पिछले कुछ महीनों से, हम सभी संचार माध्यमों से जो कुछ भी सुनते हैं, वह नए कोरोनावायरस के बारे में है। बच्चे भी स्थिति से अवगत हैं और वे अपने दोस्तों के बीच चिंताओं को साझा कर सकते हैं। हर दिन नई जानकारी सामने आने से, वे चिंतित या भ्रमित महसूस कर रहे होंगे क्योंकि उन्हें पूरी स्थिति को पूरी तरह से समझना मुश्किल हो रहा है। इसलिए माता-पिता को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उनके बच्चों को विश्वसनीय तथ्य अप-टू-डेट प्राप्त हो रहे हैं। COVID 19 के बारे में अपने बच्चे से कैसे बात करे ?  उनसे बात करके आप उन्हें उनकी चिंताओं के बारे में आश्वस्त कर सकते हैं। नीचे कुछ संकेत दिए गए हैं जिनका उपयोग आप उनके डर को कम करने के लिए कर सकते हैं।

प्रश्नों को प्रोत्साहित करें

हवा में इतनी अधिक खबरों के साथ, आपके बच्चों के पास ऐसे प्रश्न या चिंताएँ हो सकती हैं जो वे नहीं पूछ रहे होंगे। उनकी चिंता उनके दादाजी के स्वास्थ्य से लेकर मैकडॉनल्ड्स के बर्गर लेने तक हो सकती है। आप उन्हें इसके बारे में बात करने के लिए आमंत्रित करके इस मुद्दे के बारे में खुल सकते हैं। उन्हें बताएं कि वे किसी भी तरह के सवाल के लिए आपसे संपर्क कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप उनकी चिंताओं को गंभीरता से स्वीकार करते हैं। आपका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि आपका बच्चा अपने दोस्तों के बजाय आपसे तथ्यात्मक जानकारी सुनता है। साथ ही, उन्हें अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखने के लिए याद दिलाएं जैसे कि बार-बार स्वच्छता। COVID 19 के बारे में अपने बच्चे से कैसे बात करे

ईमानदारी से अभ्यास करें

आपको उनके कुछ सवालों से बचने का मन कर सकता है। या तो इसलिए कि आप उत्तर नहीं जानते हैं या इसलिए कि आप उनमें चिंता पैदा नहीं करना चाहते हैं। इसके बजाय, ईमानदार रहें, उन्हें बताएं कि वे WHO और UNICEF जैसी वेबसाइटों पर अपने कुछ प्रश्नों के उत्तर पा सकते हैं। बता दें कि तथ्यात्मक जानकारी के लिए ये सबसे भरोसेमंद स्रोत हैं। बता दें कि ऑनलाइन पोस्ट की गई जानकारी हमेशा सटीक नहीं होती है। पूरी स्थिति के बारे में ईमानदार रहकर आप अनिश्चितताओं को दूर करने में उनकी सहायता कर सकते हैं और उन्हें लचीलापन बनाने में मदद कर सकते हैं।

जानकारी

COVID 19 के बारे में अपने बच्चे से कैसे बात करे /-बहुत अधिक जानकारी के साथ उन पर बमबारी न करें। उन्हें केवल वही बताएं जो वे पूछते हैं, स्वेच्छा से बहुत कुछ कहने के लिए तैयार न हों। उनके प्रश्नों को ईमानदारी से स्पष्ट करें। भावनात्मक स्वर सेट करें और इन बातों की जानकारी देते समय शांत रहें। उनकी भावनाओं पर ध्यान दें और समझाएं कि वायरस से प्रभावित होने पर लोगों को सर्दी और फ्लू हो जाता है।

अपनी रक्षा करें

अपने बच्चों को कोरोनावायरस से सुरक्षित रखने के लिए आप जो सबसे अच्छी चीजें कर सकते हैं, उनमें से एक है उन्हें बार-बार हाथ धोने और स्वच्छता की याद दिलाना। यह सब कम डरावना लगने के लिए आप इन कार्यों को करते हुए इसे मजेदार बनाने के लिए गा सकते हैं और धुनों के साथ नृत्य कर सकते हैं। उनसे कहें कि छींकते और खांसते समय अपना मुंह कोहनियों से ढक लें। सामान्य कोरोनावायरस लक्षणों के बारे में बताएं और उन्हें ऐसे लक्षण दिखाने वाले लोगों से दूर रहने के लिए कहें। जैसा कि वे आपको सूचित करते हैं कि क्या वे बुखार और बीमार महसूस करते हैं।

