त्रिपुरा का नक्शा

देश के उत्तर-पूर्वी हिस्से में स्थित त्रिपुरा राज्य, भारत में अपने पर्यटकों और आगंतुकों के लिए बहुत कुछ है। इस छोटे से राज्य में आपके परिवार या दोस्तों के साथ सर्वोत्तम संभव अनुभव तलाशने के लिए कुछ प्रमुख शहर हैं। त्रिपुरा राज्य वर्ष भर में कभी भी इस भूमि की रहस्यमय सुंदरता का आनंद लेने के लिए आपका स्वागत करता है। लोग वास्तव में मिलनसार और गर्मजोशी से भरे हुए हैं और आपकी मदद करने या आपकी सहायता करने के लिए पर्याप्त हैं यदि त्रिपुरा राज्य के अंदर यात्रा करते समय आपके कोई प्रश्न उठते हैं। यहां हमने त्रिपुरा राज्य के चार प्रमुख शहरों को सूचीबद्ध किया है। वे इस प्रकार हैं:

  • अगरतला
  •  धर्मनगर
  •  अंबासा
  •  उदयपुर

 आगे बढ़ते हैं और त्रिपुरा राज्य के प्रमुख शहरों का विस्तार से पता लगाते हैं:

 अगरतला

अगरतला ,
त्रिपुरा में पर्यटन के लिए प्रमुख शहर

 अगरतला अपनी प्रकृति, घाटियों और पहाड़ियों के लिए प्रसिद्ध है। अगरतला की पूरी यात्रा करने के लिए, आपको लगभग दो दिनों का समय चाहिए। इस शहर का प्रमुख स्थान या आकर्षण उज्जयंता पैलेस है। कैसे पहुंचें

वाया एयर

 अगरतला हवाई अड्डा शहर के बाहरी इलाके तक पहुंचने का सबसे आसान साधन है। यह भारत के उत्तर-पूर्व का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है, जिसकी नियमित उड़ानें भारत के सभी प्रमुख स्थानों के लिए काम करती हैं।

वाया रेल

AGTL (अगरतला रेलवे स्टेशन) में दो एक्सप्रेस ट्रेनें हैं: कंचनजंगा एक्सप्रेस (15660) और त्रिपुरा सुंदरी एक्सप्रेस (14019)। ये एक्सप्रेस ट्रेनें दिल्ली और कलकत्ता के रास्ते भारत के प्रमुख शहरों से जुड़ी हुई हैं।

सड़क के माध्यम से

 अगरतला के माध्यम से चलने वाला एकमात्र प्रमुख राजमार्ग NH-8 है जो भारत के कई शहरों को जोड़ता है। कई निजी बसें और राज्य बसें चलती हैं और अगरतला से जुड़ती हैं।

अगरतला –

 त्रिपुरा राज्य की राजधानी शहर, स्वाभाविक रूप से उन पर्यटकों की पहली पसंद बन जाता है जो त्रिपुरा की यात्रा करना पसंद करते हैं। भूमि शानदार प्राकृतिक सुंदरता के लिए समृद्ध है और विभिन्न जनजातियों का घर भी है। इसलिए, यह सभी विभिन्न संस्कृतियों का एक रंगीन और जीवंत प्रतिनिधित्व है। अगरतला अपने खूबसूरत स्मारकों, महलों, मंदिरों और हस्तशिल्प के लिए लोकप्रिय है। इसका एक समृद्ध इतिहास भी है जिसका वर्णन किया जा सकता है। इस जगह के स्मारक अगरतला के समृद्ध और गौरवशाली अतीत की आश्चर्यजनक याद दिलाते हैं। यदि आप त्रिपुरा राज्य की यात्रा करने का इरादा रखते हैं, तो अगरतला राज्य के प्रमुख आकर्षणों को देखने से न चूकें।

धर्मनगर :

धर्मनगर
त्रिपुरा में पर्यटन के लिए प्रमुख शहर

  धर्मनगर अपनी घाटियों, पहाड़ियों और प्रकृति के लिए भी प्रसिद्ध है। यह जगह अगरतला शहर के पास है। धर्मनगर घूमने के लिए एक दिन काफी है।

 कैसे पहुंचें

वाया एयर

अगरतला हवाई अड्डा धर्मनगर से सिर्फ 171 किमी दूर है। अगरतला से धर्मनगर जाने के लिए कई कैब या बसें उपलब्ध हैं। इस यात्रा में पांच घंटे तक का समय लगेगा।

