऑफ द आर्टिस्ट’ एक साइकोलॉजिकल थ्रिलर है। चुप का निर्माण गौरी शिंदे, होपफिल्ममेकर्स और पेनस्टूडियोज ने किया है।

गुरु दत्त कौन थे?

गुरु दत्त एक भारतीय फिल्म निर्देशक, निर्माता, अभिनेता, कोरियोग्राफर और लेखक थे। गुरु दत्त की मृत्यु 10 अक्टूबर 1964 को 39 वर्ष की आयु में हुई थी। वह बॉम्बे के पेडर रोड में किराए के अपार्टमेंट में अपने बिस्तर पर मृत पाए गए थे। उनकी मौत आत्महत्या हो सकती है, या सिर्फ एक आकस्मिक शराब और नींद की गोलियां की ओवरडोज, कुछ भी पुष्टि नहीं हुई है।

1959 में दत्त की कागज़ के फूल रिलीज़ हुई, जो सिनेमास्कोप में निर्मित पहली भारतीय फ़िल्म थी। नवीनता के बावजूद, कागज़-एक प्रसिद्ध निर्देशक (दत्त द्वारा अभिनीत) के बारे में, जिसे एक अभिनेत्री (वहीदा रहमान द्वारा अभिनीत) से प्यार हो जाता है – बॉक्स ऑफिस पर एक फ्लॉप थी।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version