आश्वासन प्रदान करें

हम सभी के चारों ओर संकट चल रहा है और इन परेशान करने वाली छवियों को समाचारों और हर जगह दिखाया जा रहा है, बच्चों को यह विश्वास हो सकता है कि वे उसी कठिनाइयों का सामना करेंगे। ऐसे में उनके साथ क्वालिटी टाइम बिताकर सभी तनावों से उनका ध्यान भटकाना अच्छा है। आप एक साथ खेल सकते हैं, आराम कर सकते हैं, एक एनिमेटेड फिल्म देख सकते हैं आदि। उनके सोने से पहले नियमित शेड्यूल का पालन करें और एक नए वातावरण के मामले में नए बनाएं। अपने बच्चों को आश्वस्त करें कि उनके परिवार के सदस्य सावधानी बरत रहे हैं और सभी को सुरक्षित रखने के प्रयास कर रहे हैं। उन्हें बताएं कि उनके क्षेत्र में प्रकोप का मतलब यह नहीं है कि वे भी इसे पकड़ लेंगे। साथ ही, अधिकांश लोग जिनके पास वायरस है वे हमेशा बहुत बीमार नहीं होते हैं। अपने बच्चों को याद दिलाएं कि जब वे बीमार पड़ते हैं, तो वे नियमों का पालन करके और घर पर रहकर अपने दोस्तों को सुरक्षित रख सकते हैं। COVID 19 के बारे में अपने बच्चे से कैसे बात करे

सामुदायिक कार्यकर्ता

अपने बच्चों को सार्वजनिक स्वास्थ्य और इसे नियंत्रित करने के लिए हमारे समुदाय द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में शिक्षित करें।COVID 19 के बारे में अपने बच्चे से कैसे बात करे ? – उन्हें समुदाय को सुरक्षित रखने के लिए काम कर रहे डॉक्टरों, नर्सों, वैज्ञानिकों और अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के बारे में बताएं। उन्हें बताएं कि कैसे ये फ्रंट लाइन कार्यकर्ता अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं और जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए अपने परिवार के सदस्यों से दूर रह रहे हैं। उनकी उदारता और दया का बोध कराने में उनकी मदद करें।

भावनाएँ

इस बारे में सतर्क रहें कि आप इन मीडिया स्रोतों द्वारा बताई गई नई जानकारी और अपडेट को कैसे देखते हैं और उस पर प्रतिक्रिया करते हैं। चिंता, भय और तनाव जैसी भावनाओं को बच्चे आसानी से समझ सकते हैं। अपने आप को शांत रखें और उन दोस्तों और परिवार तक पहुंचें जिन पर आप भरोसा करते हैं, जिन्हें आप जानते हैं कि ऐसी स्थितियों से निपटने में आपकी मदद करेंगे। यह स्थिति को थोड़ा कम करने में मदद करेगा और स्वयं को स्पष्टता भी प्रदान करेगा।

बात चिट

अपने बच्चों के साथ कठिन बातचीत करते समय यह सुनिश्चित करें कि आप उनमें चिंता पैदा किए बिना उन्हें समाप्त कर दें। उनकी प्रतिक्रियाओं, श्वास और शरीर की भाषा के लिए देखें। उन्हें आश्वस्त करें कि आप उनकी चिंताओं को सुनने और बात करने के लिए हमेशा मौजूद हैं।

यह ऐसा कठिन समय है जब हर कोई अपने आप को असहाय महसूस कर रहा है। इस समुदाय के एक भाग के रूप में, हम सभी को नियमों का पालन करते हुए, सावधानी बरतते हुए और सभी के लिए इसे आसान बनाकर अपनी भूमिका निभाने की आवश्यकता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version