 रेल डीएमआर (धर्मनगर रेलवे स्टेशन) के माध्यम से

भारत के अधिकांश शहरों से जुड़ा हुआ है।

वाया रोड

 धर्मनगर शहर के लिए कई राज्य बसें और निजी बसें उपलब्ध हैं।

धर्मनगर

 त्रिपुरा राज्य का दूसरा सबसे बड़ा शहर है और भारत के सबसे भव्य शहरों में से एक है। यह एक समृद्ध संस्कृति को देखता है, जो यहां स्थित ऐतिहासिक महलों और स्मारकों से स्पष्ट है। यदि आप इतिहास के शौकीन हैं और प्राचीन स्थानों की यात्रा करने के शौक़ीन हैं, तो धर्मनगर आपके लिए सबसे अच्छी जगह है, जहाँ के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक खंडहर आपको अतीत में ले जाते हैं।

अंबासा

अंबासा
त्रिपुरा में पर्यटन के लिए प्रमुख शहर

 अबासा महलों, प्रकृति और पहाड़ियों के लिए प्रसिद्ध है। अंबासा के दौरे में फिर से सिर्फ एक दिन लगता है। यह स्थान अगरतला और उदयपुर शहरों के निकट है।

 हवाई मार्ग से

 कैसे पहुंचें

 आप अगरतला हवाई अड्डे से अंबासा पहुंच सकते हैं जो 82.3 किमी दूर स्थित है। हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद आप सड़क मार्ग से यात्रा कर सकते हैं जिसमें लगभग 2 घंटे 28 मिनट लगेंगे।

 रेल एबीएसए (अम्बासा रेलवे स्टेशन) के माध्यम से

 अंबासा शहर का निकटतम स्टेशन है। सड़क के माध्यम से आप अंबासा के लिए एक राज्य बस या निजी बस ले सकते हैं। अंबासा त्रिपुरा राज्य के खूबसूरत शहरों में से एक है। अंबासा अपने प्राचीन मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। जगह की सुरम्य सेटिंग वास्तव में सुंदर है और इस भूमि की समृद्ध संस्कृति इसे त्रिपुरा राज्य के प्रमुख आकर्षणों में से एक बनाती है।

उदयपुर

उदयपुर
त्रिपुरा में पर्यटन के लिए प्रमुख शहर

उदयपुर मंदिरों, प्रकृति और पहाड़ियों में समृद्ध है। उदयपुर का पूरी तरह से भ्रमण करने के लिए एक दिन फिर काफी है।

 कैसे पहुंचें

 वाया एयर

 अगरतला फिर से उदयपुर शहर का एकमात्र निकटतम हवाई अड्डा है। हवाई अड्डे से टैक्सी या कैब या बस के माध्यम से रोडवेज के माध्यम से उदयपुर पहुंचने में लगभग 1 घंटा 40 मिनट का समय लगता है।

 वाया रेल

यूडीपीयू (उदयपुर रेलवे स्टेशन) निकटतम रेलवे स्टेशन है जो दिल्ली या कलकत्ता से जुड़ा है। सड़क राज्य बसों या निजी बसों के माध्यम से आप अपने वांछित यात्रा स्थान तक पहुँचने में भी मदद कर सकते हैं। उदयपुर अगरतला से 55 किमी दूर स्थित है। उदयपुर शहर त्रिपुरा राज्य के सबसे बड़े शहर के रूप में तीसरे स्थान पर है। यह गोमती नदी के तट पर स्थित है। उदयपुर शहर को लेक सिटी के नाम से जाना जाता है। उदयपुर में देखने के लिए बहुत से ऐतिहासिक स्थल और मंदिर हैं। त्रिपुरा राज्य के अन्य शहर इस प्रकार हैं:

 कैलाशहर

 बिशालगढ़       

  तेलियामुरा

 खोवई

बेलोनिया

 मेलाघर

मोहनपुर

रानीबाजार

 संतिरबाजार

 कुमारघाट

 सोनमुरा

पनिसागर

 अमरपुर

जिरानिया

 कमलपुर

 सबरूम

 त्रिपुरा का दौरा करते समय हर यात्री की सूची में शीर्ष शहरों का उल्लेख किया जाना चाहिए। उल्लेखित इन स्थानों में त्रिपुरा के प्रमुख आकर्षण हैं, जो उन्हें पर्यटकों या आगंतुकों के लिए त्रिपुरा राज्य के महत्वपूर्ण, सर्वश्रेष्ठ और लोकप्रिय शहर बनाते हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version