सबसे प्राथमिक बात यह जानना है कि आप कंटेंट राइटर क्यों बनना चाहते हैं। आप किस लिए लिख रहे हैं? इसके पीछे क्या मज़बूरी है? कमाई के लिए है या जुनून के लिए या कुछ और? क्या आप वाकई लिखना चाहते हैं? तो आइए जानते है 9 स्किल्स जो आपको बनाएंगी एक सफल कंटेंट राइटर

आपके लिए एक महत्वपूर्ण सलाह:

पैसे के लिए लिखना शुरू मत करो, मैं यह नहीं कह रही हूं कि यह एक बुरी बात है लेकिन अगर आप इसे पैसे के लिए शुरू करेंगे तो यह आपके काम के लिए एकमात्र प्रेरणा होगी और यह जरूरी नहीं है कि आप सफल होंगे और निष्क्रिय आय अर्जित करेंगे शुरू में और फिर आप इस दौड़ में ज्यादा देर तक नहीं दौड़ पाएंगे। लेकिन अगर आप इसे सीखने, बढ़ने, अपने जुनून को हासिल करने के लिए शुरू करते हैं तो आप और अधिक दृढ़ हो सकते हैं और पैसा अपने आप आपके पास आ जाएगा। लोग आपकी क्षमताओं के आधार पर आपसे संपर्क करना शुरू कर देंगे इसलिए जितना हो सके अपनी क्षमताओं को बढ़ाएं।

कंटेंट राइटर का अर्थ केवल सामान्य लेखन नहीं है। यह अनुसंधान, प्रूफरीड, विश्लेषण और बहुत कुछ सहित कई चीजों के साथ आता है। सिर्फ सामान्य लेखन आपको एक सफल कंटेंट राइटर नहीं बना सकता। आज हम बात करेंगे उन 9 स्किल्स  जो आपको  बनाई गई  एक सफल कंटेंट राइटर

. अनुकूलता:-

यह मूल रूप से एक स्पष्ट बात है। मैंने बहुत सी ऐसी कंटेंट देखा है जो अपने स्वर और शैली के कारण अपना प्रभाव खो देती है। एक नई स्थिति के अनुकूल होने के लिए अपने कार्यों, शैलियों और चीजों को करने के दृष्टिकोण को बदलने की क्षमता विकसित करें। उदाहरण के लिए :- जीवन शैली आपके लेखन का स्थान है और जैसे-जैसे हमारी दुनिया विकसित हो रही है जीवन शैली भी बदलती है, वैसे ही आपका कंटेंट भी होना चाहिए, जिस तरह से रुझान बदलते हैं, उसके अनुसार आपको लिखना होगा ताकि लोग उससे जुड़ सकें। जितनी अधिक शैलियाँ आप सीख सकते हैं और जितनी तेज़ी से आप अनुकूलित कर सकते हैं, एक कंटेंट  लेखक के रूप में आप उतने ही अधिक मूल्यवान होंगे।

अनुसंधान स्किल्स  :-

एक कंटेंट राइटर होने के नाते, आपके पास स्मैशिंग रिसर्च स्किल्स होनी चाहिए। आपके पास अच्छा रिसर्च स्किल होना चाहिए जो आपकी कंटेंट में अधिक मूल्य जोड़ सके। विश्वसनीय स्रोत से विश्वसनीय जानकारी प्राप्त करना आवश्यक है। जितना अधिक आप रिसर्च  करेंगे उतने अधिक तथ्यों की पुष्टि होगी और अधिक लोग आपकी कंटेंट  से जुड़ना चाहेंगे। विशेष क्षेत्रों के विशेषज्ञों को इसके बारे में अधिक प्रभावी ज्ञान है, आप उनसे अच्छे साक्षात्कार स्किल्स  के साथ सही जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

SEO स्किल्स

SEO से तात्पर्य Search Engine Optimization है।

यदि आपकी कंटेंट  आपके पाठकों तक नहीं पहुंच रही है तो एक अच्छा कंटेंट राइटर बनना फायदेमंद नहीं होगा। आपको उचित SEO स्किल्स  प्राप्त करना होगा, जिसका अर्थ है कि आपकी कंटेंट  लोगों द्वारा खोजे जाने वाले कीवर्ड के लिए अधिक प्रासंगिक होनी चाहिए। ब्राउज़र आपकी कंटेंट  को केवल तभी दिखाता है जब उसमें किसी व्यक्ति द्वारा खोजे गए कीवर्ड के बारे में जानकारी हो। इसलिए जितना हो सके अपने SEO स्किल्स  को बढ़ाएं।

. सेल्फ फ्लैगेलेशन

. सेल्फ फ्लैगेलेशन का मूल रूप से अर्थ है स्वयं की आलोचना करना। यह वास्तव में एक अच्छा स्किल्स  है, खासकर जब आपके लेखन की बात आती है। देखिए, हम सभी सोचते हैं कि हम वास्तव में अच्छे हैं लेकिन हममें से कोई भी पूर्ण नहीं है और सभी के लेखन में सुधार किया जा सकता है। अपने कमजोर क्षेत्रों के बारे में अधिक से अधिक जानें और उन पर आक्रमण करें। यही एकमात्र तरीका है जिससे आप एक लेखक के रूप में वास्तव में सुधार कर सकते हैं।

पढ़ें, पढ़ें……….और पढ़ें। जितना हो सके अपनी कंटेंट  को पढ़ें और ऐसा करते समय पक्षपात न करें। इसे एक पाठक के रूप में जज करें। भले ही आप इससे नफरत करते हों और भले ही यह उबाऊ हो, इसे करें, अपने लेखन स्किल्स  में सुधार करें। अपने आला में उत्कृष्ट लेखकों को खोजें और उनके द्वारा लिखी गई हर चीज़ को पढ़ें। अपने स्वयं के लेखन की उस मानक से तुलना करें और उनके सबसे मजबूत क्षेत्रों की नकल करने का काम करें।

ध्यान केंद्रित करो

ऐसा कई बार होता है जब आप लिखते हैं, आप अपने फोन पर जांच करते हैं और सोशल मीडिया ऐप्स को स्क्रॉल करने में 2 घंटे बर्बाद कर देते हैं और आप अपना सारा ध्यान अपने काम से खो देते हैं। लेखन एक ऐसा कार्य है जहाँ आपको ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है। अक्सर ऐसा होता है कि हम ऊब और थकावट महसूस करते हैं और उस काम को बीच में ही छोड़ देते हैं जिससे आपके काम को नुकसान उठाना पड़ता है। अपने काम पर अधिक ध्यान केंद्रित करें, विचलित न हों, निश्चित समय में अपनी कार्य उपलब्धियों के लिए लक्ष्य निर्धारित करें और इसे प्राथमिकता दें।

समय सीमा को पूरा करने के लिए

आपको समय सीमा को पूरा करना होगा। अपना काम समय से पूरा करें। अपने काम में देरी न करें और एकत्र न हों। किसी प्रोजेक्ट को देर से चालू करने से आपके ग्राहकों को एक बुरा संदेश जाता है और अक्सर संपादकों को आपके लेख को प्रूफरीड करने के लिए उतना समय नहीं मिलता है। अपने कार्यों को प्राथमिकता दें, ताकि आप उन सभी को बिना देर किए पूरा कर सकें।

बी ओरिजिनल

अपनी कंटेंट  के साथ ओरिजिनल बनें। अपने विचारों को स्वयं नया करें, दूसरों की नकल न करें। अधिक से अधिक रिसर्च  करें, लिखने और लिखने के विषय में सभी जानकारी प्राप्त करें। तभी आप अद्वितीय और ध्यान देने योग्य हो सकते हैं। जितना हो सके बनाने के लिए अपना दिमाग लगाएं।

स्वैपिंग राइटिंग स्किल्स

केवल एक विशिष्ट लेखन शैली से चिपके न रहें। इससे आपका दिमाग किसी खास क्षेत्र में काम करेगा और उसके बढ़ने की संभावना कम होगी। अलग-अलग चीजों पर काम करें, एक बार अपने कंफर्ट जोन से बाहर आएं और कुछ नया करें, लीक से हटकर सोचें। यह आपको आपके काम के लिए उत्साहित रखेगा और यह आपके लेखन स्किल्स  के साथ-साथ आपके ज्ञान में भी सुधार करेगा

अपनी कंटेंट  को अपडेट करते रहें

एक कंटेंट राइटर होने का मतलब सिर्फ अच्छा कंटेंट लिखना नहीं है बल्कि उसे समय के साथ सुसज्जित रखना है। समय के अनुसार रुझान और जानकारी बदलती है और इसलिए आपकी कंटेंट  को अपडेट किया जाना चाहिए। अपने पाठकों को दिखाएं कि आप जीवित हैं। सर्च इंजन आमतौर पर उन साइटों को पसंद नहीं करते हैं जो समय के साथ अपनी कंटेंट  को अपडेट नहीं करती हैं।

आपको अपनी कंटेंट  कितनी बार अपडेट करनी चाहिए?

हम, यह पूरी तरह से आपकी वेबसाइट की प्रकृति और आला पर निर्भर करता है। आम तौर पर, मासिक अपडेट करना पर्याप्त होता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version